विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 27 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अप्रैल

व्हीसी के माध्यम से तैयारियों की जानकारी दी गई

vidisha news
नीति आयोग के मापदण्डों पर स्वास्थ्य शिक्षा और पोषण आहार इत्यादि बिन्दुओं पर विदिशा जिला आकांक्षी जिलों में शामिल होने के कारण आयोग के मापदण्डों अनुरूप कार्यो का सम्पादन कराए जाने हेतु जिले में किए जा रहे नवाचारांे से व्हीसी के माध्यम से आज अतिरिक्त सचिव एवं एमडी एनएचएम श्री मनोज झलानी और आयोग के प्रतिनिधियों को जानकारियां दी गई है। कलेक्टेªट के व्हीसी कक्ष में इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती गौरी सिंह, आयुक्त डाॅ मनोहर अगनानी, मिशन निदेशक एनएचएम श्री एस विश्वनाथन के अलावा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य तथा भोपाल से आए स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे। प्रमुख सचिव श्रीमती गौरी सिंह ने आकांक्षी जिलों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाआंे के क्रियान्वयन तथा रिकार्ड अपडेट संधारण एवं रिक्त पदों की पूर्ति के लिए किए गए प्रबंधों से अवगत कराया।  कलेक्टर श्री सुचारी ने इससे पहले विदिशा जिले में स्वास्थ्य विभाग का अमला खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में डाक्टरों की कमियांें को मुख्य रूप से अवगत कराते हुए जिले में किए जा रहे नवाचारो से अवगत कराया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की पोर्टलों पर दर्ज की जाने वाली विभिन्न जानकारियों के लिए निर्धारित मापदण्ड, प्रबंधन का क्रियान्वयन कैसे करें से अवगत कराया गया। वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से गर्भवती एवं धात्री माताआंे के साथ-साथ बच्चों में कुपोषण ना हो इसके लिए जिला स्तर पर संचालित कार्यक्रमों खासकर टीएचआर की जानकारियां दी गई। इस दौरान जिला, प्रदेश, राष्ट्रीय स्तर के दर्ज आंकडो पर समीक्षा अनुपातिक रूप में की गई। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा के प्रति जागरूकता लाने के लिए किए जाने वाले प्रबंधों, डोर-टू-डोर सम्पर्क करने के अलावा स्वास्थ्य और महिला बाल विकास का ग्रामीण अमला ग्राम के चिन्हित हितग्राहियों पर सतत नजर रखे तथा अवधिवार दी जाने वाली औषधियां परीक्षण इत्यादि से उन्हें अवगत कराते हुए सुविधाएं मुहैया कराएं। मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए किए जाने वाले प्रबंधों पर भी इस दौरान विचार विमर्श किया गया है और आकांक्षी जिलों में क्रियान्वयन के संबंध में गाइड लाइन तय की गई है।

चार ग्रामों के सचिव निलंबित

जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने चार ग्राम पंचायतों के सचिवों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि चारो ग्राम पंचायतों के सचिवों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अपात्र हितग्राहियों के अपात्रता संबंधी दस्तावेंज उपलब्ध नही कराने के फलस्वरूप निलंबन की कार्यवाही की गई है। जिन ग्रामों के सचिवों को निलंबित किया गया है उन्हेें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। निलंबितों की जानकारी तदानुसार ग्राम पंचायत धमनोदा के गजेन्द्र्र सिंह किरार, ग्राम पंचायत छीरखेडा के राजेन्द्र प्रसाद शर्मा का निलंबन अवधि में मुख्यालय जनपद पंचायत नटेरन नियत किया गया है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत बर्रो के ओमप्रकाश विश्वकर्मा तथा भदारबडागांव के सचिव श्री विजय सिंह लोधी के खिलाफ भी निलंबन की कार्यवाही की गई है। उक्त निलंबित दोनो सचिवों का मुख्यालय जनपद पंचायत ग्यारसपुर नियत किया गया है।  

हिट एण्ड रन के दो प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने हिट एण्ड रन के दो प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेशानुसार विदिशा के पूरनपुरा गली नम्बर दो निवासी शंकरलाल की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती सावित्री बाई को 15 हजार रूपए की एवं रायसेन जिले के ग्राम साचेत निवासी शीतल कुमार सड़क दुर्घटना में घायल हो जाने पर सात हजार पांच सौ रूपए की  आर्थिक मदद जारी की गई है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...