विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

शनिवार, 28 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अप्रैल

चैपाल मंे लाभाविंत हो रहे है हितग्राही किसानों के हितोें में सर्वाधिक निर्णय- राज्यमंत्री श्री मीणा 

vidisha news
ग्रामीणजनों की व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं का निदान शीघ्र हो इसके लिए जिले में हर स्तर पर निराकरण की कार्यवाही की जा रही है जिसमेें रात्रि चैपाल कार्यक्रम भी शामिल है। उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा शुक्रवार की रात्रि में ग्राम चितोरिया में आयोजित रात्रि चैपाल मेें शामिल हुए। यहां मंत्री श्री मीणा ने ग्रामीणों से रू-ब-रू संवाद स्थापित कर उनकी मूलभूत समस्याओं को जाना और मौके पर अनेकों का निराकरण कराया। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों और गरीबों के हितार्थ हेतु अनेक कल्याणकारी योजनाआंे का क्रियान्वयन कराया जा रहा है हम सब जागरूक होकर योजनाओं का लाभ लें ताकि जीवन में आशातीत परिवर्तन आ सकें।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने हाल ही में किसानों के हितों में लिए गए निर्णयों को रेखांकित करते हुए राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि भावांतर भुगतान योजना की राशि जमा हो गई है वही सूखा राहत की राशि किसानों के खातों में जमा करने की कार्यवाही प्रचलित है। उन्होंने क्षेत्र में सिंचाई सुविधाएं बढाने के लिए बनाई गई कार्ययोजना पर भी गहन प्रकाश डाला।  राज्यमंत्री श्री मीणा ने ग्राम की भजन मण्डली को वाद््य यंत्र क्रय करने के लिए 15 हजार रूपए की राशि विधायक स्वेच्छानिधि से स्वीकृत करने की घोषणा की। राज्यमंत्री श्री मीणा ने रात्रि चैपाल कार्यक्रम के दौरान 130 हितग्राहियों को आवासीय आबादी के पट्टे तथा पांच हितग्राहियों को बीपीएल कार्ड की पात्रता एवं तीन दिव्यांगों को वैशाखी, छह को श्रवण यंत्र, एक को ट्रायसाइकिल और एक हितग्राही को दीनदयाल अन्त्योदय कार्ड प्रदाय किया है। रात्रि चैपाल कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाआंे की विस्तृत जानकारी ग्रामीणजनों को दी गई थी। एसडीएम श्री रविशंकर राय ने राजस्व कार्यो को रेखांकित करते हुए कहा कि किसान भाई अपनी फसल का बीमा अनिवार्यतः कराएं। इसी प्रकार समर्थन मूल्य पर विक्रय की जाने वाली फसल का पंजीयन कराएं ताकि शासन की योजनाओं का लाभ त्वरित मिल सकें। कार्यक्रम स्थल पर भाजपा जिला मीडिया प्रभारी शैलेन्द्र सिंह ठाकुर भवानी सिंह रधुवंशी उदयसिंह रधुवंशी चन्दर सिंह के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि गण जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

विदेश राज्यमंत्री का दौरा कार्यक्रम

केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री श्री एमजे अकबर 29 अपै्रल रविवार को विदिशा आएंगे। विदेश राज्यमंत्री का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार रविवार की पूर्वान्ह 11.30 बजे विदिशा के सर्किट हाउस में पहुंचने के पश्चात् दोपहर 12 बजे त्योंदा के लिए प्रस्थान कर त्योंदा में आयोजित कार्यक्रम में दोपहर एक से दो बजे तक मौजूद रहेंगे।विदेश राज्यमंत्री दोपहर 2.30 बजे त्योंदा से रजौदा के लिए रवाना होंगे और रजौदा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे और यहां से दोपहर 3.30 बजे भोपाल के लिए रवाना होंगे।

मजदूर दिवस के एसएमएस निरस्त करने हेतु 

मजदूर दिवस एक मई पर हम्माल एवं मजदूर उपार्जन केन्द्रों पर नही आएंगे इस कारण से समर्थन मूल्यों के खरीदी केन्द्रों पर किसानोें की फसलों की तुलाई नही हो सकती है अतः एक मई हेतु विदिशा जिले के उपार्जन केन्द्रों पर तीन हजार 154 कृषकों को भेजे गए एसएमएस निरस्त करने के संबंध में कलेक्टर द्वारा पत्राचार किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा भेजे गए पत्र का उल्लेख करते हुए अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि भोपाल एनआईसी के द्वारा रबी उपार्जन हेतु कृषकों को सीधे एसएमएस भेजकर फसल विक्रय की तिथियों से अवगत कराया जा रहा है। ततसंबंध में भोपाल एनआईसी से अनुरोध किया गया है कि एक मई के लिए विदिशा जिले के जिन 3154 किसानों को एसएमएस पूर्व में प्रेषित किया जा चुका है उन सबके लिए निरस्त करने संबंधी जानकारी एसएमएस से सूचित करने का कार्य शीघ्र किया जाए। 

वृहद रोजगार मेला पांच को

विदिशा जिला मुख्यालय पर पांच मई को वृहद रोजगार मेला का आयोजन एसएटीआई के प्रागंण में किया गया है। रोजगार मेला से अधिक से अधिक युवाजन लाभांवित हो और निजी कंपनियों में रिक्त विभिन्न पदांे पर जिले के युवक-युवतियों का चयन हो इसके लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में तैयारियों की समीक्षा की गई जिसमें मध्यप्रदेश स्टेट स्किल डेव्हलपमेंट एण्ड एम्प्लाईमेंट बोर्ड के अतिरिक्त सीईओ श्री जीएन अग्रवाल के अलावा एसएटीआई के डायरेक्टर श्री जेएस चैहान, एसडीएम श्री रविशंकर राय, जिला रोजगार अधिकारी श्री अख्तर बक्श खान के अलावा समस्त जनपदों के सीईओ, मध्यप्रदेश आजीविका मिशन एवं आईटीआई के अधिकारीगण मौजूद थे। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि दूरदराज के प्रत्येक पंचायत के कम से कम दस-दस युवाओं को रोजगार मेले में शामिल होने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। रोजगार मेले में टूरिज्म एण्ड हाॅस्पिटेलिटी स्किल कौेंसिल, राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडू, हरियाणा, दिल्ली एवं राजस्थान की निजी कंपनियों के द्वारा स्टाॅल लगाए जाएंगे और कंपनियो में रिक्त पदों की पूर्ति योग्यताओं के आधार पर की जाएगी। चयनित युवाओं को आठ से 18 हजार के मध्य वेतन प्रदाय किया जाएगा। रोजगार मेले में अधिक से अधिक युवाजन शामिल हो इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी बल दिया गया है। आयोजन पूर्व इस प्रकार की बैठक जनपदों में आयोजित करने के भी निर्देश दिए गए है। 

एक लाख 51 हजार का सहयोग

विदिशा जिले में सामाजिक सरोकार के तहत किया गया नवाचार विदिशा एक पहल के कार्यो में बढ़-चढ़कर सहभागिता निभाई जा रही है। शनिवार को कलेक्टर श्री अनिल सुचारी को लटेरी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के द्वारा संग्रहित की गई राशि एक लाख 51 हजार रूपए विदिशा एक पहल के बैंक खाते में जमा कराने के साक्ष्य बीईओ लटेरी श्री सीबी तिवारी ने कलेक्टर को प्रदाय किए। इस अवसर पर एडीएम श्री एचपी वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा भी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सुचारी ने शिक्षा विभाग के द्वारा किए गए सहयोग के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बच्चे पिछड ना पाए इसके लिए भी स्थानीय स्तर पर नवाचार करें।

प्रवेश परीक्षा निरस्त

श्रमोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु 29 अपै्रल को परीक्षा आयोजित की गई थी जो अपरिहार्य कारणों से निरस्त की गई है कि जानकारी देते हुए जिला श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल ने बताया कि परीक्षा की आगामी तिथि पृथक से सूचित की जाएगी।

आरटीओ को प्रशंसा पत्र 

मुख्यमंत्री हेल्प लाइन में प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता एवं तत्परता से शत प्रतिशत निराकरण की कार्यवाही करने पर विदिशा आरटीओ कार्यालय प्रथम स्थान पर होने के फलस्वरूप परिवहन आयुक्त डाॅ शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने विदिशा जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा को प्रशंसा पत्र जारी करते हुए उज्जवल भविष्य की कामनाएं की है।

यूनिवर्सल कांट्रेक्टर्स एण्ड इंजीनियरिंग कंपनी का लायसेंस निरसत करने की मांग को लेकर असंगठित कामगार कांग्रेस सोमवार को सौंपेगी ज्ञापन।

विदिषाः मेडिकल काॅलेज में ठेकेदार कंपनी की लापरवाही के कारण 30 वर्षीय झारखण्ड के  प्रवासी मजदूर राकेषसिंह की काम करते समय दुर्घटना से मृत्यु हो गई थी। कंपनी ने गोपनीय तरीके से शव का पोस्टमार्टम कर आनन-फानन में उसके गांव रवाना कर दिया है।  आज जिला असंगठित कामगार कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे ने साथियों के साथ मेडिकल काॅलेज साईट पर पहुंचे वहाॅ पर आज साईट पर काम बंद मिला कंपनी आॅफिस पर भी ताला लगा हुआ था। असंगठित कामगार कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे ने जिला श्रम अधिकारी से मिलकर घटना की जाॅच की मांगकर श्रम कानूनों का उल्लंघन कर रही दोषी कंपनी यूनिवर्सल कांट्रेक्टर्स एण्ड इंजीनियरिंग कंपनी का लायसेंस निरस्त करने व कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने की मांग की। इस संबंध में दिनांक 30.04.2018 दिन सोमवार को प्रातः 11 बजे राज्यपाल महोदय के नाम ज्ञापन सौंपकर कंपनी के दोषी अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की मंाग की जाएगी। जिसमें विदिषा के सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद रहेंगे। असंगठित कामगार कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कटारे ने समस्त कामगार साथियों एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से शामिल होने की अपील की है।  
एक टिप्पणी भेजें
Loading...