त्याग, बलिदान, जयपाल सिंह के संघर्ष और अटल जी के सपनों की धरा है झारखण्ड- मोदी। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 25 मई 2018

त्याग, बलिदान, जयपाल सिंह के संघर्ष और अटल जी के सपनों की धरा है झारखण्ड- मोदी।

बिरसा आबा को किसी प्रधानमंत्री ने लालकिला से नमन किया था तो वे हैं मोदी- रघुवर दास। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्र सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर झारखण्ड को दी 27 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात। प्रधानमंत्री ने देवघर में 1103 करोड़ की लागत से एम्स, देवघर में 441 करोड़ रुपये की लागत से हवाई अड्डा,  सिंदरी में 7 हजार करोड़ रुपये की लागत से कारखाना के जीर्णोद्धार कार्य, 18, 668 करोड की लागत से पतरातू में प्रथम चरण में निर्मित होने वाले 2400 एम डब्ल्यू  सुपर थर्मल पावर प्लांट का ऑनलाइन शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री के समक्ष जन औषधि केंद्र की स्थापना हेतु स्वास्थ्य सचिव व सीईओ बीबीपीआई ने एमओयू का आदान प्रदान किया। मोदी ने  ने सीसीएल  की विभिन्न परियोजनाओं में प्रभावित लोगों के बीच सांकेतिक तौर पर 5 लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा। यूरिया का यह कारखाना कृषि क्रांति में सहायक होगा-पीएम
jharkahnd-atals-dreaa-modi
सिन्दरी (धनबाद) व दुमका (अमरेन्द्र सुमन) त्याग, भगवान बिरसा मुंडा के बलिदान, जयपाल सिंह के संघर्ष व पूर्व प्रधानमंत्री  अटल बिहारी वाजपेयी के सपनों के इस झारखण्ड की धरा को नमन। झारखण्ड के खनिज व कोयला देश को ऊर्जा प्रदान करने का कार्य कर रही है, जिस गर्म जोशी से आपने मेरा स्वागत किया, आपके उस प्यार, आशीर्वाद का आभारी हूं। झारखंड के विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार दोनों प्रयासरत है। किसी भी राज्य का विकास तभी पूरी तरह सुनिश्चित हो सकता है, जब केंद्र व राज्य में एक ही पार्टी की सरकार हो। झारखंड की जनता ने अपने राज्य के विकास के लिए दोनों जगह पर जिम्मेदारी सौंपी। हमें कार्य करने का मौका प्रदान किया। हमने भी समन्वय स्थापित कर लक्ष्य तय किया और परिणाम आपके सामने है। इसकी अनुभूति आप सभी कर रहे होंगे हमारा इरादा सही है या नहीं। इसका मापदंड लोकतंत्र में एक है और वह है जन समर्थन। उपरोक्त्त बातें शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंदरी के बलिया पुर में आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम में बोल रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि 2014 में जब मैं यहां आया था उस समय मैंने कहा था कि जो प्यार आप मुझे दे रहे हैं उसे मैं विकास कर वापस करूंगा। हमारी सरकार युवा, महिला, गरीब, किसान, शोषित, वंचित और समाज के अंतिम छोर पर खड़ी लोगों के लिए काम कर रही है। 27 हजार करोड़ से ज्यादा के 5 प्रोजेक्ट का शिलान्यास हो रहा है। इन परियोजनाओं के बलबूते अपने सामर्थ्य  के बलबूते झारखंड देश के अन्य राज्यों की तुलना में आगे निकल जाएगा। सिंदरी में खाद कारखाना, पतरातू में पावर प्लांट, बाबा नगरी देवघर में एयरपोर्ट और एम्स तथा रांची में पाइपलाइन के जरिए गैस पहुंचाने की योजना धरातल पर उतरेगी। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब यहां का पावर प्रोजेक्ट यहीं के कोयले से राज्य रोशन होगा। राज्य की आर्थिक प्रगति होगी और युवाओं को रोजगार मिलेगा। सिंदरी स्थित कारखाना 16 वर्षों से बंद पड़ा था। अब कारखाना प्रारंभ होने से, निम कोटेड यूरिया खाद का उत्पादन होने से देश में दूसरी कृषि क्रांति का वाहक बनेगा। पूर्व में यूरिया चोरी होकर रसायनिक कारखानों में चला जाता था लेकिन अब नीम कोटेड यूरिया की वजह से इसका उपयोग कारखानों में नहीं हो सकेगा। इसका सीधा लाभ देश के किसानों को मिलेगा। गैस पाइपलाइन परियोजना देश के 70 जिलो में आच्छादित हीग। रांची को गैस पाइपलाइन के जरिए इंधन पहुंचाने की योजना का शिलान्यास हुआ। 21वीं शदी का इंफ्रास्ट्रक्चर कैसा हो।इस पर कार्य हो रहा है। पानी का घर8द, बिजली का ग्रिड हर प्रकार के आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है। श्री मोदी ने कहा कि उज्ज्वला योजना माध्यम बना देश की महिलाओं को धुआं रहित रसोईघर प्रदान करने में। हम काफी हद तक इस कार्य मे सफल हुए। सोलर एनर्जी चलने वाले चूल्हे पर शोध कार्य हो रहा है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि काला हीरा पर बैठी है झारखंड की जनता। भले ही इसका रंग काला हो लेकिन यह पूरे देश में उजाला और उर्जा प्रदान करने की ताकत रखता है। आजादी के बाद देश के 18 हजार सुदूरवर्ती और दुर्गम गांव के लोगों ने बिजली की रोशनी नहीं देखी थी। इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया लेकिन सत्ता संभालने के बाद से ही इन गांवों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य हमने तय किया और आपको यह जानकर खुशी होगी कि हमने अपने उस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। अभी भी देश के चार करोड़ घर ऐसे हैं जिसे बिजली से आच्छादित करना है। झारखंड में ऐसे गांव की संख्या करीब 32 लाख है। जल्द राज्य सरकार इन घरों को रौशन करेगी। श्री मोदी ने कहा कि 2022 तक हर गरीब को घर देने का सपना पूरा होगा। जहां शौचालय हो, शुद्ध पेयजल हो, बिजली हो और उनके बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए गुणवत्ता युक्त स्कूल हो। भ्रष्टाचार, बेईमानी के खिलाफ लड़ने वालों में से।हम हैं। हम सबका साथ सबका विकास के सिद्धांत पर कार्य करते हैं। आप विकास में कैसे भागीदारी निभाएंगे यह आपको तय करना है। 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भारत की कौरव युवा किसान गरीब महिला सशक्तिकरण हित के समग्र विकास हेतु प्रयासरत प्रधानमंत्री जी का झारखंड में अभिनंदन है हमारे लिए गौरव का छह राज के लिए यह गौरव का छन है सुशासन और विकास के 4 साल पूरे हुए इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी द्वारा झारखंड को 30 हजार करोड़ की विकास योजना की सौगात देने के लिए धन्यवाद। श्री दास कहा कि आजादी के बाद से लाल किला से अब तक देश की किसी प्रधानमंत्री ने झारखंड के वीर सपूत भगवान बिरसा मुंडा को नमन नहीं किया था लेकिन प्रधानमंत्री मोदी जी ने लाल किले से उनका नाम लेकर झारखंड को गर्व की अनभूति कराई। प्रधानमंत्री लगातार देश की प्रतिष्ठा को बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं। अब भारत की ओर नजर उठा कर दिखने वालों को करारा जवाब दिया जाता है। सरकार की नीतियों का ही प्रतिफल है कि हम आर्थिक पावर वन रहे हैं। केंद्र सरकार ने देश के लोगों को सम्मान के साथ जीवन देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि मोदी सरकार से पूर्व 2013-14 में झारखण्ड को 4 हजार 64 करोड़ का अनुदान मिलता था। लेकिन अब उस अनुदान के प्रतिशत में 82% कई वृद्धि हुई है। 2017-18 में केंद्र सरकार द्वारा 13,400 करोड़ की राशि दी गई। 16 साल से सिंदरी का खाद कारखाना बंद पड़ा था। अब उस स्थिति में बदलाव आयेगा। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ झारखण्ड के 68 लाख परिवारों में 57 लाख परिवारों को मिलेगा। केंद्र सरकार के कार्यों का प्रतिफल है कि 40 साल में राज्य में 3 मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। केंद्र सरकार ने गुणवत्ता पूर्ण उच्च व तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 4 साल के कार्यकाल में 10 यूनिवर्सिटी देने का कार्य किया है। धनबाद के ही शिक्षा के प्रति समर्पित श्री बिनोद बिहारी महतो जी के नाम से यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई। श्री दास ने कहा कि केंद्र सरकार के निदेश पर कोयला से प्राप्त होने वाला 30 % रॉयलिटी लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने पर व्यय हो रहा है। लोगों को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो इस निमित 1 हजार करोड़ की राशि  सरकार दे रही है। इस तरह केंद्र और राज्य सरकार झारखण्ड के सर्वांगीण विकास हेतु कृतसंकल्पित है।

पर्यटन, कला संस्कृति, युवा कार्य एवं खेल मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि यह ऐतिहासिक पल है। प्रधानमंत्री जी ने सिंदरी का कारखाना पुनः प्रारम्भ करा कर किसानों का कल्याण व रोजगार सृजन के नव द्वार खोला है। कर्मशील प्रधानमंत्री जी को हृदय से धन्यवाद व जोहार। प्रधानमंत्री ने सीसीएल की परियोजनाओं से प्रभावित लोगों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। नियुक्ति पत्र पाने वालों में ज्योति कुमारी, रितेश उरांव, बाबूराम मांझी, सुनील कुमार पासवान और आफताब आलम को सांकेतिक तौर पर नियुक्ति पत्र सौंपा। इस अवसर पर माननीया राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू , झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे, केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आर के सिंह केंद्रीय राज्यमंत्री जनजातीय मामले सुदर्शन भगत झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री  रामचंद्र चंद्रवंशी, झारखंड सरकार के  कला संस्कृति पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी, सांसद पी एन सिंह झारखंड विधान मंडल के विधायक फूलचंद मंडल मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में राजनीतिक दलों के नेता सांसद विधायक अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: