विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 मई - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 11 मई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 मई

इस वर्ष पंजीयन शुल्क में वृद्वि नहीं

जिले में अचल सम्पत्तियों के नवीन पंजीयन दरों के शुल्क में कोई वृृद्वि नही की गई है का निर्णय आज कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में आयोजित समिति की बैठक में लिया गया। कलेक्टर चेम्बर में हुई उक्त बैठक में विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, वन संरक्षक श्री एससी गुप्ता, एसडीएम श्री रविशंकर राय, पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री श्री मिथलेश पांडे तथा वरिष्ठ जिला पंजीयक श्री पवन कुमार और विभागीय अन्य अधिकारी मौजूद थे। वरिष्ठ जिला पंजीयक श्री पवन कुमार ने बताया कि विदिशा जिले में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए अचल सम्पत्तियों की पंजीयन दरों (रजिस्ट्री) में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नही किया गया है। ऐसे मजरा टोला जो नवीन राजस्व ग्राम घोषित किए गए है। उन सब पर समीपवर्ती ग्रामों के पंजीयन शुल्क दरें मान्य की गई है।

कलेक्टर द्वारा तैयारियों की समीक्षा

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान 18 मई को बासौदा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों की बिन्दुवार समीक्षा की। कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि आयोजन स्थल पर मुख्यमंत्री जी द्वारा दस करोड़ से अधिक लागत के निर्माण कार्यो का शिलान्यास, लोकार्पण किया जाएगा। इसके अलावा हितग्र्राहीमूलक योजनाआंे से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को सामाग्री प्रदाय की जाएगी।  कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में वन संरक्षक श्री एससी गुप्ता ने बताया कि 15 हजार से अधिक हितग्राहियों को तेंदूपत्ता संग्रह बोनस की राशि दो करोड़ 62 लाख प्रदाय की जाएगी। हितग्राहियों को चरणपादुका, पानी की बाॅटल और अन्य सामग्री प्रदाय की जाएगी। इसी प्रकार हितग्राहीमूलक योजनाकों को क्रियान्वित कराने वाले विभागों के माध्यम से मौके पर हितग्राहियों को लाभांवित कराया जाएगा जिसमें डूडा द्वारा पचास को ई रिक्शा, पिछडा वर्ग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं के तहत तीन हितग्राहियो को टेªक्टर, अन्त्यावसायी के माध्यम से दो हितग्राहियों को एलपीजी बल्क टेंकर, आजीविका मिशन के द्वारा डेढ करोड़ की राशि स्वसहायता समूहों को तथा 313 हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी, मत्स्य पालन दो समितियों को अनुदान राशि एवं चार पंचायतो को पट्टे, इसके अलावा श्रम विभाग द्वारा असंगठित श्रमिकों के तहत पंजीकृत हितग्राहियों को मौके पर लाभांवित कराया जाएगा। इसी प्रकार खाद्य विभाग के माध्यम से आठ हजार हितग्राही लाभांवित होंगे।  कलेक्टर श्री सुचारी ने आयोजन स्थल आईटीआई परिसर में विभिन्न विभागों के द्वारा लगाए जाने वाले स्टाॅलों, हितग्राहियों को बैठने की व्यवस्था, वाहन पार्किंग व्यवस्था, पेयजल आपूर्ति के अलावा अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाओं पर विचार विमर्श किया गया है। ततसंबंध में सर्वसम्मति से निर्णय लिए गए है।

छात्रावासों के पांच बच्चों का जेईई एडवांस हेतु चयन

आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित आवासीय छात्रावासों में रह रहे अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को शैक्षणिक गुणवत्ता हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। इस वर्ष जेईई मैन्स में छात्रावासों के पांच विद्यार्थियों का चयन हुआ है जो जेईई एडवंास की तैयारी के लिए ज्ञानोदय विद्यालय लहारपुर कटारा हिल्स भोपाल जाने से पहले विद्यार्थियों ने कलेक्टर से सौजन्य भेंट की। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने चयनित विद्यार्थियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि कोचिंग में अच्छी तैयारी करें ताकि पांचो बच्चों का चयन देश की प्रख्यात आईआईटी में हो। उन्होंने अध्यापन के कार्यो मंे किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो अविलम्ब जानकारी में लाने की बात कही है। कलेक्टर श्री सुचारी ने पांचो विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामनाएं की है। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि विदिशा विकासखण्ड के पांचो विद्यार्थी विभागीय छात्रावासों में रहकर तैयारी कर रहे थे जिसमें कुमारी पूजा अहिरवार एमएलबी कन्या विद्यालय विदिशा, हिरदेश अहिरवार हायर सेकेण्डरी विद्यालय बरईपुरा, मोहन बाबू अहिरवार उत्कृष्ट विद्यालय विदिशा, रवि अहिरवार हायर सेकेण्डरी विद्यालय बरईपुरा और हेमन्त अहिरवार उत्कृष्ट विद्यालय विदिशा में अध्ययनरत है। 

राष्ट्रीय सर्वेक्षण के तहत शिविरों का आयोजन

मैन्युअल स्केंवेजर्स के राष्ट्रीय सर्वेक्षण कार्यक्रम के तहत वीडियो कांफ्रेसिंग में दिए गए निर्णयों के परिपालन में विदिशा की सभी जनपदों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है कि जानकारी देते हुए आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि 24 मई तक शिविर सम्पन्न होंगे। अब तक विदिशा एवं बासौदा में ततसंबंधी शिविरों का आयोजन किया जा चुका है। शिविरों में मैन्युअल स्केेंवेजर्स की पहचान की जाएगी तथा सफाई कर्मचारी आंदोजन जो स्वच्छता कर्मचारियों के उत्थान हेतु काम करने वाले गैर सहकारी संगठनों के जिला समन्वयक श्री बृजलाल अहिरवार को भी शिविरों में आमंत्रित किया गया है। इस माह की 14 तारीख को कुरवाई में तथा 17 को सिरोंज और लटेरी का संयुक्त एवं 21 को नटेरन में तथा 24 मई को ग्यारसपुर में ततसंबंधी शिविर का आयोजन किया गया है।

मंडलम एवं सेक्टर अध्यक्षों की नियुक्ति

विदिषाः म.प्र. कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष माननीय कमलनाथ जी ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महासचिव श्री दीपक बाबरिया जी की सहमति से नवसृजन मध्यप्रदेष 2018 के तहत् विदिषा विधानसभा के अंतर्गत आने वाले ब्लाक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर, विदिषा ग्रामीण एवं गुलाबगंज के मंडलम एवं सेक्टर अध्यक्षों की सूची जारी की है। सभी नियुक्तियों की सूचना जिला कांग्रेस कमेटी विदिषा द्वारा दी गई । 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...