विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 24 मई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 मई

कहानी सच्ची है : मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने इंजीनियर की चाह को राह दिखाई

vidisha news
अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों के आर्थिक विकास हेतु संचालित मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने इंजीनियर हितग्राही रोहित सोनकर की चाह को राह दिखाई है।  राजीव गांधी प्रोद्यौगिकी विश्वविद्यालय भोपाल से बीई एवं पाईपिंग डिप्लोमा मुबंई से करने के बाद हितग्राही रोहित सोनकर के पास आय का कोई साधन नही था और ना ही नौकरी के लिए किए गए प्रयासों में सफलता मिली थी। ऐसे विषम समय में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने सहारा देकर हितग्राही रोहित सोनकर की चाह को पंख लगाए है। अन्त्यावसायी के माध्यम से क्रियान्वित मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लक्ष्य प्राप्ति हेतु जनसम्पर्क विभाग के द्वारा जारी प्रेस नोट अखबारों में प्रकाशित होने के उपरांत जब रोहित सोनकर ने पढा तो स्वंय अन्त्यावसायी कार्यालय से सम्पर्क हेतु पहुंचा और श्रृखंलाबद्व सफलताएं मिलती गई। हितग्राही रोहित सोनकर का सम्पूर्ण प्रकरण तैयार कर परीक्षण उपरांत बैंक आॅफ महाराष्ट्र की विदिशा शाखा ने दो एलपीजी बल्क टेंकर के लिए 80 लाख रूपए का ऋण स्वीकृत किया है जिसमें 15 प्रतिशत के मान से अधिकतम 12 लाख रूपए की मार्जिन मनी शामिल है।हितग्राही श्री रोहित सोनकर द्वारा अपने एलपीजी बल्क टेंकर को एमएसएमई के अंतर्गत इंडियन आॅयल कार्पोरेशन भारत सरकार के उपक्रम में चार लाख रूपए प्रतिमाह पर अनुबंध किया गया। इस राशि में से बैंक ऋण की किश्त प्रतिमाह 75 हजार रूपए तथा वाहन डीजल, रखरखाव, ड्रायवर, हेल्पर आदि के खर्चे के पश्चात् हितग्राही रोहित सोनकर को प्रतिमाह 60 हजार रूपए की आमदनी हो रही है।  हितग्राही रोहित सोनकर ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने मुझे स्वरोजगारी बनाया एवं अन्य को रोजगार देने की सक्षमता प्रदान की है। एलपीजी बल्क टेंकर ही फायनेंस क्यों कराया है पर अपना मत व्यक्त करते हुए हितग्राही रोहित सोनकर ने बताया कि शासन के नवीन दिशा निर्देशानुसार अब एलपीजी फिलिंग प्लांटो में संबंधित राज्य के एलपीजी बल्क टेंकर का ही पंजीयन कर उन्हें एलपीजी गैस उपलब्ध कराई जा रही हैं। इससे पहले किसी भी राज्य में किसी भी राज्य के टेंकर जाकर अपनी सेवाएं दे रहे थे ऐेसे समय में विदिशा जिले से एक भी एलपीजी बल्क टेंकर का पंजीयन नही होने के कारण मेरे द्वारा एलपीजी बल्क टेंकर फायनेंस कराने की पहल की गई थी। मैं एक कुशल व्यवसायी बन सकूं इस ओर प्रयासरत हूं। योजना ने मेरे जीवन में बडा परिवर्तन लाया है। बेरोजगार युवक को स्वरोजगारी बनाया और चाह को राह दी है। 

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यो की समीक्षा

vidisha news
ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र की सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी ने आज मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यो की समीक्षा की। उक्त बैठक में ग्यारसपुर जनपद सीईओ श्री केके ओझा समेत अन्य खण्ड स्तरीय अधिकारी एवं ग्राम पंचायतों के सचिव मौजूद थे। सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी श्रीमती अग्निवंशी ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यो को सम्पादित करने वाले अमले से कहा कि मतदाता सूची में ऐसे एक भी नाम ना जोडे़ रह पाए जो संबंधित स्थल पर नही रह रहे है अथवा स्वर्गवास हो चुका है। उन्होंने एक जनवरी की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा मतदाताओं के नाम सूची में अनिवार्यतः जोड़े जाए इसी प्रकार शादी विवाह होकर आने वाले महिलाओं के नाम सूची में जोडे़ जाए और पूर्व स्थल पर उनके नाम मतदाता सूची में जुडे़ है तो निरसन करने की कार्यवाही क्रियान्वित की जाएं। 

डाॅ बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू एवं अग्रणी महाविद्यालय में एमओयू

डाॅ बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू और जिले की शासकीय कन्या अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मध्य बुधवार 23 मई को एमओयू पर हस्ताक्षर हुए है। उक्त व्यवस्था देश में एक अनूठा प्रयास है। जिसके तहत ग्रामीण छात्र-छात्राएं सुगमता से लाभांवित होंगे। नवीन व्यवस्था के तहत अब इन्दौर के सामाजिक विज्ञान अध्ययन केन्द्र इस महाविद्यालय में सुविधा प्रारंभ हो रही है। ऐसे विद्यार्थी जो महाविद्यालयों मंे प्रवेश लेने एवं अन्य कारणों से महाविद्यालयों में प्रवेश नही ले पाते है वे इस विश्वविद्यालय से स्नातक एवं स्नातकोत्तर की कक्षाओं में आॅन लाइन प्रवेश ले सकते है। बुधवार को भोपाल की होटल पलाश में शासकीय कन्या अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय विदिशा के प्राचार्य डाॅ एमप्रसाद एवं डाॅ बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू के रजिस्टार डाॅ एचएस त्रिपाठी के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर हुए।इच्छुक विद्यार्थीगण आॅन लाइन प्रवेश हेतु स्नातक, स्नातकोत्तर, एम फिल, पीएचडी आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर अध्ययन कार्य पूर्ण कर सकते है।  पाठ्यक्रम स्नातक स्तर पर बीएसडब्ल्यू एवं स्नातकोत्तर स्तर पर एमएसडब्ल्यू सामुदायिक नेतृत्वशीलता एवं सतत विकास विषय पर तथा स्नातकोत्तर एमए राजनीति शास्त्र पाठयक्रम में प्रवेश लिया जा सकता है। प्रत्येक स्नातक विषय में प्रवेश शुल्क नौ हजार प्रतिवर्ष, स्नातकोत्तर विषय में प्रवेश शुल्क 12 हजार रूपए प्रतिवर्ष देय होगा। समस्त छात्रवृत्तियों की पात्रता होगी।पाठ्यक्रम में प्रवेश आॅन लाइन प्रारंभ हो गया है जो छात्र प्रवेश के इच्छुक है वे शासकीय कन्या अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय विदिशा में कार्यालयीन दिवसांे अवधि में सम्पर्क कर सकते है। 

दो प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आरबीसी के दो प्र्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि कुरवाई तहसील के ग्राम नेहरा निवासी महेन्द्र सपेरा की मृत्यु सर्पदंश से हो जाने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती लीलाबाई को तथा ग्यारसपुर तहसील के ग्राम चक्क धमनौदा निवासी मुकेश कुशवाह की मृत्यु सर्पदंश से हो जाने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती राजकुमारी कुशवाह सहित दोनो हितग्राहियों को क्रमशः चार-चार लाख रूपए की अनुदान सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

हिट एण्ड रन के दो प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने हिट एण्ड रन के दो प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि तहसील बासौदा के ग्राम अम्बानगर निवासी नौशे खां पुत्र रईस खां की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती फरजाना बी को 15 हजार रूपए तथा ग्राम चक्क मसूदपुर निवासी नितिन शर्मा सड़क दुर्घटना में घायल हो जाने के कारण उसके पिता श्री बृजेश शर्मा को साढे सात हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

दस्तावेंज सत्यापन कार्य स्थगित 

पटवारी पद पर चयनित हुए अभ्यर्थियों के दस्तावेंजो का सत्यापन कार्य 26 मई को जिला मुख्यालय पर आयोजित किया गया था सत्यापन कार्य न्यायालयीन आदेशों के परिपालन मंे स्थगित किया गया है कि जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि सत्यापन की आगामी तिथि की सूचना प्राप्त होने के उपरांत संबंधितों को अवगत कराई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: