झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जून - Live Aaryaavart

Breaking

शनिवार, 2 जून 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जून

विधायक सुश्री भुरिया ने किए गेस कनेक्शन वितरण

jhabua news
पारा--प्रधानमंत्री उज्जवला गेस योजना के अंर्तगत आज शनिवार को पेटलावद विधानसभा क्षेत्र की विधायक ने रामा ब्लाक के पारा क्षेत्र की महिला हितग्राहीयो को उज्वला गेस योजना के निःशुल्क गेस कनेक्शन वितरित किए। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज शनिवार को पेटलावद क्षेत्र कि विधायक सुश्री निर्मला भुरिया ने रामा ब्लाक के पारा क्षेत्र की 82 महिला हितग्राहीयो को गेस टंकी,चुल्हा व समस्त उपकरण सहीत निःशुल्क गेस कनेक्शन का वितरण पारा पंचायत के मांगलीक भवन मे किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि क्षेत्र कि विधायक सुश्री भुरिया ने उपस्थित हितग्राहीयो को संबोधित करते हुए कहा कि देश के इतिहास मे यह पहला मोका के जब किसी प्रधानमंत्री ने महीलाओ की तकलीफो को ध्यान मे रख कर कोई योजना बनाकर तत्काल उसका क्रियानवयन करवाया। महिलाओ धुॅए व धुॅए से होने वाली बिमारी से मुक्ति दिलाने के लिए निःशुल्क गेस कनेक्शन दिऐ जा रहे हे। इसके साथ ही ओर भी कई योजनाए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिह चोहान द्वारा चलाई जा रही हे जिससे की आमजन व गरीब से गरीब आदमी तक को उसका लाभ मिले।किसको पता था कि जनधन योजना के अर्तगत बेको मे खुलावए गए महिलाओ के खाते इस तरह उपयोगी सिद्ध होगे। भारतीय जनता पार्टी की देश व प्रदेश की सरकार द्वारा आदमी के जन्म से लेकर मृत्यु तक की कई योजनाए चलाई जा रही हे। उसका लाभ सभी को समय समय पर मिल रहा हैं। सभी लोग आगे आए ओर सरकार की योजनाओ का लाभ लेवे। जिला थोक उपभोक्ता के गेस प्रभारी संजय शर्मा ने बताया कि आज पारा क्षेत्र के ग्राम उकाला,नरवाली रेहन्दा,बखतपुरा,रातिमाली,पारा, नवापाडा, नरसिहपुरा,धांधलपुरा व लखपुरा के 82 हितग्राही को निःशुल्क गेस कनेक्शन वितरण किए गए हे। अन्य किसी को भी उज्वला गेस योजना मे लाभ लेना होतो अपना आधार कार्ड जाती प्रमाण पत्र व महीला के बेक खाते की पास बुक को लेकर अपनी अपनी पंचायत व क्षेत्र की उपभोक्त समिति पर आवेदन जमा करवाए। इससे पुर्व कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियो ने मां सरस्वती के चित्र पर दिप प्रज्वलीत कर व पुष्पमाला कर किया। इस अवसर पर कनिष्ठ आपुर्ति अधिकारी एस एन गामड, विधायक प्रतिनिधि मदनभुरा, जिला मंत्री दिलीप डावर, अजामोर्च जिला उपाध्यक्ष शेलेन्द्र राठोर, शुभम सोनी,किशोर भाबर,पलाश कोठारी,सेकु रावत,बसंत परमार,रोमीराज सेन, दरयाव सिह, सहीत थोक उपभोक्ता भण्डार के कर्मचारी सहीत भाजपा के कार्यकर्ता व हितग्राही उपस्थित थे।
फोटो-1-महिला हितग्राही को उज्वला गेस केनेक्शन वितरीत करती विधायक।

मप्र व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष के समक्ष विभिन्न व्यापारिक एवं औद्याोगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने रखी अपनी-अपनी बाते
  • व्यापारी और व्यापार संवर्धन पर जिला प्रषासन द्वारा वृहद बैठक का किया गया आयोजन

jhabua news
झाबुआ। मप्र व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा) मदन मोहन गुप्ता शनिवार को दोपहर 12 बजे स्थानीय कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिला प्रषासन द्वारा आयोजित व्यापारी और व्यापार संवर्धन पर आयोजित बैठक में जिलेभर के व्यापारिक एवं औ़द्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों से रूबरू हुए और उनकी समस्याएं तथा बाते जानी। इस अवसर पर अध्यक्ष श्री गुप्ता ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेष में व्यापारियों के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एवं उनके विकास के लिए मप्र की भाजपा सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है। बैठक में व्यापारियों द्वारा जो सुझाव दिए गए कि उनमें मुख्य रूप से मुद्दा जीएसटी की दर कम करने को लेकर एवं सोना-चांदी व्यापारियों ने 20 केरेट सोने पर होलमार्क की मांग की। बैठक के प्रारंभ में सवंर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया एवं कलेक्टर आशीष सक्सेना द्वारा मां सरस्वतीजी की प्रतिमा पर माल्र्यापण किया गया एवं भारत माता के जयकारे लगाए गए। पश्चात् श्री गुप्ता का भव्य पुष्पमाला पहनाकर स्वागत सकल व्यापारी संघ, सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएषन एवं भाजपा संगठन की ओर से किया गया। इसके पश्चात् भाजपा संगठन की ओर से केषरिया गमछा बोर्ड अध्यक्ष श्री गुप्ता को पहनाया गया। इस अवसर पर विधायक शांतिलाल बिलवाल का जन्मदिवस होने पर उन्हें पुष्प गुच्छ देकर उनका सम्मान बोर्ड अध्यक्ष ने किया। स्वागत समारोह का संचालन वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी प्रफूल्ल गादिया ने किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया ने कहा कि व्यापारी हमारा फाउंडर मेंबर है। व्यापारी के बिना प्रदेष एवं देष का विकास संभव नहीं है। विधायक श्री बिलवाल ने कहा कि भाजपा शासन में पहली बार शासन और प्रषासन द्वारा मिलकर इस तरह व्यापारियों की बैठक आयोजित कर उनकी समस्याएं जानी जा रहंी है, निष्चित ही यह मप्र सरकार की सराहनीय पहल है।

व्यापारियों ने रखी अपनी बाते
बैठक में सर्वप्रथम जनभागीदारी समिति अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने अपनी बात रखते हुए मांग की कि व्यापारियों के संवर्धन के लिए नीति बने, झाबुआ में वेयर हाऊस की कमी है, जिसे पूरी की जाए। सकल व्यापारी संघ सह-सचिव पंकज जैन मोगरा ने जीएसटी में जटिलता को दूर करने की बात कहीी। यषवंत बाफना ने साहूकारी लायसंेस पर जो प्रतिबंध किया है, उसे सुचारू करने की मांग रखी। निलेष रूनवाल ने मेघनगर में औ़़द्योगिक क्षेत्र की राॅक फास्फेट विक्रय नीति का मुद्दा उठाया तो सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएषन के सचिव निखिल भंडारी ने मप्र में 20 केरेट सोने पर होलमार्क की मांग की। कपड़ा व्यापारी एसोसिएषन की ओर से रितेष कोठारी भल्ला ने कपड़े मार्केट में जीएसटी रेट में कमी करने की बात कहीं। रवि सुराना ने बताया कि उनका व्यवसाय कृषि पर आधारित है। इसमें जीएसटी 12 प्रतिषत से कम किया जाए। साथ ही बताया कि बिल्डींग मटेरियल के दाम बढ़ने से आज मकान बनाना मुष्किल सा हो गया है। थोक सब्जी व्यवसायी संघ की ओर से यूसूफ बागवान ने बताया कि झाबुआ में रविवार को हाट बाजार के दिन कृषि उपज मंडी में दुकान लगाने के दौरान सब्जियों की खरीदी करने के लिए आने वाले लोगों को  पानी की समस्या से जूझना पड़ता है एवं महिलाओं के लिए यहां शौचालय की भी व्यवस्था नहीं रहती है। इस पर मप्र व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने नगरपालिका सीएमओ एमएस निगवाल से चर्चा कर उन्हें निर्देषित किया कि महिला शौचालय की व्यवस्था मंडी प्रांगण सहित मुख्य बाजारों में भी हो। विष्वास सोनी ने साहूकार नीति में सुधार की मांग रखी। निर्मल अग्रवाल ने इस हेतु प्रस्ताव केंद्र सरकार को भिजवाने का अनुरोध किया।

स्लाटर हाऊस की प्रक्रिया 1 महीने से अटकी पड़ी
इस अवसर पर भाजपा नगर मंडल दीपेष बबलू सकलेचा ने बताया कि शहर में वर्तमान में मटन मार्केट खुले मंें संचालित हो रहीं है एवं कुछ मौहल्ले में लोग अपने घरों पर यह व्यवसाय संचालित कर रहे है। इसके लिए श्री सकलेचा ने बताया कि उनकी कलेक्टर महोदय से चर्चा होने के बावजूद शहर से बाहर स्लाटर हाऊस बनाने की प्रक्रिया वर्तमान में एक महीने से अटकी पड़ी है। बैठक में सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, मुकेष चैहान आदि ने भी अपने अमूल्य सुझाव व्यक्त किए।

अषासकीय व्यापार समिति बनाई जाएगी
अंत में बैठक को संबोधित करते हुए मप्र सवंर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने कहा कि वह मप्र के मुख्यमंत्री की मंषानुसार पूरे प्रदेष में भ्रमण कर रहे है। मुख्यमंत्री षिवराजंिसह चैहान का मानना है कि व्यापारियों का प्रदेष के विकास और प्रदेष को स्मर्णिम मप्र बनाने में व्यापारियो का योगदान भी महत्वपूर्ण है। उनके द्वारा अब तक प्रदेष में 3 हजार किमी की यात्रा की जा चुकी है। साथ ही कहा कि मप्र सरकार प्रदेष में व्यापारियों के विकास और उत्थान के लिए तत्पर है। श्री गुप्ता ने बताया कि जिले में अषासीकय व्यापार समिति बनाई जाना है, जिसमें 11 पदाधिकारी रहेंगे, जो प्रत्येक 3 महीने में कलेक्टर से चर्चा करेंगे उन्होंने व्यापारियों की तारिफ में कहा कि व्यापारी वर्ष में 363 दिन काम करता है। साथ ही इस दौरान एक फार्म प्रस्तुत कर कहा कि इस फार्म पर जिले का विकास के लिए व्यापारी अपने सुझाव फार्म में भरकर वाणिज्य कर विभाग एवं उन्हें सीधे मेल से भी प्रस्तुत कर सकते है, उन पर विचार जिले का विकास किस तरह हो उसके, उस पर रणनीति बनाई जाएगी। बैठक के अंत में आभार कलेक्टर श्री सक्सेना ने माना। इस अवसर पर जिलेभर से आए व्यापारी एवं औ़ा़द्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी एवं भाजपा संगठन के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

आदिवासी कलाकृतियों की विदेषों मे बहुत डिमांड है, व्यापारियों के प्रतिनिधि को भी विदेष भेजा जाएगा
  • बाजार मे महिलाओं के लिए टाॅयलेट की व्यवस्था अलग से सुनिष्चित करे- व्यापार बोर्ड अध्यक्ष गुप्ता

jhabua news
झाबुआ । जिले के भ्रमण पर आये मध्यप्रदेष व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री मनमोहन गुप्ता ने आज झाबुआ जिले के कलेक्टर कार्यालय के सभा कक्ष मे अधिकारियों एवं व्यापारिक संगठनों की संयुक्त बैठक ली एवं आवष्यक निर्देष दिये। बैठक मे विधायक श्री षांतिलाल बिलवाल, कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना सहित जनप्रतिनिधि, व्यापारिक संगठनो के पदाधिकारी एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक मे श्री गुप्ता ने कहा कि मध्यप्रदेष की वर्तमान सरकार प्रदेष के चहुमुखी विकास के लिए नीतियां बनाती है एवं उनका क्रियान्वयन सुनिष्चित करती है। आज प्रदेष में अंर्तराष्ट्रीय स्तर की सडके है, 24 घण्टे बिजली मिल रही है, प्रदेष मे पानी की उपलब्धता भी बढने से सिंचाई के साधन भी बढे है, इससे किसानो की आय मे वृद्धि हुई है साथ ही व्यापार व्यवसाय भी बढा है। इसके पीछे प्रषासनिक अधिकारियो की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इसके लिए वे बधाई के पात्र है। जिला स्तर पर भी बाजार मे मानवीय आवष्यकताओ की व्यवस्था जैसे पेयजल, षौचालय इत्यादि होना चाहिए। बाजार मे यह सुनिष्चित किया जाए कि महिला टाॅयलेट की व्यवस्था अलग से हो। व्यापारिक संगठन के पदाधिकारी प्रषासनिक अधिकारी के साथ समन्वय के साथ काम करे। जिले मे व्यापारियो की समस्याओ के समाधान के लिए एक समिति बनाने के निर्देष भी श्री गुप्ता ने दिये। बैठक मे श्री गुप्ता ने कहा कि आदिवासियो की परंपरागत कलाकृतियों की विदेष मे अच्छी मांग है। इसलिए आदिवासी कलाकृतियों के निर्माण को उत्साहित करे।

व्यापारियों का प्रतिनिधि मण्डल भी भेजा जाएगा विदेष
बैठक मे श्री गुप्ता ने कहा कि जिस तरह से किसानो का प्रतिनिधि मण्डल विदेष भेजा जाता है, उसी तरह से व्यापार की नई नई तकनीक सीखने के लिए व्यापारियों का प्रतिनिधि मण्डल भी विदेष भेजने के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। मध्यप्रदेष मे राज्य की बार्डर पर उच्च स्तरीय वेयरहाउस रोड एवं अन्य सुविधाएं जुटाने के प्रयास कर रहे है, ताकि प्रदेष मे व्यावसायिक गतिविधियों मे बढोत्तरी हो। झाबुआ जिले मे स्वयं सहायता समूह सक्रिय भूमिका निभा रहे है, अतः उन्हे व्यापारिक गतिविधियो से जोडकर उनके व्यवसाय को राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय स्तर तक ले जाने के लिए प्रयास करे।

कलेक्टर झाबुआ की कार्यप्रणाली की प्रषंसा की
जिले के भ्रमण पर आये व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने जिले मे व्यापारिक गतिविधियो के विकास महिला स्वयं सहायता समूहो की गतिविधियो को बढाने के लिए किये गये प्रयासो की प्रषंसा की एवं जिले के विकास के लिए किये जा रहे कार्यो के लिए कलेक्टर झाबुआ श्री आषीष सक्सेना की सराहना की।

जिले मे हो रहे जल संरक्षण के कार्य
      
jhabua news
झाबुआ । झाबुआ जिले मे कलेक्टर आषीष सक्सेना के मार्गदर्षन मे ग्रामीण क्षेत्रो मे ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से जल संरक्षण के लिए व्यापक स्तर पर कार्य किया जा रहा है। हर गांव मे तालाब गहरीकरण के काम किये जा रहे है। तालाब से निकलने वाली उपजाऊ मिट्टी को किसान अपने स्वयं के खर्च से अपने खेतो मे डाल रहे है। इस तरह जिले मे बिना षासकीय खर्च के जनसहभागिता से जल संरक्षण के लिए कार्य हो रहा है।

अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 2 जुलाई क¨
     
झाबुआ । राज्य निर्वाचन आय¨ग द्वारा मतदाता सूची वार्षिक पुनरीक्षण-2018 के तृतीय चरण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। विगत 30 मई क¨ फ¨ट¨ युक्त मतदाता सूची का वार्ड/ग्राम पंचायत स्तर पर सार्वजनिक प्रकाशन कर दिया गया है। सचिव राज्य निर्वाचन आय¨ग द्वारा जानकारी दी है कि मतदाता सूची के संबंध में दावे-आपत्ति 8 जून तक लिये जा सकेंगे। दावे-आपत्ति निराकरण की अंतिम तारीख 15 जून है। मतदाता सूची का वार्ड/ग्राम पंचायत में सार्वजनिक प्रकाशन 2 जुलाई क¨ ह¨गा।

सभी चिन्हित महाविद्यालय¨ं में सामाजिक विज्ञान केन्द्र शुरू
     
झाबुआ । मध्यप्रदेश के सभी जिल¨ं के चिन्हित महाविद्यालय¨ं में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिये डाॅ. बी.आर.अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा सामाजिक विज्ञान केन्द्र शुरू किये गये हैं। चिन्हित महाविद्यालय¨ं में ई-प्रवेश प¨र्टल के माध्यम से बी.एस.डब्ल्यू. एण्ड एम.एस.डब्ल्यू. (सीएलएसडी) में प्रवेश प्रारम्भ है। विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान केन्द्र¨ं में संचालित क¨र्स के प्रचार-प्रसार के लिये सभी प्राचायर्¨ं क¨ महाविद्यालय में न¨टिस ब¨र्ड पर सूचना चस्पा करने के लिये कहा गया है।

सरकारी स्कूल¨ं में निरूशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण के निर्देश जारी
     
झाबुआ । प्रदेश के सरकारी स्कूल¨ं में कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक अध्ययनरत विद्यार्थिय¨ं क¨ शैक्षणिक सत्र 2018-19 में निरूशुल्क पाठ्य पुस्तक के व्यवस्थित वितरण के लिए आयुक्त ल¨क शिक्षण ने समस्त जिला शिक्षा अधिकारिय¨ं क¨ निर्देश जारी किये हैं। निर्देश में कहा गया है कि पाठ्य पुस्तक वितरण के लिए जिला स्तर पर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित की जाये। पाठ्य पुस्तकें निश्चित समय सीमा में वितरित की जायें। प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए जिल¨ं से आॅनलाइन की गई माँग के अनुसार पाठ्य पुस्तक¨ं का मुद्रण कराया गया है। पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा डिप¨ से विकासखण्ड स्तर पर पाठ्य पुस्तकें पहुँचायी जा रही हैं। पाठ्य पुस्तक¨ं का वितरण प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक अ©र स्थानीय जन-प्रतिनिधि की म©जूदगी में किया जायेगा।

सोयाबीन कृषकों के लिये उपयोगी सलाह
       
झाबुआ । जिन किसान भाईयों ने विगत 2-3 वर्षो से खेत की गहरी जुताई नहीं की हो, कृपया अवश्य करें। उसके बाद बख्खरकल्टीवेटर एवं पाटा चलाकर खेत को तैयार करें।अंतिम बखरनी से पूर्व गोबर की खाद (10 टन हें.) या मुर्गी की खाद (2.5 टन हे.) की दर से डालकर खेत में फैला दें।जिले में अनुशंसित सोयाबीन किस्म श्री335ए 7ए श्री2069ए श्री9560ए श्री9305ए 2001.4ए श्री2029ए श्री2034ए श्री9752 का चयन करें। उपलब्ध सोयाबीन बीज का अंकुरण परीक्षण (न्यूनतम 70 प्रतिशत) सुनिश्चित करें। बौवनी के समय आवश्यक आदान जैसे उर्वरक, खरपतवारनाशक, फफूंदनाशक, जैविक कल्चर आदि का क्रय कर उपलब्धता सुनिश्चित करें। पीला मोजाईक बीमारी की रोकथाम हेतु अनुशंसित कीटनाशक थायोमिथक्सम 30 एफ.एस. (10 मि.ली.कि.ग्रा. बीज) या इमिडाक्लोप्रिड 48 एफ.ए. (1.2 कि.ग्रा.) से बीज उपचार करने हेतु क्रयउपलब्धता सुनिश्चित करें। वर्षा के आगमन पश्चात, सोयाबीन की बौवनी हेतु मध्य जून से जुलाई के प्रथम सप्ताह का उपयुक्त समय है। सुखे खेत में सिंगल सुपर फास्फेट का प्रयोग नहीं करें। मानसून के आगमन से पूर्व रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग नहीं करें।

अनुकंपा नियुक्ति प्रदेश में कहीं भी दी जा सकेगी   
   
झाबुआ । शासकीय कर्मचारियों की मृत्यु पर अनुकंपा नियुक्ति के नियम को राज्य शासन द्वारा सरल किया जा रहा है। नई प्रक्रिया के तहत कर्मचारी की मृत्यु के बाद उसके परिजन को जिले से बाहर प्रदेश में कहीं भी अनुकंपा नियुक्ति दी जा सकेगी।

आँगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका के मानदेय में वृद्धि के आदेश जारी
       
झाबुआ । राज्य शासन ने आँगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिकाअ¨ं के मानदेय में एक जून 2018 से वृद्धि के आदेश जारी किये हैं। आँगनवाड़ी कार्यकर्ताअ¨ं की अतिरिक्त मानदेय राशि रूपये 2000  प्रतिमाह में वृद्धि की जाकर कुल राशि 7000 रूपये प्रतिमाह निर्धारित की गई है। केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित मानदेय  रूपये 3000 अ©र अतिरिक्त मानदेय  रूपये 7000 अर्थात कुल रूपये 10,000  प्रतिमाह आँगनवाड़ी कार्यकर्ता क¨ मानदेय के रूप में दिये जायेंगे। आँगनवाड़ी सहायिका का अतिरिक्त मानदेय रूपये 1000 प्रतिमाह में वृद्धि कर रूपये 3500 प्रतिमाह निर्धारित किया गया है वर्तमान में केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित मानदेय रूपये 1500 अ©र अतिरिक्त मानदेय 3500  अर्थात कुल राशि रूपये 5000 प्रतिमाह आँगनवाड़ी सहायिका मानदेय के रूप में दी जायेगी। तथा उप आँगनवाड़ी कार्यकर्ता का अतिरिक्त मानदेय  रूपये 1000  प्रतिमाह से बढ़ाकर रूपये 3500 प्रतिमाह किया गया है केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित मानदेय रूपये 2250 अ©र अतिरिक्त मानदेय रूपये 3500 इस तरह  कुल  रूपये 5750 प्रतिमाह मानदेय के रूप में उन्हें देय ह¨ंगे।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...