विश्व कप : रूस की विस्फोटक शुरुआत, सऊदी अरब को 5-0 से पीटा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 15 जून 2018

विश्व कप : रूस की विस्फोटक शुरुआत, सऊदी अरब को 5-0 से पीटा

russia-beat-saudi-5-0
मॉस्को, 14 जून (वार्ता) पिछले कुछ वर्षाें में डोपिंग के विवादों से जूझ रहे और फीफा विश्वकप में सबसे निचली रैंकिंग के साथ उतरे मेजबान रूस ने टूर्नामेंट में विस्फोटक शुरूआत करते हुए उद्घाटन मुकाबले में सउदी अरब को ग्रुप ए में 5-0 से पीट दिया। रूस और सउदी अरब के इस मुकाबले से फुटबाल के महाकुंभ की शुरूआत हो गयी और लुज़नीकी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में रूस ने 80 हजार दर्शकों की मौजूदगी में धमाकेदार जीत से आलोचकों को शांत कर दिया जो रूस को बेहद कमजोर मान रहे थे और यह दावा कर रहे थे कि रूस प्रारंभिक दौर में ही बाहर हो जाएगा।  रूस और सउदी अरब के ग्रुप ए में मिस्र और पूर्व विजेता उरूग्वे जैसी टीमें हैं और रूस ने इस जीत से नॉकआउट दौर में पहुंचने की अपनी संभावना को मजबूती दे दी है। रूस 32 टीमों के विश्वकप में सबसे निचली रैंकिंग की टीम के रूप में उतरी लेकिन उसकी शुरुआत बेहतरीन रही। रूस 2008 से किसी भी टूर्नामेंट में ग्रुप चरण से आगे नहीं निकल सका लेकिन अब उसके लिए संभावनाएं बनती दिखाई दे रही हैं। स्टेडियम में इस मुकाबले को देखने के लिए रूस के राष्ट्रपति और सऊदी अरब के शहजादे मौजूद थे लेकिन रूस ने अपने समर्थकों के जबरदस्त समर्थन से तूफानी प्रदर्शन किया और सऊदी अरब को पांच गोलों से रौंद कर दूसरी टीमों को खतरे का संकेत दे दिया।
    विश्व रैंकिंग में रूस जहां 67 वें स्थान पर है वहीं सऊदी अरब की रैंकिंग 64 है। सऊदी अरब ने भी अच्छा खेल दिखाया लेकिन उसके खिलाड़ी रूसी खिलाडियों के जोश की बराबरी नहीं कर सके।  रूस ने मैच के 12 वें मिनट में बढ़त बना ली जब यूरी गेजिंस्की ने हैडर से गोल दाग दिया।22 साल के अलेक्सांद्र गोलोविन के शानदार क्रॉस पर गेजिंस्की ने जबरदस्त हैडर लगते हुए गोल किया। डेनिस चेरीशेव ने आधे समय से ठीक पहले बाएं पैर के शॉट से स्कोर 2-0 कर दिया। आर्टेम दज्युबा ने स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में मैदान के अंदर आने के 89 सेकंड के भीतर 71 वें मिनट में रूस का तीसरा गोल हैडर से कर दिया।  चेरीशेव और गोलोविन ने इंजरी समय में दो गोल दागकर रूस को 5-0 से जीत दिला दी। रूस ने इसके साथ ही विश्व कप के ओपनिंग मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी कर ली। ब्राजील ने 1954 में मेक्सिको को 5-0 से हराया था। पांचवीं बार विश्वकप में खेल रहे सउदी अरब ने टूर्नामेंट आने तक दो कोचों को बर्खास्त किया है और टूर्नामेंट में उसकी शुरुआत खराब रही। रूस ने 2002 के बाद से विश्वकप में अपना पहला मैच जीता।  रूस ने इस जीत से विश्व कप का इतिहास बरकरार रखा जिसमें कोई भी मेजबान टीम उद्घाटन मैच नहीं हारी है। मेजबान टीमों ने अब तक ओपनिंग मैचों में सात जीत हासिल की है और तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। 

    कोई टिप्पणी नहीं: