सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जून - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 5 जून 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जून

मुख्यमंत्री 7 जून को सीहोर जिले के विभिन्न ग्रामों में करेंगे जनसंवाद 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार 07 जून,2018 को सीहोर जिले के विभिन्न ग्रामों में भ्रमण पर रहेंगे। जारी दौरा कार्यक्रमानुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार 07 जून,2018 को दोपहर 2 बजे हेलीकाप्टर द्वारा अमरवाड़ा से प्रस्थान कर 2:50 बजे जिले की नसरुल्लागंज तहसील के ग्राम संसली में स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे साथ ही जनसंवाद करेंगे। तत्पश्चात 3:45 बजे ग्राम ससली से प्रस्थान कर 4:00 बजे बुधनी तहसील के ग्राम बकतरा पहुचेंगे जहां स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेते हुए जनसंवाद करेंगे। सायं 6:00 बजे हेलीकाप्टर द्वारा ग्राम बकतरा से प्रस्थान कर 6:15 बजे रेहटी तहसील के ग्राम बायां में स्थनीय कार्यक्रम में शामिल होकर जनसंवाद करेंगे। तत्पश्चात सायं 7 बजे कार द्वारा ग्राम बायां से प्रस्थान कर 7:10 बजे ग्राम खानपुरा में जनसंवाद करेंगे। 8:15 बजे ग्राम खानपुरा से प्रस्थान कर 9:45 बजे सीएम हाउस भोपाल पहुचेंगे।

पर्यावरण दिवस पर जन चेतना रैली निकालकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश 

जिला प्रषासन की पहल पर मंगलवार 5 जून 2018 को विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कोतवाली चैराहे से जनचेतना रैली निकाली गई। जिसका शुभारंभ कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे ने हरी झंडी दिखाकर किया। रैली में बडी संख्या में स्कूली छात्र एवं छात्राओं, जनमानस एवं शासकीय सेवकों ने भाग लिया! रैली में साईकिल पर सवार छात्रों ने साईकिल चलाकर पर्यावरण का संदेश दिया!  रैली नगर के प्रमुख मार्गों से पर्यावरण संदेश देते हुए बाल विहार मैदान पर पहुंची! कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे ने उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावारण का संतुलन बिगडनें से आज आमजन का जीना कठिन होता जा रहा है! पेडो की अंधाधुंध कटाई और बढते उद्योग और बढती आबादी के कारण मौसम में गर्मी अधिक बढ रही है! इसका मुख्य कारण वायुमंडल में कार्बनडाई आॅक्साइड गैस की अधिकता है! पेडों से हमें आॅक्सीजन प्राप्त होती है, हमें पेडों को काटने से बचाना, साथ ही पाॅलीथीन के उपयोग को भी रोकना है! इस अवसर पर कलेक्टर श्री पिथोड ने पाॅलीथीन का उपयोग रोकने की शपथ भी दिलाई और इससे पर्यावरण में मंे होने वाले दुष्परिणामों की भी जानकारी दी! कार्यक्रम का संचालन प्रदीप नागिया एवं आभार प्रदर्शन डीईओ श्री एस.पी.त्रिपाठी ने किया! 

सीहोर कृषि बाजार मोबाईल एप पर भी पौधारोपण हेतु पंजीयन
कलेक्टर श्री पिथोडे ने विश्व पर्यावरण दिवस पर कहा कि जिले में वृक्षारोपण हेतु इच्छुक लोग सीहोर कृषि बाजार मोबाईल एप पर भी अपना पंजीयन कर सकते हैं! इसमें स्थान और पौधों की संख्या का उल्लेख भी करना होगा! प्रशासन सुविधा प्रदाता की भूमिका में रहेगा ताकि आधिकाधिक पौधारोपण हो सके! उल्लेखनीय है कि 5 फरवरी को किसान और उपभोक्ता के हितों में संवर्धन हेतु कलेक्टर ने यह नवाचार किया था! इसी तरह के नवाचार पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान जिले के दौ युवाओं श्री आयुष राय तथा श्री धीरज राय से आज सुबह वार्तालाप भी करेंगे!

आवासीय स्कूल में हुआ निबंध लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन
 पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला प्रषासन की ओर से षासकीय आवासीय खेलकूद संस्था सीहोर में प्रातः 11ः00 बजे से निबंध लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है । जिसमें छात्र-छात्राओं के जूनियर और सीनियर वर्ग की निबंध लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई! प्रतियोगिता में पर्यावरण पर आधारित निबंध एवं चित्रकारी की गई! तत्पश्चात निर्णायक मंडल द्वारा परिणामों की घोषणा की गई! प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 5000 रू,द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 3000 रू एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 2000 रू तथा 1000-1000 हजार रूपये के दो सांत्वना पुरूस्कार को विश्व योग दिवस पर पुरस्कृत किया जाएगा!

कलेक्टर ने मलेरिया जन जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
  • अंतर विभागीय कार्यशाला में दिए अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में जनजागरुकता के निर्देश 
sehore news
मलेरिया माह 2018 के अंतर्गत जिला कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति श्री तरूण कुमार पिथोडे़ ने मलेरिया जनजागरूकता रथ को कलेक्ट्रेट कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर  आज कलेक्टर ने अंतरविभागीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा संवेदनशील क्षेत्रों मेें विशेष जनजागरूकता अभियान संचालित कर मलेरिया नियंत्रण किया जाए। बैठक में एडीएम श्री चतुर्वेदी,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डीआर अहिरवार, सिविल सर्जन डाॅ.ए.ए.कुरैशी,जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे, एसडीएम सीहोर श्री राजकुमार खत्री, शिक्षा विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, कृषि विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग,वन विभाग, सहकारिता विभाग सहित अन्य विभागों के  आला अधिकारी अंतरविभागीय बैठक में उपस्थित थे।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.डीआर अहिरवार ने बताया कि मलेरिया माह के अंतर्गत जनजागरूकता रथ जिले के उन ग्रामों में भ्रमण करेगा जहां मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया के अधिकतर मामले पूर्व मंे सामने आए थे। ऐसे गांवों को चिन्हित कर वहां विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। इस हेतु कलेक्टर महोदय के निर्देश पर समस्त बीएमओ तथा मैदानी अमले को मलेरिया माह के अंतर्गत जिले के प्रत्येक गांव में जनजागरूकता बैठकें आयोजित करने तथा सर्वे कर रक्त पट्टिका बनवाने के निर्देश दिए गए है। अंतरविभागीय बैठक में कलेक्टर महोदय के समक्ष मलेरिया उन्मूलन की सूक्ष्म कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे द्वारा दिया गया। उन्होंने बताया कि जनजागरूकता रथ के माध्यम से  मलेरिया उन्मूलन से संबंधित दवाएं,जनजागरूकता प्रचार सामग्री पोस्टर,पाम्पलेट आदि भी ग्रामीण क्षेत्रों में वितरित की जाएगी।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं मुख्यमंत्री कल्याण, योजना के तहत आवेदन आंमत्रित 

सहायक संचालक जिला हाथकरघा कार्यालय ने बताया कि कुटीर एवं ग्रामोद्धोग विभाग के घटक हाथकरघा संचालनालय मप्र तथा माटीकला बोर्ड अन्तर्गत जिले में संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं मुख्यमंत्री कल्याण योजना के तहत वर्ष 2018-19 के लिए आवेदन पत्र एम.पी.ऑनलाईन के माध्यम से आंमत्रित किए गए गए हैं। वित्तीय वर्ष 2018-19 में हाथकरघा संचालय की योजनाओं के तहत कुल 91 तथा मप्र माटीकला बार्ड की योजनाओं के तहत 21 हितग्राहियों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य है। वर्ष 2018-19 के लिए उपरोक्त योजनाओं के तहत विभिन्न बैंकों को के लिए लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं.

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया पौषण प्रबंधन पर प्रशिक्षण

sehore news
सी.आर.डी.ई. कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनिया जिला- सीहोर द्वारा आंगनवाडी कार्यकर्ताआंे हेतु एक दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम ’’विषय: षिषु व गर्भवती महिलाओं में पौषिणक प्रबन्धन’’ पर आयोजित किया गया। प्रषिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देष्य षिषुओं एवं गर्भवती महिलाओं में पोषण प्रबन्धन के प्रति जागरूकता लाना। कार्यक्रम में श्री संदीप टोडवाल, प्रमुख व वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियाॅ, जिला - सीहोर द्वारा सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र एक परिचय एवं षिषुओं व गर्भवती महिलाओं में पोषण का महत्व, कार्यक्रम के उद्देष्य पर प्रकाष डाला। कार्यक्रम में कु. कुसुम सुखवाल कार्यक्रम सहायिका, (गृह विज्ञान) कृषि विज्ञान केन्द्र, सीहोर ने पोषण क्या है ? विस्तार से जानकारी देते हुए आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को इससे होने वाले लाभ व षिषुओं, गर्भवती महिलाओं में पोषण प्रबन्धन ठीक से न होने पर होने वाले विकार आदि पर विस्तार से जानकारी दी।  आपने आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को अवगत कराया कि पौषिणक तत्वों की कमी होने पर होने वाले रोग व उनका प्रबन्धन हेतु आवष्यक प्रबन्धन आदि पर चर्चा की। पोषण में गृह वाटिका का महत्व पर विस्तार से चर्चा कर केन्द्र में उपलब्ध षिषुओं व गर्भवती महिलाओं में पोषण प्रबन्धन पर फिल्म शो भी दिखाई। कार्यक्रम में कुॅ. कुसुम सुखवाल ने प्रतिभागियों को अवगत कराया कि षिषुओं व गर्भवती महिलाओं के पोषण प्रबन्धन हेतु स्थानीय स्तर पर पाये जाने वाले भोज्य पदार्थाें से भी पोषण प्रबन्धन किया जा सकता है, जिसपर पौवर प्वाइंट के माध्यम से स्थानीय स्तर पर पाये जाने वाले भोज्य पदार्थ एवं उनकी उपयोगिता पर विस्तार से जानकारी दी गयी। प्रषिक्षण कार्यक्रम के दौरान श्री विकास बालियान, प्रक्षेत्र प्रबन्धक, कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियाॅ, जिला - सीहोर द्वारा प्रतिभागियों (आंगनवाडी कार्यक्रर्ता) को प्रक्षेत्र भ्रमण कराया गया। भ्रमण के दौरान केन्द्र पर रोपित सहजन/मुनगा/सुरजना की पोषण प्रबन्धन में उपयोगिता, उसका महत्व आदि पर विस्तार से जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में विकासखण्ड ईछावर से 30 आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से अपनी सहभागिता सुनिष्चित की।

रोजगार मेले का आयोजन

जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि सीहोर जिला रोजगार कार्यालय सीहोर के माध्यम से बेरोजगारों के लिए रोजगार मेले का आयोजन 6 जून 2018 को जनपद पंचायत नसरुल्लागंज, 7 जून 2018 को जनपद पंचायत बकतरा एवं 8 जून 2018 को आईटीआई शाहंगज में प्रात: 10:00 बजे से किया जाएगा। जिसमें विभिन्न कंपनियों द्वारा विभिन्न पदों पर आवेदकों का चयन किया जाएगा। अत: इच्छुक आवेदक अपने समस्त प्रमाण पत्रों सहित उपस्थित होंए। अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय के दूरभाष नंबर 6260632579 पर संपर्क कर सकते हैं। 

कलेक्टर का सख्त रवैया-दो बीएलओ निलंबित, निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी: कलेक्टर

कलेक्टर  श्री तरुण कुमार पिथोडे ने सोमवार 4 जून को दो बीएलओ सर्वश्री विनेश कुमार सेन मतदान केंद्र क्र.176नसरुल्लागंज तथा महेंद्र सिंह चौहान 175 सीहोर को कार्य मे लापरवाही के चलते निलंबित कर दिया है।उल्लेखनीय है कि कलेक्टर  द्वारा प्रति सोमवार रेण्डमली चयनित पाँच बीएलओ के कार्य तथा प्रगति की समीक्षा  की जाती है। ये दोनों बीएलओ बिना सूचना अनुपस्थित रहे जिससे समीक्षा नहीं  की जा सकी।  कलेक्टर ने स्पष्ट कहा कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य  मे लापरवाही कतई बरदाश्त नहीं की जाएगी।  उक्त दोनों बीएलओ का निलंबन काल में मुख्यालय संबंधित बीईओ कार्यालय रहेगा और इन्हें नियमानुसार  निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी। 

अवैध उत्खनन और परिवहन कार्यवाही कलेक्टर ने दिए कठोर कार्यवाही के निर्देश

sehore news
कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देश पर 5 जून को एसडीएम नसरुल्लागंज तथा पुलिस के अमले ने कार्यवाही करते हुए नीलकंठ घाट पर 7 ट्रेक्टर मय ट्राली के और 2 ट्राली अवैध रूप से उत्खनन और परिवहन करते हुए जप्त किए। सभी ड्राइवर ट्रेक्टर छोड़ कर भाग खड़े हुए। अतिरिक्त ड्राईवर की व्यवस्था कर सभी वाहनों को थाना नसरुल्लागंज में लेकर खड़ा किया गया। सभी वाहन मालिकों के विरुद्ध अवैध उत्खनन का प्रकरण बनाया जा रहा है ।साथ ही बगैर रॉयल्टी के परिवहन करते वाहन राजसात किये जाने की कार्यवाही भी कलेक्टर ( खनिज शाखा) को प्रतिवेदित की जाएगी । मौके पर जेसीबी से बड़ा गड़डा खोदा गया है। जिससे भविष्य मे घाट खराब कर ट्रेक्टर नहीं निकल पाएं ।

पटावारी पद पर चयनित अभ्यार्थियों का सत्यापन तथा  काउंसलिंग 23 जून को 

आयुक्त भू-अभिलेख एवं म.प्र.ग्वालियर के पत्र क्रमांक 1116/10-परीक्षा/2018 14 जून 2018 के निर्देशानुसार पटवारी भर्ती परीक्षा 2017 के माध्यम से चयनित अभयार्थियों का सत्यापन तथा काउंसिलिंग 23 जून को सुबह 10 बजे से शास.महिला पॉलीटेक्निक महाविद्धालय में किया जाएगा। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...