मोदी सरकार में तेज हुई गरीब आदिवासियों के विकास की रफ्तार : लुईस मरांडी - Live Aaryaavart

Breaking

रविवार, 3 जून 2018

मोदी सरकार में तेज हुई गरीब आदिवासियों के विकास की रफ्तार : लुईस मरांडी

tribal-quick-development-in-modi-government-louis-marandiदुमका 02 जून, झारखंड की समाज कल्याण एवं महिला बाल विकास मंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता डॉ. लुईस मरांडी ने आज कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल में गरीब, आदिवासी, आदिम जनजाति, महिला एवं युवाओं के विकास की रफ्तार तेज हुई है। डॉ. मरांडी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में मोदी सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनवाते हुये कहा कि इस दौरान गरीब, आदिवासी, आदिम जनजाति, महिला और युवाओं के विकास को केन्द्र में रखकर शहर एवं गांव के विकास की रफ्तार तेज हुई है। उन्होंने कहा कि इससे देश की 70 साल से ठप विकास यात्रा को नयी गति मिली है। मंत्री ने दवा करते हुए कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने आम लोगों का आर्थिक विकास करते हुये भारत को फिर से विश्व गुरू बनाने की दिशा में कार्य प्रारम्भ किया है। इसके सकारात्मक और बेहतर परिणाम समाने आये हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भाजपा सरकार ने कांग्रेस और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में 70 साल से ठप पड़ी विकास यात्रा को नयी गति देने के साथ ही वर्षों से वंचित लोगों के चेहरे पर नयी खुशी लाने के लिए कई कार्यक्रम और योजनाएं शुरू की है।

डॉ. मरांडी ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने गरीबों को समर्पित जनधन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा योजना, उज्ज्वला योजना, कौशल विकास, स्टार्टअप इंडिया, स्किल इंडिया, बड़े पैमाने पर शौचालय निर्माण जैसी योजनाओं को कुशलतापूर्वक तेजी से कार्यान्वित किया है, जिससे देश को करोड़ों निर्धन और बेसहारा लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर शौचालयों के निर्माण से महिलाओं को सम्मान मिला है। करोड़ों लोगों को कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण देकर तथा मुद्रा योजना के तहत छोटे-छोटे रोजगार से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने महज चार साल के कार्यकाल में देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचा कर लोगों के घरों को रौशन किया है, जो नया कीर्तिमान है। मंत्री ने दावा करते हुए कहा कि वर्ष 2014 के पूर्व कांग्रेस और संप्रग सरकार के 70 साल के कार्यकाल में बड़े-बड़े घपले-घोटाले सुर्खियां बनते रहे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार के चार साल के कार्यकाल में कोई घोटाला नहीं हुआ, जो भाजपा सरकार की कुशल शासन व्यवस्था और कार्यशैली की बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को केन्द्र में रखकर शुरू की गई विकास योजनाओं से लोगों को अवगत कराने के लिए 02 जून से 16 जून तक गांव-गांव का सघन दौरा अभियान शुरू किया गया है।
इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष निवास मंडल, जिला बीस सूत्री समिति के अध्यक्ष दिनेश दत्ता, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मुकेश अग्रवाल सहित पार्टी के कई प्रमुख कार्यकर्ता मौजूद थे।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...