विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जून - Live Aaryaavart

Breaking

शनिवार, 9 जून 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जून

vidisha mapजिला स्तरीय किसान सम्मेलन आज 

मुख्यमंत्री कृषक समृद्वि योजना के अंतर्गत वर्ष 2017-18 में रबी उपार्जन पर 265 रूपए प्रति क्ंिवटल प्रोत्साहन राशि वितरण हेतु आज रविवार दस जून को जिला मुख्यालय पर नवीन कृषि उपज मंडी मिर्जापुर के साथ-साथ सभी विकासखण्डों पर कार्यक्रम का आयोजन प्रातः दस बजे से शुरू होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जी के भाषण का लाइव प्रसारण सभी जिला स्तरीय, खण्ड स्तरीय कार्यक्रमों में एक साथ प्रसारित किया जाएगा। इस हेतु तमाम व्यवस्थाएं पूर्व में ही सुनिश्चित की गई है। जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे तथा विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पवार, श्री गोवर्धन उपाध्याय, श्री निशंक जैन तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा, विदिशा कृषि उपज मंडी की अध्यक्ष श्रीमती मिथलेश समरवार तथा जिला पंचायत कृषि समिति की सभापति श्रीमती गीता सिंह कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि होगी। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि रविवार दस जून को मुख्यमंत्री कृषक समृद्वि योजना के तहत जिले के 38 हजार 739 किसानों के बैंक खातों में 97 करोड़ 24 लाख 59 हजार 454 रूपए 33 पैसे जमा कराए जाएंगे।

जिला टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक 11 को 

दस्तक अभियान, मिशन इन्द्रधनुष अभियान के उ़द्वेश्यों की प्राप्ति हेतु क्रियान्वित कार्यो के सफल संचालन हेतु जिला टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक 11 जून दोपहर एक बजे से कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में आयोजित उक्त बैठक में आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री श्रमिक प्रसृति सहायता योजना, आईएफए मिडटर्म की भी समीक्षा की जाएगी। दस्तक अभियान के लिए तैयार की गई सूक्ष्म कार्य योजना की गहन समीक्षा, प्रचार-प्रसार, मैदानी कार्यकर्ताओं को किया गया प्रशिक्षित के अलावा नीति आयोग के केपीआई पत्रक पर भी समीक्षा की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर ने समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी, जन चिकित्सालयों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, अर्वन नोड्ल अधिकारी, समुचित जानकारियों सहित बैठक में उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है।

तिरपाल के प्रबंध सुनिश्चित करें सभी मंडी सचिव-कलेक्टर 

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले के सभी मंडी सचिवों को सख्त निर्देश दिए है कि मंडी प्रागंण में उपार्जित फसलों को बारिश से बचाने हेतु तिरपालों की समुचित प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। इसी प्रकार की हिदायत उपार्जित फसलों को परिवहन कर रहें ठेकेदारों को भी दी गई है। उन्हें समय पर गोदामों में उपार्जित फसलों का भण्डारण कराए जाने के निर्देश दिए गए है इस कार्य में त्रुटि पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कठोर, दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि जिले में 38 हजार 860 किसानों को टोकन वितरित किए गए है। जिन किसानांे को टोकन प्रदाय किए गए है उन सभी से समर्थन मूल्य पर उपार्जित फसलों का क्रय किया जाएगा।

दो बीएलओ निलंबित 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी ने दो बीएलओ को मतदाता सूची में मल्टीपल एन्ट्री पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 58 के बीएलओ विक्रम सिंह दांगी एवं मतदान केन्द्र क्रमांक 172 के बीएलओ श्री राजबिहारी कुशवाह के द्वारा मतदाता सूची को तैयार करने के पुनरीक्षण कार्यक्रम में घोर लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर दोनो बीएलओ के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है। निलंबन अवधि में उक्त दोनो का मुख्यालय तहसील कार्यालय विदिशा नियत किया गया है। 

जिले मंे सात मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर आज शनिवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि शनिवार को जिले में सात मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक नौ जून तक 12.8 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 29.9 मिमी औसत वर्षा हुई थी। शनिवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 18 मिमी, बासौदा में 11.8 मिमी, सिरोंज में एक मिमी, ग्यारसपुर में आठ मिमी, नटेरन में 17 मिमी शेष अन्य तहसीलों में वर्षा नगण्य रही। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...