विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जून - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 12 जून 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जून

शांति समिति की बैठक सम्पन्न

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में मंगलवार को शांति समिति की बैठक कलेक्टेªट सभाकक्ष में आहूत की गई थी। जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर के अलावा समिति के सम्माननीय सदस्यगण और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि विदिशा में सभी त्यौहार भाईचारे की भावना से मनाएं जाते हंै। पूर्व वर्षो की भांति इस वर्ष भी हम सब त्यौहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाएं। आगामी त्यौहारो के दौरान की जाने वाली तमाम व्यवस्थाओं के संदर्भ में उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि ईद-उल-फितर पर्व के दौरान पिछले साल की तरह इस साल भी तमाम व्यवस्थाएं संबंधित विभागों के अधिकारी समय सीमा में क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मस्जिदों के समीप पानी के एक-एक टेंकर रखने त्यौहारों के दौरान बिजली की आपूर्ति सतत बनाएं रखने के अलावा साफ सफाई़ के संबंध मंे आवश्यक निर्देश दिए। वही सदस्यों की मांग पर ईद के दिन आधा घंटा अधिक पानी देने पर सहमति व्यक्त की गई। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि समिति के सम्माननीय सदस्यों द्वारा जो सुझाव दिए गए है उन पर अमल किया जाएगा। समय-समय पर जो नए सुझाव प्राप्त होंगे को ध्यानगत रखते हुए कार्य किए जाएंगे।  पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने कहा कि त्यौहारों के दौरान ट्राफिक व्यवस्था सुव्यवस्थित रूप से संचालित हो इसके लिए नियत स्थलों पर पुलिस तैनात की जाएगी वही बाजार के जिन क्षेत्रों में महिलाओं के द्वारा खरीदी कार्य किए जाएंगे उन क्षेत्रों में महिला पुलिस बल विशेष निगरानी रखेगा।

सभी विकासखण्डों में आज सम्मेलनों का आयोजन

मुख्यमंत्री जनकल्याण (सबल) योजना के अंतर्गत असंगठित श्रमिकों के पंजीयन तथा हितलाभ वितरण हेतु जिले के सभी विकासखण्डों पर एक दिवसीय सम्मेलनों का आयोजन 13 जून बुधवार की प्रातः 11 बजे से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा नटेरन की शासकीय कन्या माध्यमिक शाला प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।  जिला मुख्यालय पर खण्ड स्तरीय सम्मेलन नई कृषि उपज मंडी प्रागंण मिर्जापुर में आयोजित किया गया है। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित उक्त कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, मध्यप्रदेश वन विकास निगम लिमिटेड के उपाध्यक्ष श्री राममोहन बघेल, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा, विदिशा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी रंधीर सिंह ठाकुर, कृषि उपज मंडी की अध्यक्ष श्रीमती मिथलेश संभरवार, जिला अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री मनोज कटारे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई लालाराम अहिरवार तथा विदिशा जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष श्री मनोज मीणा कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि होंगे। 

जनसुनवाई में 206 आवेदन प्राप्त हुए, मौके पर 98 आवेदनों का निराकरण

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 206 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया।कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 98 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी बेवपोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, एसडीएम श्री रविशंकर राय समेत अन्य विभागोें के अधिकारीगण पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदनों को प्राप्त कर उनका निराकरण करने की कार्यवाही की गई है।

कहानी सच्ची है : त्वरित निराकृत हो रहे है प्रकरण
  • प्रदेश स्तर पर बासौदा लोक सेवा केन्द्र तीसरे स्थान पर

लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त होने वाले प्रकरणों का निराकरण उसी दिन किया जा रहा है। जिले की 11 तहसीलोें में लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से आमजनों को सेवाएं मुहैया कराई जा रही है। मई माह में राज्य स्तरीय केटेगरी बी की रैकिंग में बासौदा लोक सेवा केन्द्र प्रदेश स्तर पर तीसरा स्थान हासिल किया है। उक्त केन्द्र के प्रभारी अधिकारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री एएस कौरव ने 765 आवेदनों में से 761 आवेदनों का निराकरण प्राप्ति दिवस को ही किया है शेष चार आवेदन न्यायालयीन प्रक्रिया के होने के कारण लंबित है।राज्य सरकार द्वारा समाधान एक दिन मंे उत्कृष्ट कार्य सम्पादित करने पर श्री एएस कौरव को सम्मानित किया गया है। विदिशा जिले में अब तक समाधान एक दिन में 48665 आवेदन प्राप्त हुए है जिनमें से 48509 आवेदनो का निराकरण सेम डे किया गया है कि जानकारी देते हुए लोक सेवा केन्द्र के जिला प्रबधंक ने बताया कि आवेदन दोपहर एक बजे तक प्राप्त होने पर उसी दिन निराकृत किये जा रहे है नियत अवधि के उपरांत प्राप्त होने वाले आवेदनों का निराकरण आगामी वर्किंग डे में किया जाएगा।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...