विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जून - Live Aaryaavart

Breaking

रविवार, 17 जून 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जून

सुपर-100 योजना में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की चयन परीक्षा 28 को

स्कूल शिक्षा विभाग की सुपर-100 योजना की प्रवेश प्रक्रिया में संशोधन किए गए है। सुपर-100 योजना में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की चयन परीक्षा जिला मुख्यालय पर स्थित उत्कृष्ट विद्यालय में 28 जून को आयोजित की जाएगी। प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए है। योजना में माध्यमिक शिक्षा मण्डल की कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन कर उन्हें कक्षा-11 और 12 में सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय भोपाल और मल्हाराश्रम शासकीय स्कूल, इन्दौर में प्रवेश दिलवाया जाएगा। चयनित विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करवा कर उत्कृष्ट स्तर की कोचिंग दिलवायी जाएगी, जिससे ये छात्र देा के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लें सकें। परीक्षा में शामिल होेेने वाले विद्यार्थियोें के प्रवेश पत्र परीक्षा के दो सप्ताह पूर्व विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिए जाएंगे। परीक्षा के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए है। 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को

चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को वृहद पैमाने पर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। योग प्रदर्शन कार्यक्रमांे में स्कूलों, कालेजों के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक और अधिकारी-कर्मचारी सहभागिता निभाते है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय येाग दिवस पर प्रातः सात से आठ बजे तक योग कार्यक्रम इस बार खेल स्टेडियम में आयोजित किया गया है।   

बैठक आज
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को वृहद पैमाने पर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा के परिपेक्ष्य में की जाने वाली तैयारियों संबंधी बैठक कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में 18 जून सोमवार को टीएल बैठक के उपरांत कलेक्टेªट के सभाकक्ष में शुरू होगी।

घर-घर जाकर पांच साल तक के बच्चों की हो रही है जांच

दस्तक अभियान के तहत जिले में पांच साल तक के बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण और टीकाकरण इत्यादि की जानकारी प्राप्त करने के लिए घर-घर जाकर पता लगाया जा रहा है। पूर्व उल्लेखित गतिविधियो से वंचित आयु वर्ग के बच्चों को मौके पर ही छूटे टीकाकरण का डोज दिया जाएगा।  अभियान के अंतर्गत बच्चों के पालन पोषण, कुपोषित बच्चों की पहचान, टीकाकरण, खून की कमी, दस्त रोग, विटामिन-ए का डोज, मां के दूध के फायदे, निमोनिया की पहचान, एनआरसी और एसएनसीयू से डिस्चार्ज बच्चों के फालोअप संबंधी गतिविधियां का क्रियान्वयन जिले में 14 जून से जारी है जो 31 जुलाई तक क्रियान्वित किया जाएगा। अभियान अंतर्गत स्वास्थ्य और महिला बाल विकास की संयुक्त टीम घर-घर जा रही है। हर गांव में एएनएम, आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता की टीम गठित की गई है। टीम में एएनएम को उपचार, जांच और परामर्श के लिए दस्तक किट प्रदान की गई है। किट में एमयूएसी टेप, कलर स्केल, आयरन सिरप, ओआरएस, जिंक टेबलेट, साबुन, एमोक्सीलिन, कोट्रीमाॅक्साजोल टेबलेट भी दी गई है।  दस्तक अभियान के दौरान जन्मजात विकृतियों कटे होंठ, तालु, बहरापन, भेंगापन, क्लबफुट बच्चों की भी पहचान की जा रही है। रोग के लक्षण मिलने पर बच्चों को निकट के स्वास्थ्य केन्द्र हेतु रिफर किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क परिवहन की व्यवस्था की गई है। अभियान का मुख्य उद्वेश्य भ्रांतियों और कुरीतियों को भी सामाजिक दायरे से दूर करने की समझाईंश देना है।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, तिरूपति तीर्थ दर्शन हेतु 19 को रवाना होंगे  

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जिले के तीर्थ यात्री तिरूपति तीर्थ दर्शन हेतु 19 जून मंगलवार को रवाना होंगे और 24 जून को वापिस आएंगे। तिरूपति के लिए विदिशा जिले से 215 तीर्थ यात्री स्पेशल टेªन से रवाना होंगे और उनके साथ पांच अनुरक्षक भी साथ जाएंगे।

हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। 
जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा तहसील के ग्राम चिडोरिया निवासी श्री नीलेश किरार की मृत्यु सड़क दुर्घटना में ज्ञात वाहन यूपी-78 सीटी-9855 की टक्कर से हो जाने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती पार्वती बाई को 15 हजार रूपए की राशि आर्थिक सहायता के तहत स्वीकृत कर जारी की गई है।

गायों के सींगों पर रेडियम लगाया

vidisha news
चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप  एवं यातायात प्रभारी मिलन जैन जी के सहयोग से विदिशा सांची रोड बजरिया...मेन मार्केट ... हॉस्पिटल रोड की लगभग 150 से अधिक *गायों के सींगों पर रेडियम लगाया* .  बारिश के इस माह में गायों के सड़कों पर आ जाने से काफी हादसे हो रहे हैं जिससे गाय गाय भी मर रही थी एवं साथ में चालक भी दुर्घटनाग्रस्त हो रहे थे... 15 सदस्यों कि दो टीमों ने अलग-अलग स्थानों पर. गायों के सींगों पर रेडियम लगाया.. इसी तारतम्य में कल कुछ प्रमुख चौराहों पर जहां गाय ज्यादा इकट्ठे  होती है वहां पर गायों को बारिश से बचने के लिए शेड के रूप में फ्लेक्स लगाएं जाएंगे... इस हफ्ते के अंदर विदिशा शहर एवं बायपास पर सड़क पर बैठी हुई सभी गायों के सींगों पर रेडियम लगाया जावेगा

एक टिप्पणी भेजें
Loading...