सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 3 जुलाई 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जुलाई

मानव अधिकार आयोग अब जिला स्तर पर करेगा सुनवाई

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग अब मानवाधिकार हनन के मामलों में जिला स्तर पर सुनवाई करेगा। नतीजन पीड़ितों को जिला स्तर पर सहजता से न्याय प्राप्त हो सकेगा। मप्र मानव अधिकार अध्यक्ष जस्टिस नरेन्द्र कुमार जैन द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि मानवाधिकार हनन की घटनाओं के पीड़ितों को सहजता से न्याय सुलभ कराने के लिए जिला स्तर पर मानव अधिकार हनन के मामलों की सुनवाई की जाए। आयोग द्वारा इस सिलसिले में 7 जुलाई को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में मानवाधिकार हनन के मामलों की सुनवाई की जाएगी। आयोग द्वारा जिले के संबंधित चिन्हित प्रकरणों में आवेदक सहित संबंधित अधिकारियों को सूचना पत्र भेजे गए हैं। ताकि सुचारु रूप से प्रभावी कार्यवाही हो सके। जिला मुख्यालय पर होने वाली इस जनसुनवाई में जिले का कोई भी मानवाधिकार हनन से पीड़ित नवीन आवेदन दे सकेगा। 

विकास यात्रा के दौरान प्राप्त हुई समस्याओं के निकारण हेतु आयोजित होंगे शिविर

विकास यात्रा का आयोजन बुधनी विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत किया गया। जिसमें विभिन्न गांवों से आवेदकों, हितग्राहियों द्वारा समस्याएं तथा मांग पत्र जनप्रतिनिधियों को प्राप्त हुए हैं। जिसमें प्रमुखत: आवासीय भू-खण्ड, उज्जवला गैस कनेक्शन, विधवा पेंशन, भूमि के बंटवारा, नामांकन के प्रकरण, नाले की खुदाई एवं सफाई, सड़क निर्माण, शालाओं की बाउंड्रीवाल निर्माण एवं अन्य दैनिक समस्याएं हैं। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन सीहोर अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार विकास यात्रा के दौरान प्राप्त शिकायतों, मांग पत्रों के निराकरण हेतु संबंधित विभाग के प्रतिनिधियों की  उपस्थिति में स्थानीय स्तर पर समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाएगा।  

कबीर बनकर प्रोत्साहन पुरस्कार 

सहायक संचालक हाथकरघा सीहोर ने बताया कि प्रदेश के हाथकरघा के क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं परंपरागत संस्कृति के संरक्षण करने वाने बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिए कबीर बुनकर प्रोत्साहन पुरस्कार योजना अन्तर्गत वर्ष 2018-19 के लिए हाथकरघा बनुकरों द्वारा स्वयं उत्पादित उत्कृष्ट प्रविष्टियां जिले के हाथकरघा बुनकरों से 27 जुलाई तक आमंत्रित हैं। उक्त प्रविष्टियां हाथकरघा कार्यालय सीहोर द्वारा निर्धारित दिनांक 27 जुलाई समय 5:30 बजे तक स्वीकर की जाएगी। योजना अन्तर्गत प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार पचास हजार रुपए एवं तृतीय पुरस्कार पच्चीस हजार रुपए तथा प्रतीक चिन्ह शॉल एवं श्रीफल से सम्मानित किया जाएगा।   

महिला आयोग सदस्य श्रीमती सूर्या चौहान (राज्यमंत्री दर्जा) जिले के भ्रमण पर

मध्यप्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती सूर्या चौहान सीहोर जिला भ्रमण पर रहेंगी। जारी दौरा कार्यक्रमानुसार मध्यप्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती सूर्या चौहान गुरुवार 5 जुलाई,2018 को प्रात: 8 बजे भोपाल से प्रस्थान कर सीहोर में आयोजित विधिक जागरुकता शिविर में शामिल होंगी। तत्पश्चात मुख्यालय के लिए प्रस्थान करेंगी। इसी प्रकार 9 जुलाई 18 को प्रात: 8 बजे भोपाल से प्रस्थान कर सीहोर जिले की रेहटी तहसील में आयोजित विधिक जागरुकता शिविर में भाग लेंगी। तदुपरांत रात्रि विश्राम करेंगी। तथा 10 जुलाई 2018 को प्रात: 8 बजे पुन: विधिक जागरुकता शिविर में शामिल होंगी तत्पश्चात सांय 7 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगी।  

संभागायुक्त द्वारा शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षा

संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत द्वारा गत दिवस संभागीय अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री संबल योजना के अंतर्गत अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की गई। श्री कियावत ने मुख्यमंत्री संबल योजना की संभाग में प्रगति की समीक्षा करते हुए ने कहा कि इस योजना के तहत आने वाले विभाग समन्वय से कार्य कर आगामी समय में होने वाले संभागीय मेले में पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ  दिलायें। संभागायुक्त ने रोजगार विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन 13 से 20 जुलाई के मध्य करवायें। जो पात्र हितग्राही हैं, उन्हें 4 अगस्त को आयोजित होने वाले मेले में नियुक्ति पत्र वितरित हों, इस ओर विशेष ध्यान दें। रोजगार मेलों के आयोजन का शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि अधिक से अधिक युवा इनमें भाग लें। प्रचार-प्रसार के लिये नगरीय निकायों तथा अन्य संबंधित विभागों का सहयोग लिया जाये। राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ भी इस मेले में दिया जाये। इसके लिये हितग्राही चयन, उनके ऋण प्रकरण तैयार कर वितरण की व्यवस्था की जाये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने जिला स्तर के अधिकारियों से सतत सम्पर्क में रहें। मुख्यमंत्री सम्बल योजना प्रदेश में असंगठित मजदूरों की भलाई के लिये अत्यन्त महत्वपूर्ण योजना है। उसकी सफलता के लिये नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों को पूर्ण मनोयोग से कार्य करना होगा।

हायर सेकेंड्री पूरक परीक्षा में शामिल हुए 3580 विद्यार्थी

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी पूरक परीक्षा मंगलवार 3 जुलाई 2018 को जिले के सभी विकासखंडों सीहोर, आष्टा, इछावर, बुधनी, नसरुल्लागज के निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न हुई। जिसमें कुल 3903 विद्यार्थियों में से 3580 विद्यार्थी शामिल हुए एवं 323 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।मंगलवार को आयोजित पूरक परीक्षा कमश: शासकीय सुभाष उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय सीहोर, शास.उत्कृष्ट उमावि सीहोर, शास.कन्या उमावि बुधनी, शास.कन्या एवं बालक उमावि आष्टा, शास.बालक उमावि इछावर, शास.आदर्श बालक उमावि नसरुल्लगंज में आयोजित की गई। पूरक परीक्षा में निरीक्षण दलों द्वारा परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया गया आज आयोजित हुई परीक्षा में नकल प्रकरण निरंक पाया गया।   

आँधी-तूफान के दौरान नागरिक बिजली सुरक्षा पर ध्यान दें 

प्रदेश की पूर्व, मध्य एवं पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनियों ने नागरिकों से अपील की है कि आँधी-तूफान, वर्षा या अन्य किसी कारण से बिजली की लाइनों के टूटने पर उसे न छुएँ और जल्द ही इसकी सूचना निकटतम बिजली कम्पनी के दफ्तर को दें। बिजली संबंधी जरा-सी असावधानी या छेडख़ानी से बड़े-बड़े खतरे पैदा हो सकते हैं। नागरिकों को सलाह दी गई है कि खेतों-खलिहानों में ऊँची-ऊँची घास की गंजी, कटी फसल की ढेरियाँ और झोपड़ी को बिजली लाइन के नीचे अथवा पास में न बनायें। बिजली-लाइनों के नीचे से अनाज, भूसे की ऊँची भरी हुई गाडिय़ाँ न निकालें, इससे आग लगने का खतरा है। बिजली के खंभों या स्टे वायर से जानवर न बाँधें। घरों में भी बिजली से सावधानियाँ बरतें और बिजली के तार सुव्यवस्थित ढंग से लगायें। बिजली उपकरणों और बिजली तारों में खराबी आने पर खुद सुधारने की कोशिश न करें।   

केशरिया हिन्दूस्तान ने कलेक्ट्रेट में लगाए नारे, गैंगरेप के दरिंदों को तत्काल चड़ा दो सूली पर 

sehore news
सीहोर। कैशरिया हिंदुस्तान निर्माण संघ के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में जिला प्रभारी राकेश गुप्ता के नेतृत्व में जोरदार नारेबाजी कर मासूमों के दरिंदों के लिए आक्रोश व्यक्त कर देश में मातृशक्ति के साथ हो रहे अत्याचारों की घोर निेंदा की।  कार्यकर्ताओं ने मंदसौर की दिव्या के गुनाहगार इरफान व आसिफ और सतना की बेटी के दुष्कमीें महेंद्र सिंह गौड़ को फास्ट्र कोर्ट में मुकदमा चलाकर सार्वजनकि रूप से चौराहे पर सूली पर लटकाने और सरकार से कड़ा कानून बनाने की मांग की। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी श्री गुप्ता ने कहा कि संघ घटना की घोर निंदा करता है ओर हम सभी इस बात से दुखी है के ऐसे लोग समाज के हिस्सा है। केशरिया हिंदुस्तान निर्माण संघ के द्वारा मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नाम का मांग पत्र ज्ञापन संयुक्त कलेक्टर आदित्य जैन को दिया । केशरिया हिंदुस्तान निर्माण संघ के जिला अध्यक्ष शिशिर शर्मा, जिला सह प्रभारी ब्रजेश कुशवाहा ,गौ रक्षा प्रमुख विजय गुप्ता, मीडिया प्रभारी जितेंद्र राठौर, जिला उपाध्यक्ष जितेन्द्र शर्मा, जिला सचिव रामस्वरूप राठौर,अशोक विश्वकर्मा, कोषाध्यक्ष रमेश कुशवाहा, वारिष्ठ सदस्य जितेंद्र सेन, शेखर सोनकर,सतीश सोनकर,दीपेश राठौर ,जितेंद्र मेवाड़ा, राकेश,प्रजापति,ऋतुराज विश्वकर्मा, सहित अन्य कार्यकर्ता बड़ी संख्या में प्रदर्शन के दौरान मौजूद रहे। 

कलेक्ट्रेट में आत्मदाह करेंगे त्रस्त मजबूर मां बाप, नाबालिक बेटी को घर से उठा लें गए बदमाश 

sehore news
सीहोर। बदमाशों के कब्जे से आठ दिनों के अंदर नाबालिक को नहीं छुड़ाया तो मजबूर मां बाप कलेक्ट्रेट में आत्मदाह करेंगे। घर से गांव के बदमाश नाबालिक बेटी को उठा ले गए है। बेटी के नहीं होने से दुखी परिजनों ने एसपी कलेक्टर सहित जनप्रतिनिधियों से भी मदद मांगी है लेकिन बेटी लापता है पुलिस झूठे आश्वासन देकर बेटी के कुशल मिलने का दिलाशा हीं दे रहीं है। घटना को तीन माह हो चुके है।  ग्राम संग्रामपुर के गंगाराम मेवाड़ा ने मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचकर आत्मदाह करने के लिए कलेक्टर से अनुमति मांगी है। गंगाराम ने बताया भतीजी एवं बड़े भाई प्रभूलाल भाभी सीता बाई की १६ वर्षीय पुत्री बबीता परिवर्तिम नाम को  १३ मार्च की सुबह गांव के जितेंद्र मेवाड़ा पुत्र रमेश, राहुल पुत्र देवाजी, सुमेर सिंह अपहरण कर ले गए है। घटना के वक्त सीता बाई घर पर अकेली थी जबकी अन्य परिजन खेत पर मजदूरी करने गए थे। मंडी थाना पहुंचकर १४ मार्च को नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई गई। पुलिस नाबालिक का अबतक कोई भी सुराग नहीं लगा पाई है। पीडि़तों ने  पुलिस पर दबंग परिवारों के आरोपियों को बचाने का आरोप भी लगाया है। इधर बदमाश पीडि़त परिवार पर राजीनामा करने के लिए भी दबाव बना रहे है। बावजूद पुलिस कुछ करने को तैयार नहीं है। 

वार्डो में पहुंचकर सर्वे करेगी युवासेना , आपसी रंजिश में उलझे जनप्रतिनिधि , योजनाओं के लाभो से वंचित है जनता 

sehore news
सीहोर। शिवसेना युवासेना के जिला उपाध्यक्ष सुनील राय ने जनप्रतिनिधियों की आपसी राजनैतिक रंजिश को शहर हित में नहीं बताया है। जनता को शासकीय योजनाओं का लाभ और जनता की समस्याओं का हल नहीं हो पा रहा है। समस्याओं से जनता त्रस्त हो चुकी है। शहर हित में और जनता के लिए युवासेना के कार्यकर्ता जल्द हीं वार्डो में पहुंचकर नागरिकों के घर घर पहुंचकर  समस्याओं का सर्वे करेंंगे। शिव सैनिक खासतौर से उन वार्डो मेंं पहले पहुंचेंगे जहा के जनप्रतिनिधि आंदोलनों में व्यस्त होकर जनता के दर्द को भूल गए है। शिवसैनिक राय ने कहा कि जनता की सभी समस्याओं के लिए एक फार्म तैयार किया जाएगा। जिस में नागरिक अपनी समस्या दर्ज कराएंगे। इस फार्म के आधार पर प्रशासन के अधिकारियों को अवगत कराएंगे। श्री राय ने सर्वे करने वार्डो में पहुंचने वाले शिवसैनिकों को सहयोग देने की अपील की है। 

पूर्व सरपंच बने जिला झुग्गी झोपड़ी महामंत्री

sehore news
सीहोर। कांग्रेस झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने वारिष्ठ कांग्रेस नेताओं की सहमति से ग्राम पंचायत खारपा के पूर्व सरंपच बंशीलाल बकोरिया को झुृग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ का जिला महामंत्री नियुक्त किया है। श्री बकोरिया को महामंत्री बनाए जाने पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर, विधायक शेलेंद्र पटेल, कमलेश कटारे, राहुल यादव, धमेंद्र ठाकुर, दर्शन सिंह वर्मा, जफरलाला, शेख रईस, नसीर खान, सजन सिंह ठाकुर, रामनिवास, बकोरिया आदि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बघाई दी है। 

ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में लगाए नारे रोड नहीं तो वोट नहीं, बारिश होते ही कीचड़ में तब्दील हो जाती है ग्राम सुकलिया की सड़क 

sehore news
सीहेार। ग्राम सुकलिया हंसराज के ग्रामीणों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में रोड नहीं तो वोट नहीं के नारेबाजी कर संयुक्त कलेक्टर को ज्ञापन देकर गांव की दो किलोमीटर सड़क नहीं बनाने पर विधानसभा चुनावों के बहिष्कार करने की चैतावनी प्रशासन को दी है।  इछावर जनपद की ग्राम पंचायत नरसिंह खेड़ा के तहत स्थित ग्राम सुकलिया हंसराज के ग्रामीण बीते कई सालों से पक्की सड़क के लिए तरस रहे है। ग्राम से मुख्य सड़क तक आने के लिए अब तक प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत दो किलोमीटर पक्की डामर सड़क का निर्माण नहीं किया जा सकी है। जबकी ग्रामीण वर्षो से सड़क निर्माण की मांग कर रहे है। बारिश के मौसम में ग्रामीणों का पैदल चलना तक दुश्वार हो जाता है। कईबार गांव से प्रसूताओं को लाना ले जाना भी मुसीबतों से भरा हो जाता है। कच्ची सड़क कई स्थानों से धस गई है जिस से ग्रामीणों को उपज मंडी तक ले जाने में भी दिक्कतों का सामना करना होता है। गांव के बच्चे भी कीचड़ के कारण स्कूल से वंचित हो जाते है। ग्राम के विनोद नागर, संजय, जीवन, धमेंद्र, राहुल, प्रदीप राठौर, बाबू, अभिषेक, भेरूलाल, गोपाल सिंह, विष्णू पटेल, दीपक नागर, हरि प्रसाद, धनश्याम, हर्देश, रवि, राजकुमार आदि ने सड़क निर्माण की मांग प्रशासन से की है। 

निशाचरों का रिमांड लो, इतना की खुद मौत मांगले- बजरंग दल 
  • बजरंगी मातृशक्ति की रक्षा के लिए सड़क पर करेंगे प्रदर्शन ,  निकाली आक्रोश रैली, कलेक्ट्रेट मेे की नारेबाजी

sehore news
सीहोर। विश्वहिन्दू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ता अब मातृशक्ति की सुरक्षा के लिए सड़ाकें पर उतर कर प्रदर्शन करेंगे। गैंगरेप करने वाले दरिंदे आरोपी इरफान खान और आसिफ खान को खुलेआम सार्वजनिक चौराहे पर फांसी देने की मांग विश्वहिन्दू परिषद और बजरंग दल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से की है। विश्वहिन्दू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने मंदसौर और सतना में मासूम बच्च्यिों के साथ हुई घटना की कड़े शग्दों में निंदा की है। विहिप जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा के  नेतृत्व में  बस स्टेंड स्थित टाउन हाल से आक्रोश रैली जोरदार नारों के साथ कलेक्ट्रेट तक निकाली गई। विहिप बजरंग दल जिलाध्यक्ष शर्मा ने कहा कि निशाचरों का पुलिस इतना रिमांड ले की दरिंदे खुद मौत मांगले की मांग के साथ एडीएम को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन दिया। ं सरकार को चैतावनी दी गई कि  अगर अरोपियों के साथ किसी भी तरह की सहानुभूति सरकार के द्वारा वर्ती जाती है तो बजरंग दल के हजारों कार्यकर्ता सड़कों पर उतर कर सभी प्रखंडों पर धरना प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराएंगे।  आक्रोश रैली में सोमवार को विहिप और बजरंग दल कार्यकर्ताओं को गौरक्षा प्रमुख अजीज शक्ला, जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा, जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाहा, जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर, जिला कोषाध्यक्ष मोहितराम पाठक, जिला मारवाड़ा प्रमुख, अनिरूद्ध प्रताप सिंह, नगर अध्यक्ष आलेख राठौर, नगर मंत्री यज्ञेश शैव, नगर संयोजक आशीष कुशवाहा, दुर्गा वाहिनी इछावर राखी परमार ने संबोधित किया। 

फास्टट्रेट कोर्ट में चलाया जाए मुकदमा 
वारिष्ठ पदाधिकारियों ने कहा कि पहले दोषियों से जेल में परिजनों से मिलने पर भी रोक लगाई जाए। मंदसौर और सतना में हुई मानवता को शर्मसार करने वाली घटनाओं के दोषियों निशाचरों को शरीरिक यातना भरा दंड दिया जाए। फास्टट्रेट कोर्ट में मुकदमा चलाकर शीघ्र ही खुलेआम चौराहे पर फांसी पर लटकाया जाए। जिस से की पीडि़त बेटी और उनके परिजनों को न्याय मिल सके जिस से की भविष्य में कोई भी अधर्मी ऐसी घटना को अंजाम नहीं दे सकें। 

इन्होने किया उत्साहवर्धन 
प्रदर्शन में नगर संयोजक सुनीता राठौर, दिक्षा दुबे, डोली गुप्ता, पूजा यादव सहित महेश मेवाड़ा जितेंद्र नारोलिया, शिवराज वैश, कालू यादव, काना यादव, शुभम कुशवाहा, अंकित राय, आनंद मनीष शाक्य, मंगलेश, धनराज यादव, मनीष योगी, राजेंद्र वर्मा, संजय राठौर, राजू मुकेश यादव, भोला राठौर, कृष्णा परमार, संदीप राठौर, राम सिंह धनगर रोहित जोशी आदि कार्यकर्ता शामिल रहे। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...