सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 5 जुलाई 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जुलाई

जिले में अब तक 260.1 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 05 जुलाई 2018 की प्रात: 8 बजे तक पिछले चौबीस घन्टों में 30.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 260.1 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 158.8 मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 108.2, श्यामपुर में 31, आष्टा में 45, जावर में 20, इछावर में 22, नसरूल्लागंज में 3, रेहटी में 13 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।  आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 518.6, श्यामपुर में 269, आष्टा में 214 जावर में 230, इछावर में 277, नसरूल्लागंज में 135, बुधनी में 184 तथा रेहटी में 253 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 163.4, श्यामपुर में 126.5, आष्टा में 130, जावर में 134.3, इछावर में 211, नसरूल्लागंज में 227, बुधनी में 148 तथा रेहटी में 130.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई थी।

क्विज प्रतियोगिता का आयोजन 31 जुलाई को

मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा जिले में स्कूली छात्र-छात्राओं को पर्यटक स्थलों की जानकारी के संबंध में जागरुकता लाने के लिए निजी एवं शासकीय स्कूलों के 9 वीं से 12 वीं तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं हेतु क्विज प्रतियोगिता 31 जुलाई को आयोजित की जाएगी। क्विज प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित होगी। प्रथम चरण में लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार) तथा द्वितीय चरण में मल्टी मीडिया क्विज प्रतियोगिता होगी। द्वितीय चरण में प्रथम चरण की 6 विजेता टीमें भाग लेंगी। इनमें प्रत्येक जिले की विजेता एवं उप विजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। क्विज प्रतियोगिता में विजेता 3 टीमों को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन निगम की इकाईयों में 2 रात्रि 3 दिवस ठहरने हेतु कूपन प्रदाय किए जाएंगे। पर्यटन क्विज 2018 में भाग लेने हेतु विद्यालयों को जिला शिक्षा अधिकारी, जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (डीटीपीसी) प्रभारी से संपर्क करना होगा। जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में विद्यार्थियों की सहभागिता पंजीयन प्रपत्र विद्यालयों के माध्यम से 20 जुलाई तक जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय, जिला टूरिज्म प्रमोशन कांउसिल (डीटीपीसी ) कार्यालय (कलेक्ट्रेट) में जमा करना होगा। 

महिलाओं को कानून एवं अधिकारों की जानकारी हो- सूर्या चौहान

sehore news
राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा प्रयोजित एवं राज्य महिला आयोग द्वारा महिलाओं को विधिक जानकारी प्रदान करने हेतु  5 एवं 6 जुलाई को दो दिवसीय महिला विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में म.प्र. राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती सूर्या चैहान, सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, स्वसहायता समूह की महिलाएं महिला जनप्रतिनिधि, स्कूली छात्राए आदि प्रतिभागी के रूप में उपस्थित थीं। श्रीमती चौहान ने बताया कि महिलाएं आगे आएं और शासन की योजनाओं का लाभ लें। राष्ट्रीय महिला आयोग एवं राज्य महिला आयोग ने यह बहुत ही उचित माध्यम निकाला है जिससे महिलाओं को उनके कानून एवं अधिकारों की जानकारी प्रदान की जा सके। कर्यक्रम में प्रथम दिवस कानून की परिभाषा एवं महिलाओं के हित में लागू कानून की जानकारी विधिक सेवा प्राधिकरण  के अधिवक्ता यादमोहम्मद द्वारा प्रदान की गई। उपभोक्ता संरक्षण कानून की जानकारी अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांतीय संगठन मंत्री घनश्याम चंद्रवंशी द्वारा प्रदान की गई। महिलाओं के हित में लागू कानून के परिपालन में पुलिस विभाग की भूमिका एवं महिलाओं के हित में लागू योजनाओं की जानकारी थाना प्रभारी थाना कोतवाली संध्या मिश्रा द्वारा बताई गई। घरेलू हिंसा अधिनियम क्या है एवं इसके अंतर्गत महिलाओं को प्राप्त अधिकार शिकायत दर्ज कराने संबंधी सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग की श्रीमती सीमा शर्मा पर्यवेक्षक एवं श्रीमती उषा शर्मा द्वारा बताई गई।  नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अरोरा ने बताया कि महिलाओं के लिए नगर पालिका के माध्यम से कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। महिलाओं को आवास प्रदान किए जा रहे है। उन्हें स्वरोजगार हेतु ऋण प्रदान किए जा रहे हैं एवं शासन द्वारा गरीबों को बिजली बील भी माफ किए जा रहे हैं। कर्यक्रम में बाल कल्याण समिति सीहोर के प्रभारी अध्यक्ष रामस्वरूप साहू, परियोजना अधिकारी मोहन रेकवार, अंजू आर्या, स्नेहलता श्रीवास्तव,  परामर्शदाता सुरेश पांचाल उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अनिल सक्सेना ने किया। 

डेंगू एवं चिकनगुनिया रोग से बचाव हेतु सावधानियां जरूरी

डेंगु एवं चिकुनगुनिया का वाहक मच्छर रुके हुए साफ पानी में पैदा होता है और दिन के समय काटता है। नागरिक वर्षा के पानी को जमा न होने दें। आस-पास सफाई रखें और डेंगू एवं चिकुनगुनिया से बचें। डेंगू के लक्षण में तेज बुखार, ऑंखों, मांसपेशियों और सिर में तेज दर्द, मसूड़ों व नाक से खून बहना, शरीर पर लाल चकत्ते होना डेंगू हो सकता है। चिकनगुनिया के लक्षण में तेज बुखार, सिर दर्द, जोड़ों में दर्द शरीर पर लाल चकत्ते आना आदि हैं। लक्षण पाये जाने पर खून की जांच कराएं, जांच में डेंगू या चिकनगुनिया पाए जाने पर डॉक्टर की सलाह अनुसार पूरा उपचार लें। बचाव के लिए पानी के बर्तन ढंक कर रखें। अनुपयोगी सामग्रियों जैसे कूलर, ड्रम, टंकी, बाल्टी आदि में पानी जमा न होने दें। दोबारा उपयोग से पूर्व उन्हें अच्छी तरह सुखाएं। हैण्डपंप के आस-पास भी पानी इकट्ठा न होने दें। जमे पानी पर मिट्टी का तेल या जला हुआ इंजन का तेल डालें। आस-पास सफाई रखें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

प्रसूता की मृत्यु की निष्पक्ष जांच हेतु संचालक को लिखा पत्र

जिला चिकित्सालय सीहोर में प्रसव के उपरांत गत दिवस श्रीमती भावना पति अजय उम्र 20 वर्ष की आकस्मिक मृत्यु हो गई थी। प्रसूता की मृत्यु की निष्पक्ष जांच कराने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं भोपाल को पत्र लिखकर निष्पक्ष जांच कराने का अनुरोध किया है।

समस्याओं को जड़ से खत्म करना हीं ग्राहक पंचायत का उद्देश्य, जिला स्तरीय कार्यकर्ता बैठक में बोले प्रांतीय संगठन मंत्री 

sehore news
सीहेार। नागरिकों की समस्याओं को अस्थाई रूप से नहीं जड़ से हीं हल कराना ग्राहक पंचायत का मूल उद्देश्य है, शहरी और ग्रामीण मरीजों को शासकीय अस्पताल से जरूरी सुविधाए नहीं मिलना और डॉक्टरों की लापरवाहीं गंभीर समस्या है ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता चुप नहीं बैठे जनता के साथ आवाज उठाए उक्त बात गुरूवार को आयोजित जिला स्तरीय ग्राहक पंचायत की बैठक में मध्य भारत प्रांतीय संगठन मंत्री घनश्याम चंदवंशी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं।  बैठक में पहुंचे चंद्रवंशी का जिलाध्यक्ष प्रिंस राठौर, उपाध्यक्ष वैभव पारासर, सचिव पुनित वर्मा, सह सचिव हरिओम वर्मा, तहसील संयोजक मुकुल राठौर, मंत्री ऋषि राठौर ने कार्यकर्ताओं के साथ पुष्पमालाओं से स्वागत किया। चंद्रवंशी ने दीप प्रज्जवलित कर जिला बैठक का शुभारंभ किया। चंदवंशी ने कहा कि जिला अस्पताल एवं भूमिगत तथा ओपन सीवेज पाईप लाईप लाईन समस्या के निराकरण के लिए ग्राहक पंचायत को आमजनों के साथ हस्ताक्षर अभियान शुरू करें जिला अस्पताल केमरे की नजर में बना रहे है डॉक्टरों सहित अन्य कर्मचारियों की उपास्थित समय थम मशीन में दर्ज हो,मांग जिला कलेक्टर से की जाए। आष्टा इछावर श्यामपुर नसुरूल्लागंज, रेहटी में भी कार्याकारिणी का गठन किया जाए। नगर अध्यक्ष प्रवीण सोनी, नगर उपाध्यक्ष आनंद राठौर, रवि राठौर, प्रवल राठौर, सागर सोनी, आदर्श राठौर, अंकित परमार, अशोक सोनी सहित बड़ी संख्या कार्यकर्ता गण मौजूद थे। 

आतिशबाजी कर किया कार्यकर्ताओं ने स्वागत 

sehore news
सीहोर। गुरूवार को महाराणा प्रताप सुवा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान सिंह बघेला के नेतृत्व में पटेल मार्केट स्थित प्रदेश कार्यालय के समक्ष कार्यकर्ताओं ने उपाध्यक्ष राज्य मंत्री सफाई आयोग इंजि.सूरज खरे, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष भगत सिंह कुशवाह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रभारी जिला हरदा हरीश कौशल एवं नव नियुक्त आईटी सेल भाजपा संभाग सह प्रभारी लखन सिंह मेवाड़ा, अनुसुचित जाति भाजपा मोर्चा जिला कोषाध्यक्ष लालदास श्रवण का आतिशबाजी कर अतिथियों का सांफा बांध फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय बजरंग दल जिला प्रभारी प्रकाश परमार, कैलाश मेवाड़ा, गजराज सिंह, आनंद मेवाड़ा, कृपाल सिंह, धरम सिंह, सचिन पटेल, राहुल वर्मा, नरेश वर्मा, नीरज सकबलिया, प्रकाश वर्मा, हरीश पटेल आदि कार्यकर्तागण मौजूद थे। 

श्यामपुर क्षेत्र में जारी है सांप्रदायिक माहौल खराब करने की कोशिश, अनैतिक राष्ट्रीय विरोधी गतिविधियों को सख्ती से रोक ने की मांग 
  • विहिप बजरंग दल ने तहसीलदार और थाना प्रभारी को दिया ज्ञापन 

sehore news
सीहोर। गुरूवार को विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल ने श्यामपुर तहसील क्षेत्र में विशेष सामुदाय के लोगों के द्वारा गौकशी, जमीनों पर जबारिया कब्जा, अनैतिक कारोबार, तस्करी, चोरी लूट महिलाओं और युवतियों के साथ छेड़छाड़ गुंडागर्दी सहित अन्य राष्ट्रीय विरोधी गतिविधियों के बेरोक टोक अंजाम दिये जाने पर आक्रोश व्यक्त किया है। विहिप बजरंग दल जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा के नेतृत्व में जिला एवं प्रखंड पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने तहसील कार्यालय पहुंचकर तहसीलदार और थाना प्रभारी को ज्ञापन दिया। विहिप बजरंग दल ने प्रशासनिक अधिकारियों को बताया कि  श्यामपुर तहसील क्षेत्र का सांप्रदायिक माहौल खराब हो रहा है। क्षेत्र में कभी भी कोई बड़ी घटना सामने आ सकती है विशेष सामुदाय के लोगों के द्वारा लव जिहाद, धार्मिक लड़ाई झगड़े और गौतस्करी, जुआं सटटा खुलेआम पुलिस के संरक्षण में खेला जा रहा है। सनातन धर्मियों को स्थानीय शासकीय कार्यालयों के अधिकारी कर्मचारियों के द्वारा बेवजह परेशान किया जा रहा है उनकी कोई सुनवाई नहीं की जा रहीं है। दोराहा क्षेत्र में १८० किलो गौ मांस सनातन धर्मियों  की सर्तकता से पुलिस ने पकड़ा था लेकिन पुलिस लम्बे समय तक इस को भैस का मांस बताती रहीं जिस से आरोपियों का मनोबल बढ़ता रहा है पुलिस ने उल्टे सूचना देने वालों पर हीं झूठे मुकदमे कायम कर दिए जांच के बाद शिकायत को सहीं पाया गया। विशेष सामुदाय के लोगों के द्वारा सनातन धर्मियों के साथ प्रातडऩा देने और जालसाजी करने पर सख्त राष्ट्रीय द्रोह की धाराओं में मामला पंजीबंद नहीं किया जा रहा है। क्षेत्र के बरखेड़ा हसन में अवैधानिक रूप से धार्मिक स्थल का निर्माण किया जा रहा है। गौरक्षा प्रमुख अजीज शक्ला, जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा, जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाहा, जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर, जिला कोषाध्यक्ष मोहितराम पाठक, जिला मारवाड़ा प्रमुख, अनिरूद्ध प्रताप सिंह, जिला अखाड़ा प्रमुख अन्नू चौहान, जिला गौ रक्षा प्रमुख् राजू मीणा, श्यामपुर प्रखंड अध्यक्ष आशीष सिसोदिया, मंत्री मोहन भाठी, संयोजक दीनदयाल वर्मा, देवीपुर मंत्री राजेश राजपूत, संयोजक अनूप मीणा, गुलाब प्रजापति, महेश शर्मा, कमल सिंह, सुरेंद्र शर्मा, पवन पाटीदार सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने प्रशासन से तत्काल जांच कराने और गौकशी गौतस्करी सहित अन्य अपराधों में संलिप्त विशेष सामुदाय के लोगों को पर एनएसए की कार्यवाहीं करने की मांग की है।
एक टिप्पणी भेजें