सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 27 जुलाई 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जुलाई

पांच फरार आरोपियों पर ईनाम की उद्घोषणा

पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री राजेश सिंह चंदेल ने चार अलग-अलग फरार आरोपियों की गिरफ्तारी कराने अथवा गिरफ्तारी में सहायक कराने वाले व्यक्ति को तीन-तीन हजार रुपए एवं धारा 302 के एक अज्ञात आरोपी पर दस हजार रुपए नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है। पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल बताया कि फरार आरोपी शरीफ उर्फ शरीक आ: आरिफ खां मवाती उम्र 30 साल निवासी ताजपुरा रोड़ आष्टा, ललित कंजर आ. गणेश कंजर, अनिल आ. सुरेश उर्फ सुमेरसिंह निवासी पिपलरांवा थाना पिपलरांवा जिला देवास, बंटी उर्फ जगपाल आ. ननजी उर्फ लक्ष्मणसिंह सोलंकी निवासी चांदबढ़ जागीर थाना अहमदपुर जिला सीहोर एवं धारा 302 के एक अज्ञात आरोपी की गिरफ़तारी के अथक प्रयास किए जा रहे हैं किन्तु अभी आरोपियों की गिरफतारी संभव नहीं हो सकी है। फरार आरोपियों की गिरफ़तारी हेतु जन सहयोग की आवश्यकता है। पुलिस अधीक्षक श्री चंदेल ने पुलिस रेग्यूलेशन पै.क. 80-ए में निहित शक्तियों का उपयोग करते हुए उद्घोषणा जारी की है कि जो उपरोक्त अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी कराएगा व गिरफ्तारी में सहायक होगा या गिरफतारी कराऐगा अथवा ऐसी उपयुक्त सूचना देगा जिससे की आरोपी की गिरफतारी संभव हो सके।  उसे तीन-तीन हजार रुपए एवं अज्ञात आरोपी पर दस हजार रुपए की राशि के नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा। सूचना देने वाले का नाम सर्वथा गोपनीय रखा जाएगा। पुरस्कार वितरण के संबंध में पुलिस अधीक्षक जिला सीहोर का निर्णय अंतिम होगा।

जिले में अब तक 625.2 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 27 जुलाई 2018 की प्रात: 8 बजे तक पिछले चौबीस घन्टों में 0.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 625.2 मिलीमीटर औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 411.7 मिमी औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 1, आष्टा में 1, इछावर में 1, नसरुल्लागंज में 3, रेहटी में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 933.4, श्यामपुर में 575, आष्टा में 565 जावर में 467, इछावर में 668, नसरूल्लागंज में 403.2, बुधनी में 629 तथा रेहटी में 461 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 402.4, श्यामपुर में 382.5, आष्टा में 280, जावर में 295, इछावर में 401.2, नसरूल्लागंज में 495, बुधनी में 578 तथा रेहटी में 459 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई थी।

बालिकाओं के विरुद्ध हो रही हिंसा के संबंध में कार्यशाला आज

बालिकाओं के प्रति बढ़ रही हिंसा के संबंध में गत दिवस संभाग स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था। जिसमें अभियान के संचालन हेतु दिशा निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने बताया कि बताया कि विस्‍तृत कार्ययोजना अनुसार जिला स्तर पर 28 जुलाई 2018 को जिला स्तरीय संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिले के समस्त विकासखंड के मुख्यकार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक एवं आदिमजाति कल्याण विभाग, नगरपालिका एवं नगर पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी, विकासखंड चिकित्सा अधिकारी, विकासखंड कम्युनिटी मोबिलाईजर, बीपीएम,विकासखंड समन्वयक, जन अभियान परिषद, मीडिया एवं अशासकीय संस्थाओं को प्रतिभागी के रूप में शामिल किया जाएगा। 

रोजगार मेले का आयोजन 30 जुलाई को सीहोर में

महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में 30 जुलाई 2018 को रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है,जिसमें विभिन्न क्षेत्र की कंपनियां प्रथम एजुकेशन, एमिनेंस टेली कंपनी, ओरियन एजुटेक, संपूर्ण समिति, एसबीआई सीहोर, शिवशक्ति बायोटेक्नोलोजी, धनवंतरी सीहोर, सेनापति सेक्योरेटी, आईएमसी, एसआईएस द्वारा उपस्थित आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाकर विभिन्न पदों पर चयन किया जाएगा।  इच्छुक आवेदक अपने समस्त प्रमाण पत्रों सहित (पासपोर्ट साइज फोटो, आधार नम्बर, पेन कार्ड अंकसूची आदि) उपस्थित हों।

उत्कृष्ट व मॉडल स्कूलों में पदस्थापना हेतु काउंसिलिंग आज

जिला शिक्षा अधिकारी सीहोर ने बताया कि उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षकों की पदस्थापना हेतु गत दिवस संपन्न परीक्षा में सफल एवं वर्तमान में जिले के कार्यरत शिक्षकों, अध्यापकों के जिले में उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूलों में पदस्थापना के लिए मेरिट आधार पर एक-एक विद्यालय का विकल्प प्राप्त करने हेतु काउंसिलिंग 28 जुलाई 2018 को दोपहर 12 बजे आवासीय खेलकूद संस्थान में आयोजित की जाएगी। 

परख वीडियो कांफ्रेंस आज

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 28 जुलाई 2018 को परख वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। जिसमें में विभिन्न एजेण्डो पर चर्चा की जाएगी। वीडियो कांफ्रेंस में किसान कल्याण विभाग में प्याज, लहसून, ग्रीष्मकालीन मूंग तथा उड़द पर प्रोत्साहन राशि, क्रय-विक्रय, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2018, खरीफ18 की बोनी स्थिति तथा खाद की उपलब्धता, रबी 2017-18 में चना, मसूर, सरसों के उपार्जन की समीक्षा तथा प्रोत्साहन राशि की गणना । जनजाति कल्याण विभाग से MPTAAS  परियोजना के अन्तर्गत हितग्राही प्रोफाईल पंजीयन में गति लाने, अनुसूचित जाति, जनजाति के हितग्राहियों के डिजिटल जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु अभियान चलाने, नियमित सेवा में नवीन संविलियन हुए अध्यापक संवर्ग का HRMIS के अन्तर्गत ONBOARDING एवं employee id प्रदाय करने, HRMIS क अन्तर्गत विभागीय कमिर्यों की डाटा cleaning का कार्य के संबंध में, राजस्व विभाग से अतिवृष्टि एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग से प्रजानमंत्री उज्जवला योजना के अर्न्तगत गैस कनेक्‍श्‍न जारी करना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों के डाटाबेस में आधार सीडिंग तथा आधार सत्यापन उपरांत राशन वितरण, दुकान ग्राम पंचायतों में नवीन उचित मूल्य दकानों का आवंटन, कल्याणकारी योजना अन्तर्गत संस्थाओं का ऑनलाईन पंजीयन एवं सत्यापन, सहकारिता विभाग से मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना का क्रियान्वयन, लोक निर्माण विभाग से प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्ग के उन्नयन में आ रही बाधाओं के त्वरित निराकरण, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग से पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना एवं आवास सहायता योजना, स्कूल शिक्षा विभाग से मिल बांचे कार्यक्रम 2018 की तैयारियों, सुक्ष्म, लघु और मध्यम उदयन विभाग से मुख्यमंत्री स्वरोजगार मेले का आयोजन, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याणयोजना , मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री कृषि रोजगार पर समीक्षा की जाएगी। 

डिप्टी कलेक्टर ने संभाला पदभार

श्री वरुण अवस्थी डिप्टी कलेक्टर का रायसेन से स्थानांतरण जिला सीहोर में हो गया है। गत दिवस श्री वरुण अवस्थी डिप्टी कलेक्टर ने सीहोर अनुविभागीय अधिकारी का पदभार ग्रहण कर लिया है।  

ग्रामीणों को किया स्वच्छता के प्रति जागरुक

sehore news
स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 ग्रामीण में जिले को प्रथम स्थान दिलाने हेतु कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा द्वारा योजना बद्ध तरीके से सतत् प्रयास किये जा रहे हैं। ग्रामीणों को स्वच्छता सर्वेक्षण और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु प्रत्येक विकासखण्ड को सेक्टर में विभाजित कर आगामी पूरे सप्ताह अलग-अलग सेक्टरों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने हेतु निर्देश दिये गये है। प्रत्येक विकासखण्ड का प्रभार 2-3 जिला स्तरीय अधिकारी को दिया गया है जो जागरूकता कार्यक्रमों में स्वयं उपस्थित होकर सतत् प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। जागरूकता की इसी कढ़ी में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री यू.एन. रामटेके ने इछावर विकासखण्ड के ग्राम भाउंखेड़ी में ग्रामवासियों की बैठक कर उन्हे स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 ग्रामीण के प्रति जागरूक किया तथा अपील की कि वह अपने ग्राम को स्वच्छ रखकर जिले तथा ग्राम को प्रथम स्थान प्राप्त करने में सहायता करें। इसके पश्चात श्री रामटेके ने ग्राम अमलाहा के हायर सेकेण्ड्री स्कूल पहुंचकर विद्यार्थियों को स्वच्छता का महत्व बताया और अपने स्कूल और ग्राम को हमेशा साफ-सुथरा रखने की अपील की।

कार्यशाला में दी विद्यार्थियों का महत्वपूर्ण जानकारी

चंद्रशेखर आजाद अग्रणी महाविद्यालय में एफ.डी.पी. आई.सी.टी. की उपयोगिता एवं उद्देश्य पर आयोजित 07 दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ विधायक श्री सुदेश राय, कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े की उपस्थिति में किया गया। कार्यशाला में विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। कार्यक्रम में उपस्थित विशेषज्ञों द्वारा आई.सी.टी. की उपयोगिता, महत्व एवं उसका विशेष उपयोग प्राध्यापकों के लिए एवं विद्यार्थियों के लिए किस प्रकार लाभदायक हो सकता है, एवं आज के संदर्भ में कितना अध्ययन में इसका महत्व बड़ता जा रहा है। इसलिए इस विषय पर यह कार्यशाला आयोजित करना सराहनीय उपलिब्ध है। कार्यक्रम का संचालन डॉ राजकुमारी शर्मा द्वारा किया गया। एवं संयोजक डॉ अनिल राजपूत के द्वारा 07 दिवसीय विशेष कार्यक्रम पर विस्तार से जानकारी दी गई। प्रभारी प्राचार्य डॉ पुष्पा दुबे ने कहा कि आज के दौर में कम्यूनिकेशन एवं आई.टी. की जरूरत कई गुना बड़ गई है, एवं इसकी जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को होना अनिवार्य है, नही तो हम समय के साथ आगे नही बड़ सकते है, और विकास से नही जुड़ पायेंगे। 

गुगल एप से होगी अस्पतालों की दैनिक निगरानी- कलेक्टर
  • ई-निरीक्षण में रिपोर्ट के साथ-साथ फोटो भी अपलोड करनी होगी

sehore news
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्टर एवं जिला स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष श्री तरूण कुमार पिथोडे़ की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने अस्पतालों की दैनिक निगरानी, सेक्टर की साप्ताहिक निगरानी, रेफरल की निगरानी तथा जिला चिकित्सालय, ट्रामा सेंटर एवं सिविल अस्पताल आष्टा में हो रही रात्रीकालीन भ्रमण की निगरानी भी गुगल एप के माध्यम से करने के निर्देश दिए। वहीं कलेक्टर ने समस्त बीएमओ, सेक्टर मेडिकल आफिसर को निर्देशित किया कि सभी माह में पांच-पांच गांव का निरीक्षण कर निर्धारित प्रपत्र में रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत करें। ई-निरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत अब निरीक्षणकर्ता को ई-रिपोर्ट के साथ निरीक्षण की फोटो भी अपलोड करनी होगी जिससे पता चलेगा कि कौन, कहां और कब निरीक्षण पर गया । कलेक्टर श्री पिथोड़े ने जिला क्लब फुट मुक्त होने, जनसंख्या स्थिरता माह में जिले का संभाग में प्रथम स्थान तथा प्रदेश के 10 बेहतर जिलों में शामिल होने, क्षय नियंत्रण कार्यक्रम एवं कुष्ठ उन्मूलन में उत्कृष्ट कार्य के लिए सीएमएचओ सहित संबंधित नोडल अधिकारियों एवं समस्त स्वास्थ्य अमले को बधाई दी। बैठक में समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों के जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग,जिला आयुष अधिकारी, समस्त बीएमओ, डीपीएम, सेक्टर मेडिकल आफिसर, निपी कार्यक्रम की राज्य समन्वयक, बीईई सहित समस्त जिला स्तरीय समन्वयक एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे सीएमएचओ डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि बैठक में समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा कलेक्टर द्वारा  की गई। दस्तक अभियान के अंतर्गत विटामिन ए कव्हरेज, गंभीर एनीमिया के चिन्हांकन, डायरिया नियंत्रण कार्यक्रम में लक्ष्य अनुरूप बच्चों का चिन्हांकन एवं उपचार होने पर संबंधित बीएमओ को निर्देशित किया गया कि समयावधि में लक्ष्य पूरा करें। जिला चिकित्सालय में लगे कैमरे की निगरानी के लिए प्रशिक्षित स्टाफ की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए गए है। जिन प्रसव केन्द्रों में प्रसव नहीं हो रहे है वहां प्रसव तत्काल प्रारंभ कराने के निर्देश दिए गए वहीं समस्त अधिकारियों कर्मचारियों को मुख्यालय पर रहने के निर्देश दिए गए। जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ई-हास्पिटल व्यवस्था एक सप्ताह के भीतर प्रारंभ करने के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा समस्त बीएमओ को दिए गए। सीएमएचओ डॉ.तिवारी ने बताया कि कलेक्टर ने बैठक में निर्देशित किया कि गांव में फैलने वाले बीमारियों को रोकने तथा उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला सक्रिय रहें तथा होने वाले संभावित एपेडमिक को लेकर पूर्व से सतर्क रहें। लक्षित कार्य नहीं करने वाली आशा कार्यकर्ताओं  को तत्काल हटाने तथा उनके स्थान पर नवीन आशाओं की भर्ती करने के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा दिए गए वहीं समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में दवाओं की उपलब्धता गाइडलाईन अनुसार सुनिश्चित करने एवं संचालित समस्त साफ्टवेयर की रिपोर्ट स्वयं बीएमओ को आनलाइन देखने के निर्देश दिए गए।

पं सर्वेश व्यास और देवेंद ठाकुर बोरदी को प्रदेश एनएसयुआई में मिली बड़ी जिम्मेदारी

sehore news
सीहेार। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमलनाथ की अनुशंसा पर एनएसयुआई प्रदेशाध्यक्ष विपिन वानखेड़े ने संगठन के प्रति निष्ठा एवं समर्पण को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश एनएसयुआइ के प्रदेश सचिव पद पर देवेंद ठाकुर बोरदी और प्रदेश सहसचिव पद पर पंडित सर्वेश व्यास को नियुक्त किया है। एनएसयुआई के प्रदेश पदों पर नियुक्ति होने पर श्री ठाकुर और व्यास को सभी वारिष्ठ एवं युवा कांग्रेसियों सहित नागरिकों ने बधाई देकर वारिष्ठ नेतृत्व का आभार व्यक्त किया है। 

पोर्टल पर नहीं है युनिक आईडी, मदरसों में नहीं हो पा रहा है पंजीयन, परेशान मदरसा संचालकों ने दिया ज्ञापन 

sehore news
सीहोर। ऑनलाईन केंद्रों पर मदरसों के मेपिंग पंजीयन में परेशानियों हो रहीं है। पोर्टल पर युनिक आईडी नहीं डाली गई है। मेपिंग पंजीयन नहीं होने से मदरसा संचालक बच्चों को शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं दे पा रहे है। जरूरी किताबे भी नहीं मिल पा रहीं है। ब्लाक स्तर के मदरसा संचालकों को जिला मुख्यालय आना पड़ रहा है।  शुक्रवार को जिला अंजुमन खुददामे मदारिस वेलफेयर सोसाइटी के सचिव नौशे खां के नेतृत्व में मदरसा संचालकों ने संयुक्त कलेक्टर आदित्य जैन को ज्ञापन दिया। मदरसा संचालकों ने प्रशासन एवं जिला शिक्षा अधिकारी से ऑनलाईन पंजीयन व्यवस्था को दुरूस्त करने और मदरसों से संबंधित  सभी जरूरी किताबे ब्लाक स्तर पर हीं उपलब्ध कराने सहित बच्चों के लिए उपयोगी शेष किताबे भी वक्त पर देने की मांग की है।

एनएसयुआई के नवनियुक्त पदाधिकारियों का किया स्वागत

sehore news
सीहोर/ मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ जी के निर्देशानुसार एनएसयुआई प्रदेश अध्यक्ष विपिन वानखेड़े  द्वारा NSUI प्रदेश कार्यकारिणी में सीहोर जिले के छात्र नेता देवेंद्र ठाकुर को प्रदेश सचिव ओर सर्वेश व्यास को प्रदेश सहसचिव बनाया है । इसी तरह एनएसयुआई की सीहोर विधानसभा की कार्यकारिणी का गठन भी प्रदेश अध्यक्ष बानखेडे ने किया कार्यकारिणी में छात्र नेता अनुराग परिहार को विधानसभा एन एस यू आई सीहोर का अध्यक्ष बनाया गया है सीहोर के छात्र नेता यश यादव को विधानसभा उपाध्यक्ष बनाया गया है और महासचिव पद पर म्रदुल शर्मा, उत्तम जयसवाल, दीप अग्रवाल को बनाया गया है । इस अवसर पर युवा कांग्रेस अध्यक्ष राजीव गुजराती, युवा कांग्रेस लोकसभा उपाध्यक्ष बिर्जेश पटेल और एनएसयुआई जिलाध्यक्ष आनंद कटारिया की उपस्थिति में छात्र नेताओ का स्वागत किया गया । एनएसयुआई के नवनियुक्त पदाधिकारियों सभी कांग्रेसजनों ने बधाई प्रेषित की है  । नवनियुक्त एनएसयुआई पदाधिकारियों का स्वागत करने वालो में प्रमुख रूप से मनीष कटारिया, मुस्तुफा अंजुम, एनएसयुआई जिलाउपाध्यक्ष दीपक सिसोदिया, प्रशांत अहिरवार, सोनू विश्वकर्मा, शोभित राय, सरकार, कमलेश याद्व, राहुल गोस्वामी, विनोंद मालवीय ,रवि राजपूत , प्रीतम ठाकुर, अरूण मीणा, सूर्याश जादोन,सौरभ पांडे,अनुभव सेन , जितेन्‍द्र मालवीय, उपस्थित थे  ।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...