विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जुलाई

सूखा राहत की राशि किसानो के खातो में जमा

सूखा राहत राशि पात्र किसानों के बैंक खातो में जमा कराई गई है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि जिले के दो लाख 63 हजार 594 पात्र किसानों के लिए दो अरब 43 करोड़ 22 लाख 21 हजार 901 रूपए स्वीकृत किए गए है। किसानों के बैंक खातों में 22 जुलाई तक दो लाख 31 हजार 394 किसानों के बैंक खातो में दो अरब 18 करोड 95 लाख 58 हजार 494 जमा कराई जा चुकी है जो स्वीकृत एवं वितरण राशि का 90 प्रतिशत है शेष किसानो को राशि वितरण की कार्यवाही क्रियान्वित है किसानों के खातो में शीघ्र जमा कराने के निर्देश संबंधितों को दिए गए हैै।

पौने तीन लाख से अधिक विद्यार्थियों को डिजीटल जाति प्रमाण पत्र जारी

जिले की शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययरत अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए डिजीटल जाति प्रमाण पत्र जारी करने का कार्य विशेष अभियान के रूप में जिले मंे क्रियान्वित किया गया है। लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि वर्ष 2014 से लेकर आज दिनांक तक प्राप्त दो लाख 95 हजार 862 आवेदनों में से दो लाख 87 हजार 173 आवेदनों का निराकरण कर संबंधितों को डिजीटल जाति प्रमाण पत्र प्रदाय किए जा चुके है। वर्षवार प्राप्त आवेदनों और जारी जाति प्रमाण पत्रों की जानकारी इस प्रकार से है। लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री अग्रवाल ने बताया कि जिले के आठो अनुविभाग क्षेत्रों में वर्ष 2014-15 में कुल दो लाख 66 हजार 564 आवेदन प्राप्त हुए थे जिनमें से दो लाख 66 हजार 556 का निराकरण किया जा चुका है। इसी प्रकार वर्ष 2016-17 में कुल 20 हजार 46 आवेदनों में से 20 हजार 34 का जबकि वर्ष 2017-18 में अब तक कुल नौ हजार 252 आवेदन प्राप्त हुए है जिसमें से 583 निराकृत किए जा चुके है लंबित आवेदनों का निराकरण करने की कार्यवाही प्रचलित है। 

दिव्यांगजनों के स्वास्थ्य परीक्षण शिविर सिरोंज मंे आज

vidisha news
एडिप योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों के लिए जीवन सहायक उपकरणों के प्रदाय हेतु विकासखण्ड स्तरों पर उनके लिए स्वास्थ्य उपचार केम्पों का आयोजन जारी है जिले में अब तक बासौदा, नटेरन और कुरवाई में उक्त शिविरों का आयोजन सम्पन्न हो चुका है। आगामी शिविर शनिवार को सिरोंज में आयोजित किया गया है नगरपालिका एवं जनपद का संयुक्त उक्त शिविर में अधिक से अधिक दिव्यांगजनों को लाभ मिले इसके लिए पूर्व में ही शिविर आयोजन की तिथि का प्रचार-प्रसार किया गया है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर ने बताया कि 28 जुलाई शनिवार को सिविल अस्पताल सिरोंज में आयोजित होने वाला शिविर प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। शिविर में पात्रताधारियों को अधिक से अधिक लाभ मिले और उनका स्वास्थ्य परीक्षण हो इसके लिए बकायदा चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है और उन्हें लिखित आदेश सौंपे गए है ताकि समय पर नियत स्थल पर उपस्थित हो। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर ने बताया कि सिविल अस्पताल सिरोंज के शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सक जिनमें मुख्यतः ईएनटी डाॅ आदर्श मिश्रा, अस्थि विशेषज्ञ डाॅ एनडी चैरसिया और नेत्र विशेषज्ञ डाॅ राकेश साहू दिव्यांगो का परीक्षण कर उपचार करेंगे। सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक डाॅ पीके मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों मंे दिव्यांगजनों के लिए आवश्यक उपकरण प्रदाय किए जा रहे है जिनमें एडीएल किट, छड़ी, बैसाखी, तिपाई, वाकर, डैसी प्लेयर/स्मार्ट फोन व्हीलचेयर इत्यादि शामिल है। शिविरों में चिकित्सकों द्वारा 11 प्रकार की जांचों के उपरांत आवश्यक उपकरणों हेतु चिन्हांकन किया जा रहा है। चालीस प्रतिशत या इससे अधिक का दिव्यांगता प्रमाण पत्र की छाया प्रति लेकर उपस्थित हो। 

188 चालको के लायसेंस निरस्त हुए

विदिशा जिले में पुलिस एवं परिवहन विभाग के द्वारा वाहनों की संयुक्त चैकिंग की कार्यवाही जारी हैै विशेष अभियान के तहत 20 से 26 जुलाई के दरम्यिान की गई कार्यवाही से अवगत कराते हुए जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि अभियान अवधि के दौरान 188 चालकोे के लायसेंस निलंबित, निरस्त विभिन्न कारणों से किए गए है। जिला परिवहन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि जिन चालको के लायसेंस निरस्त किए गए है उनमें चालक द्वारा शराब पीना, अन्य मद पदार्थो का सेवन, निर्धारित तय गति से वाहन चालाना, ओवरलोड माल ढोना, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करना इत्यादि प्रमुख है।अभियान अवधि की जांच केे दौरान दस ड्रायवर शराब एवं अन्य मद्य पदार्थ का सेवन करते पाए गए, निर्धारित सीमा से अधिक गति से वाहन चलाने पर 98 ड्रायवरो का, मालवाहन में ओव्हर लोड माल ढोने, माल वाहन में यात्रियो को बैठाने वाले 12 ड्रायवरों का, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले 38 ड्रायवरों के अलावा आईपीसी की धारा 304-ए के अंतर्गत पंजीबद्व दुर्घटना में संलिप्त 29 ड्रायवरों के लायसेंस भी निलंबित किए गए है। इसके अतिरिक्त विभिन्न चालानी प्रकरणों में नियमानुसार समन शुल्क वसूल किया गया है। 

कहानी सच्ची है : राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से लाभांवित, सामान्य बच्चों की तरह हुआ मेरा आर्यन

vidisha news
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य बाल कार्यक्रम उन बच्चों के लिए वरदान साबित हो रहा है जिनके पैदायशी होंठ कटे-फटे है। विदिशा तहसील के पीपलखेडा पीएससी सेन्टर में ग्राम बागरी के श्री वीरेन्द्र सिंह लोधी अपने डेढ वर्षीय पुत्र आर्यन को लेकर आए चिकित्सकों द्वारा मास्टर आर्यन के कटे-फटे होंठो का परीक्षण किया। परीक्षण उपरांत ठीक होने की बात से अवगत कराया। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रकरण तैयार किया गया और भोपाल की लेकसिटी अस्पताल में सर्जरी चिकित्सकों के द्वारा सफल आपरेशन किया गया है। अब मास्टर आर्यन सामान्य बच्चों की तरह दिखने लगा है। मास्टर आर्यन के मां-बाप अपने पुत्र के चेहरे में हुए सुधार को बताने में बिल्कुल नही झिझक रहे है उनका कहना है कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में उनके पुत्र को नया जीवन दिया है। स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का गुणगान करने से पीछे नही रह रहा है लोधी परिवार। 

कहानी सच्ची है : योजना ने खोले प्रगति के द्वार

vidisha news
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना युवाजनों के लिए स्वरोजगारी बनाते हुए उनकी प्रगति के द्वारो को अग्रसर कर रही है। इस बात का द्योतक विदिशा नगर में दुर्गानगर के हितग्राही श्री दीपक किरार है। हितग्राही दीपक का कहना है कि बीकाॅम करने के उपरांत स्वंय का रोजगार स्थापित करने के सपने को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना ने पूरा किया है। जिसमें उद्योग विभाग और इंडियन बैंक ने सहयोग किया है। दुर्गानगर मार्ग पर यामिनी काॅस्मेटिक एण्ड अण्डर गारमेंटस नाम से संचालित दुकान युवाजनों में पहचान बनाते जा रही है। हितग्राही दीपक का कहना है कि नई-नई वैरायटियों की सामग्रियां इन्दौर, बाम्बे से आर्डर पर बुलाई जाती है। जिनकी खपत अधिक होने से मुनाफा हो रहा है हर रोज दो से ढाई हजार रूपए की सामग्री बिक रही है। मेरे द्वारा प्रतिमाह बैंक किश्त चार हजार एक सौ रूपए और दुकान का किराया चार हजार तीन सौ रूपए देेेने के बाद पांच से सात हजार रूपए की आमदनी हर माह मुझे हो रही है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना ने मुझे स्वरोजगारी बनाया है वही व्यवसाय के क्षेत्र में व्यवसायी अनुभव मिल रहा है और अब मैें भोपाल की टीआईटी काॅलेज से एमबीए का अध्ययन कर रहा हूं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के द्वारा युवाओं का भविष्य बने इसके लिए संचालित स्वरोजगारमुंखी योजना अनेक युवाओं के प्रगति का द्वार खोल रही है जिसमें से एक मैं भी हूं यह कहना है हितग्राही दीपक किरार का।

विधानसभाओं के मास्टर टेªनर्स प्रशिक्षित हुए

ईव्हीएम व्हीव्हीपीएटी एवं इलेक्ट्राॅनिकल ट्रांसमिट पोस्टल वेेलेट का एक दिवसीय प्रशिक्षण प्रशिक्षण मास्टर टेªनर्सो को आज जिला मुख्यालय पर आयोजित किया गया था जिसमें विदिशा जिले के सभी पांचो विधानसभाओं के तीन-तीन मास्टर टेªनर्स प्रशिक्षित हुए है। नवीन कलेक्टेªट भवन में आयोजित प्रशिक्षण में शामिल प्रशिक्षणार्थियों को जिला स्तरीय मास्टर टेªनर्स एवं डीआईओ श्री एमएल अहिरवार, प्राध्यापक श्री मणीमोहन मेहता और श्री निजामुद्दीन शेख ने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान ईव्हीएम व्हीव्हीपीएटी एवं इलेक्ट्राॅनिकल ट्रांसमिट पोस्टल वेेलेट की महत्वता उपयोगिता और सावधानी इत्यादि के अलावा व्हीव्हीपीएटी मशीन मंें मतदाता जिस प्रत्याशी को वोट दे रहा है उसकी पुष्टि के रूप में सात सैकेण्ड तक पर्ची पर दिखाई देगा के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है।

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आज  

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर ग्यारसपुर जनपद पंचायत के ग्राम गूलरखेडी मेें 28 जुलाई शनिवार को आयोजित किया गया है। यह शिविर ग्राम गूलरखेडी के कृषि उपज मंडी प्रागंण में प्रातः 11 बजे से शुरू होगा।कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर मंे समस्त जिलाधिकारियों को मौजूद रहने के निर्देश जारी किए है उन्होंने कहा है कि शिविर स्थल पर उपस्थित होेकर ग्रामीणजनों को विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए उन योजनाओं से लाभांवित कराने का प्रयास करें इसके अलावा विभाग से संबंधित प्राप्त होने वाले आवेदनों का मौके पर कारगर निराकरण की पहल करें। कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर स्थल पर उपचार केम्प का भी आयोजन किया जाए। इसी प्रकार हितग्राहीमूलक योजनाओं पर आधारित विभागीय प्रदर्शन भी लगाए जाने एवं योजनाओं पर आधारित साहित्य का वितरण करने के निर्देश भी जिलाधिकारियों को दिए है। 

जिले में अब तक 471.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर शुक्रवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आज शुक्रवार को जिले में 0.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में अब तक कुल 471.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। वही इस अवधि में पिछले वर्ष 458.2 मिमी औसत वर्षा हुई थी। शुक्रवार को तीन तहसीलों में वर्षा दर्ज की गई तदानुसार लटेरी में चार मिमी, सिरोंज में दो मिमी और गुलाबगंज तहसील में एक मिमी वर्षा दर्ज की गई है शेष अन्य तहसीलों में वर्षा नगण्य रही।

28 वाहनो के विरूद्व चालानी कार्यवाही

vidisha news
जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा के द्वारा आज विदिशा एवं बासौदा में वाहनों की आकस्मिक जांच पड़ताल की गई। उनके द्वारा 60 वाहनों को चेक किया गया है जिसमें से 28 वाहनो के विरूद्व चालानी कार्यवाही उनके द्वारा की गई है। जप्त वाहनों के प्रकरणों के निराकरण होने पर लगभग साढे छह लाख रूपए राजस्व वसूली होने की संभावना है। जिला परिवहन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान दो बसो से मौके पर समन शुल्क पांच हजार रूपए वसूला गया है तथा अन्य 27 वाहनों को जप्त कर जिला परिवहन कार्यालय विदिशा एवं पुलिस थाना बासौदा में रखा गया है। एक बस पर मोटरयान कर दो लाख सात हजार 226 रूपए बकाया, पांच बिना परमिट के मैजिक वाहन, 12 बिना पंजीयन के आटो रिक्शा, एक बिना पंजीयन ट्रक तथा पांच ओव्हर लोड ट्रक जप्त किए गए है। एक ट्रक के प्रपत्र जप्त किए गए है जिसका मोटर यान कर बकाया था। एक अन्य बस का फिटनेस निरस्त किया गया है।

सौम्या शर्मा इस बार सुविख्यात गायक मीकासिंह के साथ बिखेरेंगी अपनी सिंगिंग का जादू 
स्टार प्लस टीवी शो दिल है हिन्दुस्तानी में शनिवार-रविवार को
saumyaa-sharma-vidisha
विदिषा 27 जुलाई 2018/ लोकप्रिय चैनल स्टार प्लस पर जारी अंतर्राष्ट्रीय सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ के अंतर्गत शनिवार-रविवार 28-29 जुलाई को रात्रि 8 बजे प्रसारित होने वाले शो में स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा एक बार फिर अपनी चमत्कारी गायन का जादू बिखेरेंगी। इस बार वे सुविख्यात गायक मीकासिंह के साथ गायन परफाॅर्म करेंगी। तत्पष्चात आगामी शनिवार-रविवार को सौम्या सुप्रसिद्ध गायक कुमार शानू के साथ गायन प्रस्तुति देंगी। अन्य गायन विभूतियों के साथ भी उनका गायन का यह क्रम अगस्त माह सहित आगे भी जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि विष्व भर के बड़े-बड़े दिग्गज सिंगरों को पीछे छोड़कर सौम्या ने टॉप-मोस्ट रैंक में अपना विषेष स्थान बनाया है। उसकी जन्मजात चमत्कारी विषिष्ट प्रतिभा तथा दर्षक जनता-जनार्दन से प्राप्त हो रहे आषीर्वाद से वह इस खास मुकाम पर पहुंची है। दिल है हिन्दुस्तानी शो के जज देष की सुप्रसिद्ध गायिका सुनिधि चैहान, सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा तथा नम्बर 1 रैपर सिंगर बादषाह हैं। राघव तथा मुक्ति जैसी कलाधर्मी हस्तियां मंच की समन्वयक हैं। संगीत जगत की ये ही विभूतियां सौम्या की प्रतिभा का आंकलन कर रही हैं। इन्हीं विभूतियों ने सौम्या को गोल्डन डिष तथा ‘‘दिल‘‘ की अत्याकर्षक प्रतिकृति विजयवरण के स्वरूप अपने कर कमलों से प्रदान कीं हैं। 

सौम्या पूर्व में भी जीत चुकी है मेडल
यहां यह उल्लेखनीय है कि सौम्या शर्मा ‘‘सारेगामापा लिटिल चैम्प 2017‘‘ में भी सिल्वर मेडल जीतने वाली मध्यप्रदेष की एक मात्र प्रतियोगी रही है। वहीं, एण्ड-टीवी के ‘‘दि वाॅइस आॅफ किड्स’’ प्रतियोगिता के टीवी राउण्ड में भी सौम्या सफल रही, परन्तु वार्षिक परीक्षा के कारण वह उस कार्यक्रम में आगे भागीदारी नहीं कर पाई। वह सोनी टीवी के शो इंडियन आइडल के टॉप 6 लेवल के सिंगरों को पछाड़ने का करिष्मा भी कर चुकी हैं। 

विष्व स्तरीय स्पर्धा 
इस विष्व स्तरीय ओपन-टू-आॅल अर्थात् सभी आयु वर्ग के प्रतियोगियों के लिए एक साथ आयोजित स्पर्धा में विष्व के अनेक देषों के लाखों प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिनके प्रारंभिक आॅडिषन्स उनके देषों में ही हुए और उनमें चयनित हजारों प्रतियोगियों में से मेघा आॅडिषन में अनंतिम चयन कर चयनित प्रतियोगियों को फाइनल मेघा आॅडिषन हेतु भारत बुलाया गया। इस प्रकार सौम्या ने ना केवल भारत, अपितु अन्य विभिन्न देषों के चयनित प्रतियोगियों के साथ भी कड़ी स्पर्धा कर उच्च स्थान प्राप्त कर अपने स्कूल, नगर तथा प्रदेष-देष का नाम रोषन किया है। 

आशीर्वाद दीजिए
विदिषा की बेटी सौम्या ने भविष्य में भी ऐसी ही अति दुर्लभ उपलब्धियों के लिए सभी विदिषा क्षेत्र-प्रदेषवासियों से आषीर्वाद की आकांक्षा व्यक्त की है। 

फसल बीमा वितरण में पक्षपात को लेकर खेजडा पडरात एवं महुआखेडा के किसानो में भारी असंतोष

विदिशा:- दो दिन पूर्व मुख्यमंत्री फसल बीमा को लेकर किसान महोत्सव मना रहे थे लेकिन फसल बीमा वितरण में कई ग्रामो के किसानो के साथ भारी भेदभाव किया गया हैं। आज ब्लाक कांग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण गुलाबगंज के तत्वाधान में ग्राम खेजडा पडरात एवं महुआखेडा के किसानो ने कलेक्टर महोदय को ज्ञापन सौंप कर असंतोष ब्यक्त किया ज्ञापन के माध्यम से किसानो ने बताया कि अपने खेत कि फसल का बीमा कराने के नाम पर 460 रू. प्रति हेक्टर कि राषि बैंक ने बसूली हैं। ग्राम खेजडापडरात एवं महुआखेडा में फसल का लगभग 70 से 80 प्रतिषत नुकसान हुआ था इसके बाबजूद किसानो को 397 रू. 10 पैसे कि दर से बीमा क्लेम दिया गया हैं जबकि आस पास के ग्रामो में 11 से 20 हजार रू. प्रति हेक्टेयर कि दर से फसल बीमा वितरित किया गया हैं इन सभी भेदभाव के चलते किसानो में भारी आक्रोष हैं इस अवसर पर मौजूद वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि ऐसा प्रतित होता हैं कि फसल बीमा क्लेम देने के लिए सरकार एवं बीमा कम्पनीयो ने कोई ठीक नीति नहीं बनाई हैं भाजपा नेताओं के इषारो पर ही अलग अलग ग्र्रामो में अलग अलग दरे तय कि गई हैं इस भेदभाव के खिलाफ कई ग्र्रामो से षिकायते प्राप्त हो रहीं हैं प्रषासन के समक्ष किसानो कि पीडा का इजहार करने के लिए कांग्रेस पार्टी किसानो के साथ 30 जुलाई दिन सोमवार को 11 बजे माधवगंज पर प्रर्दषन करेगी। ग्राम खेजडा पडरात के किसान एवं ब्लाक कांग्रेस गुलाबगंज अध्यक्ष अनुज लोधी ने कहा कि आज ज्ञापन के माध्यम से सिर्फ चेतावनी दी हैं अगर इस गडवडी में सुधार नही किया गया तो आगे चलकर उग्र किसान आन्दोलन किया जायेगा। इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष दीवानसिंह किरार और मडंलम अध्यक्ष संतोष गुजर, मोवतसिंह लोधी, मोकम सिंह, शोभाराम मालवीय, रघुवीरसिंह लोधी, मोहरसिंह लोधी, गोपीलाल लोधी, शैतानसिंह, कमलसिंह, राजेन्द्रसिंह, लालूलोधी, भोलाराम, हरप्रसाद प्रजापत, वेनीप्रसाद प्रजापत, गणेषराम मालवीय, मेहताबंिसह लोधी, नरेन्द्र सिंह राठौर, मोतिलाल लोधी, अंकित लोधी, मुकेष लोधी, राजू लोधी, लखनसिंह लोधी, महेष लोधी, जगदीष लोधी, विनोदसिंह लोधी, संतोष लोधी, हरिनारायण लोधी, बृजेष राठौर, मुन्नालाल लोधी, गणेशराम लोधी, महेष लोधी आदि किसान मौजूद रहें।

कोई टिप्पणी नहीं: