सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

सोमवार, 30 जुलाई 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जुलाई

बिना रायल्टी रेत का परिवहन कर रहा वाहन खनिज सहित राजसात
  • रेत के अवैध खनन-परिवहन पर कलेक्टर का सख्त रवैया

कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े के सख्त रवैये के चलते अवैध रूप से रेत के परिवहन, ओव्हर लोडिंग पर प्रशासन द्वारा निरंतर निगरानी रखी जा रही है और इसके विरद्ध निरंतर कार्यवाही जारी हैं। कलेक्टर के निर्देशानुसार नायब तहसीलदार नसरुल्लागंज द्वारा गत दिवस अवैध उत्खनन एवं परिवहन की जांच की जा रही थी। जांच के दौरान ग्राम चींच में डंपर क्रमांक एमपी-09-जीएफ 9389 को जांच के लिए रोका गया तो वाहन चालक मौके का फायदा उठाकर फरार हो गया। जब वाहन को चैक किया तो उसमें आगे क्रमांक एमपी-09-जीएफ 9380 पाया गया। जप्त वाहन को नसरुल्लागंज थाना में खड़ा करा दिया गया है। जब वाहन की जांच की गई तो पाया गया कि जो रायल्टी, इंडेंट प्रस्तुत की गई वह भी देवास जिले से दूसरे वाहन के लिए होना पाई गई। जबकि वाहन को ग्राम चींच तहसील नसरुल्लागंज जिला सीहोर में जप्त किया गया है जो अवैध परिवहन की पुष्टि करता है।  अनावेदक द्वारा उत्तर संतोषजनक एवं समाधानकारक न होने से तथा वाहन के दस्तावेजों से वाहन क्रमांक एमपी-09-जी-एफ-9389 मप्र गौण खनिज नियम के संशोधित नियम के अन्तर्गत मय रेत खनिज के राजसात करने की कार्यवाही कलेक्टर द्वारा की गई है।

विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सीहोर ने बताया कि प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी 1 से 7 अगस्त 2018 तक विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। 2 अगस्त 2018 को प्रशिक्षण क्रम, सेमिनार क्विज, पेंटिंग, स्क्रेचिंग, कॉम्‍पटिशन स्लोगन राईटिंग शीट पर किया जाना है। कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में बालिकाएं उपस्थित हों। 

हितग्राही सम्मेलन का आयोजन 4 अगस्त को 

श्रम पदाधिकारी जिला सीहोर ने बताया कि मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना अन्तर्गत लाभांवित किए जाने वाले हितग्रहियों को संबल योजना से संबंधित विभागों के माध्यम से स्वीकृति पत्र, चैक का वितरण 4 अगस्त 2018 को हितग्राही सम्मेलन में किया जाएगा। 

मानसिक समस्याओं के लिए फोन पर निःशुल्क परामर्श, कलेक्टर के निर्देश पर शुरू हुई निःशुल्क हेल्पलाइन सेवा

कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे़ के निर्देश पर जिला चिकित्सालय स्थित ट्रामा सेंटर के कक्ष क्रमांक 130 व 131 में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिला मानसिक केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। यहां मानसिक तनाव व अवसाद से संबंधित लोगों के लिए उपचार सलाह की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। मानसिक केन्द्र के प्रभारी डॉ.राहुल शर्मा से मोबाइल नंबर 72477-04200 पर कॉल कर निःशुल्क परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आम लोगों तक मानसिक चिकित्सीय परामर्श की सुविधा को विस्तार देते हुए जिले के कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे़ के निर्देश पर 6 माह तक एक हेल्पलाईन सुविधा आरंभ की है। जिसके अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे अत्यधिक तनाव,अवसाद,नशे की आदत, स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों को होने वाले तनाव और व्यावहारिक समस्याओं तथा आत्महत्या के विचार को रोकने व अन्य मानसिक समस्याओं पर परामर्श प्रदान किया जाता है और आवश्यक होने पर लोगों को अस्पताल बुला कर उनका उपचार व मरामर्श दिया जाता है। डॉ.तिवारी ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को यदि उपर लिखी कोई भी समस्या महसूस हो तो वह जिला चिकित्सालय में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत पदस्थ डॉ. राहुल शर्मा(क्लीनिकल सायकोलाजिस्ट) से उनके मोबाइल नंबर 72477-04200 पर कॉल कर निःशुल्क सलाह व परामर्श  प्राप्त कर सकते हैं अथवा उपचार एव जांच के लिए जिला मानसिक केन्द्र पहुंच सकते है।

कीटनाशक का विक्रय प्रतिबंधित

कृषकों को अनाधिकृत रूप से मोरगन (नींदानाशक ) औषधि विक्रय किए जाने पर उसके क्रय-विक्रय, भण्डारण और स्थानान्तरण को तत्काल प्रभाव से जिले में प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस सिलसिले में उप संचालक पदेन पंजीयन अधिकारी (पौ.सं.) किसान कल्याण तथा कृषि विकास सीहोर द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेशानुसार खरीफ वर्ष में कीटनाशी अधिनियम 1968 की धारा 13 के तहत रामपाल बरखने आ.छगनलाल बरखने आष्टा जिला सीहोर को मसर्स नयन ट्रेडर्स के नाम से पूर्व प्रत्तद कीटनाशी लायसेंस क्रमांक 2237 की धारा 14 में प्राप्त शक्तियों का उपयोग करते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए निर्देश दिए गए हैं कि इस संबंध में अपना स्पष्टीकरण सात दिन में समक्ष उपस्थित होकर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करे, अन्यथा एकतरफा कार्यवाही की जाएगी।   

क्विज प्रतियोगिता का आयोजन आज

मध्यप्रदेश पर्यटन टूरिज्म बोर्ड एवं जिला पर्यटन संवर्धन परिषद द्वारा कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशन में जिले में स्कूली छात्र-छात्राओं को पर्यटक स्थलों की जानकारी के संबंध में जागरुकता लाने के लिए शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों के 3 छात्र-छात्राओं के दल भाग लेंगे। प्रतियोगिता 31 जुलाई को आयोजित की जाएगी। क्विज प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित होगी। प्रतियोगिता में जिले के 165 दल पंजीयन उपरांत भाग लेंगे। प्रथम चरण शासकीय महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में प्रात: 9 बजे से राजिट्रेशन होंगे तथा 10 से 12 बजे तक लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा के माध्यम से कुल 6 टीमों का चयन ऑडियो विजुअल मल्टी मीडिया राउंड के लिए किया जाएगा। ऑडियो विजुअल राउंड दोपहर 2 बजे से टॉउन हाल नया बस स्टैंड पर आयोजित किया जाएगा। द्वितीय चरण में ऑडियो विजुअल के माध्यम से प्रदेश की पर्यटन की शान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। द्वितीय चरण में प्रथम चरण की 6 विजेता टीमें भाग लेंगी। इनमें प्रत्येक जिले की विजेता एवं उप विजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। क्विज प्रतियोगिता में विजेता 3 टीमों को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन निगम की इकाईयों में 2 रात्रि 3 दिवस ठहरने हेतु कूपन प्रदाय किए जाएंगे। प्रतियोगिता के समापन समारोह में विजेता एवं उपविजेता दल के छात्र एवं छात्राओं को सांसद श्री आलोक संजर, विधायक श्री सुदेश राय, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा के आतिथ्य में आयोजित कर विजेता एवं उपविजेता दल के सदस्यों को मेडल एवं प्रमाण पत्र व कूपन प्रदान किए जाएंगे। 

पांच प्रखडों में पहुंचे विहिप पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं को दी संगठनिक जानकारी, नगर,खंड और इकाई की दी जिम्मेदारी 

sehore news
सीहोर। विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल संगठन को मजबूत करने में जुटा हुआ है जिस के तहत प्रांत और जिला पदाधिकारी लगातार प्रंखडों में पहुंचकर कार्यकर्ताओं की बैठक ले रहे है। विहिप पदाधिकारियों ने जावर, खाचरोद, श्यामपुर, सीहोर ग्रामीण और सीहेार नगर के चार सौ से अधिक प्रखंंड पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर आगामी कार्यक्रमों और संगठन के उददेश्य की जानकारी ली। इस दौरान प्रांतीय गौरक्षा प्रमुख अजीत शुक्ला, विहिप जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा, जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाहा, जिलामंत्री राकेश विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर, नगर अध्यक्ष आलेख राठौर, नगर मंत्री यज्ञेश शेव नंगर संयोजक आशीष कुशवाहा ने नगर सुरक्षा प्रमुख चेतन राठौर, नगर समरसता प्रमुख सलुजा सरदार, स्वामी विवेकानंद खंड प्रमुख मनोज राठौर, संयोजक भगवान सिंह कुशवाहा, गुरू गोविंद सिंह खंड अध्यक्ष पवन पाठक, संयोजक राहुल त्यागी, हनुमान फाटक खंड अध्यक्ष गौरव यादव, संयोजक लल्लू जाटव, मोती बाबा इकाई प्रमुख का दायिप्त अभिषेक कुशवाहा को दिया गया। बैठक में बड़ी संख्या में कार्यकर्तागण मौजूद रहे।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...