विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जुलाई

लंबित आवेदनों की समीक्षा, समय पर दायित्वों का निर्वहन करें-कलेक्टर
  • स्टाम्प शुल्क संबंधी जानकारियां दी गई

vidisha newsकलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज विभिन्न विभागांें में लंबित आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जो दायित्व सौंपे जाते है उनका निर्वहन समयावधि में पूरा करें। बैठकों में सार संक्षिप्त सटीक जानकारियां प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि वरिष्ठ कार्यालय, अधिकारियों से प्राप्त होने वाले आवेदनों के निराकरण उपरांत उनका फालोअप पर भी नजर रखें और क्रियान्वित व्यवस्था की जानकारी से बैठको में अवगत कराएं। जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने अपने लटेरी प्रवास को रेखांकित करते हुए कहा कि लटेरी नगर पंचायत मुख्यालय पर आठ आंगनबाडी केन्द्रों का जायजा लिया गया जिसमें से छह बंद पाई गई और दो में बच्चे नही थे। उक्त व्यवस्था पर असंतोष जाहिर करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे के खिलाफ कार्यवाहीयुक्त पत्र तैयार कर संभागायुक्त को प्रेषित करने के निर्देश मौके पर अधीक्षक को दिए। कलेक्टर श्री सिंह न कहा कि जिले में कही भी स्कूल, आंगनबाडी केन्द्र बंद पाई जाती है संबंधित क्षेत्र के अधिकारी के साथ-साथ विभाग के जिला अधिकारी के खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में दी जा रही सेवाओं की क्रास मानिटरिंग के लिए जिलाधिकारियों को शीघ्र दायित्व निर्वहन संबंधी आदेश की प्रतियां उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें निर्धारित फार्मेट में विभागों की जानकारियां ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान अंकित कर जमा करनी होगी। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग के स्कूलों में कसावट लाने और अध्यापन कार्य समय पर हो रहा है कि नही की क्रास मानिटरिंग के लिए जिलाधिकारियों को शैक्षणिक संस्थावार जबावदेंही सौंपी जा रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने आज मुख्यतः मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत लंबित आवेदनों की समीक्षा। एक प्रकरण में अपर कलेक्टर के द्वारा फोन पर जानकारी प्राप्त की गई तो ज्ञात हुआ कि आवेदक को बीमा राशि प्राप्त हो गई है जबकि उक्त समस्या सीएम हेल्पलाइन के एल-4 स्तर पर लंबित परलिक्षित हो रही है कार्यो के प्रति सजगता बरतने के निर्देश उन्होंने लीड बैंक आफीसर को दिए।

स्टाम्प शुल्क की जानकारी से अवगत
टीएल बैठक में वरिष्ठ जिला पंजीयक श्री पवन कुमार के द्वारा स्टाम्प शुल्क प्राप्ति के संबंध में जारी नवीन जानकारियों से विभागों के अधिकारियों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों को पीपीटी के माध्यम से विभिन्न दस्तावेंजो पर लगने वाले स्टाम्प शुल्क की जानकारी जिले की बेवसाइट पर भी अपलोड की जाएगी। वरिष्ठ जिला पंजीयक के द्वारा विभिन्न लोक कार्यालयों में प्रस्तुत होने वाले विभिन्न दस्तावेंज जैसे विक्रय पत्र, विक्रय प्रमाण, बंटवारानामा, निमुक्ति, अनुबंध पत्र, विनिमय पत्र, सहमति विलेख, मुख्तारनामा, भागीदारी विलेख, न्याय नोटरी संबंधी कार्य, बैंक प्रत्याभूमि, रद्दकरण, घोषणा पत्र, संशोधन पत्र, पट्टा, लीज, व्यवस्थापन, वर्क आर्डर, शस्त्र लायसेंस, खनिज पट्टा, कंपनियों का विलीनीकरण, विकास अनुबंध पत्र के संबंध में लगने वाले पंजीयन शुल्क की जानकारी दी गई है। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई टीएल बैठक में सहायक कलेक्टर श्री विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन 31 को मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की बैठक आज

निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अस्थाना ने बताया कि एक जनवरी 2018 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटो निर्वाचक नामावली का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण 2018 का प्रारूप प्रकाशन 31 जुलाई को जिले के समस्त निर्धारित मतदान केन्द्रों पर प्रकाशित किया जाएगा। आयोग के कार्यक्रम अनुसार दावे आपत्तियां दर्ज करने का कार्य भी 31 जुलाई से शुरू हो जाएगा जो 21 अगस्त तक जारी रहेगा। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 27 सितम्बर को जिले के सभी निर्धारित मतदान केन्द्रों पर किया जाएगा। जिला स्तर पर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक आहूत की जा चुकी है। 31 जुलाई को भी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ पुनः बैठक आयोजित की गई है। निर्वाचक नामावली की एक-एक प्रति (पांचो विधानसभा क्षेत्रों की) एवं फोटो रहित सीडी निशुल्क समस्त मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलो को प्रारूप प्रकाशन के उपरांत प्रदाय की जाएगी। समस्त मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर बीएलए नियुक्त करने हेतु सूचना दी जाएगी। जिससे आगामी विधानसभा चुनाव त्रुटिरहित मतदाता सूची से निष्पक्ष कराया जा सकें। 

अंतर्राष्ट्रीय रोजगार मेला एक को भोपाल में

अंतर्राष्ट्रीय रोजगार मेला एक अगस्त को भोपाल में आयोजित किया गया है। तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग विभाग सह रोजगार निर्माण बोर्ड के संयुक्त प्रयासों से आयोजित उक्त मेले में जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को विभिन्न निजी कंपनियों में रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे। भोपाल हाट परिसर में आयोजित होने वाले रोजगार मेले विदिशा जिले के अधिक से अधिक युवाजन शामिल हो इसके लिए खण्ड स्तरों पर भी प्रचार-प्रसार की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है। रोजगार मेले में टूरिज्म एण्ड हाॅस्पिटेलिटी सेक्टर स्किल काउंसिल की नियोजक कंपनी द्वारा विभिन्न एक हजार पदो पर भर्ती की जाएगी। जिला रोजगार अधिकारी श्री खाॅन ने बताया कि शासन के अन्य विभाग जो युवा कल्याण के उत्थान हेतु कार्यरत है के माध्यम से प्रदेश में कौशल एवं रोजगार पंचायत 2018 का आयोजन किया गया जिसमें लगभग एक लाख युवाओं को विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठानों एवं कंपनियों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं जाएंगे। रोजगार मेले में शामिल होेने के इच्छुक युवक युवतियां शैक्षणिक योग्यता तथा अंग्रेजी भाषा मंे निपुणता एवं अनुभव ओर होटल मैजेनमेंट क्षेत्र में डिग्री एवं डिप्लोेमाधारी चयनितों के लिए दुबई, कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, ओमान, आयरलैण्ड संघ आदि के अलावा इन्टरनेशनल क्रूज लायनर्स पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय रोजगार मेला भोपाल में सहभागिता हेतु युवाओं को माय एमपी रोजगार पोर्टल ूूूण्उचतवरहंतण्हवअण्पद पर इन्टरनेशनल जाॅब फेयर भोपाल पर क्लिक कर आवेदन करना अनिवार्य है। आवेदन प्राप्त युवाओं हेतु जिला स्तर पर रोजगार मेले से पूर्व काउंसलिंग सत्र का आयोजन किया जाएगा तथा अनुभव प्राप्त विशेषज्ञो द्वारा उनकी काउंसलिंग की जाएगी। इस रोजगार मेले के माध्यम से रोजगार प्राप्त युवाओं को चार अगस्त 2018 को आयोजित होने वाली कौशल एवं रोजगार पंचायत में लेटर आॅफ इन्टेन्ट वितरित किए जाएंगे।

आकांक्षीय जिले के कार्यो की समीक्षा तीन को भोपाल में

भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत के द्वारा संभाग के आकांक्षीय जिलो में सम्पादित सूचकांको के आधार पर किए गए कार्यो की समीक्षा बैठक तीन अगस्त को आयोजित की गई है। यह बैठक आयुक्त कार्यालय भोपाल संभाग भोपाल के सभाकक्ष में प्रातः दस बजे से शुरू होगी। उक्त बैठक में संबंधित जिलो के जिपं सीईओ को समुचित जानकारियों सहित नियत समय पर उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने संभागायुक्त द्वारा आहूत की गई बैठक की तमाम जानकारियां निर्धारित प्रपत्रों में 31 जुलाई तक अनिवार्य रूप से एक्सलशीट में मेल करने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग सहित अन्य को जारी किए है।

टूरिज्म क्वीज प्रतियोगिता 31 को आयोजित

मध्यप्रदेश पर्यटन निगम द्वारा जिला पर्यटन संवंधर्न परिसर के माध्यम से 31 जुलाई को जिला स्तर पर स्कूली छात्र-छात्राओं की प्रदेश के पर्यटन से संबंधित क्वीज प्रतियोगिता आयोजित की गई है। उक्त प्रतियोगिता में कक्षा नवमी से बारहवीं तक के छात्र भाग ले सकेंगे। यह प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित की जाएगी। प्रथम चरण में लिखित परीक्षा एसएटीआई डिग्री के कक्षो में 31 जुलाई की प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन पश्चात आडियो, वीडियो क्वीज प्रतियोगिता एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में दोपहर 2.30 बजे से आयोजित की गई है। जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने जिले में क्वीज प्रतियोगिता सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो इसके लिए विभिन्न अधिकारियों को आवश्यक दायित्व सौंपे गए है। ततसंबंध में बताया गया कि प्रथम चरण की लिखित परीक्षा में जिले की 139 टीम भाग लेंगी। प्रत्येक टीम में तीन-तीन सदस्य शामिल है। लिखित परीक्षा में मैरिट बेस पर चयनित छह टीमो का चयन आडियो, वीडियो प्रतियोगिता हेतु किया जाएगा। उक्त प्रत्येक टीम में तीन-तीन बच्चे शामिल है। जिले के सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालयों के परीक्षार्थी क्वीज प्रतियोगिता मेें शामिल हो सकें इसके लिए शालावार टीम, रोल नम्बर की सूची सभी स्कूलों को टीम-ए तथा आरएमएसएके विभागीय वाट्सअप ग्रुप पर भी उपलब्ध कराई जा चुकी है। उक्त जानकारियां परीक्ष स्थल पर भी चस्पा की जाएगी। टूरिज्म क्वीज प्रतियोगिता के लिए आयोजित कार्यक्रम के नोड्ल अधिकारी का दायित्व सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक श्री पीके मिश्रा को सौंपा गया है। इसी प्रकार क्वीज मास्टर श्रीमती दीप्ति शुक्ला, समन्वय श्री खजान सिंह रमसा, डीपीसी तथा श्री कूलभूषण श्रीवास्तव सहित सभी स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षकों का सहयोग लिया जाएगा।  लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल को प्रश्न पत्र का समय पर मुद्रण एवं आडियो, वीडियो, क्वीज के प्रदर्शन की सम्पूर्ण व्यवस्था, प्रश्न पत्रों की प्राप्ति, आयोजन तिथि 31 जुलाई को एसएटीआई काॅलेज में प्रातः साढे आठ बजे उपलब्ध कराने का दायित्व सौंपा गया है। इसके अलावा जिला पंचायत के अधीक्षक श्री महेन्द्र कुलश्रेष्ठ को स्वल्पाहार, लंच, पेयजल की व्यवस्था के साथ-साथ छात्र आडियंस के लिए पुरस्कार के प्रबंध सुनिश्चित करने का दायित्व सौंपा गया है। आयोजन के मद्देनजर डीपीसी श्री सुरेश खाण्डेकर, स्कूल शिक्षा विभाग के योजना अधिकारी श्री विनोद चैधरी तथा जिला पंचायत में एसबीएम शाखा के जिला समन्वयक श्री नरेश श्रीवास्तव को भी आवश्यक जबावदंेही सौपी गई है। 

विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन एक से सात तक

vidisha news
विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन जिले में एक से सात अगस्त तक किया जाएगा। सप्ताह अवधि के दौरान सम्पादित होने वाले कार्यो से एकीकृत बाल विकास सेवाएं का अमला भली भांति परिचित हो और अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण सजगता से समयावधि में कर सकें इसके लिए आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत के सभागार कक्ष में किया गया था।  विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने प्रारंभ में विश्व स्तनपान सप्ताह के आयोजन उद्वेश्यों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। उन्होंने उन्मुखी कार्यशाला में कहा कि विभाग के अमले पर यह बहुत बड़ी जबावदेंही है कि हर गर्भवती माता और माताओं के साथ-साथ बच्चों को जन्म दे चुकी माताओं को स्तनपान कराना क्यों आवश्यक है। मां का दूध बच्चों के लिए अमृततुल्य है, दूध कब-कब कैसे पिलाएं ताकि नवजात शिशु को किसी भी प्रकार की हानि ना हो सकें। उन्होंने उक्त कार्य का क्रियान्वयन पूर्ण सजगता से करने की समझाईंश दी है। स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ निर्मला तिवारी ने मां अपना प्रथम दूध (कोलोस्ट्रम) कब पिलाए, बच्चे को पिलाना क्यों जरूरी है कि जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि अनेक समाजों में विभिन्न प्रकार की भ्रांतिया विद्यमान है इन सबको समूल्य नष्ट करते हुए नवजात शिशु को मां का प्रथम दूध अति आवश्यक है उक्त दूध में कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता शिशुओं में आती है। स्तनपान की शुरूआत कैसे करें। स्तनपान से शिशु को होने वाले लाभ की विस्तारपूर्वक जानकारी उनके द्वारा दी गई। यूनिसेफ की प्रतिनिधि के द्वारा सप्ताह अवधि में जिला, विकासखण्ड, ग्राम पंचायत और आंगनबाडी स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी दी गई। उक्त कार्यशाला में एकीकृत बाल विकास सेवाएं की सभी परियोजना अधिकारी, सुपरवाईजर मौजूद थी।

जिला मुख्यालय पर आज दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण 

एडिप योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों के लिए जीवन सहायक उपकरणों के प्रदाय हेतु विकासखण्ड स्तरों पर उनके लिए स्वास्थ्य उपचार केम्पों का आयोजन की अंतिम कड़ी में 31 जुलाई मंगलवार को विदिशा जिला मुख्यालय पर शिविर आयोजित किया गया है इससे पहले जिले के सभी छह विकासखण्डों में इस प्रकार के शिविरो का आयोजन सम्पादित हुआ है। जिला मुख्यालय पर आयोजित ततसंबंधी शिविर जिला चिकित्सालय में प्रातः 11 बजे से  आयोजित किया गया है। शिविर में शामिल होेने वाले दिव्यांगजों के लिए अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर के द्वारा बताया कि शिविर में विशेषज्ञ, चिकित्सकों को जबावदेंही सौपी है जिसमें ईएनटी डाॅ आरएल सिंह, अस्थि विशेषज्ञ डाॅ एनडी चैरसिया और नेत्र विशेषज्ञ डाॅ राकेश साहू मौजूद रहकर दिव्यांगो का परीक्षण कर उपचार करेंगे। सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक डाॅ पीके मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों मंे दिव्यांगजनों के लिए आवश्यक उपकरण प्रदाय किए जा रहे है जिनमें एडीएल किट, छड़ी, बैसाखी, तिपाई, वाकर, डैसी प्लेयर/स्मार्ट फोन व्हीलचेयर इत्यादि शामिल है। शिविरों में चिकित्सकों द्वारा 11 प्रकार की जांचों के उपरांत आवश्यक उपकरणों हेतु चिन्हांकन किया जा रहा है। चालीस प्रतिशत या इससे अधिक का दिव्यांगता प्रमाण पत्र की छाया प्रति लेकर उपस्थित हो। थी।  

संभाग स्तरीय मीडिया कार्यशाला भोपाल में आज

विश्व स्तनपान सप्ताह अंतर्गत भोपाल में संभाग स्तरीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन आज 31 जुलाई को किया गया है। भोपाल आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष डी ब्लाक पुराना सचिवालय भोपाल में आयोजित उक्त कार्यशाला प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन एक अगस्त से शुरू होगा जो सात अगस्त तक जारी रहेगा। उक्त अवधि में जनजागरूकता में मीडिया कर्मियों की महती भूमिका को ध्यानगत रखते हुए उक्त संभाग स्तरीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: