विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 3 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जुलाई

प्रदेश की अनोखी योजना-राज्यमंत्री श्री मीणा
  • सरल बिजली बिल स्कीम का लाभ मिलना शुरू हुआ

vidisha news
मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों के लिए लाभ दिलाने का कार्यक्रम आज विधिवत् शुरू हुआ। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के लाइव उद्बोधन का जिले के सभी विकासखण्डों, तहसीलांे में एक साथ देखा-सुना गया है। शमशाबाद के बस स्टैण्ड परिसर में आयोजित सरल बिजली बिल स्कीम के 730 पंजीयनधारियों को बिजली बिल स्कीम के तहत छूट देने आश्य के प्रमाण पत्र उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने हितग्राहियों को प्रदाय किए। राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना प्रदेश की अनोखी योजना है। इस योजना से गरीबों के जीवन में आशातीत परिवर्तन आएगा। उन्हें समय पर योजना का लाभ मिले इस ओर हमका नैतिक दायित्व है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान सदैव गरीबांे और किसानों के हितार्थ हेतु चिन्तित रहते है। उन्होंने प्रदेश के पंजीकृत श्रमिकों खासकर असंगठितों के लिए जिन योजनाआंे का सूत्रपात किया है वे अनोखी है।  कार्यक्रम स्थल पर 730 पंजीयनधारियों को सरल बिजली बिल स्कीम का लाभ दिलाने की शुरूआत हुई है इस प्रकार के आयोजन जिले के सभी तहसील, विकासखण्ड मुख्यालयों पर एक साथ आयोजित किए गए है। 

सरल बिजली स्कीम 
उक्त योजना शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लागू की गई है। योजना के तहत पात्रताधारी पंजीकृत श्रमिकों को इसका लाभ दिलाया जाएगा। हितग्राहियों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन की सुविधा, पात्र उपभोक्ताओं को दो सौ रूपए से कम का बिजली बिल आने पर वास्तविक बिल का ही भुगतान करना होगा। बिल की राशि दो सौ से अधिक होने पर उपभोक्ताओं को मात्र दो सौ रूपए का ही भुगतान करना होगा। अधिक राशि शासन द्वारा सब्सिडी के रूप में दी जाएगी। विद्युत वितरण कंपनी, जोन एवं हाट बाजारों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। हितग्राहियों को अगस्त माह के बिल से स्कीम का लाभ मिलने लगेगा। एयर कंडीशनर, हीटर का उपयोग करने वाले उपभोक्ता तथा एक हजार वाॅट से अधिक संयोजित भार वाले उपभोक्ता इस स्कीम के लिए पात्र नही होंगे। 

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम
उक्त योजना की पात्रता अंतर्गत मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 में पंजीकृत श्रमिक एवं बीपीएल उपभोक्ता इस स्कीम में पात्र होंगे। स्कीम तीस जून 2018 की स्थिति में पूर्ण मूल बकाया एवं सरचार्ज राशि माफ होगी। विद्युत वितरण केन्द्र/जोन एवं हाट बाजारों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। हितग्राहियो को अगस्त माह के बिल से स्कीम का लाभ मिलेगा। विद्युत उपभोक्ता संबंधी वितरण केन्द्र, जोन अथवा शिविर में आवेदन देकर स्कीम का लाभ पात्रताधारी ले सकते है। अधिक जानकारी के लिए काॅल सेन्टर 1912 अथवा 0755-2551222 पर भी सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। आयोजन स्थल पर जनप्रतिनिधियों के अलावा मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षक यंत्री श्री जोसके पंुजात, विभाग के डीई श्री अंकुर सेठ, एसडीएम श्री मकसूद अहमद समेत अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और हितग्राही मौजूद थे।

सीमांकन के प्रकरणों को लंबित रखने पर निलंबन, सेवा समाप्ति की कार्यवाही, जनसुनवाई में 265 आवेदन प्राप्त हुए

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 265 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सिंह को अधिकांश आवेदन सीमांकन नही होने, स्वीकृत आवासों की किश्ते प्राप्त नही होने, नवीन आवास दिलाए जाने तथा आर्थिक सहायता मुहैया कराए जाने के प्राप्त हुए थे। कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व विभाग से संबंधित प्राप्त होने वाले आवेदनों को अति गंभीरता से लेते हुए समस्त एसडीएम और तहसीलदारों को मोबाइल से निर्देश दिए है कि सीमांकन के तीन से अधिक प्रकरण लंबित होने पर संबंधित पटवारी के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की जाएगी और यदि छह से अधिक प्रकरण लंबित पाए जाते है तो संबंधित पटवारी को सेवा से पृथक करने की कार्यवाही की जाएगी तथा क्षेत्र के एसडीएम, तहसीलदार को शोकाज नोटिस जारी किया जाएगा। इसी प्रकार की कार्यवाही राजस्व निरीक्षक के खिलाफ करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा अपर कलेक्टर को मौके पर दिए गए है। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह को इकलोद के आवेदक श्री बबुआ ने अवगत कराया कि सीमांकन हेतु तीन माह पूर्व आवेदन एवं शुल्क जमा की गई है किन्तु अब तक सीमांकन नही हुआ। उक्त प्रकरण में कलेक्टर श्री सिंह ने मोबाइल के माध्यम से संबंधित पटवारी रणधीर सिंह से सीधे सम्पर्क किया और संतोषजनक जबाव ना देने तथा शासकीय कार्यो में लापरवाही बरतने पर पटवारी रणधीर सिंह को निलंबित करने के निर्देश मौके पर अपर कलेक्टर को दिए। काछी कुंआ के आवेदक श्री संजू अहिरवार ने सहारा समूह से राशि दिलाए जाने का आवेदन प्रस्तुत किया। जिस पर कार्यवाही करने हेतु अल्प बचत अधिकारी को निर्देश दिए गए है। आवेदक संजू अहिरवार को कैेंसर रोग के इलाज हेतु संबंधित चिकित्सालय का स्टीमेंट प्राप्ति के उपरांत राज्य बीमारी सहायता के तहत निःशुल्क इलाज कराए जाने से अवगत कराया गया। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत अन्य विभागोें के अधिकारी मौजूद थे।

औचक निरीक्षण, दो को निलंबित, एक को शोकाॅज नोटिस

नवागत कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मंगलवार को नटेरन तहसील कार्यालय और ग्राम सेऊ की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिंह ने निरीक्षण के दौरान स्कूल में अनुपस्थित गणक श्री नरेश श्रीवास्तव तथा सहायक ग्रेड-तीन श्री जीसी रायकवार को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने तथा संस्था के प्रभारी प्राचार्य दीपक तिवारी को शोकाॅज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सिंह ने नटेरन तहसील कार्यालय के विभिन्न अभिलेखों का जायजा लिया। यहां उन्होंने मुख्यतः भावांतर और सूखाराहत राशि के लंबित प्रकरणों पर असंतोष जाहिर करते हुए क्षेत्र के तहसीलदार को हिदायत देते हुए कहा कि दो से तीन दिन के भीतर शत प्रतिशत प्रकरणों का निराकरण करते हुए की गई कार्यवाही से अवगत कराएं। 

दो वाहन जप्त

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में जिले में अवैध खनिजों के उत्खनन एवं परिवहन पर सतत निगरानी रखी जा रही है। जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल ने बताया कि कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में हर रोज विभाग के द्वारा औचक जांच पड़ताल की जा रही है। मंगलवार को अवैध परिवहन करते एक ट्रक में फर्शी पाए जाने पर थाना बासौदा के सुपुर्द किया गया है इसी प्रकार एक टेªक्टर-ट्राली रेत भी जप्त की गई है। जिसे सिविल लाइन थाना के सुर्पुद किया गया है। जिले में निरीक्षण का कार्य सतत जारी रहेगा।  

तेन्दूपत्ता संग्राहकों को सामग्री का वितरण आज

तेन्दूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुकाएं एवं अन्य सामग्री का वितरण कार्यक्रम प्राथमिक लघु वनोपज समिति वर्धा सांगुल में चार जुलाई की प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा तेन्दूपत्ता संग्राहक हितग्राहियों को मौके पर चरण पादुका एवं अन्य सामग्री प्रदाय करेंगे। आयोजन स्थल पर दीनदयाल वनांचल सेवा आयोजन के तहत लोक स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया है।

जैन मुनि संघ का श्रीहरि वृद्धाश्रम में हुआ पदार्पण 

vidisha news
विदिषा 3 जुलाई 2018/ जैन संतगण पूज्यमुनि प्रशांत सागरजी, निर्भय सागरजी, विशद सागरजी एवं छुल्लक देव आनंदजी इस समय चातुर्मास हेतु आष्टा की ओर विहार के लिए निकले हुए हैं। इस दौरान जब वे आज प्रातः श्रीहरि वृद्धाश्रम के समक्ष प्रस्थान कर रहे थे, तब जैन साध्वी पूज्य हेमा दीदी के नेतृत्व में श्रीहरि वृद्धाश्रम के बुजुर्गों एवं प्रबंधन समिति ने मुनियों के चरण पखारे और उनकी आरती उतार कर हार्दिक स्वागत कर आशीर्वाद प्राप्त किया। श्री हरि वृद्धाश्रम अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा शर्मा और वेद प्रकाश शर्मा सहित पूज्य हेमा दीदी के विशेष आग्रह पर मुनि संघ ने जैन समाज द्वारा वृद्धाश्रम में निर्मित महावीर भोजन कक्ष का अवलोकन किया। मुनि संघ के आश्रम में शुभागमन पर आश्रम के बुजुर्ग इतने अभिभूत हुए कि उनकी आंखों से कृतज्ञ अश्रुधारा बहने लगी। भावातिरेक में बुजुर्गों ने कहा कि आज महान तपस्वी मुनि संघ ने वृद्धाश्रम के द्वार पर आने का आग्रह स्वीकार कर वृद्धाश्रम की धरती को पवित्र किया। मुनि संघ ने पीड़ित मानवता की सेवा और जीव दया को समर्पित सेवा के लिए संचालित श्रीहरि वृद्धाश्रम की सेवा को निरंतरता का आशीर्वाद दिया। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...