विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 4 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जुलाई

मानोरा मेला की तैयारियां का जायजा लिया कलेक्टर, एसपी ने मानोरा मेला का आयोजन 14 जुलाई से

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने आज संयुक्त रूप से मानोरा मेला के आयोजन पूर्व की जाने वाली तैयारियों का जायजा मानोरा के विभिन्न स्थलों, पार्किंग और लगने वाली दुकानों के स्थलों का मौके पर जायजा लिया। बैठक में बताया गया कि इस वर्ष तीन दिवसीय मानोरा मेला 14 जुलाई से शुरू होगा। मेला में लगने वाली दुकानों के किराए में कोई वृद्वि नही की गई है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिन विभागों के द्वारा गत वर्ष व्यवस्थाओं का क्रियान्वयन किया गया था उन्हें पुनः इस वर्ष जबावदेंही सौंपी जा रही है। उन्होंने पूर्व अनुभव को ध्यानगत रखते हुए और बेहतर व्यवस्थाएं समयावधि के पूर्व क्रियान्वित करने की अपेक्षा व्यक्त की। 

डीपी
मानोरा मेला अवधि में बिजली आपूर्ति सतत बनी रहे इसके लिए पृथक से डीपी रखने का भी निर्णय लिया गया है। ऊर्जा विभाग के अधिकारी को मेला प्रारंभ होने के पूर्व कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। वही नियत स्थलों पर जनरेटरों के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे।  भगवान जगदीश स्वामी रथ के मार्ग के दोनो तरफ इस बार किसी भी प्रकार की दुकान ना लगाई जाए और मेला समिति के द्वारा रूटचार्ट के अनुसार दोनो तरफ के स्थलों को खाली रखने का सुझाव दिया गया है।  

सीसी कैमरे
मानोरा मेला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए चहुंओर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। जिनका नियंत्रण पुलिस कंट्रोल रूम से होगा। 

साफ-सफाई
मेला आयोजन के पूर्व और पश्चात् क्षेत्र में साफ-सफाई का दायित्व निभाने के लिए सफाई दल गठित किए जाएंगे। 

पेयजल आपूर्ति
मानोरा मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। इसके लिए विभिन्न स्थलों पर पानी के टेंकर रखे जाएंगे। इसके अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा मानोरा ग्राम के सभी हेण्ड पंपो, नलजल योजनाओं को दुरूस्त किया जा चुका है क्षेत्र के पेयजल के अन्य स्त्रोतांें में ब्लीचिंग एवं क्लोरीन डालने की कार्यवाही की जाएगी। 

जल निकासी
मेला परिसर से दूषित जल निकासी के लिए नालियों को दुरूस्त किया जा चुका है। वही मुख्य सड़कों पर वर्षारूपी जल संग्रहित ना हो इसके लिए उनके किनारे भी नालियांे की संरचनाआंे का निर्माण किया गया है।

हाॅकर जोन
मानोरा मेला में हाॅकर जोन बनाये जाएंगे। जिसके अनुसार व्यवसाईयों के सर्किल में विभक्त किया गया है। संबंधित व्यवसाय नियत सर्किल में ही व्यवसायी गतिविधियों का संचालन करंेगे। प्रमुख सर्किल मनहारी, फूल-माला, मिठाईयां एवं अन्य विक्रय सामग्री के सर्किल बनाए गए है।

सड़कों पर प्रतिबंध
मानोरा मेला परिसर की सड़कों पर विभिन्न प्रकार की सामग्री के विक्रय पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। कोई भी व्यक्ति सड़कों पर लेकर सामानो की विक्रय नही करेगा। उक्त कार्यवाही पर नजर रखने के लिए भी दल गठित किए जाएंगे है जो प्रमुख सड़कों पर भ्रमण करते रहेंगे और यदि कोई व्यक्ति सड़कों पर सामान बेचते हुए पाया गया तो उस पर कार्यवाही करेंगे। मेला परिसर की प्रमुख सड़कों से पांच फिट दूर हाॅकर जोन बनाए जाएंगे। 

कंट्रोल रूम
मानोरा के स्कूल प्रागंण में पुलिस कंट्रोल बनाया जाएगा ताकि कानून व्यवस्था पर सतत नजर रखी जाए। कंट्रोल रूम 24 घंटे क्रियाशील रहेगा। 

यातायात
मेला अवधि के दौरान यातायात व्यवस्था सुगमता से संचालित हो सकें इसके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएंगी। कोई भी वाहन मुख्य सड़क से मेला परिसर की सड़कों पर प्रवेश नही कर सकेगा जिसमें दो पहिया वाहन भी शामिल हैै। 

पार्किंग
मानोरा मेला में आने वाले वाहनो के लिए पृथक-पृथक पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। ग्यारसपुर की ओर से आने वाले वाहन और विदिशा की ओर से आने वाले वाहनो के लिए अलग-अलग पार्किंग स्थल चिन्हित किए जाएंगे इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर मुख्य सड़क के एक तरफ फोर व्हीकल एवं टेªक्टर ट्रालियां खड़ी की जा सकती है और दूसरी और दो पहिया वाहनों को खड़ा किया जाएगा। 

सड़कों की मरम्मत
मानोरा ग्राम को जोड़ने वाली मुख्य एवं सहायक सड़कों पर भी विचार विमर्श किया गया और जिन सड़कों की मरम्मत कराई जानी है उन पर संबंधित विभाग ठेकेदारों के माध्यम से मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण कराएं। 

बिजली की आपूर्ति
मानोरा मेला की अवधि में बिजली की आपूर्ति सतत बनी रहें इसके लिए ऊर्जा विभाग के अधिकारियों से कहा कि नियत अवधि तक कटौत्री से मुक्त रखा जाए। वही आवश्यक जनरेटरों की आपूर्ति कराए जाने के निर्देश संबंधितों को दिए गए।  

चिकित्सा व्यवस्था
मेला अवधि में चिकित्सा व्यवस्थाएं चुस्त रहेगी इसके लिए बकायदा चिकित्सक दल एवं एम्बुलेंस मौजूद रहेंगे ताकि यदि किसी श्रद्धालुगणों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है तो उन्हें अविलम्ब चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जा सकें और उन्हें निःशुल्क दवाई दी जाएगी के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को दिए गए। 

फायर बिग्रेड
मेला परिसर में फायर बिग्रेड भी तैनात की जाएगी इसके लिए विदिशा एवं बासौदा नगरपालिका के अधिकारियांे से सतत सम्पर्क कर कार्य पूर्ति की आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है। 

दान पेटियां
अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा के द्वारा आहूत बैठक में मेला परिसर में विभिन्न स्थलोें पर दान पेटियां स्थापित करने का भी निर्णय लिया गया है ताकि मंदिर ट्रस्ट को अधिक से अधिक आमदनी हो सकें। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान ने बताया कि सम्पूर्ण मेला में सुरक्षा का विशेष प्रबंध किया जाएगा। आवश्यकतानुसार ग्राम सुरक्षा समिति के अलावा अन्य को पुलिस अधिकार सौंपे जा सकते है। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने वन विभाग सामुदायिक भवन के समीप पीपल के पौधे को रोपित किया। उक्त बैठक में जनप्रतिनिधियों के अलावा स्थानीय एसडीएम श्री लोकेन्द्र सिंह सरल, पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री श्री मिथलेश पांडे, वन विभाग के एसडीओ श्री पीडी गवरियाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी  एवं कर्मचारी मौजूद थे।

पौधरोपण आज

नगर में निर्माणाधीन मेडीकल काॅलेज प्रागंणो में पौधरोपण कार्यक्रम पांच जुलाई को आयोजित किया गया है। मुक्तिधाम सेवा समिति के तत्वाधान में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए समिति के सचिव श्री मनोज पांडे ने बताया कि नए मेडीकल काॅलेज मार्ग पर बने डिवाइडर में पौधरोपण किया जाएगा।  पौधरोपण कार्यक्रम गुरूवार की प्रातः सात बजे से शुरू होगा जिसमें नपा अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, वन संरक्षक श्री एचसी गुप्ता, एडीएम श्री एचपी वर्मा के अलावा अन्य अधिकारी एवं विभिन्न सामाजिक संगठनो के प्रतिनिधि और विद्यार्थी पौधरोपण में सहभागिता निभाएंगे।

जिला अस्पताल में ई सिस्टम जुलाई मासांत तक लागू होगा

vidisha news
अब जिला अस्पताल में मेन्युअल सिस्टम की वजह सभी कार्य आॅन लाइन होंगे। इस कार्य में एनआईसी अपना सहयोग देगी। जुलाई माह के अंत तक ई हास्पिटल की सुविधा शुरू की जानी है। एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहरवाल ने बताया कि सारा रिकार्ड आॅन लाइन हो जाने से मरीजों को कई प्रकार की सुविधाएं मिलेगी। एक ही बार पंजीयन कराने पर किसी भी जिले में उसका उपयोग किया जा सकेगा। साथ ही मरीजों के तमाम रिपोर्ट आॅन लाइन प्रदर्शित होगी। ओपीडी पर्ची काटने से लेकर दवाओं की बिलिंग व मरीजों की डिस्चार्ज प्रक्रिया आॅन लाइन होगी। सभी रिकार्ड कम्प्यूटर में आॅन लाइन लोड होंगे। डीआईओ श्री अहिरवा ने जिला चिकित्सालय के स्टाफ का प्रारंभिक तौर पर प्रशिक्षित किया और ई सिस्टम लागू से होने वाले फायदों को गिनाया। इस अवसर सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे ने बडी रोचकता के साथ जिला चिकित्सालय में स्थापित किए जा रहे ई सिस्टम की बारीकियों को जाना। 

आॅन लाइन रजिस्टेªशन 12 तक

डीएल एड द्वितीय वर्ष नियमित पाठ्यक्रम सत्र 2018-19 में प्रवेश हेतु कार्यक्रम जारी कर दिया गया है कि जानकारी देते हुए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य ने बताया कि इच्छुक आवेदक एमपी आॅन लाइन के कियोस्क सेन्टर से अपना रजिस्टेªशन 12 जुलाई तक करा सकते है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालयीन दिवसों अवधि में डाइट प्राचार्य से सम्पर्क किया जा सकता है।

खण्ड स्तरीय रोजगार मेला सात को

विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित स्वरोजगारमूलक योजनाआंे से संबंधित खण्ड स्तरीय रोजगार मेला का आयोजन सात जुलाई को किया गया हैै। उक्त मेला एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री आत्माराम सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि रोजगार मेले में हितग्राहियों को शासन की संचालित तमाम योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। वही बैंको में प्रेषित प्रकरणों में स्वीकृति, वितरण की जानकारी बैंकर्स द्वारा शिविर स्तर पर दी जाएगी। 

जिपं की सामान्य बैठक 11 को

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी अध्यक्षता में जिपं की सामान्य बैठक 11 जुलाई को आयोजित की गई है यह बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने बैठक एजेण्डा के संबंध में बताया कि जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत, महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यो की समीक्षा की जाएगी। 

विदिशा कृषि उपज मण्डी अध्यक्ष के द्वारा कानून का उल्लंघन करने पर मण्डी अध्यक्ष पद से बर्खास्त करने की मांग

vidisha news
विदिषाः विदिषा के अंतर्गत आने वाले विदिषा कृषि मण्डी अध्यक्ष श्रीमती मिथलेष सम्मरवार पति श्री मोहरसिंह सम्मरवार एवं इनके परिवारजनों के 15 सदस्यों के नाम विदिषा विधानसभा की मतदाता सूची क्रं. 201 के अनुभाग 1 इंद्रप्रस्थ काॅलोनी में अंकित है वहीं श्रीमती मिथलेषबाई एवं उनके परिवारजनों के 15 सदस्यों के नाम साॅची विधानसभा की मतदाता सूची क्रं. 165 के अनुभाग 1 ग्राम कान पोहरा में अंकित है। आज कंाग्रेस पार्टी द्वारा इन दोहरे नामों की जानकारी ज्ञापन के माध्यम से कलेक्टर महोदय को दी गई। कंाग्रेस पार्टी द्वारा पूर्व में 20986 मतदाताओं के दोहरे नामेां को जो कि अलग-अलग विधानसभाओं विदिषा, साॅची, बसौदा, शमषाबाद विधानसभाओं की मतदाता सूची में अंकित है इसकी षिकायत पूर्व में निर्वाचन आयोग को की जा चूकि है लेकिन आज दिनांक तक कोई संतोष जनक जबाब कांग्रेस पार्टी को नही दिया गया। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता शषांक भार्गव ने मंाग की है कि श्रीमती मिथलेष सम्मरवार मण्डी अध्यक्ष को भारतीय निर्वाचन अधिनियम का उल्लंघन करने की वजह से तत्काल प्रभाव से कृषि उपज मण्डी अध्यक्ष पद से मुक्त किया जावे एवं दोनों विधानसभाओं की निर्वाचन नामांवली की सूक्ष्म जाॅच कराकर कानूनी कार्यवााही करने की कृपा करें। इस अवसर पर ज्ञापन सौंपने वालों में एड. प्रभुदयाल यादव, बाबूलाल वर्मा, महेन्द्र यादव, वीरेन्द्र पीतलिया, अजय कटारे, दीवान किरार, अनुज लोधी, राजेष दुबे, राजू अवस्थी, जसवंत दांगी, राजकुमार डीडोत, भूपेन्द्र रघुवंषी, निषीथ मिश्रा, ओ.पी. सोनी, धन्नालाल कुषवाह, मनोज कुषवाह, अभिराज शर्मा, राकेष ठकाुर, डाॅ. राजेन्द्र दांगी, सुमित शर्मा, कमलेष साहू, दीपक दुबे, हेमंत किरार, विकास ठाकुर, भोलाराम अहिरवार, संतोष गौड सहित अनेकों कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहें। 

सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा स्टार प्लस के सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ कार्यक्रम में गायन करते दिखाई देंगी
इस कार्यक्रम का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ 7 जुलाई को रात्रि 8 बजे, प्रत्येक शनिवार व रविवार को प्रसारित होगा कार्यक्रम
saumya-vidisha
विदिषा 04 जुलाई 2018/ स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा लोकप्रिय टीवी चैनल स्टार प्लस की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अति महती स्पर्धा सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ कार्यक्रम के विभिन्न आॅडिषनों सहित मेघा आॅडिषन में भी चयनित होने के बाद अब स्टार प्लस पर गायन करते दिखाई देगी। इस कार्यक्रम का शनिवार 7 जुलाई को रात्रि 8 बजे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भव्य शुभारंभ होने जा रहा है। इसका प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को रात्रि 8 बजे प्रसारण जारी रहेगा। 

विष्व स्तरीय स्पर्धा
इस विष्व स्तरीय ओपन-टू-आॅल अर्थात् सभी आयु वर्ग के प्रतियोगियों के लिए एक साथ आयोजित स्पर्धा में विष्व के अनेक देषों के लाखों प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिनके आॅडिषन्स उनके देषों में ही हुए और उनमें चयनित हजारों प्रतियोगियों में से मेघा आॅडिषन में अनंतिम चयन कर चयनित प्रतियोगियों को फाइनल मेघा आॅडिषन हेतु भारत बुलाया गया। इस प्रकार सौम्या ने ना केवल भारत, अपितु अन्य विभिन्न देषों के चयनित प्रतियोगियों के साथ भी कड़ी स्पर्धा कर उच्च स्थान प्राप्त कर अपने स्कूल, नगर तथा प्रदेष-देष का नाम रोषन किया है। 

सौम्या को प्रदान की गोल्डन डिष
उल्लेखनीय है कि इस अनुपम स्पर्धा के निर्णायक अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वोच्च षिखर पर आसीन विभूतियां है। इनमें देष की सुप्रसिद्ध गायिका सुनीति चैहान, सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा तथा नम्बर 1 रैपर बादषाह सम्मिलित हैं, जिन्होंने सौम्या को मंच पर शुभाषीर्वाद प्रदान करते हुए गोल्डन डिष भेंट की। 

सौम्या के परिजनों के भी हुए इंटरव्यू
इस अति महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में सौम्या की अप्रतिम सफलता के पष्चात स्टार प्लस चैनल ने सौम्या के 30 परिजनों को विदिषा से मुम्बई आमंत्रित कर मुम्बई में उनके भी इंटरव्यू रेकाॅर्ड किए और फिर स्टार प्लस की टीम ने विदिषा पहुंचकर भी स्थानीय उदयगिरि की रमणीय प्राकृतिक स्थली तथा माधव उद्यान में सौम्या सहित सौम्या के परिजनों के साक्षात्कार पुनः रेकाॅर्ड किए। 

सौम्या पूर्व में भी जीत चुकी है मेडल
यहां यह उल्लेखनीय है कि सौम्या शर्मा ‘‘सारेगामापा लिटिल चैम्प 2017‘‘ में भी सिल्वर मेडल जीतने वाली मध्यप्रदेष की एक मात्र प्रतियोगी रही है। वहीं एण्ड-टीवी के ‘‘दि वाॅइस आॅफ किड्स’’ प्रतियोगिता के टीवी राउण्ड में भी सौम्या सफल रही, परन्तु वार्षिक परीक्षा के कारण वह उस कार्यक्रम में आगे भागीदारी नहीं कर पाई। 

आशीर्वाद दीजिए
सौम्या ने भविष्य में भी ऐसी ही अति दुर्लभ उपलब्धियों के लिए सभी से आषीर्वाद की आकांक्षा व्यक्त की है। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...