विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 13 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जुलाई

जिला स्तरीय मीडिया वर्कशाॅप आज 

मिशन इन्द्रधनुष के उद्वेश्यों की प्राप्ति में मीडियाकर्मियों की भी अहम भूमिका है को मद्देनजर रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक दिवसीय जिला स्तरीय मीडिया वर्कशाॅप का आयोजन 14 जुलाई शनिवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर ने मीडियाबंधुओं से आग्र्रह किया है कि पत्रकारवार्ता में शामिल होकर अपने सारगर्भित सुझावों से अवगत कराते हुए मिशन इन्द्रधनुष के उद्वेश्य प्राप्ति में अपना सहयोग दें। 

मिशन इन्द्रधनुष का क्रियान्वयन 16 से  

विदिशा जिले में मिशन इन्द्रधनुष अभियान तीन चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा। जिसका प्रथम चरण 16 जुलाई से क्रियान्वित किया जाएगा कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर ने बताया कि अभियान के तहत जिले के 308 ग्रामों को शामिल किया गया है। मिशन इन्द्रधनुष के तहत टीकाकरण से छूटे शून्य से दो वर्ष आयु तक के बच्चों तथा गर्भवती माताओं को हेडकाउंट पश्चात चिन्हित कर सम्पूर्ण टीकाकृत करना है। 

लोक कल्याण शिविर 28 को 

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर ग्यारसपुर जनपद पंचायत के ग्राम गूलरखेडी में 28 जुलाई को आयोजित किया गया है। उक्त शिविर प्रातः 11 बजे से शुरू होगा।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि शिविर स्थल पर उपस्थित होकर विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए पात्रों को लाभांवित करें। कलेक्टर श्री सिंह ने हितग्राहियों मूलक योजनाओं को क्रियान्वित करने वाले विभागों के अधिकारियों को आयोजन स्थल पर प्रदर्शित लगाने तथा स्वास्थ्य एवं पशु चिकित्सा विभाग को उपचार केम्प का आयोजन करने के भी निर्देश दिए है। 

टीएल में उपस्थित होने के निर्देश

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आदेश जारी कर प्रत्येक सोमवार को आयोजित होने वाली समय सीमा (टीएल) की बैठक में जिले में पदस्थ समस्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं तहसीलदारों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए है।

नीति आयोग के मापदण्डों के कार्यो का जायजा

vidisha news
नीति आयोग द्वारा नियुक्त प्रभारी अधिकारी श्री संजय सिंह ने आज विदिशा जिले में नीति आयोग के मापदंडो पर क्रियान्वित कार्यो की समीक्षा जिला पंचायत के सभागार कक्ष में की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन के अलावा स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ खाद्य, पशु चिकित्सा सेवाएं, आईटीआई, आजीविका मिशन, कृषि विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। श्री संजय सिंह ने नीति आयोग के जिन मुद्दो पर विभागवार कार्य किया गया है कि जानकारी संबंधित विभागांे के अधिकारियों से ली। कलेक्टर श्री सिंह ने अवगत कराया कि जिले में ग्रासरूट पर कार्यो के क्रियान्वयन की स्थिति का परीक्षण जारी है। स्थानीय अमले को विभिन्न संसाधनों के माध्यम से अवगत कराया जा रहा कि क्या कार्य कब कितने समय में करने है और किए गए कार्यो की जानकारी कैसे आॅन लाइन दाखिल करनी है। उक्त कार्यो मंे ग्राम स्तरीय अमला कौशलता हासिल कर लेगा तो जिले की प्रगति स्वयमेव नीति आयोग के मापदण्डों के अनुरूप अग्रसर हो जाएगी। नीति आयोग के पैमाने की शत प्रतिशत उपलब्धियां हासिल करने हेतु जिले में चिन्हित किए गए 308 ग्रामों में विशेष अभियान चलाकर स्वास्थ्य शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यो के साथ-साथ रोजगार परख, हितग्राहीमूलक योजनाआंे का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

मोबाईल डायरेक्ट्री का प्रकाशन शीघ्र, प्रपत्र में जानकारी आमंत्रित

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले में पदस्थ सभी अधिकारियों एवं अधीनस्थ ग्र्राम स्तरीय अधिकारी, कर्मचारियों के मध्य आपसी संचार, संवाद को सरल, सुगम बनाने के लिए जिले की एक मोबाईल डायरेक्ट्री (संचार पुस्तिका) बनाए जाने के निर्देश दिए है। उक्त कार्य हेतु जिला कोषालय अधिकारी श्री एके परिहार को नोड्ल अधिकारी नियुक्त किया गया है।  जिला कोषालय अधिकारी श्री परिहार के द्वारा विभागों को प्रेषित किए गए पत्र में उल्लेख किया गया है कि विकासखण्ड स्तर तक के अधीनस्थ कार्यालयों में पदस्थ अधिकारियों एवं महत्वपूर्ण कर्मचारियों की जानकारी निर्धारित प्रारूप में हार्ड काॅपी एवं साफ्ट काॅपी में अधिकतम एक सप्ताह की अवधि में जिला कोषालय को उपलब्ध कराएं।  मोबाइल डायरेक्ट्री के संबंध में जो जानकारीयुक्त प्रारूप विभागों के अधिकारियों को प्रेषित किया गया है उनमें विभाग, संस्था का नाम, अधिकारी/कर्मचारी का नाम, पदनाम, पदस्थापना स्थल और मोबाइल नम्बर अंकित करना अनिवार्य होगा। 

शुक्रवार को 14.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज 

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर शुक्रवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आज शुक्रवार को जिले में 14.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में अब तक कुल 252.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। वही इस अवधि में पिछले वर्ष 253.7 मिमी औसत वर्षा हुई थी। जबकि जिले की सामान्य वर्षा 1075 मिमी है।  शुक्रवार को जिलेवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा और कुरवाई क्रमशः चार-चार मिमी, बासौदा में 2.2 मिमी, सिरोंज में छह मिमी, लटेरी में 22 मिमी, ग्यारसपुर में 38 मिमी, गुलाबगंज में पांच मिमी, नटेरन में 34 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।  एक जून से आज 13 जुलाई तक विदिशा में सबसे अधिक वर्षा 357.5 मिमी और सबसे कम वर्षा सिरोंज तहसील में 180 मिमी दर्ज की गई है। इसके अलावा बासौदा में 224.2 मिमी, कुरवाई में 203.4 मिमी, लटेरी में 221 मिमी, ग्यारसपुर में 302 मिमी, गुलाबगंज में 262 मिमी, नटेरन में 267 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 

शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन 

जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में शनिवार 14 जुलाई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया है। उक्त लोक अदालत विदिशा के साथ-साथ सभी तहसील स्तरीय न्यायालयों में एक साथ आयोजित की गई है। जिला न्यायालय में नेशनल लोक अदालत का शुभांरभ प्रभारी जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री आरपी गुप्त प्रातः साढे दस बजे जिला न्यायालय प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम में करेंगे। अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री डीपीएस गौर ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल लोक अदालत के लिए जिला स्तर पर 08 खण्ड पीठो का गठन किया गया है। बासौदा में पांच, सिरोंज में चार, कुरवाई में दो, लटेरी मंे एक खण्ड पीठ गठित की गई है इस प्रकार जिले में कुल 20 खण्ड पीठो का गठन कर पीठासीन अधिकारी एवं सदस्यों का नामांकन किया जा चुका है। नेशनल लोक अदालत में विभिन्न प्रकृति के कुल 2759 समझौता युक्त प्रकरणों एवं प्रीलिटीगेशन प्रकरणों के रूप में विद्युत, बैंक एवं नगरपालिका सहित कुल 13253 प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

मानोरा मेला आज से, पुख्ता तैयारियां 

तीन दिवसीय मानोरा मेला 14 जुलाई से शुरू होगा। मेले में श्रद्वालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पडे इसके लिए पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। तदानुसार वाहन पार्किंग, श्रद्वालुओं के लिए पेयजल आपूर्ति, नियत स्थलों पर दुकाने एवं झूले लगाए गए है। सम्पूर्ण मेला पर निगरानी रखने हेतु सीसी कैमरों का भी उपयोग किया जा रहा है। खोया-पाया तथा पुलिस से सम्पर्क करने हेतु नम्बरों का प्रचार-प्रसार फ्लैक्स लगाकर किया गया है। श्रद्वालुगणों से भी आग्रह किया गया है कि कही कोई अप्रिय घटना घटित होने की अशंका दिख रही हो तो तत्काल पुलिस कंट्रोल रूम को सूचित करें। मेला में आने वाले श्रद्वालुगणों के लिए वाहन पार्किंग की व्यवस्था दोेनो तरफ की गई है अर्थात सागर तरफ से आने वाले वाहन ग्यारसपुर में रूकेगे वही विदिशा से आने वाले वाहनों के लिए भी पृथक से व्यवस्था की गई है।

सौम्या शर्मा फिर एक बार अपनी सिंगिंग का जादू बिखेरेंगी स्टार प्लस टीवी शो दिल है हिन्दुस्तानी में शनिवार-रविवार को

vidisha news
विदिषा 13 जुलाई 2018/ लोकप्रिय चैनल स्टार प्लस पर जारी अंतर्राष्ट्रीय सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ के अंतर्गत शनिवार-रविवार 14-15 जुलाई को रात्रि 8 बजे प्रसारित होने वाले शो में स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा एक बार फिर अपनी चमत्कारी गायन का जादू बिखेरेंगी।  उल्लेखनीय है कि बड़े-बड़े दिग्गज सिंगरों को पीछे छोड़कर सौम्या ने टॉप रैंक में अपना विषेष स्थान बनाया। इस रैंक मंे अब भी मुकाबला जारी है और इसी के तहत शनिवार-रविवार को सौम्या के गायन का लाइव प्रसारण होगा। सौम्या के समक्ष अभी भी कठिन चुनौती है। उसकी चमत्कारी विषिष्ट प्रतिभा तथा दर्षक जनता-जनार्दन से प्राप्त हो रहे आषीर्वाद से विष्वास होता है कि वह अवष्य टाॅप पर पहुंचेगी। दिल है हिन्दुस्तानी शो के जज देष की सुप्रसिद्ध गायिका सुनिधि चैहान, सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा तथा नम्बर 1 रैपर सिंगर बादषाह हैं। संगीत जगत की ये ही विभूतियां सौम्या की प्रतिभा का आंकलन कर रही हैं। 

सौम्या पूर्व में भी जीत चुकी है मेडल
यहां यह उल्लेखनीय है कि सौम्या शर्मा ‘‘सारेगामापा लिटिल चैम्प 2017‘‘ में भी सिल्वर मेडल जीतने वाली मध्यप्रदेष की एक मात्र प्रतियोगी रही है। वहीं एण्ड-टीवी के ‘‘दि वाॅइस आॅफ किड्स’’ प्रतियोगिता के टीवी राउण्ड में भी सौम्या सफल रही, परन्तु वार्षिक परीक्षा के कारण वह उस कार्यक्रम में आगे भागीदारी नहीं कर पाई। वहीं, सोनी टीवी के शो इंडियन आइडल के टॉप 6 लेवल के सिंगरों को पछाड़ने का करिष्मा कर चुकी हैं। 

झलकियां
1.सौम्या शर्मा फिर एक बार अपनी सिंगिंग का जादू बिखेरंेगी स्टार प्लस टी.वी. शो दिल है हिन्दुस्तानी में, 2.अंतर्राष्ट्रीय सिंगिंग शो दिल है हिन्दुस्तानी का प्रसारण शनिवार-रविवार रात्रि को 8 बजे स्टार प्लस चैनल पर होगा।3. विदिषा की सौम्या ने बड़े-बड़े दिग्गज सिंगरों को पीछे छोड़कर टाॅप 24 में बनाया अपना स्थान, 4. अब मुकाबला और कड़ा है, जिसमें सौम्या को अपने स्वरों के जादू को बिखेरना होगा संगीत की दुनिया के दिग्गज जजों के सामने, 5. जजों की हाँ के बाद ही पहुंच पाएगी सौम्या टाॅप 12 में, 6. दिल है हिन्दुस्तान शो के जज हैं जाने-माने म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा, नम्बर 1 परफार्मर सिंगर सुनिधि चैहान और नम्बर 1 रैपर सिंगर बादषाह, 7. इन तीनों के सामने सौम्या को दिखाना होगा अपने गायन का जादू, तभी विदिषा की बेटी को मिलेगा अगले राउण्ड में स्थान, 8. अच्छा गायन और लोगों की दुआए हैं सौम्या को आगे पहुंचाने में होंगी कारगर, 9.दिल है हिन्दुस्तान शो में मौजूद देष-विदेष के दिग्गज गायकों को चुनौती दे रही विदिषा की छोटी सी बच्ची सौम्या, 10.जी टीवी सारेगामापा लिटिल चैम्प और सोनी टीवी शो इण्डियन आइडल के टाॅप 6 लेवल के सिंगरों को पछाड़कर इस मुकाम में पहुंची है विदिषा की लाड़ली बेटी सौम्या। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...