बिहार : आसार शेल्टर की स्थिति अत्यंत भयावह, माले-ऐपवा-आइसा की जांच टीम ने किया दौरा. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 13 अगस्त 2018

बिहार : आसार शेल्टर की स्थिति अत्यंत भयावह, माले-ऐपवा-आइसा की जांच टीम ने किया दौरा.

स्थानीय बजरंगी सिंह को फंसा रही है पुलिस, सभी लड़कियों को अविलंब सुरक्षित स्थान पर पहंुचाया जाए.
cpi-ml-aipwa-aisa-protest-for-shelter-home
पटना 13 अगस्त, पटना स्थित आसरा शेल्टर गृह का आज भाकपा-माले, ऐपवा व आइसा की एक संयुक्त जांच टीम ने दौरा किया. जांच टीम ने कहा है कि शेल्टर गृह की लड़कियों व आसपास के लोगों से बातचीत के आधार प्रतीत होता है कि बबली (40 वर्ष) और पूनम (17) की मौत कोई सामान्य घटना नहीं बल्कि दोनों की साजिशन हत्या की गई है. इसमें स्थानीय थाने की भी भूमिका संदेहास्पद है. जांच टीम में भाकपा-माले की केंद्रीय कमिटी के सदस्य व पटना नगर के सचिव अभ्युदय, ऐपवा की पटना नगर सचिव अनीता सिन्हा, इनौस के राज्य सचिव नवीन कुमार, आइसा के बिहार राज्य अध्यक्ष मोख्तार, ऐपवा की मधु, कमला देवी, मीना देवी और माले नेता रामकल्याण चैधरी शामिल थे. जांच टीम ने कहा है कि शेल्टर गृह की हालत बेहद भयावह है. वहां रह रही लड़कियां पूरी तरह भयभीत हैं. लड़कियों ने खिड़की पर आकर बताया कि 10 अगस्त को 3 से 4 बजे के बीच संस्थान की कोषाध्यक्ष मनीषा दयाल की गाड़ी पर तबीयत खराब होने पर बबली देवी को इलाज के लिए ले जाया गया. पूनम उनकी देखभाल के लिए साथ गई थी. लेकिन शेल्टर होम में रह रही लड़कियों को आज तक उन दोनों की मौत का पता नहीं. तीन से चार घंटे के बीच आखिर ऐसा क्या हो गया कि दोनों की मौत हो गई? जाहिर सी बात है कि इस बीच साजिश करके उनकी हत्या की गई.

जांच टीम ने पड़ोसियों से भी बात की. आसरा होम के ठीक बगल में रहने वाली नीतू सिंह ने बताया कि आए दिन लड़कियों के रोने चिल्लाने की आवाज आते रहती है. गार्ड उन्हें पीटा करता है. न उन्हें ठीक से भोजन दिया जाता है न ही उनका इलाज कराया जाता है. उनके ही पिता बजरंगी सिंह को पुलिस ने आसरा होम में रहने वाली लड़कियों से छेड़खानी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है. स्थानीय लोगों ने बताया कि बजरंगी सिंह की उम्र लगभग 70 वर्ष की है और वे सब्जी बेचने का काम करते हैं. जब आसरा होम में रहने वाली लड़कियां काफी चीखती चिल्लाती थीं तब उन्होंने खिड़की काट डालने के लिए ब्लेड दिया था. इसी को बहाना बनाकर थाना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ सैकड़ों की तादाद में स्थानीय लोगों ने थाना पर प्रदर्शन भी किया था. इससे साफ होता है कि स्थानीय प्रशासन व आसरा होम के संचालकों में गहरे संबंध रहे हैं और बजरंगी सिंह को साजिशन फंसाया गया. 

जांच टीम को आसरा होम में रहने वाली महिलाओं-लड़कियों ने वहां से निकालने की अपील की है. कंचन कुमारी, पिता का नाम - जनक पासवान, पति - बलिन्द्र पासवान, ग्राम - मिर्जापुर, थाना - कल्याणपुर, जिला - समस्तीपुर, पिछले 6 महीने से बेवजह इस शेल्टर में हैं. उन्होंने जांच टीम से अपनी आपबीती सुनाई और कहा कि उनका संदेश उनके घर वालों तक पहुंचा दिया जाए. जांच टीम ने मांग की है कि शेल्टर होम में रहने वाली सभी 52 संवासनियों को तत्काल दूसरी सुरक्षित जगह स्थानांतरित किया जाए, उनमें जो अपने घर जाना चाहती हैं उन्हें अविलंब घर भेजा जाए और स्थानीय बजरंगी सिंह को रिहा किया जाए. जांच टीम ने कहा है कि ये घटनाएं शेल्टर गृहों के साक्ष्यों को मिटाने के लिए भी किए जा सकते हैं. जब तक नीतीश कुमार और सुशील कुमार मोदी अपने पद पर बने रहेंगे, इसकी सही तरीके से जांच नहीं हो सकती है. इसलिए ये दोनों अपने पद से इस्तीफा दें.

कोई टिप्पणी नहीं: