सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 7 अगस्त 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अगस्त

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के आयोजन को लेकर कलेक्टर के निर्देश

कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने गत दिवस 15 अगस्त 2018 (स्वतंत्रता दिवस) समारोह के रूप में मनाए जाने के लिए पूर्व तैयारियों के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने सभी कार्यालय प्रमुखों कों कार्यालयीन भवनों पर प्रात:7 बजे से 7:30 बजे के मध्य अपने-अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे तथा सामूहिक रूप से राष्ट्रीय "गान" जन गण मन गाया जाएगा। ध्वजारोहण के समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि ध्वज पूर्णत: व्यस्थित एवं सही रूप से फहराया जाए। सभी अनुभविगीय अधिकारी (राजस्व) अपने-अपने अनुविभाग में निर्देशित करें कि कहीं भी झंडा संहिता (फलेग कोड ) का उल्लंघन न हों। झण्डा फहराने के पूर्व यह सुनिश्चत कर लें कि ध्वज पूर्णत: स्वच्छ एवं कटाफटा नहीं है तथा झण्डा नियत समय पर ही उतारें। शिक्षण संस्थाओं को विशेष रूप से झण्डा उतारें जाने हेतु संबंधित शाला प्रमुखों का जिला शिक्षा अधकारी अपने स्तर से निर्देश जारी करेंगे। स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समोराह जिला मुख्यालय पर पुलिस लाईन मंडी में प्रात: 9 बजे से आयोजित किया जाएगा। 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन
कलेक्टर द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए समिति बनाई गई है जिसमें अनुविभागीय अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी, जिला संयोजक आदिमजाति कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास अधिकारी सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति के सदस्य होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम अधिकतम 5 मिनिट का होगा जिसमें कुल 5 कार्यक्रम (4 मुख्यालय, 1 ब्लाक स्तर) शामिल होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में देश भक्ति, देशप्रेम से संबंधित गीत होंगे एवं फिल्मी गीत एवं फल्मी गीत की धुन पर आधारित शामिल नहीं होंगे। कोई भी गीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम धर्म एवं संप्रदाय की भावना के प्रतिकूल नहीं होना चाहिए। सांस्कृतिक कार्यक्रम की सूची 9 अगस्त तक पूर्ण कर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को सौंपी जाए। 

उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों का होगा सम्मान
अपर कलेक्टर श्री विनोद चतुर्वेदी ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा कोई उत्कष्ट कार्य किया गया हो या शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं में विशेष योगदान रहा हो और उन्हें आप स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित कराना चाहते हैं तो उनकी सूची अपर कलेक्टर कार्यालय को 10 अगस्त तक उपलब्ध करावें। 

बिना लायसेंस ट्रेक्टर चलाने वालों पर होगी वैधानिक कार्यवाही
  • ग्रामीण क्षेत्रों में भी यातायात नियमों के उल्लंघनकर्ताओं के विरुद्ध चलेगा अभियान

जिले में बिना लायसेंस ट्रैक्टर चलाने वालों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। ट्रैक्टर चालकों की लापरवाही से वाहन दुर्घटनाएँ अधिक घटित हुई हैं और चालकों के पास लायसेंस नहीं हैं, ऐसे ट्रैक्टर चालकों को चिन्हित कर बिना लायसेंस ट्रेक्टर चलाने वालों के विरुद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। बैठक में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं से हो रही मृत्यु के संबंध में चर्चा कर कार्ययोजना तैयार करने के लिये विचार.विमर्श कर निर्णय लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी यातायात नियमों के उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों के विरुद्ध अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही की जाये। शहरी इलाकों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में सड़क दुर्घटना की संख्या एवं उससे होने वाली मृतकों की संख्या में वृद्धि हुई है। बरसात के मौसम में राष्ट्रीय राजमार्ग, राजकीय राजमार्गों और अन्य मार्गों पर आवारा मवेशियों के प्रवेश पर रोकथाम के लिये आवश्यक कार्यवाही करने को भी कहा गया। गलत दिशा एवं सड़कों पर लापरवाही एवं तेज गति से वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध भी वैधानिक कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया। माल-वाहन यानों में यात्रियों का परिवहन करने वाले चालक ओवरलोड कर वाहन चलाते हैं। सड़क दुर्घटना में उनकी मृत्यु के प्रमुख कारण बनते हैं। इनके विरुद्ध अभियान चलाकर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये गये हैं। दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को सड़कों के किनारे प्रदर्शन के लिये रखा गया है। इसके जरिये वाहन चालकों को रोड सेफ्टी के महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है। रोड सेफ्टी से संबंधित अन्य नवाचार मूलक परियोजनाओं का क्रियान्वयन कर डिमान्स्ट्रेशन इफेक्ट से वाहन दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्यु में कमी लायी जा सकती है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुष्क दिवस घोषित 

कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले की समस्त देशी तथा विदेशी मदिरा दुकानों को पूर्णतः बन्द रखने के आदेश जारी किए हैं। कलेक्टर श्री पिथोड़े ने आदेश जारी किया है कि शुष्क दिवस में किसी भी प्रकार की मदिरा का क्रय-विक्रय एवं परिवहन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। जिले की समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानें, गोदाम एवं मद्यभाण्डागार 15 अगस्त 2018 को पूर्णतः बन्द रखें जाएं।

केन्द्रीय मंत्री श्री अनंत कुमार हेंगडे़ तथा  मुख्यमंत्री ने किया गया ई-हास्पिटल सुविधा का ऑनलाईन शुभारंभ

sehore news
केन्द्रीय उद्यमिता  एवं कौशल विकास राज्यमंत्री श्री अंनत कुमार हेंगडे़ तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गत दिवस बुदनी में आयोजित मुख्यमंत्री जन कल्याण लाभ वितरण योजना (संबल) के राज्य स्तरीय सम्मेलन में जिला चिकित्सालय सीहोर सहित जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ई-हास्पिटल सुविधा का ऑनलाइन शुभांरभ किया गया । जिला चिकित्सालय सहित समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को ई-हास्पिटल योजना से जोड़ने वाला सीहोर मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि देश का पहला जिला बन गया है। भारत सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एन.आई.सी.) के द्वारा कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे़ के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग सीहोर द्वारा एन.आई.सी.अधिकारी श्री संजय जोशी के निर्देशन में ई-हास्पिटल ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। अब जिला चिकित्सालय सीहोर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बुदनी, नसरूल्लागंज, इछावर, श्यामपुर तथा सिविल अस्पताल आष्टा में स्वास्थ्य सुविधाएं ऑनलाइन मिलने लगेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आमजनों की स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को और अधिक आसान और बेहतर बनाने के लिए प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों को पेपर-फ्री, सरल और डिजीटल बनाने के लिए ई-हास्पिटल पोर्टल लागू किया जा रहा है। सीहोर जिले में ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया अभी प्रारंभिक चरण में है।  डॉ.तिवारी ने बताया कि ई-हास्पिटल प्रणाली प्रारंभ होने से नागरिक उपचार के लिए अपना ऑनलाईन पंजीयन कराएंगे,जिससे हितग्राहियों को एक यूनिक आई.डी.कोड उपलब्ध कराया जाएगा जिससे हितग्राहियों की मेडिकल हिस्ट्री ऑनलाइन होगी। मरीज को रेफर करने की स्थिति में यूनिक आई.डी.के द्वारा मरीज की संपूर्ण जानकारी तथा मेडिकल हिस्ट्री ई-हास्पिटल सुविधा से जुडे़ देश के अन्य सभी अस्पतालों में आसानी से प्राप्त की जा सकेगी। उपचार का सुरक्षित डाटा वेबसाईट पर उपलब्ध रहेगा ओपीडी और आईपीडी में किस मरीज का क्या इलाज किया गया यह ऑनलाइन दर्ज होगा। मरीज के डिस्चार्ज होने बाद मरीज का डाटा वेबसाईट पर सुरक्षित उपलब्ध रहेगा। हर सप्ताह कार्य की प्रगति भी उच्चाधिकारियों द्वारा देखी जाएगी। भविष्य में हितग्राहियों को ओपीडी पंजीयन के लिए अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं होगी वे ई-हास्पिटल की वेबसाईट पर जाकर अपना पंजीयन करवा सकते हैं। पंजीयन की जानकारी संबंधित के मोबाइल पर आ जाएगी इससे मरीजों का समय भी बचेगा साथ ही हितग्राही देश के किसी भी स्थान से अपना ऑनलाइन पंजीयन करवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि ई-हास्पिटल योजना के अंतर्गत प्रदेश एवं देश के सभी ई-हास्पिटल सुविधा प्राप्त चिकित्सालय एक दूसरे  से जुडे़ रहेंगे।

नवप्रवेशित विद्यार्थियों के लिये प्रवेश उत्सव का आयोजन

sehore news
चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में नवप्रवेशित विद्यार्थियों के लिए प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.पुष्पा दुबे द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया। नवप्रवेशित विद्यार्थियों को कार्यक्रम में शासन द्वारा संचालित विभिन्न छात्र कल्याणकारी योजनाओं, मेधावी विद्यार्थी योजना, मुख्यमंत्री जनसंबल योजना, गांव की बेटी, विवेकानन्द कॅरियर मार्गदर्शन आदि की जानकारी दी गई। महाविद्यालयीन स्टाफ तथा छात्र-छात्राओं ने नवप्रवेशित विद्यार्थियों को तिलक लगाकर स्वागत किया। कार्यक्रम संचालन समिति प्रभारी डॉ.सुशीला पटेल ने विद्यार्थियों को अनुशासन में रहने तथा नियमित रूप से कक्षाओं में उपस्थित रहने का आव्हान किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों तथा एन.सी.सी. कैडेट्स कपिल वर्मा, दिव्या विश्वकर्मा, संजय कुमार द्वारा नवप्रवेशित छात्रों को अपने अनुभव बतायें। राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम प्रभारी श्री देवेन्द्र वरवडे ने राष्ट्रीय सेवा योजना तथा एन.सी.सी. का कैरियर मे महत्व बताया। नवप्रवेशित छात्रों को इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं से संबंधित पम्पलेट बांटे गये। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ.उर्मिला सलूजा, डॉ.एस.सी. गुप्ता, डॉ.एच.एस.मंडलोई, डॉ.अशोक अहिरवार, डॉ.कमलेश सिंह नेगी, डॉ.गीता वर्मा तथा बड़ी संख्या में छात्र/छात्रायें उपस्थित थे।

सांसद आदर्श ग्राम योजना में चयनित ग्रामों की गतिविधियां

सांसद आदर्श ग्राम योजना अन्तर्गत सीहोर विकासखंड के ग्राम खंडवा, बुदनी विकासखंड के ग्राम बांया एवं सरदारनगर तथा इछावर विकासखंड के ग्राम लौहापठार को चयनित किया गया है। मुख्य कार्यपालन  अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण विश्वकर्मा ने सभी संबंधित कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया है कि सांसद आदर्श ग्राम योजना अन्तर्गत चयनित ग्रामों को अपने-अपने विभाग की कार्ययोजना एवं गतिविधियों की अद्यतन प्रगति की जानकारी जिला पंचायत सीहोर की ई-मेल आईडी पर शीघ्र प्रेषित करें। ताकि कार्ययोजनाओं एवं कार्यों को और अधिक गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण किया जा सके। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...