विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 7 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अगस्त

सोशल मीडिया से प्राप्त शिकायत पर कार्यवाही
  • नायब तहसीलदार को शोकाज नोटिस तथा राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी निलंबित

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह को ग्राम सलैया के मनीष बघेल ने सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई थी कि उनकी भूमि का सीमांकन कार्य हेतु चार वर्ष से आवेदन दिया जा रहा है किन्तु कार्यवाही अब तक नही हुई है। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए विदिशा एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल को प्रकरण की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शिकायतकर्ता द्वारा भेजी गई जानकारी सही पाए जाने पर तहसीलदार वृत्त 1/2 (खामखेडा) के नायब तहसीलदार हेमंत शर्मा को शोकाॅज नोटिस जारी किया गया है और उन्हें तीन दिवस के भीतर समक्ष उपस्थित होकर जबाव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। समयावधि मंे प्रतिउत्तर प्राप्त ना होेने की दशा की एक पक्षीय कार्यवाही प्रस्तावित की गई है। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने शासकीय कार्यो में लापरवाही बरतने पर श्री चंद्रप्रकाश शर्मा राजस्व निरीक्षक वृत्त 1/2 (खामखेडा) को तथा पटवारी हल्का नम्बर 20 श्री संजीव रघुवंशी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए है। निलंबित दोनो कर्मचारियों का मुख्यालय  अधीक्षक भू-अभिलेख कलेक्टेªट शाखा नियत किया गया है। निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। 

आमजनों की समस्याओं का निदान सर्वोच्च प्राथमिकता से करें-कलेक्टर

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज विभिन्न विभागों मंे लंबित आवेदनोे की समीक्षा की। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, सहायक कलेक्टर श्री विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अष्ठाना के अलावा एसडीएमगण एवं विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री ंिसंह ने बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि आमजनों की समस्याओं का निदान कराना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने समस्त एसडीएमों से कहा कि वे जन सामान्य की समस्याओं के हल हेतु कोई कोर कसर ना छोड़े। समस्या कब हल की जाएगी से आवेदक को अनिवार्यतः अवगत कराएं। उसके बावजूद भी यदि समस्या लंबित रहती है तो संबंधित राजस्व अधिकारी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जनसुनवाई कार्यक्रम को अति गंभीर बताते हुए कहा कि अब से जिला मुख्यालय पर जनसुनवाई कार्यक्रम में प्रत्येक विभाग के लिए काउंटर बनाया जाएगा। विभागीय अधिकारी आवेदकों से आवेदन प्राप्त कर उनका निराकरण करेंगे।  उन्होंने समस्त एसडीएमों से कहा कि तहसीलों के आवेदन जिला मुख्यालय पर आवेदन लेकर आते है और संज्ञान में आता है कि तहसील स्तर पर निराकरण की कार्यवाही संभव थी पर किया नही गया। ऐसे मामलों में राजस्व अधिकारी दंड के भागीदारी होंगे।  उन्होंने आदिम जाति  कल्याण विभाग  के माध्यम से संचालित छात्रावासों  का निरीक्षण के दौरान अधिकारी अनिवार्यतः करें और मौजूद छात्रावासी विद्यार्थियों से परिचर्चा कर मुहैया कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लंे। भ्रमण का पालन प्रतिवेदन दूसरे दिन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि सीमांकन के जितने भी प्रकरण लंबित है उनका निराकरण एक सप्ताह की अवधि में शत प्रतिशत कर इस आश्य का प्रमाण पत्र जमा करें तक अमूक तिथि तक के प्राप्त सीमांकन आवेदनो का शत प्रतिशत निराकरण किया जा चुका है। उन्होंने सूखा राहत राशि का वितरण कार्य लगभग पूर्णतः की ओर है। अतः एक सप्ताह के दरम्यिान सूखा राहत राशि संबंधी तमाम जानकारियां संकलित कर उपलब्ध कराएं ताकि इस आश्य की सूचना प्रकाशित कराई जा सकें। कि जिले में सूखा राहत के पात्रताधारी किसानों को शत प्रतिशत राशि उनके बैंक खातों में जमा कराई जा चुकी है। टीएल बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। 

सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों की गहन समीक्षा

सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों की अपडेट स्थिति क्या है कि गहन समीक्षा आज कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने की। उन्होंने जिलाधिकारियों और एसडीएम को निर्देश दिए है कि एल-वन पर ही समस्या का निदान हो ऐसे सफल प्रयास करें। ऐसे मामले जिनका निराकरण संभव नही है उन मामलों  को एल-वन अथवा एल-टू पर भी फोर्स क्लोज करने की कार्यवाही क्रियान्वित की जाए। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने जिन विभागों के एल-फोर पर सर्वाधिक आवेदन लंबित है उन्हें सख्त हिदायत देते हुए कहा कि विशेष अभियान के रूप में आवेदनों का निराकरण करें। यदि आवश्यकता पडी तो आवेदक के घर जाकर सम्पर्क करें। अनेक आवेदनों का निराकरण होने के बावजूद संतुष्टि का ग्राफ जिले का कम परलिक्षित हो रहा है अतः ऐसे प्रकरण जिनका निराकरण किया जा चुका है और आवेदक संतुष्ट है तो सीएम हेल्पलाइन पर उसकी जानकारी दर्ज कराई जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि यह अंतिम अवसर है एल-वन की शिकायत एल-टू पर नही पहंुचना चाहिए। यदि भविष्य में एल-टू पर शिकायत पाई जाती है जबकि उसका निराकरण एल-वन स्तर पर भी संभव था ऐसे आवेदनों के निराकरण में एल-वन द्वारा की गई लापरवाही के फलस्वरूप उनके खिलाफ सख्त कठोर कार्यवाही की जाएगी।  सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों का निराकरण और मानिटनिंग के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी सहायक कलेक्टर श्री विवेक कुमार ने सीएम हेल्प लाइन पर शिकायतों के निराकरण की प्रक्रिया की महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गहन प्रकाश डाला। उन्होंने आवेदक से दूरभाष पर सम्पर्क करने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे आवेदक की शिकायत वस्तुस्थिति स्पष्ट हो सकेगी ताकि निराकरण में सहूलियत हो सकेंगी। यदि कोई शिकायत विभाग से संबंधित नही है तो उसे एल-वन स्तर पर ही कार्य क्षेत्र से बाहर करें। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में जबाव दाखिल करने हेतु किन शब्दो का उपयोग कदापि ना करें कि जानकारी एलसीडी प्रोजेक्टर के माध्यम से दी। इस दौरान फोर्सक्लोज के लिए निर्धारित मापदण्ड, शिकायतों के प्रकार की भी जानकारी उनके द्वारा दी गई है।

निविदा आमंत्रित

मतदान दलो के प्रशिक्षण, मतदान सामग्री वितरण, वापसी, मतदान एवं मतगणना आदि कार्यो में लगने वाली सूची अनुसार आवश्यक लेखन सामग्री प्रदाय किए जाने हेतु निविदाएं 13 अगस्त सोमवार की दोपहर ढाई बजे तक आमंत्रित की गई है। निविदा प्रपत्र 13 अगस्त को दोपहर 12 बजे तक एक सौ रूपए जमा कर प्राप्त की जा सकती है। निविदाकार को धरोहर राशि बीस हजार का राष्ट्रीयकृत बैंक का बैंक ड्राफ्ट जमा करना होगा। प्राप्त निविदाएं 13 अगस्त की शाम चार बजे खोली जाएगी। निविदा शर्तो, सामग्री की सूचियों एवं विस्तृत जानकारी, कार्यालयीन दिवसों, अवधि मंे जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। 

कहानी सच्ची है : निराकरण में मानवीय संवेदनाएं परलिक्षित

vidisha news
जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री केव्ही सिंह को पिछली जनसुनवाई कार्यक्रम में लुंहागी की कमला बाई अहिरवार ने आवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया था कि उनका पोता और पोती का जन्म प्रमाण पत्र नही होने के कारण आधार कार्ड बन नही पा रहा है और राशन कार्ड मंे नाम नहीं जुड पा रहा है। स्कूल के द्वारा भी दोनो बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र की मांग बार-बार की जा रही है। लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक की मानवीय संवेदनाओं के फलस्वरूप आवेदिका को दो दिन के भीतर जन्म प्रमाण पत्र की द्वितीय प्रति जिला चिकित्सालय के द्वारा जारी की गई है। आवेदिका कमला बाई अहिरवार ने बताया कि मेरा पुत्र गोपाल अहिरवार पैरालेसिस होे जाने के कारण पलंग पर ही रहता है और बच्चों की मां श्रीमती रजनी का स्वर्गवास हो चुका है ऐसे समय मैं ही घर के सब काम कर रही हूं। वायोवृद्व कमलाबाई के पास उपलब्ध कागजों मंे से जन्म तारीख की जानकारी मिल जाने पर आगे की कार्यवाही जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल के द्वारा की गई है जो उनकी संवेदनशीलता और मानवीय पहलू को दर्शा रही है उन्होंने स्वंय आवेदिका के लिए चालान की प्रति तैयार कराई और अपने कर्मचारी को चालीस रूपए देकर बैंक भेजा। जमा चालान की एक प्रति जिला चिकित्सालय को उपलब्ध कराई गई है। जिला चिकित्सालय द्वारा आवेदिका के पोता आयुष और पोती आयुषी के लिए जन्म प्रमाण पत्र जारी किया गया है जो आज आवेदिका कमला बाई को लोक सेवा गारंटी केन्द्र कार्यालय में प्रदाय किया गया है। आवेदिका ने अश्रूपूर्ण होते हुए जिला प्रबंधक अमित अग्रवाल  को शुभार्शीवाद देेते हुए सर पर हाथ फेरा और कहा कि सबकी समस्याएं जल्दी ही ऐसे ही हल होती जाएं। 

भारत के गौरव, ‘‘इसरो‘‘ के वैज्ञानिक ने श्री हरि वृद्धाश्रम मंे लिया बुजुर्गों का आशीर्वाद 

vidisha news
विदिषा 6 अगस्त 2018/ श्री हरि वृद्धाश्रम ग्रुप के विषेष सहयोगी गंजबासौदा के वरिष्ठ पत्रकार कोमलसिंह यादव के होनहार दामाद ‘‘इसरो मंगलयान‘‘ के वैज्ञानिक धर्मेंद्र प्रताप यादव, अपने जन्मदिन पर प्रथम बार सपरिवार श्रीहरि वृद्धाश्रम पहुंचे, जहां उन्होंने बुजुर्गों के पैर छूकर आशीर्वाद ग्रहण किया। उन्होंने परिजनों सहित भारतीय परंपरा अनुसार अपने हाथों से बुजुर्गों को विशिष्ट भोजन परोस कर अपना जन्मदिन मनाया। 
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश की रक्षा और प्रतिष्ठा के लिए जहां वैज्ञानिक रूप में हम लोग कृत संकल्पित है, वही अपने देश की संस्कृति तथा परम्परा बनाए रखने के लिए भी प्रतिबद्ध है। श्री हरि वृद्धाश्रम अपनों के द्वारा उपेक्षित वृद्ध माता-पिता का अपना घर है और मुझे आश्रम संचालक वेदप्रकाश शर्मा पर गर्व है। उनके साथ उनके परिवार के परिजन-आत्मीयजन कोमलसिंह यादव, उमेश यादव, श्रीमती सुधा यादव, श्रीमती संघमित्रा यादव और बेबी सान्वी उपस्थित हुए। आश्रम परिवार और आश्रम संचालक श्रीमती इन्दिरा वेद प्रकाश शर्मा ने धर्मेंद्र प्रताप यादव को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई दी।

साहू समाज विदिशा का राष्ट्रीय स्तर का परिचय सम्मलेन दिनांक 2 दिसम्बर को 

vidisha news
दिनाँक  5 अगस्त 2018 रविवार को साहू समाज धर्मशाला श्री राम नगर चौराह विदिशा पर साहू समाज की मीटिंग रखी गई जिसमे राष्ट्रीय स्तर का परिचय सम्मलेन दिनांक 2 दिसम्बर 2018 को विदिशा में रखने का तय हुआ है , जिसमे रविंद्र मोदी की तरफ से खाना नि:शुल्क रखा गया हैं, एवं टेंट हाउस का सामान दीपक साहू ( दीपक साहू टेंट हाउस ) की तरफ से समस्त टेंट का सामान निःशुल्क रखा गया हैं | एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी अध्यक्ष रमेश साहू द्वारा गार्डन नि:शुल्क रखा गया हैं, एवं बलराम साहू ( ई-सुविधा टेक्नोलॉजी ) की तरफ से समस्त प्रसार प्रचार, डिजिटल मीडिया नि:शुल्क रखा गया हैं, एवं साहू समाज के ओर अनेक लोंगो ने साहू समाज के परिचय सम्मलेन में सहयोग देने का बात कही है | उपस्थित : राष्ट्रीय कार्यकारिणी अध्यक्ष रमेश साहू, साहू समाज अध्यक्ष सुरेश साहू , महामंत्री राकेश साहू , संगठन महामंत्री दीपक साहू , मीडिया प्रभारी बलराम साहू , कोषाध्यक्ष अनिल साहू , उपाध्यक्ष हेमंत साहू आदि लोग उपस्थित थे |  
एक टिप्पणी भेजें
Loading...