विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 7 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 अगस्त

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के कार्डो का वितरण आज

मुख्यमंत्री जनकल्याण सबंल योजना के हितग्राहियो को कार्ड वितरण कार्यक्रम नटेरन जनपद पंचायत मुख्यालय में बुधवार आठ अगस्त को आयोजित किया गया है। उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित उक्त कार्यक्रम प्रातः 11 बजे से शुरू होगा।

स्वीप गतिविधियों पर मीडिया संवाद कार्यक्रम दस को आयोजित

निर्वाचन गतिविधियों को बढावा देने और सभी मतदाता अपने मतो का प्रयोग स्वेच्छा, निर्भीकता से करंे का संदेश मतदाताओं तक सुगमता से पहुंचाने के लिए स्वीप के माध्यम से क्रियान्वित गतिविधियों से अवगत कराने हेतु ततसंबंधी कार्यक्रम अब शुक्रवार दस अगस्त को एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह मीडियाकर्मियों से परिचर्चा करेंगे। उक्त आयोजन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में दस अगस्त की प्रातः 11.30 बजे से शुरू होगा। पूर्व में उक्त आयोजन बुधवार आठ अगस्त को आयोजित होना था जो अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है। नवीन जारी तिथि दस अगस्त को आयोजित होने वाले उक्त मीडिया संवाद कार्यक्रम में जिले के सभी मीडियाबंधुओ से आग्रह किया गया है कि कार्यशाला में शामिल होकर स्वीप गतिविधियों को बढावा देने में सारगर्भित सुझावों से अवगत कराते हुए प्रचार प्रसार में योगदान दें।

जनसुनवाई में सवा चार सौ आवेदन प्राप्त हुए

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में 425 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओ की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा के द्वारा मौके 210 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में एचडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल के अलावा अन्य समस्त विभागों के अधिकारीगण पंक्तिगद्व रो में बैठकर आवेदको की समस्या से अवगत हुए ओर विभाग से संबंधित प्राप्त शिकायत, मांग इत्यादि का निराकरण मौके पर किया गया है।

दिव्यांगजनों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था

बासौदा एसडीएम श्री प्रकाश नायक के द्वारा आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में दिव्यांगजनों के आवेदनों के निराकरण और सुनवाई हेतु विशेष प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। एसडीएम श्री नायक ने बताया कि जनसुनवाई में आवेदन लेकर आने वाले दिव्यांगजनों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था पहली बार कराई गई थी। उक्त व्हीलचेयर जनसुनवाई कक्ष के बाहर रखी गई थी ताकि आने वाले दिव्यांगजनों को जनसुनवाई कक्ष में प्रवेश करने में किसी भी प्रकार की कठिनाईयों का सामना ना करना पडे और दिव्यांगजन अपनी बात अधिकारियों के समक्ष स्वंय रख सकें। व्हीलचेयर को लाने ले जाने हेतु पृथक से कर्मचारी तैनात किए गए थे। 

प्रधानमंत्री आवास योजना लक्ष्य पूर्ति की ओर

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्रों में प्रगतिरत, वर्षवार पूर्ण कराए गए आवासो की जानकारी जिला पंचायत कार्यालय से प्राप्ति अनुसार इस प्रकार से है। वर्ष 2016-17 में कुल 11552 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसमें से अब तक 9649 आवास पूर्ण कराए गए है शेष एक हजार 503 प्रगतिरत है। इसी प्रकार वर्ष 2017-18 के लिए कुल 12 हजार 258 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था लक्ष्य के विरूद्व आठ हजार 815 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा चुका है जबकि वर्ष 2018-19 में 16 हजार 239 आवासों का लक्ष्य जिले को प्राप्त हुआ है जिसमें से अब तक एक हजार 764 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा चुका है। इस प्रकार जिले में विगत तीन वर्षो में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 39 हजार 649 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसमें से 20 हजार 228 आवास पूर्ण कराए जा चुके है वही 19 हजार 421 आवास प्रगतिरत है। ज्ञातव्य हो कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत प्रत्येक हितग्राही के लिए आवास अनुदान कुल एक लाख 20 हजार चार किश्तों में जारी किया जाता है तदानुसार प्रथम किश्त 25 हजार, द्वितीय एवं तृृतीय क्रमशः 40-40 हजार और अंतिम चतुर्थ किश्त 15 हजार रूपए की जारी होती है। इसके अलावा यदि हितग्राही के द्वारा पूर्व में शौचालय नही बनाया गया है तो शौचालय निर्माण हेतु 12 हजार स्वच्छ भारत के तहत और 90 दिन की मजदूरी हितग्राही को आवास पूर्ण होने की अवधि के दौरान देय होगी।

असंगठित कर्मकार योजना तहत विद्यार्थी लाभांवित

मुख्यमंत्री जन कल्याण सबंल योजना के तहत जिले के महाविद्यालयों में अध्ययनरत 95 विद्यार्थियों को असंगठित कर्मकार योजना के अंतर्गत लाभांवित किया गया है। इन विद्यार्थियों की कुल फीस दो लाख 35 हजार 655 रूपए माफ की गई है। शासकीय कन्या अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय विदिशा के प्राचार्य श्री एम प्रसाद ने बताया कि जिले की शासकीय दस महाविद्यालयों के 95 विद्यार्थियोें को असंगठित कर्मकार योजना तहत लाभांवित किया गया है। जिसमें छात्राओं की संख्या 85 और छात्र दस शामिल है इन सबकी माफ किए गए शुल्क राशि कुल दो लाख 35 हजार 655 रूपए है।

पेंशन प्रकरण पंजीयन हेतु प्रेषित करें

जिला पंेशन अधिकारी श्री एके परिहार ने जिलाधिकारियों को पत्र पेषित कर उनसे आग्रह किया है कि 31 जुलाई 2018 के पूर्व लंबित पेंशन प्रकरणों एवं आगामी 31 जनवरी 2019 तक सेवानिवृत्त हो रहे शासकीय सेवाओं के पेशन प्रकरण प्रपत्र एक पर तैयार कर अनिवार्य रूप से जिला पेंशन कार्यालय विदिशा में 25 अगस्त तक पंजीयन हेतु अनिवार्यतः प्रस्तुत करें। जिला पेंशन अधिकारी श्री परिहार के मुताबिक ऐसे अधिकारी, कर्मचारी जिनकी विभागीय जांच अथवा न्यायालय में प्रकरण विचाराधीन है तो उन सभी के भी पेंशन प्रकरणों प्रकरणो का पंजीयन पूर्व उल्लेखित तारीख तक किया जाएगा। वित्त विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुपालन में पेंशन प्रकरण पंजीयन कार्य हेतु निर्धारित तिथि के उपरांत प्राप्त ना होने पर विलम्बित पेंशन प्रकरणों का पंजीयन कलेक्टर की अनुमति के पश्चात ही किया जा सकेगा जिसमें विलंब हेतु उत्तरदायी कर्मचारियों तथा अधिकारियों के विरूद्व नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की गई है। 

तमाम भुगतान सेवानिवृत्त तिथि को

वित्त विभाग द्वारा जारी निर्देशों का हवाला देते हुए जिला पेंशन अधिकारी श्री एके परिहार ने बताया कि अब सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों को जिला कार्यालय के सभागार कक्ष में सभी देय स्वत्वों यथा अवकाश नगदीकरण, ग्रेज्युटी, पेंशन, एफबीएफ, जीआईएस तथा सामान्य भविष्यनिधि का भुगतान सेवानिवृत्ति की दिनांक को कार्यक्रम आयोजित कर किया जाएगा। सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवाओ के कार्यालय प्रमुख एवं समस्त कर्मचारी शाल, श्रीफल अथवा स्मृति चिन्ह लेकर उपस्थित होंगे अथवा सेवानिवृत्त हो चुके शासकीय प्रकरणो के पेंशन प्रकरण एवं आगामी 31 मार्च 2019 तक सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय कर्मचारियों की महावार सूची (एम्पलाई,डीडीओ, नाम, पदनाम, सेवानिवृत्त दिनांक, जन्म तिथि, प्रथम नियुक्ति दिनांक) अनिवार्य रूप से एक सप्ताह के अन्दर जिला पेंशन कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश प्रसारित किए गए है। निर्धारित समय सीमा में जानकारी प्राप्त ना होने से कलेक्टर के संज्ञान में लाया जाएगा। 

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर स्थगित

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आठ अगस्त को लटेरी तहसील के ग्राम उनारसीकलां में आयोजित होने वाला जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर अपरिहार्य कारणों से स्थगित करने के आदेश जारी कर दिए है। आदेश में उल्लेख है कि शिविर आयोजन की नवीन तिथि पृथक से जारी की जाएगी।

अमानक उर्वरक प्रतिबंधित

उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला को भेजे गए सेम्पल विश्लेषण पश्चात अमानक स्तर का पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने के आदेश अनुुज्ञापन अधिकारी एवं उप संचालक कृषि श्री पीके चैकसे ने जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि उर्वरक निरीक्षक द्वारा इफको ई बाजार बासौदा में उर्वरक एनपीके 12ः32ः16 प्रतिशत का लाट व बैच नम्बर 01/2017 का सेम्पल लिया गया था जो प्रयोगशाला में विश्लेषण पश्चात अमानक स्तर का पाया गया है अतः निर्माता कंपनी इफको पारादीप जगतसिंहपुर उडीसा के पूर्व उल्लेखित उर्वरक व लाट नम्बर को जिले में क्रय विक्रय और भण्डारण पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है।

अवैध खनिज परिवहन करते तीन वाहन जप्त 

कलेक्टर श्री केव्ही सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में खनिज विभाग और राजस्व अधिकारियों द्वारा समय-समय पर औचक निरीक्षण कर अवैध खनिज परिवहन एवं उत्खननकर्ताओं के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जा रही है। जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल ने बताया कि मंगलवार को अवैध खनिज परिवहन करते तीन वाहनों को जप्त कर थानो के सुपुर्द किया गया है। जिसमें एक डम्पर क्रमांक एमपी-40 जीए 2200 गिट्टी जप्त कर गुलाबगंज थाने में तथा दो ट्रक फर्शी अवैध परिवहन करते पाए जाने हेै जिनके नम्बर इस प्रकार से है एमपी-40 एचई 9002 तथा एमपी-40 एबी 5872 को बासौदा थाना में जप्त कर रखवाई गई है और अवैध परिवहन का प्रकरण पंजीबद्व किया गया है।

पटवारी प्रशिक्षित हुए

जिले में दो सौ पटवारियों के द्वारा ज्वाइनिंग की गई है उन सभी के लिए अक्टूबर माह तक प्रशिक्षण नवीन कम्पोजिट बिल्डिंग में आयोजित किया गया है जिसकी शुरूआत सोमवार छह अगस्त से हुई है। प्रशिक्षण हर रोज प्रातः 11 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। पटवारियों को सेवानिवृत्त अधिकारियों के द्वारा राजस्व कार्यो खासकर भू-अभिलेख, नियमावली, भू राजस्व संहिता, सर्वे, तरतीब, फसल कटाई, फसल सांख्यिकी तथा कम्प्यूटर कर खसरा खतौनी का अपडेशन कार्यो से प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षक सेवानिवृत्त अपर कलेक्टर नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी, सेवानिवृत्त डिप्टी कलेक्टर श्री आरसी यादव, सेवानिवृत्त नायब तहसीलदार श्री आरके जैन के अलावा श्री महेश नारायण श्रीवास्तव श्री दुर्गा प्रसाद पंथी के द्वारा दिया जा रहा है। अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि प्रशिक्षण में शामिल सभी पटवारियों के लिए ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है प्रशिक्षण में शामिल सभी पटवारियों को वेतन प्रतिमाह दिया जाएगा। 
आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में मृतक के परिजन को आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि गुना जिले के मुण्डाखेजडा निवासी तुलसीराम की मृत्यु हो आनंदपुर रोड पर मोटर साइकिल कार से टक्कर होने के कारण मृतक के पिता श्री बैजनाथ अहिरवार को 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृति के आदेश जारी किए गए है।

मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोगनिदान षिविर 15जुलाई को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 15जुलाई  रविवार को सुबह11 बजे से मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष एप्पल हाॅस्पिटल इंदौर के डा. नितिन तोमर एमएस ईएनटी दृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने इस षिविर में मुख, एंव गले के कैंसर के वो सभी मरीज लाभ ले सकते हैं जिनके जीभ,तालू , जबडे की हडडी,गाल एंव गले स्वर यंत्र में कैंसर की संभावना हो,जो तम्बाखू एंव गुटके का सेवन एंव धूम्रपान करते हें षिविर का लाभ अवषय लें। गले में घंेघारोग से ग्रसित मरीज एंव थायरायड ग्रंथि की विभिन्न समस्याओं का निदान भी इस षिविर में किया जायेगा। मरीजों का पंजीयन15जुलाई  रविवार को सुबह 10बजे से 11 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9827720892 पर करा सकते।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...