विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 9 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अगस्त

सौम्या शर्मा इस बार सुविख्यात गायक सुखविन्दरसिंह के साथ बिखेरेंगी अपनी सिंगिंग का जादू 
  • स्टार प्लस टीवी शो दिल है हिन्दुस्तानी में 11-12 अगस्त शनिवार-रविवार को प्रसारण

somyaa-vidisha
विदिषा 8 अगस्त 2018/ लोकप्रिय चैनल स्टार प्लस पर जारी अंतर्राष्ट्रीय सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ के अंतर्गत 11-12 अगस्त शनिवार-रविवार को रात्रि 8 बजे प्रसारित होने वाले शो में स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा एक बार फिर अपनी चमत्कारी गायन का जादू बिखेरेंगी। इस बार वे सुविख्यात गायक तथा बाॅलीवुड में म्यूजिक के पाॅवर हाउस के रूप में सुविख्यात हस्ती सुखविन्दरसिंह के साथ गायन परफाॅर्म करेंगी। स्मरणीय है कि सौम्या इसके पूर्व सुप्रसिद्ध वरिष्ठ संगीतकार उदित नारायण तथा उनके गायक सुपुत्र आदित्य नारायण, मीकासिंह तथा कुमार सानु के साथ गायन कर स्पर्धा में उच्च स्तर पर चयनित हो चुकी हैं। अन्य गायन विभूतियों के साथ भी उनका गायन का यह क्रम अगस्त माह सहित आगे भी जारी रहेगा। इस शनिवार-रविवार को प्रसारित होने वाले एपिसोड्स में विदिषा के ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल के हजारों विद्यार्थी भी स्कूल के परिसर में एक साथ सौम्या के गायन पर झूमते, नाचते-गाते तथा जष्न मनाते दिखाई देंगे। उल्लेखनीय है कि विष्व भर के बड़े-बड़े दिग्गज सिंगरों को पीछे छोड़कर सौम्या ने टॉप-मोस्ट रैंक में अपना विषेष स्थान बनाया है। उसकी जन्मजात चमत्कारी विषिष्ट प्रतिभा तथा दर्षक जनता-जनार्दन से प्राप्त हो रहे आषीर्वाद से वह इस खास मुकाम पर पहुंची है। दिल है हिन्दुस्तानी शो के जज देष की सुप्रसिद्ध गायिका सुनिधि चैहान, सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा तथा नम्बर 1 रैपर सिंगर बादषाह हैं। राघव तथा मुक्ति जैसी कलाधर्मी हस्तियां मंच की समन्वयक हैं। संगीत जगत की ये ही विभूतियां सौम्या की प्रतिभा का आंकलन कर रही हैं। इन्हीं विभूतियों ने सौम्या को गोल्डन डिष तथा ‘‘दिल‘‘ की अत्याकर्षक प्रतिकृति विजयवरण के स्वरूप अपने कर कमलों से प्रदान कीं हैं। 

विष्व स्तरीय स्पर्धा 
इस विष्व स्तरीय ओपन-टू-आॅल अर्थात् सभी आयु वर्ग के प्रतियोगियों के लिए एक साथ आयोजित स्पर्धा में विष्व के अनेक देषों के लाखों प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिनके प्रारंभिक आॅडिषन्स उनके देषों में ही हुए और उनमें चयनित हजारों प्रतियोगियों में से मेघा आॅडिषन में अनंतिम चयन कर चयनित प्रतियोगियों को फाइनल मेघा आॅडिषन हेतु भारत बुलाया गया। इस प्रकार सौम्या ने ना केवल भारत, अपितु अन्य विभिन्न देषों के चयनित प्रतियोगियों के साथ भी कड़ी स्पर्धा कर उच्च स्थान प्राप्त कर अपने स्कूल, नगर तथा प्रदेष-देष का नाम रोषन किया है। 

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के स्मार्ट कार्डो का वितरण, निर्माण कार्यो का शिलान्यास

vidisha news
मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के हितग्राहियो को स्मार्ट कार्डो का वितरण कार्यक्रम आज नटेरन के सामुदायिक भवन प्रागंण मंे आयोजित किया गया था। उद्यानिकी मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित उक्त कार्यक्रम में उन्होंने दो हजार हितग्राहियों को स्मार्ट कार्ड को प्रदाय किए। राज्यमंत्री श्री मीणा ने इससे पहले दो निर्माण कार्योे का भूमिूजन किया जिसमें 25 लाख की लागत से सामुदायिक भवन एवं पचास लाख रूपए की लागत से महिला प्रशिक्षक केन्द्र भवन का निर्माण कराया जाएगा।  राज्यमंत्री श्री मीणा ने स्मार्ट वितरण कार्ड वितरण के पूर्व कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गरीबोे के कल्याण हेतु संचालित की जा रही मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना वरदान साबित हो रही है। उन्होंने असंगठित श्रमिकों के उत्थान हेतु प्रारंभ की गई उक्त योजना के फायदांे की  जानकारी विस्तारपूर्वक दी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज ंिसंह चैहान सदैव गरीब और किसानों के चहंुमुखी विकास हेतु सदैव प्रयत्नशील है यही कारण है कि मध्यप्रदेश की अनेक ऐसे योजनाएं जिनका अनुसरण क्रियान्वयन अन्य राज्यों के द्वारा किया जा रहा है से अवगत कराते हुए राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि योजना के जो स्मार्ट कार्ड दिए जा रहे है वे बहुउपयोगी है उन्होंने स्मार्ट कार्डो को संभाल कर सुरक्षित रखने की सलाह देते हुए कहा कि अब कही भी इस कार्ड को दिखाकर असंगठित मजदूरों के संचालित योजना का लाभ अविलम्ब प्राप्त किया जा सकता है। कार्यक्रम को स्थानीय जनप्र्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर हितग्राहियों के अलावा गणमान्य नागरिक, जनपद सीईओ श्री शंकर पांसे समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

पौधरोपण में सहभागिता

उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने नयागोला में आयोजित एटीएम के शुभांरभ कार्यक्रम उपरांत पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों ने भी पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई हैै।

हितग्राही को दो लाख का चैक 

उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने नयागोला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जनकल्याण सबंल योजना की एक हितग्राही को दो लाख रूपए की सहायता राशि का चैक प्रदाय किया है। ज्ञातव्य हो कि दीघोनी पंचायत की ग्राम खेजडाकलां के विक्रम सिंह आदिवासी की आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर योजना के अंतर्गत मृतक की पत्नी श्रीमती अंजू बाई को दो लाख रूपए की आर्थिक सहायता का चेक प्रदाय किया। 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना तहत आवेदन आमंत्रित, जिले के तीर्थ यात्री श्रवणबेलगोला, रामेश्वरम-मुद्रई, कमाख्या, शिर्डी, 
  • हरिद्वार-ऋषिकेश-अमृतसर और तिरूपति तीर्थ दर्शन हेतु जाएंगे

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के तीर्थ यात्री अगस्त एवं सितम्बर माह की तिथियों में तीर्थ दर्शन स्थल श्रवणबेलगोला रामेश्वरम-मुद्रई, कमाख्या, शिर्डी, हरिद्वार-ऋषिकेश- अमृतसर और तिरूपति के लिए रवाना होंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के संचालक द्वारा जारी कार्यक्रम का हवाला देते हुए जिले के नोड्ल अधिकारी ने बताया कि पूर्व उल्लेखित छह तीर्थ स्थलों के लिए जिले तीर्थ यात्री 27 अगस्त से 27 सितम्बर के दरम्यिान रवाना होंगे। तीर्थ स्थल श्रबणबेलगोला के लिए जिले के 170 तीर्थ यात्री 27 अगस्त को रवाना होंगे और दर्शन उपरांत एक सितम्बर को विदिशा आएंगे। उक्त तीर्थ दर्शन पर जाने के लिए हितग्राही अपने आवेदन 13 अगस्त तक जनपद और निकायों में जमा कर सकते है। लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर तीर्थ यात्रियों का चयन कम्प्यूटर रेण्डमाइजेशन प्रणाली से किया जाएगा।  पूर्व में युक्त योजना का लाभ ले चुके हितग्राही पुनः आवेदन जमा ना करें।

जिला स्तर पर सेल का गठन, फसल बीमा सहकारिता संबंधी शिकायतों के निराकरण हेतु 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने खरीफ वर्ष 2017 के बीमा क्लेम (फसल बीमा सहकारिता) के संदर्भ में प्राप्त शिकायतो के त्वरित निराकरण हेतु जिला स्तर पर सेल गठन करने के आदेश जारी कर दिए है। गठित सेल प्राप्त शिकायतों को निर्धारित प्रारूप में पंजीबद्व कर उनके नियमानुसार निराकरण किए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करेेंगी। सेल अपने समस्त कार्य जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित विदिशा के प्रधान कार्यालय, 44 सावरकर पथ, विदिशा में सम्पादित करेंगी।  अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने कलेक्टर द्वारा गठित सेल का हवाला देते हुए बताया कि प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु तीन अधिकारियों को तैनात किया गया है तदानुुसार कार्यालय उपायुक्त सहकारिता विदिशा के सहकारिता विस्तार अधिकारी श्री एफएस राॅय का मोबाइल नम्बर 9754027818, सहकारी निरीक्षक श्री जीके पंजाबी का मोबाइल नम्बर 9893407992 तथा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित प्रधान कार्यालय विदिशा के समिति प्रबंधक श्री प्रमोद शर्मा को शामिल किया गया है। श्री शर्मा का मोबाइल नम्बर 7389928207 है। 

डायरेक्टर जनरल ने लिया जायजा 

देश के प्रमुख डायरेक्टर जनरल एनसीसी लेफ्ट जनरल श्री पीपी मल्होत्रा वीएसएम द्वारा 14 मध्यप्रदेश बटालियन एनसीसी विदिशा का भ्रमण कर जायजा लिया गया है कि जानकारी देते हुए कैप्टन मंजू जैन ने बताया कि निरीक्षण के दौरान बटालियल कमांडिंग अधिकारी कर्नल बीपीसी एवं एडम अधिकारी कर्नल मनीष नारायण दुबे द्वारा बटालियन का निरीक्षण करवाया गया है। कर्नल बीपी सिंह ने 14 एमपी बटालियन में किए गए कार्यो के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डीजी एनसीसी ने बटालियन के बेस्ट कैडेटो से मुलाकात कर एनसीसी के बारे में फीडबैक एवं एनसीसी में होने वाले परिवर्तन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कैरियर निर्माण में एनसीसी क्या सहयोग कर सकती है से भी अवगत कराया। डायरेक्टर जनरल के साथ भोपाल से एडीजी एनसीसी मैजर जनरल एम दत्ता, ग्रुप कमाण्डर बिग्रेडियर अनिल हुड्डा, विंग कमाण्डर विनोद साथ मौजूद थे। 

विशेष लोक अदालत का आयोजन 25 को

प्रदेश के सभी जिलों में 25 अगस्त को विशेष लोक अदालत आयोजित की जाएगी जिसमें मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना 2018 में पंजीकृत श्रमिकों तथा मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के अंतर्गत पंजीकृत कर्मकारों के बिजली संबंधी मुकदमे वापिस लिए जाने के उद्वेश्य से आयोजित होने वाली उक्त विशेष लोक अदालत की जानकारी अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डीपीएस गौर ने दी है। जिला न्यायाधीश श्री एससी उपाध्याय के मार्गदर्शन में आहूत विशेष लोक अदालत जिले की विदिशा, सिरोंज एवं गंजबासौदा तहसील में एक साथ आयोजित की जाएगी। संबल योजना में पजीकृत श्रमिक एवं मध्यप्रदेश भवन अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल के पोर्टल पर पंजीकत कर्मकारों के विरूद्व विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 एवं 138 के अंतर्गत अनेक दाण्डिक प्रकरण विशेष न्यायालयों (विद्युत अधिनियम) में लंबित है। इन मामलों में कर्मकारों एवं हितग्राहियों को संबंधित न्यायालयीन कार्यवाहियों में उपस्थित रहना पड़ता है। साथ ही संबंधित न्यायालयों का भी अधिकांश समय व्यय होता है। ऊर्जा विभाग अंतर्गत सरल बिजली स्कीम में इन पंजीकृत श्रमिकों एवं कर्मकारों को घरेलू सयोजन पर अधिकतम दो सौ रूपए प्रति माह के बिजली बिल की सुविधा दी गई है जिसमें बिजली बिल की शेष राशि राज्य शासन द्वारा वहन की जा रही है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम 2018 में उक्त पंजीकृत श्रमिको एवं कर्मकारों के साथ बीपीएल उपभोक्ताओं को भी जून 2018 तक के घरेलू संयोजन पर बिजली बिल की समस्त बकाया राशि से माफी दी गई है। उपरोक्त समस्त तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए संबल योजना में पंजीकृत श्रमिकों तथा मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के पोर्टल पर पंजीकृत कर्मकार पर विद्युत अधिनियम की पूर्व उल्लेखित धाराओं के मामले वापिस लिए जाने हेतु विशेष लोक अदालक का आयोजन 25 अगस्त को किया गया है। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...