68 पैसे से मिलेगा 10 लाख का बीमा कवरेज - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 16 सितंबर 2018

68 पैसे से मिलेगा 10 लाख का बीमा कवरेज

- ट्रेवल इंश्योरेंस के नियमों में किया गया है बदलाव, यात्रियों के पास है ऑप्शन, बीमा लें या नहीं : स्टेशन अधीक्षक - ट्रैवल इंश्योरेंस स्कीम का लाभ केवल भारतीय नागरिकों के लिए ही है, दूसरे देश के नागरिकों को इसका लाभ नहीं मिलेगा

68-paise-and-10-lac-insuranse-railway
पूर्णिया :  (कुमार गौरव)  आईआरसीटीसी ने ट्रैवल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है। पहले ऑनलाइन टिकट बुक करने पर यात्रियों को मुफ्त बीमा कवरेज दिया जाता था। लेकिन अब इसके लिए मामूली शुल्क निर्धारित किया गया है। जिसे भुगतान कर दस लाख रुपए तक का बीमा लिया जा सकता है। नए नियम के अनुसार बीमा का लाभ लेना न अब जरूरी है और न ही फ्री। यदि रेलयात्री इसके लिए भुगतान करते हैं तो उन्हें बीमा कवरेज मिलेगा, अन्यथा नहीं। आईआरसीटीसी की साइट पर ट्रेन से यात्रा करने के लिए टिकट बुकिंग करते समय ट्रैवल इंश्योरेंस का विकल्प दिखाई देता है। इस बारे पूर्णिया जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक मुन्ना कुमार बताते हैं कि नए नियमानुसार यहां यात्री के पास ऑप्शन रहता है कि वे बीमा लें या नहीं। साथ ही जनरल व रिजर्वेशन टिकट दोनों पर बीमा कवरेज का लाभ मिलता है। उन्होंने बताया कि ट्रैवल इंश्योरेंस स्कीम का लाभ केवल भारतीय नागरिकों के लिए ही है। दूसरे देश के नागरिकों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। वहीं इसके तहत पांच वर्ष से कम आयु के बच्चे के लिए भी बीमा कवरेज का कोई प्रावधान नहीं है। जानकारी के अभाव में लोग इसका लाभ नहीं ले पाते हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते समय भी लोग इस ऑप्शन पर ध्यान नहीं देते हैं। 

...महज 68 पैसे में लाखों का कवरेज : 
यदि रेलयात्री बीमा का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए मात्र 68 पैसे भुगतान करने होंगे। इस 68 पैसे में ट्रेन दुर्घटना से लेकर डकैती तक के वारदात के लिए दस लाख रुपए तक का बीमा कवरेज का लाभ मिलेगा। इसके तहत मृत्यु होने पर दस लाख रुपए, स्थायी रूप से आंशिक अक्षमता के लिए 7.5 लाख रुपए एवं जख्मी होने पर अस्पताल में होने वाले खर्चों के लिए दो लाख रुपए का कवरेज दिया जाता है। 

...तीन बीमा कंपनियों के साथ आईआरसीटीसी ने किया है करार : 
रेलवे के अधिकारियों के अनुसार आईआरसीटीसी ने ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए तीन बीमा कंपनियों के साथ करार किया है। इनमें रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, श्रीराम जनरल इंश्योरेंस कंपनी व आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड शामिल हैं। टिकट बुक करने व ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के बाद पॉलिसी दस्तावेज कंपनी की ओर से यात्री के इमेल आईडी पर भेजा जाता है। यात्रियों को इसमें खास ध्यान रखना होगा। 

...एप से टिकट बुकिंग करने पर मिल रहा कैशबैक : 
ट्रेन से यात्रा करने की यदि आप प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आईआरसीटीसी से ट्रेन का टिकट बुक करने पर कैश बैक का ऑफर मिल रहा है। यह कैशबैक मोबाइल वॉलेट मोबीक्विक, पेटीएम व फोन पे से भुगतान करने पर मिल रहा है। इस कैश बैक को पाने के लिए अलग से कुछ भी नहीं करना है। आईआरसीटीसी की साइट पर टिकट बुक करते समय पेमेंट के ऑप्शन पर इनमें से किसी मोबाइल वॉलेट से भुगतान करना होगा। बुकिंग कंफर्म होने के बाद कैशबैक मोबाइल वॉलेट में क्रेडिट हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: