पूर्णिया : स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 : तैयारियां हुई शुरू, शौचालय निर्माण व एलईडी लाइट के बूते मिलेंगे बेहतर अंक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 28 सितंबर 2018

पूर्णिया : स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 : तैयारियां हुई शुरू, शौचालय निर्माण व एलईडी लाइट के बूते मिलेंगे बेहतर अंक

  • - अबकी बार स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की तैयारियां शुरू करने के साथ ही इसमें कर्इ तरह के बदलाव किए गए हैं
  • - अबतक स्वच्छता एप को आखिरी समय में डाउनलोड कराकर सर्वेक्षण में अंक हासिल कर लिए जाते थे, लेकिन इस बार एप डाउनलोड करने की तारीख के साथ ही सक्रिय यूजर की कुल संख्या के आधार पर ही अंक दिए जाएंगे
clean-sensex-purnia
पूर्णिया  (कुमार गौरव)  : ‘स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत’ को ले पीएम नरेंद्र मोदी का स्वच्छता अभियान पर फोकस रहा है। इसे लेकर आने वाले दिनों में शहर के स्वच्छता विषय पर आमूल चूल परिर्वतन दिखाई देगा। इसके लिए एक स्वस्थ कार्य संस्कृति विकसित करने की जरूरत है। उक्त बातें मेयर सविता देवी ने कही। उन्होंने कहा कि अबकी बार स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की तैयारियां शुरू करने के साथ ही इसमें कर्इ तरह के बदलाव किए गए हैं। अबतक स्वच्छता एप को आखिरी समय में डाउनलोड कराकर सर्वेक्षण में अंक हासिल कर लिए जाते थे। लेकिन इस बार एप डाउनलोड करने की तारीख के साथ ही सक्रिय यूजर की कुल संख्या के आधार पर ही अंक दिए जाएंगे। यानी लगातार एप से शिकायत रजिस्टर होना, कार्रवाई फिर फीडबैक तक की पूरी प्रक्रिया नहीं होगी तो उसकी गणना नहीं की जाएगी।

...समाज में एक महत्वपूर्ण योगदान देने वाला कार्यक्रम है स्वच्छ भारत मिशन : 
स्वच्छता के लिए किए गए सर्वेक्षण में अबतक शहरों को नंबर देकर उनकी रैंकिंग तय की जाती थी लेकिन अब उसे स्टार रेटिंग मिलेगी। अधिकतम सात स्टार रेटिंग पाने वाले सबसे साफ शहर होंगे और इसकी रेटिंग कम होते नंबर के साथ घटती जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन के संबंध में विशेषज्ञों का कहना है कि मकान, कॉम्प्लेक्स या अन्य निर्माण कार्य हो रहे हो और वहां 25 श्रमिक कार्य कर रहे हैं तो उनके लिए एक शौचालय की व्यवस्था करनी होगी। किसी भी हालत में उन्हें खुले में शौच की अनुमति नहीं होगी। स्वच्छता कार्यक्रम व्यक्तिगत कार्यक्रम न होकर समाज में एक महत्वपूर्ण योगदान देने वाला कार्यक्रम है। मेयर का कहना है कि डोर टू डोर क्लेक्शन और ओडीएफ के क्षेत्र में 100 प्रतिशत का लक्ष्य प्राप्त करना उनका उद्देश्य है। अब सिर्फ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के भी लक्ष्य को हासिल करना है। लेकिन सड़कों पर फैले कूड़े और इसमें मुंह मारते आवारा जानवरों की तस्वीरें अपने आप में नगर सरकार के दावों की पोल खोल देती है। 

...वार्ड पार्षद दे रही स्वच्छता अभियान को गति : 
शहर में स्वच्छता अभियान को गति मिलने लगी है। वार्ड 22 की पार्षद सरिता राय ने बाकायदा अपने वार्ड से इस अभियान की शुरूआत कर दी है। उन्होंने कहा कि हर गली मोहल्ले में जाकर न सिर्फ लोगों को इस अभियान से जुड़ने की अपील की जा रही है बल्कि स्वच्छता एप को डाउनलोड करने की भी बात की जा रही है। साथ ही सोशल मीडिया के सहारे भी आम आवाम को स्वच्छता बनाए रखने की सलाह दी जा रही है। 

...मिलेंगे बेहतर अंक : 
शहर को अबकी बार स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर अंक प्राप्त होगा। इसके लिए कवायद की जा रही है। गली मोहल्लों में साफ सफाई के साथ साथ आमजनों से भी सहयोग की अपील की जा रही है। सार्वजनिक शौचालय के निर्माण का रास्ता साफ हो चुका है और अब मुख्य नालों की सफाई युद्धस्तर पर कराई जाएगी।  : सविता देवी, मेयर, नगर निगम पूर्णिया।

कोई टिप्पणी नहीं: