बेगूसराय : जमीनी विवाद और दुर्गा पूजा को लेकर जिलाधिकारी के नेतृत्व में विशेष बैठक। - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 26 सितंबर 2018

बेगूसराय : जमीनी विवाद और दुर्गा पूजा को लेकर जिलाधिकारी के नेतृत्व में विशेष बैठक।

dm-begusaray-meeting-for-law-and-order
बेगूसराय (अरुण शाण्डिल्य) जिला समाहरणालय के कारगिल विजय भवन में भूमि विवाद और अगामी दशहरा पूजा को लेकर हुई समीक्षात्मक बैठक। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने दिया सख्त निर्देश,अब प्रत्येक शनिवार को थानाध्यक्ष और सीओ मिलकर जनता दरबार थाना में लगाकर जमीनी विवाद के मामलों का करेगे निष्पादन,नहीं तो होगी शख़्त कारवाई। दुर्गा पूजा में इस बार पूजा समिति के द्वारा डीजे और अश्लील गीत बजाए जाने पर रहेगी पूर्ण पाबंदी। बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार के द्वारा जिले के सभी थाना के थाना अध्यक्ष और ओपी अध्यक्ष के अलावे सीओ को शख्त निर्देश दिया गया कि प्रत्येक शनिवार को थाना परिसर में ही अब जनता दरबार लगाकर जमीनी विवाद के मामलों का आवश्यक रूप से निष्पादन करें,नहीं तो होगी कार्रवाई। 

जिला अधिकारी का मानना है कि जिले में जमीनी विवाद को लेकर ही अधिक अपराधिक मामले सामने देखने को मिल रहे हैं।इसलिए आवश्यक रूप से जमीनी विवाद के मामलों को अब थाना में ही सीओ और थानाध्यक्ष मिलकर अपने क्षेत्र से संबंधित जमीनी विवाद मामलों को सुनकर निपटारा करेंगे। इस मामले की समीक्षा 2 सप्ताह में संबंधित अनुमंडल के एसडीएम और एसडीपीओ मिलकर समीक्षा करेंगे  और उसके बाद मासिक रूप से स्वयं समीक्षा जिलाधिकारी और एसपी मिलकर करेंगे ।डीएम राहुल कुमार ने बताया कि थाना परिसर में  थानाध्यक्ष के द्वारा निपटाए गए 15 सितंबर से लेकर 22 सितंबर के बीच जमीनी विवाद के मामलों का गहण समीक्षा बैठक में किया गया और कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया । इसके अलावे जिलाधिकारी राहुल कुमार ने 15 दिन पहले हीे प्रेम,भाईचारा और आपसी सद्भावना का महान पर्व दुर्गा पूजा से संबंधित विधि व्यवस्था संधारण एवं शांति कायम करने के लिए अपने अधिकारियों के साथ बैठक कर कई आवश्यक दिशा निर्देश सभी अधिकारियों को दिए । जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार दुर्गा पूजा समिति के द्वारा पूजा पंडाल में डीजे और अश्लील गीत बजाने पर पूर्ण रूप से रहेगी पाबंदी।अगर कहीं से इसकी जानकारी मिलती है तो उस पूजा समिति के लोगों के ऊपर होगी कार्रवाई।इस बार दुर्गा पूजा समिति के लोगों को संबंधित एसडीपीओ के यहाँ से नया लाइसेंस दुर्गा पूजा करने के लिए लेना पड़ेगा तथा एसडीएम के यहाँ से लाउडस्पीकर बजाने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि दुर्गा पूजा समिति वालों को जिला प्रशासन के द्वारा लाइसेंस देने के पूर्व जिला प्रशासन के द्वारा दिए गए गाइड लाइन का  पालन सभी दुर्गा पूजा समिति के लोगो को आवश्यक रुप से करना अनिवार्य होगा । दुर्गा पूजा पंडाल में सीसीटीवी कैमरा लगाना अग्निशमन रखना, साथ ही बिजली विभाग से बिजली का कनेक्शन लेना पड़ेगा।

शहर में दुर्गा पूजा को लेकर शहर के अंदर परिवहन प्रवेश तथा गाड़ी पार्किंग के लिए शीघ्र जगह को चिन्हित कर उसी स्थानों पर आने जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग भी व्यवस्था करायी जाएगी।जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि 2 अक्टूबर तक अपने जिला में शहर से लेकर सुदूर देहात तक के गाँव को पूर्ण रूप से ओडीएफ बनाने के लिए जिले के सभी अधिकारी मिलकर दिन रात लगे हुए हैं।फिलहाल 93% लगभग यह जिला ओडीएफ मंगलवार तक हो चुक है। इस बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार,एसपी आदित्य कुमार,एडीएम ओम प्रकाश प्रसाद के अलावे सभी एसडीएम,एसडीपीओ,सीओ,वीडीओ,सिविल सर्जन,अग्निशमन के पदाधिकारी,जिला शिक्षा पदाधिकारी,उत्पाद अधीक्षक के अलावे सदर अनुमंडल के डीसीएलआर व डीएम के ओएसडी सच्चिदानंद सुमन भी बैठक में उपस्थित थे।

एक अन्य रिपोर्टिंग प्राप्त सूचना के आलोक में:- बीते दिन डिस्टिक कोर्ट के अंदर लोडेड हथियार के साथ पकड़े गए तीन बदमाशों को लेकर मंगलवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीवान अब्दुल अजीज खां ,डीएम राहुल कुमार और एसपी आदित्य कुमार के साथ कोर्ट परिसर में विधि व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए बैठक कर गहन समीक्षा की गई। इसकी जानकारी देते हुए राहुल कुमार ने बताया की कोर्ट के अंदर प्रवेश करने वाले सभी लोगों पर गेट पर तैनात पुलिस,कर्मी पूर्ण रूप से पैनी नजर रखेंगे,साथ ही शक होने पर उनका गहन जांच करके ही कोर्ट परिसर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि गाड़ी पार्किंग के लिए नगर निगम के अधिकारियों को हमने निर्देश दिया है कि कोर्ट में आने वाले लोगों के गाड़ियों की पार्किंग सुनिश्चित करायें। कोर्ट परिसर के प्रवेश द्वार पर तैनात पुलिसकर्मी के द्वारा मेटल डिटेक्टर से जांच करने के बाद ही कोर्ट प्रवेश की अनुमति प्रदान की जाएगी।यह उय्यरदायित्व उपस्थित डियूटी पर तैनात पुलिसकर्मीयों की होगी। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...