सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 12 सितंबर 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितंबर

मजदूर पिता के बेटे का मुंबई में हुआ सफल ऑपरेशन, शासन ने दी 1 लाख 5 हजार रुपये की मदद 
12 साल पहले जब सोनू का जन्म हुआ तो उसके परिवार में बहुत खुशी का माहौल था। एकलाता सोनू अपने माता-पिता के लिए अंधे की लाठी जैसा था, लेकिन कुछ ही दिनों बाद सोनू की अस्वस्थ्ता देखकर जब उसके माता पिता ने अस्पताल में परीक्षण कराया तब उन्हें पता चला कि सोनू मानसिक रूप से अक्षम व चलने में भी असमर्थ है। सोनू के माता पिता को कुछ समझ नहीं आ रहा था, और वह निराश हो गए थे। सोनू के पिता कमल सिंह लोहिया मजदूर हैं वे बताते हैं कि मैंने बेटे के पैरों के इलाज के लिए काफी प्रयास किए, लेकिन पैसों की तंगी हमेशा आड़े आ जाती थी। ग्राम छापरी निवासी कमलसिंह को बेटे के इलाज के लिए चल रही जद्दोजहद के बीच जिला पुर्नवास केन्द्र के बारे में पता चला। बिना देर किए कमलसिंह सोनू को लेकर केन्द्र में पहुंचे और डॉक्टरों के परीक्षण के पश्चात उसके इलाज के लिए न केवल आशानवित हुए बल्कि शासन और रोटरी क्लब द्वारा मिल रही सहायता के बारे में भी जाना। सोनू की मां को जब शासन द्वारा दी जा रही मदद और इलाज के बारे में पता चला तो बहुत खुश हुईं। सोनू के पिता द्वारा सोनू के इलाज के लिए जरुरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद सोनू का ऑपरेशन मुंबई में कराना तय हुआ। इस ऑपरेशन के लिए शासन से 1 लाख 5 हजार रुपये की राशि दी गई। इस तरह सोनू के पैरों का सफल ऑपरेशन हो गया। सोनू के पैरों के सफल ऑपरेशन के बाद उसके माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं है। सोनू भी अब धीरे-धीरे अपने पैरों पर खड़ा होने लगा है। ऑपरेशन के बाद अपने बेटे को खड़ा होते देखकर सोनू की मां की आंखों में खुशी के आंसु आ जाते हैं। सोनू के माता-पिता शासन को धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि मुझ जैसे मजदूरी करने वाले को इलाज के लिए इतने पैसों का इंतजाम करना नामुमकिन था, लेकिन मुख्यमंत्री और जिला प्रशासन द्वारा दिये गए इस सहयोग के लिए हम उनका धन्यवाद कर रहे हैं।

एमसीएमसी तथा मीडिया सेल के नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण 15 को भोपाल में

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने एक जानकारी में बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र द्वारा एमसीएमसी तथा मीडिया के नोडल अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण 15 सितंबर 2018 को प्रात: 9:30 बजे आर.सी.व्ही.पी.नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी भोपाल में आयोजित किया जाएगा। जिसमें संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति अनवार्य है। 

निर्वाचन से संबंधित शिकायतें टोल फ्री नंबर पर दर्ज होंगी  

निर्वाचन आयोग ने विधानसभा निर्वाचन 2018 से संबंधित शिकायतों को आयोग तक पहुंचाने के लिए 1950 टोल फ्री नंबर जारी किया है। जिसमें विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2018 से संबंधित शिकायतें दर्ज की जा सकती है। आम जनता निर्वाचन से संबंधित किसी भी विषय में शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो वे निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1950 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

दिव्यांगजन संवेदीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

भारतीय पुर्नवास परिषद द्वारा सेवा प्रदताओं के लिए विकासखण्ड स्तरीय दिव्यांगजन संवेदीकरण प्रशिक्षण का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान ए.एन.एम., आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिव्यांगजन अधिनियम एवं नवीन 21 प्रकार की दिव्यांगताओं के विषय पर प्रत्येक विकासखण्ड में तीन दिवसीय कार्यशाला में विषय, विषयज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया जिसमें 360 कार्यककर्ता ने भाग लिया। 

सहायक उपकरण व कृत्रिम अंगों के लिए हुआ 1140 दिव्यांगजनों का चयन

भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम जबलपुर द्वारा आयोजित एडीआईपी का आयोजन किया गया। जिसमें सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग के लिए जिले के 1140 दिव्यांगजनों का चयन किया गया। योजना अन्तर्गत 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धों के लिए शिविरों का आयोजन किया गया। जिसमें 640 वृद्धजनों को लाभ मिला। 

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के प्रति किया जागरूक

sehore news
स्वीप प्लान के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार में जिला दिव्यांग एवं पुर्नवास केन्द्र द्वारा दिव्यांगजनों को मतदान करने के लिये जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिले के इछावर तहसील अन्तर्गत ग्राम पंचायत पाटीनी में ग्राम पंचायत पाटनी जिला दिव्यांग एवं पुर्नवास केन्द्र द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को ईव्हीएम मशीन द्वारा मतदान करने का प्रशिक्षण देते हु हुए मतदाताओं को मतदान के प्रति भी जागरुक किया जा रहा है। मतदाताओं को उनके अधिकार की जानकारी मिले तथा दिव्यांगों के लिये चुनाव आयोग द्वारा क्या-क्या सुविधायें दी जा रही है इनकी जानकारियां दी जा रही हैं।

टी.बी. ग्रसित बच्चों को वितरित किया पोषण आहार

स्थानीय चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय द्वारा राज्यपाल की मंशानुरूप जिले के सुदुर ग्रामीण क्षेत्रों के दस टी.बी. ग्रसित कुपोषित बच्चों को गोद लिया गया है। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ पुष्पा दुबे के निर्देशन में समस्त महाविद्यालयीन स्टाफ द्वारा उन बच्चों के पोषण आहार हेतु वित्त व्यवस्था की जा रही है तथा प्रतिमाह कुपोषित बच्चों को पोषण आहार वितरित कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है। इसी क्रम में मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र कुमार वरवडे के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों श्री विनोद भिलाला, श्री राजेन्द्र परमार, ऋषभ मिश्रा, तथा एन.सी.सी. कैडेट्स शुभम सेन व कृष्णपाल ने श्यामपुर व आष्टा ब्लाक के गांवों में जाकर गोद लिये गये बच्चों को प्रोटीन युक्त पोषण आहार वितरित किया तथा उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। यह कार्य लगातार छः माह तक किया जावेगा।

स्वीप प्लान अन्तर्गत होगी निबंध प्रतियोगिताएं

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा चुना 2018 के अन्तर्गत जिला शिक्षा अधिकारी को निदेर्शित किया गया है शाला स्तर पर निबंध प्रतियागिताओं को आयोजन किया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सभी शासकीय उमावि एवं हाईस्कूलों में निंबध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना है जिसमें सबसे बड़ा दान मतदान या धनदान, लोकतंत्र एवं चुनाव, युवा शक्ति एवं लोकतंत्र, मतदाता के अधिकार एवं दायित्व, प्रजातंत्र में महिलाओं की भूमिका आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। प्रतियोगिता में शाला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को स्थानीय निधि से पुरस्कृत किया जाएगा। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...