सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 14 सितंबर 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 सितंबर

धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी 

चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने तथा कानून व्यवस्था दुरूस्त बनाए रखने के लिए भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिये गये है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से जिले की नसरुल्लागंज एवं इछावर तहसील में प्रभावशील हो गया है। जिले की नसरुल्लागंज तहसील में अनुविभागीय अधिकारी श्री राजेश शुक्ला एवं इछावर तहसील में अनुविभागीय अधिकारी श्री आदित्य कुमार जैन द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। आदेशानुसार धारा 144 के अन्तर्गत तहसील कार्यालय नसरुल्लागंज एवं इछावर के संपूर्ण तहसील परिसर में जुलूस, धरना प्रदर्शन प्रतिबंधित रहेगा। तहसील कार्यालय परिसर में 05 या 05 से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं होंगे, यह आदेश क्षेत्र में निवास करने वाले सभी व्यक्तियों तथा अस्थायी तौर से आने जाने वाले समस्त व्यक्तियों पर लागू होगा। यदि कोई व्यक्ति आदेश का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अन्तर्गत आपराधिक प्रकरण कायम कर कार्यवाही की जा सकेगी। यह प्रतिबंधात्मक आदेश शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों, अभिभाषकों एवं शासकीय कार्य में लगाये गए सुरक्षा बलों तथा पुलिसकर्मियों पर प्रभावशील नहीं होगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिये गए हैं जो 10 नबंवर 2018 सायं 6 बजे तक प्रभावशील रहेगा। 

किसानों के फसल का पंजीयन 20 सितम्बर तक 

प्रदेश में खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान, मोटा अनाज और अन्य फसलों के लिए किसान पंजीयन की प्रक्रिया को सरल किया गया है। साथ ही पंजीयन की तिथि 20 सितम्बर तय की गई है। किसानों द्वारा खसरा अथवा वन अधिकार पट्टे इत्यादि में से कोई एक दस्तावेज साक्ष्य की स्व-प्रमाणित छायाप्रति स्वरूप ली जाये। किसानों से राजस्व विभाग का अलग से प्रमाणीकरण नहीं माँगा जाये। अब भू-अधिकार ऋण पुस्तिका की अनिवार्यता नहीं होगी। किसानों का एक ही बैंक खाता पर्याप्त होगा। उनसे दूसरे बैंक खाता क्रमांक की माँग नहीं की जायेगी। संयुक्त भूमि खाते की स्थिति में समस्त खाताधारियों की पंजीयन केन्द्र पर उपस्थिति अथवा उनसे किसी प्रकार की सहमति और शपथ-पत्र लिये जाने के निर्देश नहीं हैं। संयुक्त खाताधारियों की स्थिति में किसी भी एक खाताधारी द्वारा आवेदन दिये जाने पर पंजीयन किया जायेगा। पंजीयन केन्द्र खोलने की प्रक्रिया को भी सरलीकृत किया गया है। अतिरिक्त केन्द्र खोलने की स्थिति में जिला कलेक्टर, संचालक खाद्य नागरिक आपूर्ति से अनुमति प्राप्त कर सकेंगे। 

कृषि विभाग दे रहा जैविक खेती को प्रोत्साहन जिले में 1 हजार 500 से अधिक किसान कर रहे जैविक खेती

जिले के किसानों को जैविक कृषि पद्धति अपनाने के लिए  कई सुविधाएं उत्पादों को लाभकारी विपणन के लिये जैविक उत्पाद प्रमाणीकरण की व्यवस्था है, जिसमें पंजीयन कराने के लिये भी निर्धारित शुल्क में राज्य सरकार द्वारा छूट व अनुदान दिये जाते हैं। किसान कल्याण तथ कृषि जिला परियोजना संचालक (आत्मा) सीहोर ने बताया कि जिले में जैविक खेती का रकबा बढ़ाने के लिए योजना अन्तर्गत जिले में 30 क्लस्टर के अन्तर्गत 1500 कृषकों द्वारा 1500 एकड़ में जैविक खेती का कार्य किया जा रहा है जिसमें कृषकों द्वारा विभिन्न जैविक विधियों का उपयोग कर फसल कार्य किया जा रहा है। कृषि विकास योजना में कृषकों द्वारा हरी, खाद, जैविक काढ़ा ईकाई, तरल जैव उर्वरक, फास्फेट युक्त जैविक खाद, तरल जैव पेस्टिसाइड का प्रयोग किया जा रहा है। किसानों को दी जा रही है अनुदान राशि योजना के अनुसार कृषकों द्वारा वर्मी कम्पोस्ट ईकाई का निर्माण किया गया है जिससे खेत के फसल अवशेष से वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करके उपयोग किया जा रहा है। वर्मी कम्पोस्ट इकाई के लिए किसानों के द्वारा निर्माण करने के उपरांत किसान के बैंक खाते में 5 हजार रुपए राशि अनुदान के रूप में दी जा रही है। चयनित कृषकों का पी.जी.एस.पोर्टल पर पंजीयन किया गया है जिससे भविष्य में कृषकों को जैविक उत्पाद पैदा करने पर प्रमाणीकरण होगा। जिससे फसल उत्पाद बेचने में किसानों को लाभ मिलेगा। किसानों को समय पर जैविक खेती, गृहवाटिका पर प्रशिक्षण एवं भ्रमण कराये गये हैं जिसमें कृषक का स्वास्थ्य अच्छा रहे एवं कृषक अतिरिक्त व्यय से बचें। 

जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक 17 सितंबर को

जिला स्तरीय सलाहकार समिति एवं जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक 17 सितंबर 2018 को कलेक्ट्रेट कार्यालय सभाकक्ष में कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े की अध्यक्षता में  शाम 4 बजे आयोजित की जायेगी। बैठक में कलेक्टर श्री पिथोड़े द्वारा मुख्य रूप से स्वरोजगार संचालित करने वाले 12 विभाग, संस्थागत वित्त एवं जिला अग्रणी बैंक में लंबित सी.एम.हेल्पलाईन प्रकरणों तथा बैंक शाखावार मुख्यमंत्री स्वरोजगार, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के लक्ष्य अनुसार स्वीकृति, वितरण प्रकरणों की समीक्षा की जायेगी। कलेक्टर द्वारा सभी संबंधितों को सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण तथा प्रगति बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में जिले के सभी बैंक शाखा प्रबंधक एवं स्वरोरोजगार संचालित करने वाले विभाग‍ शामिल होंगे।  

महाविद्यालय में मनाया हिंदी दिवस 

चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में एन.एस.एस. का अभिमुखीकरण कार्यक्रम के दौरान हिंदी दिवस मनाया गया। शासकीय पी.जी. कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के नव पंजीकृत स्वयंसेवकों हेतु अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया साथ ही एनएसएस द्वारा हिंदी दिवस भी मनाया गया। छात्र इकाई एवं छात्रा इकाई द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित इस कार्यक्रम में स्वयंसेवकों द्वारा एन.एस.एस. का लक्ष्य गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेंद्र वरवड़े ने स्वागत उद्बोधन में अतिथियों का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना का जीवन में महत्व बताया। विशेष अतिथि राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्राप्त श्री राकेश वर्मा ने राष्ट्रीय सेवा योजना की विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रभारी प्राचार्य डाॅ. एम.एस. राठौर ने अपने उद्बोधन में स्वयंसेवकों को नियमित गतिविधियों में सहभागिता करने की प्रेरणा देते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा के माध्यम से व्यक्तित्व विकास का सर्वोत्तम मंच राष्ट्रीय सेवा योजना ही हिंदी दिवस के अवसर पर भी स्वयंसेवकों द्वारा कविताएं पढ़ी गई तथा हिंदी को हृदय की भाषा बताया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री ने खेरी  में विकास कार्यों का निरीक्षण किया
sehore news
केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामकृपाल यादव ने सीहोर विकासखण्ड के ग्राम खेरी एवं बिलकिसगंज में शासन की प्रधानमंत्री आवास एवं मनरेगा योजना के तहत कराये जा रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन किया। इस अवसर पर मनरेगा कमिश्नर श्रीमती रश्मि अरुण शमी, उपसचिव ग्रामीण विकास मंत्रालय श्री वरदमूर्ति मिश्र सहित विकासखण्ड स्तरीय एवं जनपद पंचायत के अधिकारी उपस्थित थे। केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री यादव ने ग्राम खेरी में मनेरगा के तहत निर्माण कराये जा रहे तालाब का निरीक्षण कर संपूर्ण जानकारी ली। ग्राम बिलकिसगंज में उन्होंने पंचायत भवन और प्रधानमंत्री आवास (पूर्ण निर्माणाधीन ) का निरीक्षण कर हितग्राहियों से बात की। हितग्राहियों ने मंत्री श्री यादव को बताया कि गांव में मार्ग के दोनों ओर नालियां नहीं होने से काफी परेशानी होती है। मंत्री श्री यादव ने जनपद पंचायत व अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सर्वे करवा कर नाली निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ करें। 

अपर कलेक्टर ने की नगरीय निकायों की समीक्षा

sehore news
जिले के नगरीय निकायों की मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन 14 सितंबर 2018 को अपर कलेक्टर श्री व्ही.के.चतुर्वेदी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिसमें अपर कलेक्टर एवं परियोजना अधिकारी द्वारा निर्धारित बिन्दुओं की विस्तार से समीक्षा की गई।बैठक में सीएम हेल्प लाईन, समाधान ऑनलाईन, जनशिकायत अन्तर्गत अपर कलेक्टर द्वारा जिले के नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को सी.एम.हेल्प लाईन पर चल रही लंबित शिकायतों का निराकरण एवं उन्हें संतुष्टि के साथ बंद करने के निर्देश दिए।प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत अपर कलेक्टर ने सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण किये जायें एवं किसी भी अपात्र व्यक्ति को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाये यदि किसी भी अपात्र व्यक्ति को किसी भी निकाय द्वारा लाभ दिया जाता है तो उस निकाय के सीएमओ के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। साथ ही सभी सीएमओ, उपयंत्री यह सुनिश्चित करें की निर्माणाधीन भवन का स्थल का स्वयं निरीक्षण करें। अपर कलेक्टर ने जिले के विकास कार्यों एवं सीएम घोषणाओं पर निकायवार प्रगति की समीक्षा कर घोषणाओं का प्राक्कलन तैयार करवाया जाकर निर्धारित समय अवधि में स्वीकृति प्राप्त कर समयावधि में पूर्ण किये जायें। जो घोषनायें लंबित चल रहीं हैं उन पर शीघ्र कार्यवाही की जाये। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2018-19 के अन्तर्गत जिले को प्राप्त लक्ष्य 200 के विरुद्ध 478 प्रकरण बैंकों को ऋण स्वीकृति हेतु भेजे गये हैं बैंकों द्वारा 158 प्रकरणों में ऋण स्वीकृति प्रदान की गई है। शेष प्रकरणों की समीक्षा कर शीघ्र स्वीकृति दी जायेगी। बैठक में अवैध कॉलोनियों को वैध किये जाने के संबंध में निकायों द्वारा सर्वेक्षण उपरांत पाई गई अवैध कॉलोनियों को वैध किये जाने के संबंध में नगरीय निकायों द्वारा दावे आपत्तियों के निराकरण पश्‍चात वैध करने की कार्यवाही शासन के निर्देशों के अनुसार शीघ्र की जाये। विधानसभा निर्वाचन 2018 स्वीप प्लान के संबंध में भी समीक्षा की गई। निर्वाचन 2018 स्वीप प्लान के अन्तर्गत नगरीय निकायों में मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं।  स्वीप प्लान की गतिविधियों में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 

जिला सहकारी संघ मर्यादित सीहोर 33 वीं वार्षिक साधारण सभा सम्पन्न

sehore news
सीहोर।दिनांक 14.09.2018 जिला सहकारी संघ मर्यादित सीहोर की 33 वीं वार्षिक साधारण सभा कार्यालय भवन भोपाल नाके पर माननीय रमेश सक्सेना जी सहकारिता के स्तम्भ, प्रदेश के वरिष्ठ सहकारी नेता एवं पूर्व विधायक सीहोर के मुख्य आतिथ्य में श्रीमती उषा सक्सेना अध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित सीहोर की अध्यक्षता में श्रीमती संगीता वर्मा संचालक विपणन सहकारी संस्था मर्यादित सीहोर, श्री राधेश्याम दलपती उपाध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित सीहेार, श्री अर्जुन सिंह पटेल पूर्व संचालक भोपाल दुग्ध संघ, श्री भोपाल सिंह परमार पूर्व संचालक भोपाल दुग्ध संघ, श्री अचलसिंह मेवाड़ा सरपंच संघ अध्यक्ष सीहोर के विशेष आतिथ्य में प्रारम्भ हुई । सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर सभा का शुभारम्भ किया, तत्पश्चात श्री धरमसिंह वर्मा अध्यक्ष, श्री लखनलाल मेवाड़ा उपाध्यक्ष, श्री प्रहलादसिंह चन्द्रवंशी संचालक, श्री दुलीचन्द कुशवाहा, श्री ओमप्रकाश गौर, श्री हरिराम जाट, श्री अमरसिंह पटेल संचालक श्री तेजसिंह ठाकुर मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा पुष्पगुच्छ एवं पुष्पमालाओं से स्वागत किया । श्री धरमसिंह वर्मा अध्यक्ष द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुए जिला संघ का 33 वाँ वार्षिक प्रतिवेदन पर चर्चा में कहाकि हमारा 2019—20 का वार्षिक अनुमानित बजट एवं वार्षिक कार्यक्रम एवं वर्ष 2017—18 के आय—व्यय को स्वीकृति हेतु रखा गया जिन्हें उपस्थित सदस्यों द्वारा ध्वनिमत से पारित किया । श्री रमेश सक्सेना मुख्य अतिथि द्वारा कहाकि जिला सहकारी संघ मर्यादित सीहोर प्रदेश में अपने कार्यप्रणाली एवं सहकारिता के प्रचार—प्रसार से सर्व प्रथम है। सहकारिता के क्षेत्र में सतत महिला सहकारी संगोष्ठी, सहकारी सम्मेलन, शिक्षा प्रशिक्षण चलते ही रहते हैं, इनकी सोच हमेशा सहकारिता की भावना से कार्य करना और इनके साथ बैंक की अध्यक्ष भी ग्रामों में डेयरी तथा सोसाइटी के माध्यम से आयोजित महिला सहकारी संगोष्ठी में जाकर महिलाओं को जाग्रत करने में अपना अमूल्य सहयोग दे रही हैं । श्रीमती उषा सक्सेना द्वारा अध्यक्षता करते हुए कहाकि जिला सहकारी संघ सहकारिता का ऐसा संगठन है जिसमें जिले की समस्त सहकारी समिति इसकी सदस्य हैं और यह एक वटवृक्ष की तरह है जो पूरे जिले में फेला है। सहकारिता के माध्यम से शासन की समस्त योजनाओं का प्रचार—प्रसार करना, संस्थाओं के सदस्यों को शिक्षा प्रशिक्षण देना इसका मुख्य उद्देश्य है और श्री धरमसिंह वर्मा जी यह कार्य बहुत ही लगन से कर रहे हैं । जिसमें जिला संघ को जिले में पहचानने लगे हैं। इसके लिए संचालक मण्डल एवं कर्मचारी भी सहयोग कर रहे हैं। आप कार्य करते रहें। आर्थिक रूप से आने वाली समस्या बैंक हल करेगी । बैंक आपके साथ हैं । श्री राधेश्याम दलपती जी द्वारा सम्बोधित किया । श्री तेजसिंह ठाकुर मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा आभार प्रकट किया । 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...