विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 5 सितंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 सितंबर

शिक्षक आने वाली पीढी के भविष्य निर्माता-राज्यमंत्री श्री मीणा 
शिक्षकगण सम्मानित हुए
vidisha news
शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का सम्मान समारोह कार्यक्रम ग्राम सतपाडा सराय और ग्राम पाली में आयोजित किया गया था उक्त दोनो कार्यक्रमों मंे उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने शिक्षकों को सम्मान शाल श्रीफल भेंटकर किया। उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री मीणा ने कार्यक्रमों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्राम सतपाडा सराय में शैक्षणिक गतिविधियों की पिछले दस सालो में एक भी शिकायत प्राप्त नही हुई है यहां बच्चों के अध्यापन कार्य का आंकलन उनसे चर्चा कर पता लगाया जा सकता है। मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने में शिक्षकों का अहम योगदान है। आने वाली पीढ़ी शिक्षा के क्षेत्र में अपने आप को पिछडा ना समझें। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा शिक्षा को बढावा देने के लिए अनेक कार्यक्रम, योजनाआंे का संचालन किया जा रहा है। हम सबकी नैतिक जबावदेंही है कि शासकीय कार्यक्रमों और योजनाआंे का लाभ संबंधितों तक पहुुंचाकर उन्हें लाभंावित करें। उन्होंने बच्चों को शिक्षावान बनाकर बेहतर नागरिक बनने की प्रेरणा देने की बात करते हुए कहा कि शिक्षारूपी दान से बच्चों का भविष्य बनता है। शिक्षकों के अनुभवों का लाभ सभी को मिले इसके लिए जिले में नवाचार किया जाएगा। आधुनिक परिवेश में शासकीय स्कूलों के शिक्षकों को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रायवेट शैक्षणिक संस्थाओं के स्तर को पीछे करने के लिए शासकीय स्कूलों के शिक्षकों को और अधिक मेहनत करनी होगी। राज्यमंत्री श्री मीणा एवं अन्य अतिथियों ने सतपाडा सराय के हाई स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों का सम्मान किया वही ग्राम पाली में आयोजित कार्यक्रम मंे मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के हितग्राहियों को कार्डो का वितरण किया तथा शासकीय महाविद्यालय शमशाबाद के प्रोफेसरों का भी राज्यमंत्री द्वारा सम्मान किया गया है। राज्यमंत्री श्री मीणा ने ग्राम पाली में 14 लाख की लागत से नवनिर्मित पंचायत भवन का फीता काटकर लोकार्पण किया और कक्षो का जायजा लिया। कार्यक्रम स्थलों पर जनप्रतिनिधियों के अलावा गणमान्य नागरिक और हितग्राही मौजूद थे।

संभागायुक्त ने नवप्रवेशीय छात्रों का मनोबल बढाया
भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने आज विदिशा की शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में नवप्रवेशीय छात्रों को सम्बोधित किया। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि नवीन मेडीकल काॅलेज में प्राचीन काॅलेजों के अनुरूप तमाम व्यवस्थाएं अभी प्राप्त नही हो पाएंगी। उन्होंने नवीन संचालित मेडीकल काॅलेज में उपलब्ध  कराई जा रही सुविधाओं के प्रति सहयोग देने का आग्रह किया। संभागायुक्त द्वारा मेडीकल छात्रों के लिए संस्थान में मुहैया कराई जाने वाली सुविधाओं के संबंध में चिकित्सालय महाविद्यालय के डीन डाॅ डीके पाल से विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर श्री केव्ही सिंह, जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल के अलावा शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अध्यापकगण एवं अन्य स्टाफ भी मौजूद था। 

एमसीएमसी के सदस्यों की बैठक अब 11 को

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा एमसीएमसी समिति के अध्यक्ष श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में समिति की प्रथम बैठक अब 11 सितम्बर को आयोजित की गई है। उक्त बैठक सह प्रशिक्षण कलेक्टेªट सभा कक्ष में सांय पांच बजे से शुरू होगी। समिति के सदस्य सचिव एवं जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि पूर्व में उक्त बैठक छह सितम्बर को आयोजित होनी थी जो अपरिहार्य कारणों से निरस्त की गई है अब यह बैठक 11 सितम्बर को पूर्व उल्लेखित समय व स्थल पर आयोजित की गई है। समिति के सभी सदस्यगणों से आग्रह किया गया है कि नवीन जारी तिथि अनुसार बैठक में मंगलवार 11 सितम्बर को सायं पांच बजे कलेक्टेªट के सभाकक्ष में उपस्थित हो।

आपदा प्रबंधन के संदर्भ में सात को कार्यशाला

आपदा प्रबंधन के संदर्भ में सात सितम्बर को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। उक्त कार्यशाला कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। कार्यशाला में आपदा प्रबंधन इंस्टीट्यूट भोपाल के डाॅ जार्ज विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। संबंधित विभागों के अधिकारियों को उक्त कार्यशाला में समुचित जानकारियांे सहित उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है।  

ईमेल की सायबर सुरक्षा के संबंध में दिशा निर्देश जारी

एनआईसी सर्वर पर भारत सरकार की ईमेल नीति तथा ईसीआई के अंतर्गत कार्यालय द्वारा ईमेल आईडी बनाई गई है जिसका शासकीय कार्यो एवं आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 की जानकारियांे का वरिष्ठ कार्यालयों को आदान प्रदान करेंगे। इलेक्ट्रााॅनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा ततसंबंध में जारी दिशा निर्देशो का हवाला देते हुए एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार ने बताया कि भारत सरकार की ईमेल नीति के तहत सभी कार्यालयीन ईमेल आईडी का उपयोग करना सुनिश्चित करेंगे जिसमें ईमेल का पासवर्ड की गोपनीयता पर विशेष बल दिया गया है। जारी निर्देश में स्पष्ट उल्लेख है कि किसी अन्य व्यक्ति के साथ पासवर्ड सांझा ना करें। पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें। भारत सरकार की ईमेल नीति की विस्तृत जानकारी के लिए बेवसाइट  पर देखी जा सकती है।

निःशुल्क पिंक ड्रायविंग लायसेंस हेतु आॅन लाइन आवेदन आमंत्रित
महिला एवं बालिकाओं के लिए निःशुल्क पिंक ड्रायविंग लायसेंस बनाने का कार्य जिले में क्रियान्वित है। इसके लिए सात सितम्बर के पूर्व आवेदक आॅन लाइन आवेदन कर उक्त योजना का लाभ उठा सकते है। आॅन लाइन दर्ज आवेदकगण सात सितम्बर की प्रातः दस बजे जिला परिवहन कार्यालय में उपस्थित होना सुनिश्चित करंे ताकि पंजीकृतों को निःशुल्क पिंक ड्रायविंग लायसेंस सुगमता से जारी हो सके। जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी ने बताया कि आवेदक की आयु 18 वर्ष होना चाहिए। आवेदन के साथ जन्म प्रमाण पत्र हेतु मार्कशीट, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज के दो फोटो, आॅन लाइन आवेदन पत्र की छायाप्रति एवं आवश्यक दस्तावेंजो की छायाप्रति स्वप्रमाणित कर समय सीमा में महिला एवं बाल विकास कार्यालय (जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी) के कार्यालय में कार्यालयीन दिवसों में जमा कर रजिस्टेªशन करा सकते है ततसंबध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए परिवहन विभाग की बेवसाइट ूूूण्उचजतंदेचवतजण्वतह पर जाकर आवेदन कर सकते है। अथवा किसी एमपी आॅन लाइन कियोस्क शाखा से सहायता प्राप्त कर आवेदन कर सकते है। इसके अलावा एंड्रायड मोबाइल फोन का उपयोग कर आवेदन मोबाइल के माध्यम से प्रेषित कर सकते है इसके लिए मोबाइल में एम-सेवा मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड कर उक्त कार्य को सम्पादित किया जा सकता है। ततसंबंध में अन्य किसी समस्या के निदान हेतु परिवहन विभाग में पदस्थ श्रीमती पान कुशवाह के मोबाइल नम्बर 8109167943 पर भी सम्पर्क कर निदान प्राप्त किया जा सकता है।

मिशन इन्द्रधनुष क्रियान्वयन संबंधी बैठक सात को 

मिशन इन्द्रधनुष अभियान का तृतीय चरण क्रियान्वयन के पूर्व सात सितम्बर को तैयारियों संबंधी बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह की अध्यक्षता में आहूत उक्त बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे से शुरू होगी कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष का तृतीय चरण दस सितम्बर से शुरू होगा। अभियान के मद्देनजर जिले क 308 ग्रामों में सात दिवसीय विशेष कार्यक्रम संचालित होगा। ततसंबंध में की जाने वाली तैयारियों के परिपेक्ष्य में उक्त बैठक का आयोजन किया गया है। क्र0/26/अहरवाल
शांति समिति की बैठक सम्पन्न

विसर्जन स्थल निर्धारण हेतु लिखित सुझाव आमंत्रित

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टेªट सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान के अलावा समिति के सम्माननीय सदस्यगण  और विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं मीडियाबंधु मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि विदिशा जिले का गौरवपूर्ण इतिहास रहा है कि सभी त्यौहार भाईचारे की भावना से मनाए जाते आ रहे है। आगामी त्यौहारों के परिपेक्ष्य में की जाने वाली बुनियादी सुविधाओं का समयावधि में क्रियान्वयन किया जाएगा। सदस्यों द्वारा चिन्हित सड़कों की मरम्मरत का उल्लेख किया गया है उक्त कार्य नगरपालिका शीघ्र सम्पादित करेगा। उन्होंने आवारा पशुओं की धरपकड़ पर विशेष बल दिया। कलेक्टर श्री सिंह ने सदस्यों के सुझावों पर प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए स्थल का निर्धारण करने हेतु लिखित सुझाव चिन्हित स्थल की जानकारी देने की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि प्राप्त सुझावों का आंकलन कर पृथक से बैठक आहूत कर सर्वसम्मति से विसर्जन स्थल तय किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आगामी त्यौहारों को हम सब मिलजुलकर मनाएं कही भी अशांति निर्मित ना हो इसके लिए हम सब चैकन्ने रहें। बेतवा नदी के घाटो पर किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में भी उनके द्वारा निर्देश दिए गए है। त्यौहारो के दौरान नगर में विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था खासकर धार्मिक स्थलों के आस-पास नियमित रूप से कराई जाए के दायित्व के साथ-साथ जलापूर्ति, आवास मवेशियों की रोकथाम इत्यादि के संबंध में विचार विमर्श कर निर्णय लिया गया है। पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने छह सितम्बर को बंद के आव्हान के संबंध में कहा कि जिले में चहुंओर चैकन्ने प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। शांति समिति की बैठक के दौरान सदस्यों द्वारा दिए गए जन हितैषी सुझावों पर शीघ्र अमल करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित विभागों के अधिकारियोें को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि जिले में सभी त्यौहार शांतिपूर्ण सद््भावना के साथ मनाएं जाने का इतिहास है। जिसे हम सब बनाएं रखेंगे और त्यौहारों को मिलजुलकर मनाएंगे। उन्होंने समिति के पदाधिकारियोें से कहा कि इस दौरान किसी भी प्रकार की परेशानियां नजर आती है तो अविलम्ब जिला प्रशासन के ध्यान मंे लाएं। 
एक टिप्पणी भेजें