विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 13 सितंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 सितंबर

मुख्यमंत्री जी का प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान इस माह विदिशा आएंगे। मुख्यमंत्री जी के प्रवास के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्था सह तैयारियों के परिपेक्ष्य में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसह ने जिलाधिकारियों की बैठक आहूत कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री जी संभवतः 18 सितम्बर की सायं चार बजे विदिशा आएंगे और शासकीय मेडीकल काॅलेज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।  

अन्न का अधिकार-मानव अधिकार पर हुई कार्यशाला
vidisha news
मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के स्थापना दिवस आज 13 सितम्बर को एक दिवसीय ‘‘अन्न का अधिकार-मानव अधिकार’’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई कार्यशाला में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि प्रदेश में मानव अधिकारों के प्रति सर्वाधिक सजगता के कार्र्याे का सम्पादन किया जा रहा है प्रत्येक मानव को भोजन के लिए अन्न मिले इसके व्यापक प्रबंध मुख्यमंत्री जी द्वारा सुनिश्चित किए गए है। गरीबों को सस्ती दर पर खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है वही जिले में पंडित दीनदयाल रसोई योजना के तहत सस्ती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। प्रदेश खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्म निर्भरता की ओर अग्रसर है। प्रदेश को लगातार पांचवीं बार कृषि उत्पादन क्षेत्र का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। विदिशा जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री रंधीर सिंह ठाकुर ने कहा कि जिन्हें उक्त योजना का लाभ मिलना चाहिए उन तक यह संदेश पहुंच रहा है। इस कार्य में अधिकारी कर्मचारियों की महती भूमिका है गरीबों को उचित मूल्य दुकानो ंके माध्यम से राशन मिल रहा है वही आंगनबाडी केन्द्रों के द्वारा पोषण आहार के माध्यम से बच्चों और गर्भवती माताओं को सशक्त किया जा रहा है। आयोगमित्र श्री घनश्याम बंसल ने मानव अधिकार आयोग के द्वारा इस प्रकार के आयोजन को अति महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि शासन की नीति का मुख्य उद्वेश्य है अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को कैसे लाभ पहुंचाया जाए इस कार्य में प्रशासनिक अमले की महती भूमिका है। उन्होंने जागरूकता संबंधी इस प्रकार के आयोजन निचले स्तर पर भी आयोजित करने पर बल दिया। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर सुपात्रों को उसका लाभ मिलें इस कार्य में ग्राम स्तर तक तमाम जबावदेंही शासकीय अमले की है। प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा योजना के तहत सुपात्रों को प्रति माह खाद्यान्न की आपूर्ति की जा रही है इस कार्य में पीडीएस की महत्वपूर्ण भूमिका है। वितरण पूर्ण पारदर्शी हो इसके लिए समय-समय पर नवाचार कर परिवर्तन को अपनाया गया है। एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई का रकबा बढने से खाद्यान्न उत्पादकता के क्षेत्र में शनैःशनैः आत्म निर्भर हो गया है अब किसान भाई दो से तीन फसलें ले रहे है प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे समय पर उन्हें भोजन मिले के व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। कार्यशाला को सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री विजय सलोदे, जिला पंचायत की परियोजना अधिकारी श्रीमती रिचा जैन, चिकित्सा अधिकारी श्रीमती हंसा शाह, मध्यान्ह भोजन की क्वालिटी माॅनीटर श्रीमती सीमा भदौरिया ने भी सम्बोधित कर योजनाओं एवं विभागीय कार्यक्रमों के तहत अन्न का अधिकार मानव अधिकार पर निहित बिन्दुओं से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन और आभार समाजसेवी श्री अतुल शाह ने व्यक्त किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। 

स्वीप गतिविधियों को बढावा देने हेतु नवाचार पर चर्चा  
vidisha news
जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी डाॅ पंकज जैन ने आज जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर स्वीप के माध्यम से मतदाता जागरूकता एवं मतदान के प्रतिशत को बढावा देने के कार्यो का सम्पादन जिले में अधिक से अधिक हो इसके लिए महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को ब्रांड एम्बेसडर का दायित्व सौंपा गया है। स्वीप गतिविधियों को बढावा देने के लिए क्या-क्या नवाचार जिले में किया जाए पर गहन चर्चा कर सारगर्भित निर्णयों पर अमल करने पर सहमति व्यक्त की गई है। स्वीप के नोडल अधिकारी डाॅ जैन ने संबंधितों से अपेक्षा व्यक्त करते हुए कहा कि अब वृहद प्रचार-प्रसार की अति आवश्यकता है हर मतदाता को इस बात से अवगत कराया जाए कि पहली बार व्हीव्हीपैट मशीन का उपयोग चुनाव में किया जाएगा। उन्होंने व्हीव्हीपैट मशीन की कार्यप्रणाली के संबंध में उनके द्वारा विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। जिले की सभी पांचो विधानसभाओं में आयोग की मंशा अनुसार मतदान प्रक्रिया में मतदाता अपने सहभागिता निर्भीक होकर निभाए। मतदान क्यों आवश्यक है मतदान नही करने से क्या नही होता है इत्यादि की जानकारी भी इस दौरान दी जाए। जिला पंचायत सीईओ डाॅ जैन ने महाविद्यालयों के प्राध्यापकों से कहा कि जनजागृति हेतु रैली, मानव श्रृंखला आयोजन तक ही सीमित ना रहे बल्कि नवाचार पर ज्यादा जोर दें। उन्होंनेे प्रत्येक महाविद्यालय के द्वारा स्वीप गतिविधियों को बढावा देेने के लिए इजात की जा रही कार्ययोजना और नवाचार से तीन दिवस के भीतर अवगत कराने के निर्देश दिए है। इस दौरान नुक्कड़ नाटक, टेªकिंग, सेल्फीपाइंट, खेल स्पर्धाओं के क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरस्कृत करने पर सहमति व्यक्त की गई है। उक्त बैठक में महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं, अध्यापकों के अलावा जन अभियान परिषद, नेहरू युवा केन्द्र, स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियो द्वारा सारगर्भित सुझावों से अवगत कराया गया।

तीन प्रकरणों में जिला बदर की कार्यवाही 
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने तीन प्र्रकरणों में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर के प्रतिवेदन पर जिन प्रकरणों में जिला बदर की कार्यवाही की गई है।जारी आदेश में उल्लेख है कि थाना बासौदा के अंतर्गत खिन्नीवाला बाग सिरोंज चैराहा के  जित्तू उर्फ जितेन्द्र कुशवाह पुत्र मूलचंद कुशवाह को एवं इन्द्रानगर त्योंदा रोड़ बासौदा के शिब्बू उर्फ शिबराज पुत्र रूप सिंह यादव को तथा कोर्ट गेट सिरोंज के निवासी राजा मियां पुत्र अब्दुल हफीज खां को विभिन्न अपराधों में लिप्त होने के कारण तीनों प्रकरणों में जिला बदर के आदेश 11 सितम्बर को जारी किए गए है उक्त तीनों जिला बदर के अनावेदकों को विदिशा एवं समीपवर्ती जिले रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर, राजगढ की राजस्व सीमा से क्रमशः एक-एक वर्ष की कालावधि के लिए निष्काशित किया गया है।

जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आज
जिला स्तरीय सलाहकार समिति (डीएलआरएसी) की बैठक 14 सितम्बर को आयोजित की गई है यह बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से शुरू होगी।

मीडिया कार्यशाला आज
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एवं राष्ट्रीय पोषण माह के तहत एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन आज 14 सितम्बर को कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है उक्त कार्यशाला प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने जिले के सभी मीडियाबंधुओं से आग्रह किया कि वे कार्यशाला में सम्मिलित होकर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एवं राष्ट्रीय पोषण माह के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक सारगर्भित सुझावों से अवगत कराते हुए प्रचार-प्रसार में सहयोग करें।

सौम्या के गायन का स्टार प्लस टीवी शो दिल है हिन्दुस्तानी में 15-16 सितम्बर शनिवार-रविवार को होगा प्रसारण

saumya-vidisha
विदिषा 13 सितम्बर 2018/लोकप्रिय टीवी चैनल स्टार प्लस पर जारी अंतर्राष्ट्रीय सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ के अंतर्गत 15-16 सितम्बर शनिवार-रविवार को रात्रि 8 बजे प्रसारित होने वाले शो में स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा एक बार फिर अपनी चमत्कारी गायन का जादू बिखेरेंगी। इस बार वे विष्व विख्यात संगीत कलाधर्मी सुरेष वाडकर के साथ गायन करती दिखाई देंगी। इन दोनो दिनों के शो श्री गणेष चतुर्थी पर्व के कारण भगवान श्री गणेष को समर्पित होंगे।  स्मरणीय है कि सौम्या इसके पूर्व सुप्रसिद्ध वरिष्ठ संगीतकार उदित नारायण तथा उनके गायक सुपुत्र आदित्य नारायण, मीकासिंह, कुमार सानु, सुखविन्दर सिंह, शान, संगीत विभूति आषा भोंसले, बेनी दयाल, हिमेष रेषमिया तथा सलीम और सरदाल सिकन्दर के साथ गायन कर स्पर्धा में सर्वोच्च स्तर पर चयनित हो चुकी हैं। अन्य गायन विभूतियों के साथ भी उनका गायन का यह क्रम सितम्बर माह में आगे भी जारी रहेगा।   उल्लेखनीय है कि विष्व भर के बड़े-बड़े दिग्गज सिंगरों को पीछे छोड़कर सौम्या ने टॉप-मोस्ट रैंक में अपना विषेष स्थान बनाया है। उसकी जन्मजात चमत्कारी विषिष्ट प्रतिभा तथा दर्षक जनता-जनार्दन से प्राप्त हो रहे आषीर्वाद से वह इस खास मुकाम पर पहुंची है। दिल है हिन्दुस्तानी शो के जज देष के सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा, सुप्रसिद्ध गायिका सुनिधि चैहान तथा नम्बर 1 रैपर सिंगर बादषाह हैं। राघव तथा मुक्ति जैसी कलाधर्मी हस्तियां मंच की समन्वयक हैं। संगीत जगत की ये ही विभूतियां सौम्या की प्रतिभा का आंकलन कर रही हैं। इन्हीं विभूतियों ने सौम्या को गोल्डन डिष तथा ‘‘दिल‘‘ की अत्याकर्षक प्रतिकृतियां विजयवरण के स्वरूप अपने कर कमलों से प्रदान कीं हैं।

विष्व स्तरीय स्पर्धा 
इस विष्व स्तरीय ओपन-टू-आॅल अर्थात् सभी आयु वर्ग के प्रतियोगियों के लिए एक साथ आयोजित स्पर्धा में विष्व के अनेक देषों के लाखों प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिनके प्रारंभिक आॅडिषन्स उनके देषों में ही हुए और उनमें चयनित हजारों प्रतियोगियों में से मेघा आॅडिषन में अनंतिम चयन कर चयनित प्रतियोगियों को फाइनल मेघा आॅडिषन हेतु भारत बुलाया गया। इस प्रकार सौम्या ने ना केवल भारत, अपितु अन्य विभिन्न देषों के चयनित प्रतियोगियों के साथ भी कड़ी स्पर्धा कर उच्च स्थान प्राप्त कर अपने स्कूल, नगर तथा प्रदेष-देष का नाम रोषन किया है।
चित्र- सौम्या शर्मा का चित्र।

सौम्या शर्मा ने वोट के रूप में किया आषीर्वाद का आग्रह
विदिषा 13 सितम्बर 2018/लोकप्रिय टीवी चैनल स्टार प्लस के रियलिटी सिंगिंग-षो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ में अपनी जन्मजात विषिष्ट गायन प्रतिभा प्रदर्षित कर विदिषा की नन्ही बेटी सौम्या शर्मा विदिषा क्षेत्र सहित प्रदेष-देष का भी नाम रोषन कर रही है। यह शो प्रत्येक शनिवार-रविवार को रात 8 बजे प्रसारित होता है और दोनों दिन इसी समय अर्थात रात्रि 8 बजे से प्रतिभागी के पक्ष में वोटिंग भी होती है, जो दूसरे दिन प्रातः 8 बजे तक जारी रहती है। सौम्या को टोल फ्री (निषुल्क) नम्बर 18008439704 पर काॅल कर वोट किया जा सकता है। नम्बर डायल करने पर थेंकयू फाॅर वोटिंग की आवाज आएगी और फिर एक बीप (ध्वनि) के साथ आपका काॅल स्वतः ही कट जाएगा। आपको फोन काटने की आवष्यकता नही होगी। सौम्या ने सभी से वोट के रूप में प्रोत्साहनपूर्ण आषीर्वाद प्रदान करने का आग्रह किया है। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...