सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 30 अक्तूबर 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अक्टूबर

राष्ट्रीय एकता और संकल्प दिवस का आयोजन आज   

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं कि बुधवार 31 अक्टूबर को स्वर्गीय सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में तथा स्वर्गीय श्रीमती इन्दिरा गांधी की पुण्य तिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा। अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी ने सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा जारी पत्र अनुसार सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता एवं संकल्प दिवस पर शपथ ग्रहण किया जाना है। कार्यक्रम आयोजित करते समय आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य है।

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया दो से शुरू होगी    

विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार नामांकन प्रक्रिया 2 नवम्बर 2018 से प्रारंभ होगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 9 नवम्बर 2018 नियत की गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मेहताब सिंह गुर्जर ने बताया कि जिला मुख्यालय पर चारों विधानसभाओं के अभ्यर्थियों के द्वारा नाम निर्देशन पत्र संबंधित रिटर्निंग आफीसर के समक्ष कार्य दिवसों में प्रातः 11 बजे से दोपहर 03 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकते है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशो के अनुसार चार और सात नवम्बर को नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं किए जाएंगे। चार नवम्बर को रविवार और सात नवम्बर को दीपावली का सामान्य अवकाश होने के कारण इन तिथियों में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं किए जाएंगे। 

रिटर्निंग आफिसर एवं थानों में एक-एक परिवहन अधिकारी 
मासिक किराए पर उपलब्ध कराएं वाहन - कलेक्टर 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े ने विधानसभा निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुए जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि समस्‍त रिटर्निंग आफिसर को एक-एक वाहन एवं प्रत्‍येक पुलिस थाने को भी एक-एक वाहन मासिक किराए वाला देने की कार्यवाही तत्‍काल करें। यह वाहन शासकीय कार्य के लिए टेंडर द्वारा निर्धारित मासिक दर पर लेने की कार्यवाही की जाए। 

सीहोर व नसरुल्‍लागंज में खाद्य-आपूर्ति  विभाग ने की कार्यवाही
10  प्रतिष्‍ठानों से 21 घरेलू गैस सिलेंडर जप्‍त 
कलेक्‍टर एवं जिला दण्‍डाधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोडे़ के निर्देशानुसार खाद्य आपूर्ति विभाग के अमले ने सीहोर एवं नसरुल्‍लागंज तसहील में मिठाई दुकानों की आकस्मिक जांच की गई। जांच के दौरान 10 प्रतिष्‍ठानों से 21 घेरेलू गैस सिलेंडर जप्‍त किए गए।  जिला आपूर्ति अधिकारी श्री शैलेष शर्मा के मार्गदर्शन में सीहोर के श्री शयामलाल निवासी दुल्‍हाबादशह से 1,श्री नीलेश नाथ निवासी तहसील चौराहा से 2, श्री अशोक राठौर निवासी वार्ड नंबर 4 से 1, श्री विजय यादव बड़ी ग्‍वालटोली से 1, श्री अंकित गांधी लीसा टॉकिज से 2, श्री रवि नागर से 1, श्री सुरेन्‍द्र पचामा रोड़ से 1, श्री कपिल पुरविया से 1 एवं नसरुल्‍लागंज तहसहल के श्री लाल सिंह बारेला निवासी मोगराखेड़ा से 3 तथा श्री मनोज बैरागी निवासी लाड़कुई से 8 घरेलू सिलेंडर जप्‍त कर कार्यवाही की है। जांच दल में यहायक/कनिष्‍ठ आपूर्ति अधिकारी द्वारा प्रकरण तैयार किए गए। इन प्रतिष्‍ठानों के संचालकों के विरुद्ध कामर्शियल गैस का उपयोग नहीं करते हुए घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाना पाया गया। इनके विरुद्ध द्रवीत पेट्रोलियतम गैस आदेश का स्‍पष्‍ट उलंघ्‍घन किया गया जो आवश्‍यक वस्‍तु अधिनियम की धारा के अन्‍तर्गत कार्यवाही की गई है। प्रकरणों में कुल 40565/- रुपए की सामग्री जप्‍त की गई। खाद्य विभाग द्वारा जांच निरंतर जारी रहेगी।

विद्यार्थियों सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली मतदाता जागरुकता रैली 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार जावर में मतदाता जागरूकता के लिए रैली निकाली गई। रैली में लगभग 5000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। रैली के दौरान नन्हें बच्चों ने नारों के माध्यम से लोगों को मतदान हेतु जागरूक किया। जिसके बाद एसडीएम राजीव रंजन पांडे द्वारा सभी उपस्थितजनों को मतदान करने करने के लिए शपथ भी दिलाई गई। इस अवसर पर आष्टा एसडीएम राजीव रंजन पांडे, स्वीप प्लान के ब्रांड एंबेसडर अमित मकोड़ी सहित बड़ी संख्या में शासकीय एवं अशासकीय विद्यालय के छात्र-छात्राएं, एनसीसी कैडेट, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता तथा समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्‍टर ने किया बुदनी में एसएसटी दलों का निरीक्षण  

sehore-news
बुदनी विधानसभा क्षेत्र में कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोडे़ एवं पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए गठित किए गए स्‍थैतिक दलों का निरीक्षण किया गया। कलेक्‍टर ने बुधनी विधानसभा क्षेत्र में बकतरा, नांदनेर, गडरिया नाला एवं नर्मदा ब्रिज पर तैनात स्‍थैतिक दलों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि जब वाहन को जांच के लिए रोका जाए तो वाहन चालक या उसमें बैठे व्‍यक्ति को शालीनता से बताया जाए कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए जांच की जा रही है। उसकी अच्‍छी तरह जांच कर लें कि वाहन के दस्‍तावेज साथ हैं, वाहन में अवैध मदिरा तो नहीं हैं। यदि वाहन में 50 हजार रुपए से ज्‍यादा नगद राशि पाई जाती है नियमानुसार कार्यवाही की जाना सुनिशचत करें। साथ ही स्‍थैतिक दलों को निर्देश दिए कि कार्यवाही के दौरान आचार संहिता का विशेष ध्‍यान रखा जाए। कलेक्‍टर द्वारा बुदनी के समीपस्‍थ ग्राम जोशीपुर एवं खांडाबाद में भी ग्रामीणों से चर्चा की और बताया कि अपने मतादाताधिकार का प्रयोंग निडरतापूर्वक व किसी भी तरह के दबाव के बिना करें। गडरिया नाले पर तैनात स्‍थैतिक निगरानी दल ने लगभग 25 लीटर अवैध मदिरा जप्‍त की है।  
एक टिप्पणी भेजें
Loading...