विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 30 अक्तूबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अक्टूबर

कलेक्टर द्वारा शमशाबाद विधानसभा की तैयारियों का जायजा

vidisha news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण कर विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर की जा रही तैयारियों का मौके पर जायजा लिया।  कलेक्टर श्री सिंह ने नटेरन में पहुंचकर डाकमत पत्र वितरण और प्राप्ति के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और जानकारियां प्राप्त की। यहां उन्होंने रिटर्निंग आफीसर के द्वारा दो नवम्बर से जिला मुख्यालय पर नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति के लिए की गई पूर्व तैयारियों की समीक्षा की। खासकर मतदाता सूची, विभिन्न पत्रों, अभ्यर्थियों के द्वारा जमा कराए जाने वाले दस्तावेंजो के संबंध में पूछताछ की है। साथ ही साथ नाम निर्देशन पत्र प्रक्रिया के कार्य में सहयोग करने वाले एआरओ एवं अन्य स्टाप से भी उन्होंने चर्चा कर कार्यो की तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शमशाबाद में पहुंचकर रेस्ट हाउस और मतदान केन्द्रों का भी जायजा लिया। यहां उन्होंने रेस्टहाउस में प्रेक्षक के लिए रूकने और आयोग की मंशा के अनुसार उपलब्ध कराई जाने वाली बुनियादी सुविधाओं, लायजिंग आफीसर एवं सहायक कर्मचारियों की तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर श्री  सिंह ने मतदान केन्द्रों पर अंकित की जाने वाली जानकारियों का मौके पर अवलोकन किया। इस अवसर पर शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफीसर एवं एसडीएम श्री अनिल सोनी, दोनो सहायक रिटर्निंग आफीसर के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

रिटर्निंग आफीसरों हेतु प्रशिक्षण आज

विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं के लिए नियुक्त किए गए रिटर्निंग आफीसर और सहायक रिटर्निंग आफीसरों के लिए 31 अक्टूबर को प्रशिक्षण आयोजित किया गया है उक्त प्रशिक्षण कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगा।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अस्थाना ने बताया कि प्रशिक्षण में नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति के दौरान किन-किन बिन्दुओं पर विशेष ध्यान देना है कि प्रायोगिक जानकारी दी जाएगी।

सम्पत्ति विरूपण के तहत अब तक शासकीय परिसम्पत्ति से 25511 एवं निजी सम्पत्ति से 19265 का विरूपण 

विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम जारी होते ही जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो जाने के फलस्वरूप मध्यप्रदेश सम्पत्ति विरूपण निवारण अधिनियम अंतर्गत लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता (दल) के सदस्यों द्वारा शासकीय एवं निजी परिसम्पत्ति की जांच पड़ताल कर सघन कार्यवाही जारी है। आज दिनांक 30 अक्टूबर तक शासकीय परिसम्पतियों एवं निजी परिसम्पतियों से की गई विरूपण की जानकारी संबंधित प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई गई तदानुसार जिसमें दीवार लेखन पर से 11484 लेखन को मिटाया गया है। वही 6935 पोस्टर एवं 3094 बैनरों को निकाला गया है और अन्य 3998 इस प्रकार कुल 25511 का विरूपण किया गया है।  इसी प्रकार निजी स्वामित्वों सम्पत्ति पर भी बिना अनुमति के पाए जाने पर विरूपण की कार्यवाही की गई है जिसमें दीवार लेखन 9799, पोस्टर 3591, बैनर 496 तथा अन्य 5379 इस प्रकार कुल 19265 का विरूपण किया गया है।

473 वाहनों का उपयोग 

विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु जिले की पांचो विधानसभाओं के कुल 1319 मतदान केन्द्रों को 236 रूटो मंे तथा 152 सेक्टरों में विभक्त किया गया है। मतदानकर्मियों को निर्वाचन सामग्री प्राप्ति के उपरांत नियत मतदान केन्द्रों तक पहुंचने और मतदान सम्पन्न होने के पश्चात् जिला मुख्यालय पर निर्वाचन सामग्री वापिस लाने के कार्य सम्पादन हेतु कुल 473 वाहनों का उपयोग किया जाएगा इसके अलावा 20 बस और 14 जीप रिजर्व में रखी जाएगी।  कि जानकारी देते हुए डिप्टी कलेक्टर एवं रूटचार्ट प्रभारी श्रीमती आरती यादव ने दी। नोडल अधिकारी श्रीमती यादव ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा में कुल 271 मतदान केन्द्रों को तीस सेक्टर, 65 रूटचार्ट में विभक्त किया गया है। यातायात हेतु लगाए गए वाहनों की कुल संख्या 112 है जिसमंे 28 बस व 84 मिनी बस, जीप, टेªक्टर शामिल है। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा के कुल 256 मतदान केन्द्रों को 33 सेक्टर तथा 40 रूटचार्ट में विभक्त किया गया है। यातायात हेतु कुल 90 वाहनों का उपयोग किया जाएगा जिसमें 31 बस तथा 59 मिनी बस, जीप टेªक्टर शामिल है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई (अजा) के कुल 291 मतदान केन्द्रों को 33 सेक्टर एवं 46 रूटचार्ट में विभक्त किया गया है। यातायात हेतु लगाए गए वाहनों की कुल संख्या 96 है जिसमंे 44 बस व 52 मिनी बस, जीप, टेªक्टर शामिल है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 147 सिरोंज के कुल 249 मतदान केन्द्रों को 29 सेक्टर एवं 43 रूटचार्ट में विभक्त किया गया है। यातायात हेतु लगाए गए वाहनों की कुल संख्या 89 है जिसमंे 34 बस व 55 मिनी बस, जीप, टेªक्टर शामिल है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के कुल 292 मतदान केन्द्रों को 27 सेक्टर एवं 42 रूटचार्ट में विभक्त किया गया है। यातायात हेतु लगाए गए वाहनों की कुल संख्या 86 है जिसमंे 42 बस व 44 मिनी बस, जीप, टेªक्टर शामिल है।

नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया से अवगत कराने हेतु कार्यशाला

विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए दो नवम्बर से नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को नाम निर्देशन पत्र के संबंध में आवश्यक जानकारियों से अवगत कराने के उद्वेश्य से एक नवम्बर को कार्यशाला का आयोजन किया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अस्थाना ने उक्त जानकारी देेते हुए बताया कि राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों के लिए आयोजित कार्यशाला कलेक्टेªट के सभाकक्ष में सायं कालीन चार बजे से आयोजित की गई है। संबंधितो से समय पर उपस्थित होने की अपेक्षा व्यक्त की गई है ताकि कार्यशाला में नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया से भलीभांति अवगत कराया जा सकें।

मतदानकर्मी फार्म-12 विदिशा जनपद पंचायत में जमा करें

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा  के अंतर्गत डाकमत पत्र के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचन अधिकारी श्री चंद्रप्रताप गोहल ने विभागो के अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर कार्यालयों में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी जिसका गृह निवास विदिशा, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 की मतदाता सूची में नामांकित है। उन कर्मचारियों के लिए निर्धारित फार्म 12 प्रशिक्षण की तिथियों में वितरित किए गए है। जिन कर्मचारियों के द्वारा फार्म 12 प्राप्त किए गए है वे सभी तीन दिवस के भीतर जानकारियां दर्ज कर विदिशा जनपद पंचायत कार्यालय में जमा कराना सुनिश्चित करें ताकि डाकमत पत्र संबंधी कार्यवाही सम्पादित हो।

जिले के 40 हजार से अधिक मतदाता पहली बार मतदान करेंगे

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार विदिशा जिले की पंाचो विधानसभाओं में विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए मतदान 28 नवम्बर को होगा। नियत मतदान केन्द्र पर कुल 966997 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे कुल मतदाताओं में पुरूष 512136, महिला मतदाताओं की संख्या 454847 तथा अन्य 14 शामिल है। स्वीप के नोडल अधिकारी ने मतदाता सूची में एज कोहार्ट वाईस एनालिसिस की जानकारी देते हुए बताया कि विदिशा जिले में 18 से 19 आयु वर्ग के कुल मतदाताओं का 4.8 प्रतिशत है अर्थात 40386 मतदाता उक्त उल्लेखित आयु वर्ग के है जो विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया में पहली बार मतदान करेंगे। इसके अलावा 20 से 29 एज ग्रुप के 274194 है जो जिले के सार्वधिक कुल मतदाताओं का  28.35 प्रतिशत है। जबकि 30 से 39 एज गु्रप 211405 मतदाता, 40 से 49 एज ग्रुप के 202971 मतदाता, 50 से 59 एज गु्रप के 121120 मतदाता, 60 से 69 एज ग्रुप के 69460 मतदाता, 70 से 79 एज गु्रप के 34476 मतदाता है। जबकि 80 से अधिक आयु वर्ग के कुल 12985 मतदाता शामिल है। 

एनडीपीएस एक्ट के तहत 18 प्रकरणों में कार्यवाही

विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अब तक एनडीपीएस एक्ट के तहत कुल 18 प्रकरण पंजीबद्व हुए जिनमें 21 व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही हुई है इन प्रकरणों में जप्त सामग्री तदानुसार 67 हरे गांजे के पेड जिनका वजन 53.460 किलोग्राम, ब्राउन शुगर 45.20 ग्राम, स्मैक 4.5 ग्राम, जप्त की गई समुचित सामग्री की नगदी अनुमानित कीमत सात लाख 77 हजार पांच सौ रूपए है।

आबकारी एक्ट के तहत 447 प्रकरण दर्ज

विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अब तक आबकारी एक्ट के तहत आबकारी विभाग के द्वारा कुल 447 प्रकरण दर्ज पंजीबद्व कर 458 व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही  की गई है। जिला आबकारी अधिकारी श्री विनोद कुमार खटीक ने बताया कि आबकारी एक्ट के तहत दर्ज प्रकरणों में जप्त की गई सामग्री की अनुमानित कीमत 19 लाख 84 हजार 490 रूपए है। कार्यवाही के दौरान 5204.1 लीटर देशी, 10.760 अंग्रेजी, 10.5 लीटर बीयर जप्त की गई है इसके अलावा एक कार, सात मोटर सायकल तथा दो मोबाइल भी जप्त किए गए है।

मोटर व्हीकल एक्ट के तहत साढे चार हजार से अधिक प्रकरण दर्ज

विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान वाहनों की सघन जांच पड़ताल परिवहन और पुलिस विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से की जा रही है मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अब तक कुल 4852 प्रकरण पंजीबद्व किए गए है। इन प्रकरणों में 19 लाख 83 हजार चार सौ रूपए शमन शुल्क वसूली गई है तथा 112 प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किए गए है। वाहनो की औचक निरीक्षण के दौरान मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अनाधिकृत हूटर के 25 प्रकरणों में 75 हजार रूपए भी वसूले गए है। 

विभिन्न धाराओं के तहत 9319 बाउण्डओवर हुए

विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया जिले में सुव्यवस्थित निर्विध्न रूप से सम्पन्न हो इसके लिए अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जा रही है साथ ही साथ बाउण्ड ओवर किया जा रहा है। जिले में निर्वाचन अवधि के दौरान धारा 110 के तहत 773 व्यक्तियों को बाउण्ड ओवर किया गया है। धारा 107, 116 (3) के तहत 7358 व्यक्तियों को धारा 151 के तहत 1084 व्यक्तियों को बाउण्ड ओवर किया गया है इस प्रकार पूर्व उल्लेखित धाराओं के तहत कुल 5642 प्रकरणों में 9319 व्यक्तियों को बाउण्डओवर करने की कार्यवाही की गई है।

सी-विजिल एप रात्रि आठ बजे से लाइव

विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत शिकायते प्राप्ति के लिए आयोग द्वारा सी-विजिल एप लांच किया गया है। जिसका जिले की पांचो विधानसभाओं में प्रयोग सफल हुआ है। आज तीस अक्टूबर की रात्रि आठ बजे से सी-विजिल एप लाइव क्रियाशील हो जाएगा। जिले की पांचो विधानसभाओं के रिटर्निंग आफीसरों को ततसंबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए है कि सी-विजिल कंट्रोल रूम एवं एफएसटी को ततसंबंध में अवगत कराते हुए आज ही शाम सात बजे के बाद किसी भी प्रकार का टेस्ंिटग कम्प्लेंट ना करें।

यूथ चला बूथ की ओर का संदेश

स्वीप गतिविधियों के तहत आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने हेतु जागरूक किया जा रहा है। मतदान तिथि को मतदान केन्द्र पर पहंुचकर निर्भीक होकर मत दें का संदेश खासकर कार्यक्रमों के माध्यम से दिया जा रहा है। ग्राम स्तरों पर भी स्वीप गतिविधियांे का आयोजन किया जा रहा है गत दिवस ग्राम सतपाडासराय के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा मतदाता जागरूकता रैली के माध्यम से संदेश देेने का कार्य किया है स्कूली विद्यार्थियों के हाथो में फ्लेक्स और तख्तियां दी जिन पर मतदाता जागरूकता संबंधी स्लोगन सुगमत से पढे़ जा सकते थे। युवाजनों के द्वारा मुख्य रूप से यूथ चला बूथ की ओर का संदेश व्यापक स्तर पर प्रसारित किया गया है। 

मतदान करने की अपील

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के सभी सम्माननीय मतदाता भाईयों एवं बहनो से मतदान करने की अपील की है। उनके द्वारा जारी अपील में उन्होंने कहा है कि आप सभी को पता है कि 28 नवम्बर बुधवार को मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन हेतु वोट डालें जाएंगे, कलेक्टर श्री सिंह ने सभी से अपीलीय आग्रह करते हुए कहा कि आप अपने वोट की ताकत को पहचाने तथा बिना किसी भय, लालच या प्रलोभन के अपने मत का प्रयोग करें। आपका वोट आपका अधिकार है, आप के ही वोट से ही सरकार बनती है, इस बार निर्वाचन आयोग ने मतदान को सरल, समावेशी, सुगम, विश्वसनीय एवं नैतिक मतदान कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर रेम्प, बिजली, पेयजल, शौचालय, छाया की व्यवस्था की गई है। मतदान केन्द्रों को वृद्वजन एवं दिव्यांगजनों के प्रयुक्त युक्त बनाया गया है तथा इस बार नवाचार के रूप में दिव्यांगजन हेतु मतदान केन्द्र बनाए गए है। जिसमें उन्हें हर संभव सुविधाएं प्रदान की जाएगी एवं महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए पिंक मतदान केन्द्र का नवाचार किया जा रहा है।

सेल्फी कार्नर

मतदाताओं का जागरूक करने के लिए जिले में सेल्फी कार्नर भी स्थापित किए गए है जहां मतदाता स्वंय मतदान करने की अपील अन्य को करते हुए उन्हें प्रेरित कर रहे है जिले का प्रथम सेल्फी कार्नर बासौदा जनपद पंचायत में स्थापित किया गया है।  बासौदा के रिटर्निंग आफीसर एवं एसडीएम श्री प्रकाश नायक ने बताया कि बासौदा विधानसभा क्षेत्र के सभी बडे़ हाट बाजारो, चैराहो में इस प्रकार के सेल्फी कार्नर स्थापित किए जाएंगे ताकि मतदाता सेल्फी लेकर स्वंय जागरूक होकर अन्य को जागरूक कर सकें।

मतदान करने का संकल्प लिया

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में एक साथ विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है आज तीस अक्टूबर को कुरवाई जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत रूसिया में ग्राम की महिलाओं ने जनजागरूकता कार्यक्रम में सहभागिता निभाई और मतदान करने का संकल्प लिया है।  ग्राम पंचायत भवन के परिसर में ग्राम की महिलाओ ने इकट्ठा होने से पहले ग्राम में जनजागरूकता रैली के माध्यम से संदेश दिया और अंत में ग्राम पंचायत भवन के समक्ष होकर बांया हाथ ऊपर कर संकल्प लिया है। आयोग द्वारा निर्धारित संकल्प का वाचन अधिकारियों द्वारा किया गया जिसें ग्रामीण महिलाओं ने दोहराया है। 

अवैध रेत उत्खननकर्ताओं के सिस्टम का विनिष्टिकरण

जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल ने बताया कि गोपनीय सूत्रों से जानकारी प्राप्त होने पर विभाग का अमला और पुलिस के सहयोग से अवैध रेत उत्खनन स्थल पर दबिश दी गई। मौके पर रेत उत्खनन का सिस्टम पाए जाने पर उसे नष्ट करने का कार्य किया गया है। जिला खनिज अधिकारी श्री पटेल ने बताया कि बासौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत खिरिया में बेतवा नदी के घाट पर अवैध रेत उत्खनन सिस्टम स्थापित किया गया है कि गोपनीय सूचना मिलने पर त्वरित कार्यवाही की गई और मौके पर रेत छानने का छन्ना, पाईप समेत अन्य सामग्री नष्ट करने की कार्यवाही की गई।

सोशल मीडिया संबंधी प्रशिक्षण भोपाल में आज

भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के समस्त जिलों के जिला स्तरीय सोशल मीडिया को क्रियान्वित करने वाले अधिकारी कर्मचारी और एंबेसडर के लिए संयुक्त एक दिवसीय प्रशिक्षण संबंधी कार्यशाला 31 अक्टूबर को आयोजित की गई है। भोपाल के जिला पंचायत सभागार कक्ष में उक्त कार्यशाला प्रातः 10 बजे से शुरू होगी। कार्यशाला में विदिशा जिले से स्वीप के नोडल अधिकारी, सोशल मीडिया के नोडल आफीसर, स्वीप एकाउंट आपरेट करने वाले हेण्डलर, सोशल मीडिया एंबेसडर तथा जनसम्पर्क अधिकारी शामिल होंगे।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...