बिहार बोर्ड के नियमो में बदलाव,मैट्रिक परीक्षा के लिये अब क्लास नौवीं में ही रजिस्ट्रेशन होना तय। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 17 नवंबर 2018

बिहार बोर्ड के नियमो में बदलाव,मैट्रिक परीक्षा के लिये अब क्लास नौवीं में ही रजिस्ट्रेशन होना तय।

board-registration-bihar
बेगूसराय (अरुण शाण्डिल्य)  प्राप्त सुचानानुसार अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के नियम में बदलाव किया है। अब इसके लिए नौंवी क्लास में ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। 2020 की मैट्रिक परीक्षा के लिए यह नियम लागू हो गया है। इसके लिए 15 नवम्बर 2018 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह जानकारी दी है। समिति अध्यक्ष मुताबिक 11वीं कक्षा में भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जाएगी। जिसके लिए तिथि की घोषणा 1 सप्ताह के अंदर की जाएगी।

15 नवम्बर से 6 दिसम्बर के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।
घोषित तिथि के अनुसार शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा 9 वीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ रहे विद्यार्थियों तथा स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन/अनुमति आवेदन भरा हुआ और शुल्क समेत समिति के वेबसाइट www.biharboard.online पर दिनांक 15.11.2018 से 06.12.2018 के बीच ऑनलाइन जमा किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन आवेदन के लिए नियमित कोटि के विद्यार्थियों के लिए 220 रुपये का शुल्क है । स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों के लिए 320 रुपये का शुल्क है। 01 मार्च, 2020 को परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के विद्यार्थियों का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा तथा इस मद में जमा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। 

स्वतन्त्र कोटि के लिए प्रावधान:- 
शिक्षा विभाग की अधिसूचना संख्या - 314 के अनुसार स्वतन्त्र कोटि के विद्यार्थी अपने निवास स्थान के मूल जिला में स्थित राजकीय अथवा राजकीयकृत विद्यालय से स्वतंत्र विद्यार्थी के रूप में रजिस्टर्ड हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें जिला के सक्षम प्राधिकार द्वारा जारी किए गए आवासीय प्रमाण पत्र भी संलग्न करना होगा। साथ ही, ऐसे विद्यार्थियों को यह शपथ भी देना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: