झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 2 नवंबर 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 नवंबर

भाजपा ने महाजनसंपर्क अभियान में घर घर दस्तक देकर बताई शासन की योजनाये
सभी वार्डो में नागरिकों का मिला अच्छा प्रतिसाद
sehore news
झाबुआ। भारतीय जनता पार्टी द्वारा 29 अक्टूम्कर से 1 नवंबर तक चलाये जा रहे नगर के सभी वार्डो में महाजनसंपर्क अभियान के दौरान लोगो का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। जिला उपाध्यक्ष एवं कार्यालय प्रभारी ओपी राय ने जानकारी देते हुये बताया कि गुरूवार को नगर के वार्ड क्रमांक 14 , वार्ड क्रंमांक 6 एवं 7 में भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में नगर मंडल द्वारा घर घर एवं दुकान पर जाकर जनसंपर्क करके कमल दीपावली मनाने तथा सरकार की कल्याणकारी योजनाओ एवं कार्यक्रम के बारे में समझाइश दी गई। तथा लोगो को भारतीय जनता पार्टी की रीति नीति के बारे में चर्चा की गई। वार्ड के घरो में किचन तक महिला कार्यकत्र्ता ने जाकर महाजनसंपर्क अभियान को मुर्त रूप दिया। वही तीनो वार्डो के लोागाो ने भारतीय जनता पार्टी के प्रति अपनी आत्मीय आस्था व्यक्त की। इस अवसर पर पूर्ण कालिक एवं लोकसभा प्रभारी गंेन्दालाल बामनका विधानसभा प्रभारी सुनिल परमार, जिला महामंत्री श्री सुराणा, उपाध्यक्ष ओपी राय, मंडल अध्यक्ष बबलू सकलेचा, भूपेश सिंगोड, नाना राठौर, कुलदीप चैहान, शुभम अरोडा, इरशाद कुरैशी सहित बडी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओ ने सहभागिता की।

मप्र स्थापना दिवस पर स्कूली बच्चों ने बनाएं मप्र के सुंदर-सुंदर नक्षे, प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता रखी गई

jhabua news
झाबुआ। 1 नवंबर को मप्र के स्थापना दिवस के उपलक्ष में संकल्प ग्रुप झाबुआ द्वारा झाबुआ पब्लिक स्कूल में बच्चों के लिए मप्र का नक्षा बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गई। स्पर्धा मंे कुल 50 विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर विविध रंगों से शीट पर मप्र के नक्षे को उकेरा। प्रतियोगिता संकल्प ग्रुप की अध्यक्ष श्रीमती भारती सोनी एवं ज्योति त्रिवेदी के मार्गदर्षन में संपन्न  हुई वहीं इसमें विषेष सहयोग शाला प्राचार्य श्रीमती प्रिया सारोलकर के साथ समस्त स्टाॅफ का रहा। स्कूली बच्चांे ने शीट पर मप्र के सुंदर-सुदंर नक्षे बनाने के साथ उनके ज्ञान में वृद्धि के लिए इस दौरान प्रषोनत्तरी प्रतियोगिता भी रखी गई। प्रतियोगिता में प्रथम कक्षा 6टीं की छात्रा मनीषा कलेष, द्वितीय कक्षा 8वीं के छात्र तुषार परमार एवं तृतीय स्थान कक्षा 4थी के छात्र गोलू डामोर ने प्राप्त किया। विजेता बच्चों को संकल्प ग्रुप अध्यक्ष श्रीमती सोनी एवं श्रीमती त्रिवेदी के साथ अन्य सदस्याओं ने शाला प्राचार्य श्रीमती सारोलकर की उपस्थिति मंें पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर शाला से जुड़ी नूतन जाॅन, उज्जवला पांचकुड़े, सुनिता बघेल आदि उपस्थित थी। मप्र के गान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। आभार मुकेष अजनार ने माना।

जीवन मे बैरभाव कई जन्मो तक साथ नही छोडत ,’ क्षमागुण ही उत्तम गुण- लब्द्धि यशाश्रीजी
चातुर्मास मे बह रही ज्ञान की गंगा
झाबुआ ।  स्थानीय बावन जिनालय में चातुर्मास के पावन प्रसंग पर पूज्य लब्द्धि यशाश्रीजी द्वारा विगत कुछ दिनों से समरादित्य की कथा का वाचन जारी था जिसकी आज पूर्णाहुति हुई। उन्होने कथा में अग्निशर्मा व गुणसेन के नो भवो का वर्णन को  विस्तार से बताया । धर्मसभा को पूज्याश्री ने बताया कि किस तरह इन दोनों के बीच का संबंध हमेशा अग्निशर्मा व गुणसेन के बीच द्वेष की परंपरा का रहा, । अग्निशर्मा हर भव में गुणसेन के प्रति द्वेष का भाव रखता रहा और इसी कारण वह भवो भव नरक आदि नीच गतियों में भटका,। आखरी भव में गुणसेन का जीव  उज्जैन नगर में राजकुमार समरादित्य बनता है और अग्निशर्मा दूसरे नगर में गिरिशेन नाम का चांडाल बनता है,। समरादित्य जन्म से ही वैराग्य भाव लिए होते है व उनके व्यवहार व वाणी से सभी के भाव भी दीक्षा लेने के होते है । वे भी उनके साथ आचार्य हरिशेण सूरिजी के सानिध्य में संयम लेते है,एक बार ध्यान मगन मुनि को चांडाल पूर्व भव का बैर याद आते ही जलाने की कोशिश करता है, तब उच्च शुभ भावो  को आते ही साम्रादित्य को केवल ज्ञान प्रकट होता है व उनके शुभ भावो व देवताओं को उनकी सेवा में लीन देख पहली बार चांडाल बने अग्निशर्मा को खुद के किये पर पश्चाताप होता है और इसी से अब उसे ज्ञान प्रकट होता है,। पूज्य सध्वीजी ने सुझाव दिया  कि आप भी किसी से ऐसे दुश्मनी न बांधे,नही तो वह भवो भव आप का पीछा नही छोड़ेगी,अगर मन मुटाव होता भी है तो सरलता पूर्वक क्षमापना दे या उसे क्षमा करें। परम पूज्य साध्वी तपस्वी रत्ना श्री पुनीत प्रज्ञाश्रीजी के 45 दिवसीय मौन साधना तथा उपद्यान तप के सभी तपस्वियों के अनुमोदनार्थ 1-नवम्बर  गुरुवार को श्री बावन जिनालय पौषध शाला में सामूहिक सामायिक का आयोजन धर्मचंद मेहता परिवार द्वारा रखा गया ,जिसमे बडी संख्या में महिलाओ शामील होकर धर्मलाभ प्राप्त किया ।

दीपोत्सव एवं पूतनवर्ष के  विभिन्न पूजन के मुहूर्त को बताया आचार्य ऋषभचन्द्रसूरिजी ने
मुहर्त पर विधि विधान से किया गया पूजन सर्वार्थ सिद्ध होता है।
jhabua news
झाबुआ ।  माहनखेडा तीर्थ विकास प्रेरक,ध्यान योगी, ज्योतिष सम्राट आचार्य देवेश श्रीमदविजय श्री ऋषभचन्द्रसूरिजी महाराज साहब ने भगवान महावीर स्वामी के निर्वाण पर्व, गुरू गौतम स्वामी के केवलज्ञान एवं दीपोत्सव को  लेकर विभिन्न मुहुर्त एवं समय बताये हे । तदनुसार  व्यापारी वर्ग के लिये चापडा लाने का मुहर्त अब हस्त नक्षत्र में कार्तिक विदी त्रयोदशी सोमवार 5 नवम्बर तथा स्वाति नक्षत्र में दीपावली 7 नवम्बर बुधवार को उत्तम है। वही धन तेरस 5 नवम्बर को  संध्या प्रदेष वेला में यमदीपदान एवं श्री पूजन क्रमशः सायंकाल 4 बजे से 5 बजे तक  तथा सायकाल 5-50 बजे से 8-14 तक है। आचार्य श्री के अनुसार दीपावली शारदा पूजन 7 नवम्बर बुधवार को चोघडिया अनुसार लाभ,अमृत वेला में प्रातः 6.54 से 9.28, शुभ वेला में प्रातः 11 से 12 तक, चंचल वेला में दोपहर 3.05 बजे से 4.27तक वही लग्न कु अनुसार कुंभ लग्न मे ंदोपहर 12.45 से  दोपहर 2.30 तक फेक्टरी, आफीस बैंक आदि की पूजा के लिये तथा गोधुली बैला वृषभ लग्न में सायंाकल 5-50 से 7.25 तक, स्थित संश्रक शुभ वेता में रात्री 7.38 से 9.55 रात्री तक तथा स्थिर संश्रक सिंह लग्ल में रात्रि 12.़45 से 2.30 तक  रहेगा । आचार्य देवेश के अनुसार नूतनवर्ष में 8. नवम्बर गुरूवार को दुकान खोलने का शुभ मुहर्त श्रुभ वेता में प्रातः6.55 से 8.17 तक, चंचल बेला में प्रातः 11 बजे से 12.21 तक, लाभ वेता में दोपहर 12.21 से दोपहर 1.30 तक तािा शुभ वेला में सायंकाल 4.27 से 5-48 तक  का उत्तम है । वही लाभ पंचमी 12नवम्बर सोमवार को प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक दुकान खोलन का मुहर्त एवं 1.30 बजे से 3.30 बजे तक आफीस खोलने का शुभ मुहर्त रहेगा । विधि विधान से पूजनादि अनुष्ठान निश्चित ही शुभ फलदायी सिद्ध होगें ।

व्यय पे्रक्षक थांदला श्री जो पाॅल ममपिली पहुचे झाबुआ, कलेक्टर एवं संबंधित अधिकारियो से की मुलाकात

jhabua news
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु श्री जो पाॅल ममपिली का व्यय प्रेक्षक थांदला के रूप में झाबुआ आगमन हो चुका है। जिनका स्थानीय मोबाईल नम्बर 7067942978 है।  इनके ठहरने की व्यवस्था गेल रेस्ट हाउस झाबुआ में है। इनका जनता से सीधा संवाद करने का स्थान जनपद पंचायत थंदला होकर समय सायं  4 बजे से 5 बजे तक निर्धारित है। व्यय प्रेक्षक श्री पाॅल ने झाबुआ पहुॅचकर कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे सहित जिला अधिकारीयो एवं व्यय लेखा टीम से मुलाकात कर चर्चा की।

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर कलेक्टर कार्यालय परिसर मे अपर कलेक्टर ने किया ध्वजारोहण     
  
jhabua news
झाबुआ । मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर झाबुआ जिले मे कलेक्टर कार्यालय परिसर मे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। कलेक्टर कार्यालय परिसर स्थित गार्डन मे प्रातः 9 बजे अपर कलेक्टर श्री एसपीएस चैहान द्वारा ध्वजारोहण किया गया एवं राष्ट्रीय गान के पष्चात सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का समापन मध्यप्रदेषगान के साथ किया गया। स्थापना दिवस के अवसर पर शासकीय भवनों पर रोशनी भी की गई। कार्यक्रम मे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत नुक्कड नाटक के माध्यम से षासकीय सेवको को मतदान करने के लिये जागरूक किया गया। जिले मे विगत दिवस हुई ट्रक-ट्रेन दुर्घटना मे उत्कृष्ट राहत कार्य करने के लिये षासकीय सेवको को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम झाबुआ श्री एम एल मालवीय, एडीषनल एसपी श्री प्रकाष परिहार सहित जिला अधिकारी एवं षासकीय सेवक उपस्थित थे।

विधानसभा चुनाव में मतदान 80 प्रतिशत से ज्यादा हो-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी
स्वीप गतिविधियों के संचालन संबंधी कार्यशाला सम्पन्न    
झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने संभागायुक्तों और नगर निगम आयुक्तों की स्वीप संबंधी कार्यशाला में कहा है कि सभी बड़ी फैक्ट्री,पावर प्लांट और केन्द्रीय संस्थाओं के प्रबंधन के साथ बैठक कर अधिकारियों और कर्मचारियों से मतदान कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। शहरों के क्रीमीलेयर क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए निरन्तर स्वीप गतिविधियाँ चलायें, सोशल मीडिया में लगातार क्रियाशील रहें, व्हाट्सअप ग्रुप में लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सभी संभागायुक्त यह सुनिश्चित करें कि विधानसभा निर्वाचन-2018 में मतदान का लक्ष्य 80 प्रतिशत को प्राप्त किया जा सके। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीप गतिविधियों से इस बार संभागायुक्तों को भी जोड़ा गया है। प्रदेश में संभाग स्तर पर स्वीप समिति और शहरी क्षेत्र में शहरी स्तर की स्वीप गतिविधि समिति भी बनाई गई है। स्वीप गतिविधि में यह सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है कि प्रत्येक पोलिंग बूथ पर ई.व्ही.एम. और व्ही.व्ही.पेट का प्रदर्शन किया जाये। श्री राव ने कार्यशाला में कहा कि चुनाव में युवाओं और महिला मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये नवाचार करें। सोशल मीडिया पर भी मतदान करने की अपील करें। कार्यशाला में सभी संभागायुक्त, नगर निगम आयुक्त और स्वीप के संभाग स्तरीय नोडल अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विकास नरवाल ने कहा कि जिलों में समन्वय के साथ स्वीप गतिविधि संचालित हो। विधानसभा चुनाव-2018 में 80 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करते हैं, तो देश में पहली बार ऐसी उपलब्धि होगी। निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने पर केन्द्र, राज्य और जिला स्तर पर पुरस्कार भी प्रदान किये जायेंगे। प्रत्येक स्तर पर 7 श्रेणी में पुरस्कार वितरित होंगे। बैठक में बताया गया कि विगत विधानसभा चुनाव में उज्जैन संभाग में सर्वाधिक 78.83: मतदान हुआ था। इस बार उज्जैन संभाग के लिये 85 प्रतिशत लक्ष्य दिया गया है। विगत विधानसभा चुनाव में सागर संभाग में सबसे कम मतदान 65 प्रतिशत रहा था। इस बार सागर में 75 से 80 प्रतिशत के बीच मतदान का लक्ष्य रखा गया है। बैठक में सुगम मतदान, सुगम्य पोर्टल, पिंक पोलिंग बूथ के बारे मे जानकारी दी गई। श्री नरवाल ने बताया कि शहरी क्षेत्र में नगर निगम आयुक्त को निर्वाचन जिला समन्वयक बनाया गया है। कार्यशाला में भोपाल संभागायुक्त ने बताया कि शिक्षा विभाग के सहयोग से सभी स्कूलों में बच्चों की डायरी में मतदान की अपील शिक्षकों के माध्यम से कराई जा रही है। मतदान के बाद पैरेंट्स के रिमार्क लिए जाएंगे।

2 नवंबर से लिये जायेंगे नाम-निर्देषन पत्र
       
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना के बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार रिटर्निंग आॅफिसरों द्वारा झाबुआ, थंादला एवं पेटलावद मे अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र प्राप्त करने का कार्य 2 नवंबर से 9 नवंबर तक प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जाएगा। नाम-निर्देषन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 9 नवम्बर 2018 है। नाम-निर्देष पत्रों की संवीक्षा 12 नवम्बर 2018 को की जावेगी। अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापसी की अंतिम तिथि 14 नवम्बर 2018 है। मतदान 28 नवम्बर 2018 को होगा और मतगणना 11 दिसम्बर 2018 को की जावेंगी। निर्वाचन आयोग द्वारा अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के दौरान जिन दिशा निर्देेशों का पालन करना होगा के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना ने बताया कि अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन पत्र की कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी, शपथ पत्र का अद्यतन फार्म 26 प्रदाय किए जाएगा। सुप्रीम कोर्ट का 25 सितम्बर 2018 को जारी आदेशानुसार अभ्यर्थियो को स्वंय पर चल रहे आपराधिक प्रकरणों एवं दोषसिद्वि के प्रकरणों की घोषणा एवं प्रकाशन कराया जाने के संबंध में प्रारूप सी-1, सी-2 एवं सी-3 की प्रतियां भी उपलब्ध/प्रदाय करवाई जायेगी। नाम निर्देशन पत्र की प्रस्तुति के समय अभ्यर्थियों द्वारा ली जाने वाली शपथ के बारे में बताया जाएगा। निर्वाचन व्यय हेतु शेडो रजिस्टर प्रदाय किए जाएंगे। निर्वाचन से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश की प्रतियां भी अभ्यर्थियों को प्रदाय की जाऐंगी। रिटर्निंग आफीसर द्वारा तैयार की जाने वाली चैक लिस्ट भी अभ्यर्थियो को प्रदाय की जायेगी। भविष्य में उपर्युक्त प्रपत्रों के प्रारूपों में आयोग द्वारा यदि संशोधन किया जाता है तो तदानुसार संशोधित प्रारूप दिया जाऐगा।

उम्मीदवार को शपथ पत्र के सभी कालम भरना होगा

झाबुआ । विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार को प्रारूप 26 में शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार शपथ पत्र में उम्मीदवार के नाम पर विदेश में कोई संपत्ति है तो विदेश में जमा राशि, अपनी चल अचल संपत्ति का ब्यौरा भी देना अनिवार्य है। यह शपथ उसे पब्लिक नोटरी या ओथ कमिश्नर अथवा प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट के समक्ष लेनी है। शपथ पत्र का कोई कालम भी खाली नहीं छोड़ना है। शपथ पत्र नामांकन की अंतिम तिथि के दिन 3 बजे तक जमा किया जा सकता है। उच्चतम न्यायालय के निर्णय अनुसार यदि कोई अभ्यर्थी शपथ पत्र में कोई भी काॅलम खाली छोड़ता है एवं इस आशय की जानकारी यदि रिटर्निंग अधिकारी ने सूचना द्वारा अभ्यर्थी को दे दी है एवं इस सूचना उपरांत भी अभ्यर्थी अपने शपथ पत्र में कालम पूर्ण नहीं भरता या निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त चैक लिस्ट अनुसार नया शपथ पत्र निर्धारित समयावधि में प्रस्तुत नहीं करता तो ऐसी स्थिति में उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार अभ्यर्थी का नाम-निर्देशन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों को अवगत कराया है कि अभ्यर्थी नामांकन प्रस्तुत करते समय अपने शपथ पत्र में कोई भी काॅलम रिक्त न छोड़े। यदि किसी काॅलम में कोई जानकारी निरंक है तब वहां “शून्य” या “लागू नहीं होता” लिखा जाना चाहिए। 

प्रत्येक परिवार को मतदान के पहले वितरित की जायेगी वोटर गाईड
   
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु प्रदेश के प्रत्येक परिवार के लिए मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाइड) तैयार की गई है। मतदाता मार्गदर्शिका मतदान से पहले प्रत्येक परिवारों को घर-घर जाकर बीएलओ (बूथ लेवर ऑफिसर) के माध्यम से वितरित की जायेगी। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के मुताबिक मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाईड) का वितरण सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) की दृष्टि से मतदाताओं को जागरूक करने और निर्वाचन प्रक्रिया से भलीभांति अवगत कराने हेतु किया जायेगा। मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाइड) में “मतदान कैसे करें” तथा मतदान हेतु “अनुमोदित पहचान अभिलेख” क्या होंगे, इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की जायेगी। साथ ही वोटर गाईड में ईवीएम और व्हीव्हीपेट का उपयोग करते हुए वोट देने की प्रक्रिया भी बताई जायेगी तथा मतदान केन्द्र के आसपास एवं मतदान के दौरान “क्या करे” और “क्या नहीं करें” के संबंध में मतदाताओं को जानकारी प्रदान की जायेगी। मतदाता मार्गदर्शिका के माध्यम से मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं की जानकारी भी मतदाताओं को दी जायेगी। मतदाता मार्गदर्शिका में मतदाता की जानकारी हेतु मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट एवं हेल्पलाईन के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण नम्बर एवं पोर्टल की जानकारी भी प्रदान की जायेगी। मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढने तथा अपना पोलिंग स्टेशन पहचानने के लिए भी मतदाता को शिक्षित करने हेतु मतदाता मार्गदर्शिका में वेबसाइट एवं पोर्टल की जानकारी प्रदान की जायेगी।

किसान बीज व उर्वरक को मिश्रित कर कभी बुआई न करे
  
झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में आसमान मे साफ से बादल रहने, तापमान सामान्य रहने व वर्षा नहीं होने की संभावना है इसे देखते हुए किसान रबी फसलो की बुआई हेतु खेत तैयार कर चना, सरसो व असिंचित एवं अर्द्धसिंचित गेहूं की बुआई षीघ्रता से पूर्ण व सिंचित गेहूं की बुआई करे। बीज व उर्वरक को मिश्रित कर कभी बुआई न करे। कपास की फसल मे रससूचक कीट के नियंत्रण के लिये इमिडाक्लोप्रिड या थायोमिथाक्सिम दवा 0.35-0.45 ग्राम/ली. की दर से छिडकाव करे। डेण्डू खिलने की अवस्था को देखते हुए खेत की सफाई करे तथा कपास की चुनाई सफाई के साथ करे जिससे बाजार भाव अच्छा मिले। अरहर की फसल की फूल व फली लगने की अवस्था को देखते हुए फली छेदक इल्ली की रोकथाम के लिये ट्रायजोफास दवा 2.0 मिली/ली का छिडकाव करे।

एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा चैक पोस्ट पर वाहनो की तलाषी जारी
        
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

राजनैतिक दल/प्रतिनिधि सुगम, सुविधा, समाधान एवं सीविजल एप के
माध्यम से चुनाव संबंधी सेवाएं आॅनलाइन प्राप्त कर सकते है   
झाबुआ । विधान सभा चुनाव 2018 के दौरान राजनीतिक दलों को सभा या रैली की अनुमति लेने रिटर्निंग आॅफीसर के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। अब संबंधित दल निर्वाचन आयोग की पोर्टल पर आॅनलाइन आवेदन कर अनुमति ले सकेंगे। इस दौरान कोई मैनुअल तौर पर फाॅर्म जमा करने रिटर्निंग आॅफीसर कार्यालय जाता है और आवेदन जमा करने से पहले कोई अन्य के द्वारा कोई आॅनलाइन आवेदन करता है तो स्थान आवंटन की प्राथमिकता पहले आवेदन करने वाली पार्टी को दी जाएगी। राजनैतिक दल/प्रतिनिधि सुगम, सुविधा, समाधान एवं सीविजल एप के माध्यम से चुनाव संबंधी सेवाएं/सुविधाएं आॅनलाइन प्राप्त कर सकते है। विधानसभा चुनाव को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए इस बार सभा, रैली, वाहनों के अधिग्रहण की जानकारी सहित समस्याओं का समाधान आॅनलाइन किया जाएगा। वाहनों का अधिग्रहण की प्रक्रिया भी आॅनलाइन होगी। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सुगम, सुविधा और समाधान तीन एप बनाए हैं, जिनका उपयोग निर्वाचन में किया जाएगा। निर्वाचन के दौरान आचार संहिता उल्लंघन संबंधी षिकायते सीविजल एप पर की जा सकेगी। सुगम एप के माध्यम से प्रत्याशियों के अधिग्रहित वाहनों की जानकारी निर्वाचन अधिकारियों को रहेगी। इसमें परिवहन विभाग की वेबसाइट से वाहन का नंबर, मालिक का नाम और पता लेकर नोटिस देते हुए उनका अधिग्रहण किया जाएगा। इनमें कितना पेट्रोल, डीजल भराया इसकी भी जानकारी रहेगी। सुविधा एप के माध्यम से चुनाव में रैली, सभा, रोड, शो, नुक्कड़ नाटक, वाहन, जुलूस आदि की अनुमति लेने के लिए प्रत्याशी और राजनीतिक दल इस एप पर आवेदन कर अनुमति ले सकेंगे। हालांकि मैन्युअल परमिशन भी आॅफिस जाकर ले सकेंगे। आवेदन में समय दर्ज होगा। इसके आधार पर पहले आओ, पहले पाओ के हिसाब से अनुमति दी जाएगी। समाधान एप के माध्यम से राजनीतिक दलों द्वारा की गई शिकायतों की माॅनीटरिंग की जायेगी। राजनीतिक दल या प्रत्याशी मुख्य चुनाव आयुक्त से लेकर जिला प्रशासन तक को शिकायत दर्ज करा सकेंगे। चुनाव आयोग को लेकर 24 घंटे से पांच दिन में आॅनलाइन ही उक्त शिकायत का जवाब देना होगा।

सी-विजिल एप्प से आम नागरिक भी कर सकते हैं आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन-2018 में जागरूक नागरिकों के लिए आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के लिए सीविजल मोबाइल एंड्रायड एप्प का निर्माण किया गया है। जिसके तहत जागरूक नागरिक आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की सीधी रिपोर्ट मोबाइल के माध्यम से भेज सकता है। जिसके आधार पर कार्यवाही हेतु बनाई गई उड़नदस्ता टीमों के द्वारा उसका समय सीमा में रिपोर्टिंग किया जाकर संबंधित क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा साक्ष्य आधारित समय सीमा में शिकायत पर निर्णय लेने में यह एकीकृत आईटी एप्लीकेशन का उपयोग किया जाएगा। इसमें शिकायत रजिस्टर्ड होने पर एक शिकायत की यूनिक आईडी नागरिकध्शिकायतकर्ता हेतु जनरेट होगी, जिसके माध्यम से वह अपनी शिकायत की स्थिति का भी पता कर सकेगा। इस एप्प के माध्यम से सिर्फ आदर्श आचरण संहिता से संबंधित शिकायत ही दर्ज की जा सकेंगी। जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा वीडियो,फोटो के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई जाएगी। सुविधा, सुगम एवं समाधान एप्प के तहत विभिन्न प्रकार के आवेदन जो अभ्यर्थी या राजनैतिक दल द्वारा दिए जाएंगे उनका निराकरण समय सीमा में किया जाएगा।
एक टिप्पणी भेजें