पीएम 12 को काशी में, देंगे 2412 करोड़ का दीपावली गिफ्ट - Live Aaryaavart

Breaking

रविवार, 4 नवंबर 2018

पीएम 12 को काशी में, देंगे 2412 करोड़ का दीपावली गिफ्ट

2301 करोड़ का लोकार्पण और 111 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे आजादी के बाद पहली बार गंगा के रास्ते पहुंचेगा मालवाहक जहाज 
pm-in-kashi-on-12
वाराणसी (सुरेश  गांधी) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को बनारस आएंगे। मोदी इस दिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक खास सौगात देंगे। खास इसलिए क्योंकि आजादी के बाद पहली बार कोई मालवाहक जहाज अंतर्देशीय जलमार्ग से माल की ढुलाई करते हुए वाराणसी पहुंचेगा और इसी के साथ पीएम मोदी काशी में बने बहुपक्षीय टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा पीएम काशीवासियों को 2412.93 करोड़ रुपये का दीपावली गिफ्ट देंगे। इस दिन प्रधानमंत्री के हाथों 2301 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण कराया जाएगा जबकि करीब 111 करोड़ से अधिक प्रोजेक्ट का शिलान्यास होगा। 

मोदी अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान सबसे पहले रामनगर बनकर तैयार हो चुके बंदरगाह पर पहुंचेंगे, यहां वे हल्दिया से बनारस को चल चुके कंटेनर का स्वागत करेंगे। इसके बाद ही वे हरहुआ में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। परियोजनाओं में मुख्य रुप से बाबतपुर फोरलेन 759.36 करोड़ रूपये, रिंग रोड प्रथम फेज 208.00 करोड़ रूपये, मल्टीमॉडल टर्मिनल 186.48 करोड़ रूपये, दीनापुर एसटीपी 34.01 करोड़ रूपये, सीवरेज पंपिंग स्टेशन 2.79 करोड़ रूपये, तेवर ग्राम पेयजल योजना 155.87 करोड़ रूपये, इंटरसेप्शन सीवर व पंपिंग मेन कार्य 139.41 करोड़ रूपये, विद्युत सुधार 1.70 करोड़ रूपये, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय देईपुर में छात्रवास 1.53 करोड़ रूपये के अलावा परमानंदपुर में आश्रय योजना, इंटरसेप्शन डायवर्जन आफ ड्रेन एंड ट्रीटमेंट वर्क रामनगर, किला कटरिया मार्ग पर आइआरक्यूपी कार्य, पड़ाव से रामनगर टेंगरा मोड़ मार्ग पर आइआरक्यूपी कार्य, लहरतारा-बीएचयू मार्ग पर रेज्ड फुटपाथ का निर्माण, रामनगर डोमरी में हेलीपोर्ट, ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र, सर्किट हाउस में प्रथम तल पर मीटिंग हाल का सुंदरीकरण आदि कार्य शामलि है।

दरअसल 12 नवंबर को पहली बार राष्ट्रीय जलमार्ग (एनडब्ल्यू)-1 यानी वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग से कोलकाता से चले एमवी आरएन टैगोर पोत खाद्य पदार्थों एवं स्नैक्स से भरे 16 कंटेनर के साथ वाराणसी पहुंचेगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट में लिखा, भारत में यह इस हफ्ते की सबसे बड़ी खबर होनी चाहिए। आजादी के बाद पहली बार अंतर्देशीय जलमार्ग पर कोई जहाज चल रहा है। पेप्सिको के 16 कंटेनर के साथ एमवी आरएन टैगोर पोत गंगा के रास्ते कोलकाता से वाराणसी की ओर बढ़ रहा है। बता दें कि गंगा  पर वाराणसी से हल्दिया के बीच शुरू होने वाली जल परिवहन योजना में वाराणसी को कार्गो हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है। जिसके लिए रामनगर में बहुपक्षीय टर्मिनल बनकर तैयार है जिसे अब कार्गो हब के तौर पर विस्तार दिया गया है। इस टर्मिनल में कार्गो के अलावा कोल्ड स्टोरेज, बेवरेज हाउस और पैकिंग की सुविधा होगी। जिससे देश के कोने कोने से उत्पाद रेल, रोड और जलमार्ग से काशी पहुंचेंगे। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...