सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 16 नवंबर 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 नवंबर

ईवीएम मशीन का द्वितीय रेंडेमाइजेशन संपन्‍न

sehore news
ईवीएम मशीन का द्वितीय रेंडेमाईजेशन शुक्रवार को कलेक्‍ट्रेट के सभाकक्ष में सामान्‍य प्रेक्षकों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति संपन्‍न हुआ। ईवीएम, वेलिट यूनिट, कंट्रोल यूनिट की कम्‍प्‍युटर द्वारा पेयरिंग कर मतदान केन्‍द्रों को आवंटित की गई। इस दौरान कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथो़डे़, सामान्‍य प्रेक्षक सीहोर श्री वी.अम्‍बुक्‍ककुमार, इछावर सामान्‍य प्रेक्षक श्री टी.रंजीत सिंह, बुदनी श्री ओम प्रकाश देशमुख एवं आष्‍टा श्री डी.एस.मंगत, अपर कलेक्‍टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्री मेहताब सिंह गुर्जर, चारों विधानसभाओं के अनुविभागीय अधिकारी आदि उपस्थित थे।

पुलिस फोर्स का रेंडेमाइजेशन शुक्रवार को हुआ संपन्‍न

sehore-news
शुक्रवार को कलेक्‍ट्रेट के सभाकक्षा में पुलिस प्रेक्षक डॉ सुर्वमन्‍येश्‍वर राव, कलेक्‍टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, अपर कलेक्‍टर श्री वी.के.चतुर्वेदी की उपस्थिति में विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए पुलिस फोर्स का रेंडेमाईजेशन संपन्‍न हुआ। सम्‍पूर्ण जिले में 335 पुलिसकर्मी और 350 होमगार्ड के जवानों को रेंडेमाईजेशन कर विधानसभा आवंटित की गई।

रंगोली से किया लोकतंत्र का चित्रण, पाँच किमी के दायरे में हुई रंगोली प्रतियोगिता

sehore-news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए मतदाताओं को जागरुक करने हेतु शुक्रवार को भोपाल-इन्दौर राजमार्ग के किनारे अमलाहा से आष्‍टा टोल तक लगभग 5 किलोमीटर की दूरी में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। इस प्रतियोगिता में लगभग एक हजार प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। जिले के छात्र-छात्राओं ने, स्‍व-सहायता समूह की महिलाओं आदि ने रंगोली प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया। सीहोर के सामान्‍य प्रेक्षक श्री वी.अम्‍बुक्‍कुमार एवं इछावर के सामान्‍य प्रेक्षक श्री टी.रंजीत सिंह ने भी रंगोली प्रतियोगिता का मुआयना किया व प्रतिभागियों का उत्‍साहवर्धन किया। पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, स्‍वीप के नोडल अधिकारी मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्‍वकर्मा, , जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.पी.त्रिपाठी, जिला पंचायत के अधिकारी आदि आयोजन में उपस्थित थे।                   

अब उम्‍मीदवार एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपये नगद का कर सकेंगे हस्‍तांतरण

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार अब उम्‍मीदवार या राजनैतिक दल द्वारा चुनाव व्‍यय अथवा दान के रूप में एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपये नगद का ही हस्‍तांतरण किया जा सकेगा। पूर्व में यह राशि 20 हजार रूपये थी। दस हजार रूपये की राशि का भुगतान चैक, डिमांड ड्राफ़ट, इंटरनेट बैंकिंग (RTGS/NEFT) या अन्‍य इलेक्‍ट्रानिक माध्‍यम से ही किया जा सकेगा।

अपहरण के मामले में तीन हजार का इनाम घोषित, फरार आरोपियों की सूचना देने वाले को मिलेगा पुरस्कार

पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री राजेश सिंह चंदेल ने अपहरण के मामले में सात फरार आरोपियों की गिरफ्तारी कराने अथवा गिरफ्तारी में सहायता करने वाले व्यक्ति को 3 हजार रुपये नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है।  पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ‍फरार आरोपी महेन्द्र सिंह मेवाड़ा निवासी लावरी जिला शाजापुर, शाहबुद्दीन उर्फ शाहआलम उर्फ परवेज निवासी राजकुमार नगरबाग चंदननगर इंदौर, दीपक कलोता निवासी डाबरी थाना आष्टा, मनुसिंह पिता गजराज सिंह चौहान निवासी ग्राम अरनिया जागीर थाना सोनकच्छ जिला देवास, प्रेमसिंह वर्मा पिता मुन्नालाल वर्मा निवासी रनायल थाना अवन्तिपुर बड़ोदिया जिला शाजापुर, हेमन्त माहेश्वरी निवासी ग्राम भेरुपुर थाना आष्टा जिला सीहोर सहित एक अज्ञात आरोपी को नाबालिक बच्चियों के अपहरण के मामले में गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक श्री चंदेल ने उद्घोषणा जारी की है कि जो भी व्यक्ति आरोपियों की गिरफ्तारी में सहयोग करेगा उसे 3 हजार रुपये की राशि के नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा। सूचना देने वाले का नाम सर्वथा गोपनीय रखा जाएगा।

मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से शुष्क दिवस रहेगा, आदेश का पालन न करने पर होगी कार्यवाही

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान हेतु मतदान दिवस 28 नवंबर 2018 को मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व की अवधि में शुष्क दिवस घोषित करने के लिए जिले की चारों विधानसभाओं बुदनी-156, आष्टा-157, इछावर-158 एवं सीहोर-159 में शुष्क दिवस घोषित करने के आदेश दिए गए हैं। कलेक्टर ने निदेर्शित किया है कि मतदान क्षेत्र में किसी निर्वाचन के लिए मतदान समाप्त होने के लिए नियत समय के साथ समाप्त होने वाली 48 घंटे की अवधि के दौरान उस मतदान क्षेत्र के भीतर किसी होटल, आहार गृह, मधुशाला में अथवा किसी अन्य सार्वजनिक तथा निजी स्थान में कोई भी स्प्रिरिटयुक्त, किण्वित या मादक लिकर या वैसी ही प्रकृति का अन्य पदार्थ न विक्रय किया जाएगा न दिया जाएगा और वितरित किया जाएगा। मदिरा की दुकानें, होटल, रेस्टोरेंट, क्लब एवं अन्य सेलिंग प्वाइंट/सर्विस प्वाइंट आदि में शुष्क दिवस के आदेशों में उल्लेख अनुसार दिनांकों में किसी भी शराब बिक्री/सेवा की अनुमति नहीं होगी। इस प्रकार उक्त शुष्क दिवस की अवधि में जिले की समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकान, होटल बार (एफ.एल-3) एवं मद्य भण्डागार को पुर्णत: बंद रखा जाये एवं इन क्षेत्रों में मदिरा के व्यक्तिगत भण्डारण पर तथा गैर लायसेंस प्राप्त परिसर में मदिरा के भंडारण पर सख्ती से रोक लगाई जाए और किसी भी अधिकृत / अनाधिकृत स्थान से मदिरा का क्रय-विक्रय और अवैध परिवहन न होने पाये। उक्त आदेशों का कड़ाई से पालन किया जाए। कोई भी व्यक्ति जो आदेश का उलंघ्घन करता पाया गया तो उसे 6 माह का कारावास या दो हजार रुपए जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

तीन बार होगी अभ्यर्थियों के व्‍यय लेखा पंजी की जांच

विधानसभा निर्वाचन-2018 के दौरान अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय की निगरानी तथा व्यय लेखा पंजी की जांच भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा सीहोर-159 के लिए नियुक्‍त व्यय प्रेक्षक द्वारा की जाएगी। सीहोर के रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में 18, 21 तथा 25 नवम्बर को प्रात:10:30 से 5 बजे तक सीहोर के अभ्यर्थियों के व्यय लेखे का निरीक्षण किया जाएगा। इसी प्रकार विधानसभा बुदनी-156 के लिए नियुक्‍त व्यय प्रेक्षक द्वारा बुदनी के रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में 19, 23 तथा 26 नवम्बर को प्रात:10:30 से 5 बजे तक बुदनी के अभ्यर्थियों के व्यय लेखे का निरीक्षण किया जाएगा। विधानसभा आष्‍टा-156 के लिए नियुक्‍त व्यय प्रेक्षक द्वारा आष्‍टा के रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में पर 18, 21 तथा 25 नवम्बर को प्रात:10:30 से 5:30 तक आष्‍टा के अभ्यर्थियों के व्यय लेखे का निरीक्षण किया जाएगा। विधानसभा इछावर-158 के लिए नियुक्‍त व्यय प्रेक्षक द्वारा इछावर के रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में पर 19, 23 तथा 26 नवम्बर को प्रात:10:30 से 5:30 तक इछावर के अभ्यर्थियों के व्यय लेखे का निरीक्षण किया जाएगा। रिटर्निंग अधिकारियों ने बताया कि अभ्‍यर्थी को नामांकन भरने की तिथि से निर्वाचन परिणाम घोषणा के मध्‍य उनके द्वारा या उनके निर्वाचन एजेन्‍ट द्वारा किये गए सभी व्‍ययों का पृथक एवं सही लेखा रखना अनिवार्य है। व्‍यय लेखा को उपलब्‍ध कराये गए व्‍यय रजिस्‍टर के निर्धारित प्रारुप में संधारित किया जाना है। अभ्‍यर्थी द्वारा संधारित किए गए व्‍यय लेखा रजिस्‍टर की जांच व्‍यय प्रेक्षक द्वारा प्रचार अवधि के दौरान 3 बार की जाना है। निर्धारित दिनांक को अभ्‍यर्थी अनिवार्य रूप से स्‍वयं अथवा अपने निर्वाचन अभिकर्ता या अपने अधिकृत व्‍यय अभिकर्ता के माध्‍यम से सभी बिल, बाउचर एवं व्‍यय संबंधी समस्‍त दस्‍तावेजों के साथ व्‍यय लेखा पंजी जांच के लिए प्रस्‍तुत करना अनिवार्य रूप से सुनिश्‍चत करें। उक्‍त तिथियों में परीक्षण न करवाने पर भारतीय दण्‍ड संहिता की धारा 171-झ के तहत विधिक कार्यवाही की जाएगी।

महाजन के समर्थन में श्यामपुर में उमड़ा जन सैलाब 
विधानसभा में विकास कराएगी आप की चाबी, चुनावी कार्यालय का किया शुभारंभ 
sehore news
सीहेार। विधानसभा क्षेत्र सीहेार विकास कार्यो से उपेक्षित है जरूरत के मुताबिक विकास कार्य जहां नहीं कराए गए है। जिस का खामियाजा क्षेत्र के ग्रामीणजन भुगत रहे है लेकिन अब चिंता की जरूरत नहीं है विकास की चाबी आप के पास है बस क्षेत्र में विकास कार्यो और रोजगार के लिए चाबी का बटन दबाना है उक्त बात शुक्रवार को ग्रामीण अंचल श्यामपुर में कार्यांलय का उद्घाटन करते हुए निर्दलीय प्रत्याशी गौरव सन्नी महाजन ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं।  गौरव सन्नी महाजन ने शुक्रवार को श्यामपुर चरनाल सहित अनेक गांवों का दौरा कर संघन जनसंपर्क किया। इस दौरान महाजन के साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और समर्थक मौजूद रहे। महाजन ने घर घर पहुंचकर बुजूर्गो का आशिर्वाद लिया। किसानों और मजदूरों ने महाजन को क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। महाजन ने चौपाल लगाकर गा्रमीणों की समस्याएं भी पूरी सुनी। कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों को पंपलेट सहित अन्य सामग्री का वितरण किया। इधर गौरव सन्नी महाजन की धर्म पत्नि सोभना महाजन ने नेहरू कॉलोनी कस्बा, सहित इंग्लिशपुरा सिंधी कॉलोनी में महिला कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचकर जनसंपर्क किया। महिलाओं ने अपने भाई गौरव सन्नी महाजन को चाबी का बटन दबारक विजयश्री दिलाने का आश्वासन दिया। जनसंपर्क के दौरान बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल रहे। 
एक टिप्पणी भेजें