भारत ने पहले टेस्ट पर पकड़ मजबूत की - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 8 दिसंबर 2018

भारत ने पहले टेस्ट पर पकड़ मजबूत की

india-strong-in-adelaide-cricket-test
एडीलेड, आठ दिसंबर, कप्तान विराट कोहली के एक बार फिर जल्दी आउट होने के बावजूद पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा की मजबूत पारी के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को कुल 166 रन की बढत बना ली ।  तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 151 रन बना लिये थे । इससे पहले भारत के पहली पारी के 250 रन के जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम 235 रन पर आउट हो गई थी ।  पुजारा 40 और अजिंक्य रहाणे एक रन बनाकर खेल रहे थे । कोहली और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिये 71 रन की साझेदारी की। स्पिनर नाथन लियोन ने कोहली को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा । कोहली ने 104 गेंदों का सामना करके 34 रन बनाये । 

कोहली को मैदान पर उतरने पर आस्ट्रेलियाई दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा । उन्होंने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाये लेकिन लियोन की शार्ट गेंद पर आरोन फिंच को कैच देकर लौटे । इस बीच कोहली ने आस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिये और वह सचिन तेंदुलकर , वीवीएस लक्ष्मण तथा राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों की जमात में शामिल हो गए ।  खराब मौसम के कारण लंच के बाद भी खेल बाधित हुआ और खेल शुरू होने पर दिन के 61 ओवर बाकी थे । राहुल और मुरली विजय (18) ने पहली पारी की नाकामी के बाद संभलकर खेलते हुए आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का सामना किया । दोनों ने कोई जोखिम भरे शाट नहीं खेले और 10 ओवर में स्कोर बिना किसी नुकसान के 19 रन था । राहुल ने पैट कमिंस को आक्रामक शाट्स लगाकर अगले दो ओवर में स्कोर 35 रन कर दिया । भारत के 50 रन 15वें ओवर में बने । 

इसके बाद हेजलवुड की गेंद पर विजय अपना विकेट दूसरी स्लिप में कैच देकर गंवा बैठे । जोश हेजलवुड ने राहुल (44) को चाय से ठीक पहले आउट किया । राहुल ने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाये लेकिन हेजलवुड ने उन्हें विकेटकीपर टिम पेन के हाथों लपकवाया ।  पुजारा को 24वें ओवर में जीवनदान मिला जिन्हें आठ के स्कोर पर नाथन लियोन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट करार दिया था लेकिन डीआरएस का फैसला बल्लेबाज के पक्ष में रखा । इसके बाद फिर लियोन की गेंद पर 17 के स्कोर पर उन्हें पगबाधा की अपील पर नाबाद करार दिया गया ।  इससे पहले खराब मौसम के कारण सुबह के सत्र में खेल 45 मिनट तक रूका रहा। इसके बाद पहले सत्र में दो बार और व्यवधान हुए और लंच स्थानीय समयानुसार एक बजकर 12 मिनट पर लिया गया। पहले 20 मिनट के खेल में आस्ट्रेलिया ने कल के स्कोर सात विकेट पर 191 रन से आगे खेलते हुए 91वें ओवर में 200 रन पूरे किये । बारिश दोबारा होने के बाद हालांकि भारत ने फिर विकेट हासिल किये । मिशेल स्टार्क (15) ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया । 

बुमराह ने 47 रन देकर तीन विकेट लिये । इसके बाद फिर खेल 55 मिनट तक रूका रहा जिससे दिन के ओवरों की संख्या घटाकर 79 कर दी गई । खेल बहाल होने पर बाकी एक घंटे का सत्र भी घटा दिया गया ।  बुमराह और ईशांत दोनों पुछल्ले बल्लेबाजों को फुल लैंग्थ गेंद नहीं डाल सके । नाथन लियोन ने इसका पूरा फायदा उठाकर 24 रन की नाबाद पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया । उन्होंने ट्रेविस हेड (72) के साथ नौवे विकेट के लिये 31 रन की साझेदारी की। हेड की मैराथन पारी का अंत मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे लपकवाकर किया । अगली गेंद पर उन्होंने जोश हेजलवुड को इसी अंदाज में आउट करके आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया ।  विकेटकीपर ऋषभ पंत ने छह कैच लपके । हेड ने 167 गेंद की अपनी पारी में छह चौके लगाये ।  आस्ट्रेलिया ने 10 . 4 ओवर के खेल में 44 रन जोड़े । निचले क्रम को तेजी से आउट करने के प्रयास में भारत ने आसानी से रन गंवाये । 
एक टिप्पणी भेजें