बेगूसराय : खोजी प्रतिभा प्रतियोगिता का आयोजन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 2 दिसंबर 2018

बेगूसराय : खोजी प्रतिभा प्रतियोगिता का आयोजन

देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ० राजेन्द्र प्रसाद के जयन्ती की पूर्व संध्यापर आयोजित खोजी प्रतिभा प्रतियोगिता का आयोजन तीन खंडों में हुआ सम्पन्न।
rajendra-prasad-jayanti-begusarai
बेगूसराय (अरुण बेगूसराय)  आज दिनांक 02 दिसम्बर 2018.रोज रविवार आर्क इंटरनेशनल विद्यालय में सम्पन्न हुआ।इस प्रतियोगिता में 12 विद्यालयों से आये छात्र एवं छात्राओं ने प्रतिभागी के रुप में लगभग 600 छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया।प्रतियोगिता तीन खण्डों में किया गया।प्रथम खण्ड पेंटिंग,द्वितीय खण्ड क्विज (प्रश्नोत्तरी) जो कि एकदम के बी सी की तरह ही प्रोजेक्टर लागैय कर किया गया।प्रश्न भी के बी सी की तरह ही पूछा गया।कारण यह था थी के बी सी के प्रश्न चयन करनेवाली श्रीमती अर्चना शर्मा भी क्विज प्रतियोगिता में प्रश्न करनेवालों में थीं।श्रीमती अर्चना शर्मा महानायक श्री अमिताभ बच्चन के साथ के बी सी में प्रश्न चयन कमिटी से आईं थीं।तृतीय खण्ड कहानी लेखन का था,जिसमे प्रतिभागियों को अलग अलग दिए गए टोपिक्सों पर लेख लिखने कहा गया था,सभी प्रतिभागी वर्ग 05 से वर्ग 10 तक के थे।जो विद्यार्थी जिस विद्यालय से थे उस विद्यालय के शिक्षक अपनी व्यवश्था से अपने अपने छात्र/छात्राओं को चयनित स्थानों पर ससमय लेकर अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।इस आयोजन का उद्घाटन विधिवत नगर निगम के मेयर श्री उपेन्द्र प्रसाद सिंह,ए०एस०पी० अभियान अमृतेश,डिप्टी मेयर राजीव कुमार,के बी सी से आईं अर्चना शर्मा,अनुपमा शर्मा,दिलीप सिन्हा ने सयुंक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया।मंच संचालन सीने बाल अदाकारा सुश्री श्रुति कुमारी ने की।आयोजन कर्ता संजीत श्रीवास्तव,इन्द्रमोहन सिन्हा, आर्क इंटरनेशनल के प्राचार्य प्रदीप खंडेलिया,पेंटिंग गुरु रमन वर्मा,वरिष्ठ कवि अशांत भोला,साधना चैनल के पत्रकार श्री प्रभाकर कुमार राय आदि विशिष्ट अतिथि के रुप में मंचासीन हो मंच की गरिमा में चार चाँद लगाये।मंचासीन सभी अतिथियों का सम्मान पुष्प माला के साथ देश रत्न डॉ० राजेन्द्र प्रसाद की प्रतीक चिन्ह देकर किया गया।मंचासीन अतिथियों में सबों ने अपने अपने संबोधन में डॉ० राजेन्द्र प्रसाद के पहलुओं पर जोड़ देते हुए उनकी खूबियों से बच्चों को संबोधित करते हुए उनको अनुशरण करने पर जोर दिया।ए०एस०पी० अभियान अमृतेश ने अपने संबोधन में बच्चों से कहा कि इस तरह का प्रतिभा खोज प्ररियोगिता होना चाहिये और प्रतिभागियों का चयन कर बच्चों का सही मार्गदर्शन होना बहुत ही जरूरी है।जैसा कि आज की तारीख में देखने सुनने को अक्सर मिल जाता है कि कम उम्र के लड़के भटक रहे हैं इससे यह साबित होता है कि आज भी उचित शिक्षा का आभाव है।अगर सही शिक्षा,सही मार्गदर्शन बच्चों को मिलेगा तो बच्चे गलत रास्तों का अख्तियार नहीं करेंगे और इस तरह एक सुन्दर,सबल और सुसंस्कृत समाज का निर्माण हो सकता है। आगन्तुक अतिथियों के स्वागत में संत महावीरा किंडंगार्टरन विद्यालय पानगाछी धाम के छात्राओं ने अपने विद्यालय में होने बाली प्रार्थना "हे ईश दे आशीष श्री गणेश से सिद्धि मील" आदि गा कर की।इस प्रार्थना को संत महावीरा के प्राचार्य कवि प्रफुल्ल चन्द्र मिश्र ने स्वयं लिखा और संत महावीरा में यही प्रार्थाना नित्य किया जा रहा है।प्रतियोगिता का रिजल्ट निकलने की तिथि नयूज़ लिखने तक बताया नही गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: