झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 10 जनवरी 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी

भाजपा का दिल्ली में होगा राष्ट्रीय सम्मेलन, जिले से एक दर्जन प्रतिनिधि होगें सहभागी

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन 11 एवं 12 जनवरी को रामलीला मैदान दिल्ली में होगा जिसमें झाबुआ जिले से भी एक दर्जन  प्रतिनिधि भाग लेगें । जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि भाजपा के 11 एवं 12 जनवरी 2019 को दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन मे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमीत शाह , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित भाजपा के केन्द्रीय मंत्रीगण एवं वरिष्ठ नेताओं को संबोधन होगा । जिले से इस अधिवेशन के लिये भाजपा जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, विधायक गुमानसिंह डामोर, पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल, सुश्री निर्मला भूरिया, कलसिंह भाबर, लोकसभा विस्तारक गेंदालाल बामनका, महामत्री ंश्यामा ताहेड, प्रफुल्ल गादिया, प्रवीण सुराणा, ,अनोखीलाल मेहता, भाजपा लोकसभा चुनाव संचालन समिति के अजय सोनी पार्षद, आईटी सेल जिला प्रभारी अर्पित कटकानी, मीडिया प्रभारी आरके सोनी को शामील होने के लिये अपेक्षित किया गया है । जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा के अनुसार सभी अपेक्षितों को  11 एवं 12 जनवरी को दिल्ली मे होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में सहभागी होने के लिये निर्देशित कर दिया गया है ।

नपा अध्यक्ष एवं पार्षदों ने मिलकर बस स्टेंड से लेकर मेन बाजार तक व्यापारियों को दी स्वच्छता की जानकारी, नपा अमले द्वारा सफाई अभियान भी संचालित किया गया

jhabua news
झाबुआ। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगरपालिका परिषद् झाबुआ ने 8 जनवरी, मंगलवार रात्रि 8.30 बजे संयुक्त अभियान संचालित किया। जिसमें स्वयं नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार ने वार्ड पार्षदों के साथ मिलकर व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठानों एवं दुकानों के बाहर सफाई रखने हेतु समझाईष दी। इस दौरान नपा के अमले ने सड़कों एवं नाले-नाली तथा चेंबरों की सफाई का कार्य भी किया। नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती डोडियार के साथ वार्ड क्र. 1 के पार्षद पपीष पानेरी, वार्ड 5 के पार्षद नरेन्द्र संघवी, वार्ड 8 के पार्षद पति जितेन्द्र पंचाल, वार्ड 9 के पार्षद पति संतोष कहार, वार्ड 13 के पार्षद हेमेन्द्र बबलू कटारा, वार्ड 17 की पार्षद मालू डोडियार एवं दीपू डोडियार आदि ने स्थानीय बस स्टेड से लेकर मेन बाजार में पैदल भ्रमण कर स्थायी के साथ अस्थायी व्यवसायी, जिसमें ठेलागाड़ी व्यवसाईयों को समझाईष दी गई कि हम सभी को मिलकर झाबुआ को देष में नंबर वन स्थान पर लाना है, इसके लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है। यदि शहर स्वच्छ और सुंदर होगा, तो विकास और उन्नति की ओर अग्रसर होगा। आप व्यापारी अपनी दुकानो के बाहर कूड़ा-कचरा नहीं फैंकते हुए डस्टबीन र्या अपनी दुकानों के बाहर कूड़ादान रखकर उसमें कचरा फैंके। बाद सफाई वाहन आने पर उसमें कूड़ा-कचरा डाले, इससे शहर की स्वच्छता और सौंदर्यीकरण बना रहेगा। पार्षदों सहित नपा अमले द्वारा ग्रीन शर्ट पहनकर शहर को ग्रीन-क्लीन बनाने का भी संदेष दिया गया।

सफाई अभियान भी संचालित किया
इसके साथ ही इस दौरान नगरपालिका के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल एवं दिल्ली से स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान 2019 के तहत आए अक्षय शर्मा तथा नपा के सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया के नेतृत्व में बस स्टेंड से लेकर पूरा सज्जन रोड़, उत्कृष्ट विद्यालय, परिसर, बुनियादी हाईस्कूल परिसर तक सफाई अमले द्वारा सड़कों की सफाई, नाले-नालियों की सफाई, कचरे की ढे़र की सफाई के साथ बस स्टेंड फव्वारा चैक पर बने रामकुल्ला नाले के पानी के निकासी चेंबर को भी साफ करवाया गया। यह अभियान करीब डेढ़ से दो घंटे तक चला।

रोटरी क्लब ‘मेन’ द्वारा निराश्रित बाल आश्रम अंतरवेलिया के बच्चों को वितरित किए ऊनी जरकीन, स्वल्पाहार करवाया

jhabua news
झाबुआ। शहर के समीपस्थ ग्राम अंतरवेलिया स्थित स्वामी दयानंद निराश्रित आश्रम मे निवासरत नन्हें बालकों को रोटरी क्लब ‘मेन’ द्वारा 8 जनवरी, मंगलवार को दोपहर 11.30 ऊनी जरकीन का वितरण किया गया। यह आयोजन वरिष्ठ रोटेरियन प्रमोद भंडारी एवं इन्हरव्हील क्लब अध्यक्ष श्रीमती अंजु भंडारी के सौजन्य से हुआ। बाद सभी को स्वल्पाहार भी करवाया। उक्त आयोजन में वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी ने कहा कि अंतरवेलिया आश्रम में अध्ययन हेतु निवासरत इन छोटे बालकों को कड़कड़ाती ठंड से राहत दिलवाने का पुण्य कार्य रोटरी क्लब ‘मेन’ के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद भंडारी द्वारा किया गया है, जो काफी अनुकरणीय है। आपने कहा कि इन बच्चों को समस्त आवष्यक सुविधाएं उपलब्ध हो, इसके लिए रोटरी क्लब ‘मेन’ निरंतर प्रयासरत है। इसी क्रम में इन बच्चों को ऊनी जरकीने वितरित की गई। श्री भंडारी ने बताया कि पूर्व में भी यहां निवासरत सभी बच्चों को ठंड से बचाव हेतु रोटरी ग्रामीण सेवा प्रकल्प की ओर से कंबलों का वितरण किया जा चुका है।

सभी बच्चों को सदस्यों ने पहनाई ऊनी जरकीन
इस अवसर पर वरिष्ठ रोटेरियन प्रतापसिंह सिक्का, प्रमोद भंडारी, विजय पांडे, जयेन्द्र बैरागी, नीरजसिंह राठौर, भारतीय जैन संगठन के जिलाध्यक्ष अषोक संघवी आदि ने अपने हाथों से सभी बच्चों को ऊनी जरकीन पहनाएं। जरकीन पहनकर बच्चें अत्यधिक प्रसन्नचित हुए। बाद सभी को स्वल्पाहार करवाया। रोटरी क्लब अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव) ने बच्चों को ऊनी जरकीन वरिष्ठ रोटे. प्रमोद भंडारी की ओर से भेंट करने पर उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया वहीं आश्रम के संचालक पं. आर्येन्द्रकुमार वैदिक ने उक्त आयोजन के लिए सभी रोटरी सदस्यों के प्रति आभार माना। इस अवसर पर आश्रम का स्टाॅफ भी उपस्थित था।

नए साल का आगाज खाटू वाले के साथ .... श्री श्याम महाकीर्तन एवं ज्योत दर्षन का आयोजन 15 जनवरी को शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा पर
भव्य निषान यात्रा निकाली जाएगी, आयोजन के पोस्टरों का आयोजन स्थल पर ही किया गया विमोचन
jhabua news
झाबुआ। शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा पर नए साल का आगाज खाटूवाले के साथ .... का आयोजन हो रहा है। यह आयोजन हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा समिति झाबुआ द्वारा किया जाएगा। जिसमें 15 जनवरी को प्रातः 9 बजे राजवाड़ा से भव्य निषान यात्रा निकलेगी तो वहीं संध्या में श्री श्याम महाकिर्तन एवं ज्योत दर्षन का भव्य आयोजन होगा। श्री श्याम महाकीर्तन में निस्वार्थ श्यामप्रेमी बंटी सोनी मक्सी एवं लक्ष्मीनारायण कुमावत इदंौर द्वारा खाटू श्यामजी के समधुर भजनों से समां बांधा जाएगा। उक्त आयोजन के पोस्टरों-फलेक्स एवं आमंत्रण पत्रिकाओं का विमोचन ह्रदय स्थल राजवाड़ा के मंच पर वरिष्ठ समाजसेवी यषवंत भंडारी, वरिष्ठ इतिहासकार डाॅ. केके त्रिवेदी, सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन मोगरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर, सेवा प्रकल्प परामर्षदाता सुधीरसिंह कुषवाह, सेवा प्रकल्प अध्यक्ष रविराजसिंह राठौर, रोटरी क्लब आजाद से अजय रामावत, नीमा समाज से जितेन्द्र शाह की उपस्थिति में आयोजक हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा समिति के सभी सदस्यों द्वारा मिलकर किया गया। इस दौरान खाटु श्याम बाबा के जयकारे लगाने के साथ ही भारत माता एवं वंदे मातरम् के भी जयघोष लगाए गए।

छप्पन भोग एवं इत्र-केसर से होगी पुष्प वर्षा
संपूर्ण आयोजन की जानकारी देते हुए समिति के सदस्यों ने बताया कि 15 जनवरी, मंगलवर को सुबह 9 बजे से राजवाड़ा से विषेष आकर्षण में निषान यात्रा निकाली जाएगी, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कीर्तन स्थल पर समाप्त होगी। बाद शाम 7 बजे से राजवाड़ा के मंच पर श्री श्याम महाकीर्तन एवं ज्योत दर्षन का आयोजन होगा, जो देर रात तक चलेगा। इसमें भगवान का आलौकिक श्रृंगार करने के साथ भव्य दरबार सजाया जाएगा। अखंड ज्योत प्रज्जवलित की जाएगी। खाटू श्याम बाबा को छप्पन भोग लाया जाएगा। इत्र एवं केसर से पुष्प वर्षा की जाएगी।

बंटी सोनी एवं लक्ष्मीनारायण कुमावत देंगे समधुर भजनों की प्रस्तुति
उक्त आयोजन में विषेष रूप से निस्वार्थ श्याम प्रेमी बंटी सोनी मक्सी एवं लक्ष्मीनारायण कुमावत इंदौर षिरकत करेंगे। जिनके द्वारा खाटु श्याम बाबाजी के समधुर भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। उक्त आयोजन को लेकर पूरे शहर में उत्साह का माहौल बना हुआ है। आयोजन के क्रम में ही समिति द्वारा आगामी दिनों में शहर में भव्य प्रचार-प्रसार करने के साथ आमंत्रण-पत्रिकाएं भी सभी को प्रदान कर कार्यक्रम में पधारने का भावभरा निमंत्रण दिया जाएगा।

मां सरस्वती शिशु मंदिर में स्वेटर-टोपियां वितरित की गई

jhabua news
झाबुआ। जिले के ग्राम झकनावदा में संचालित मां सरस्वती शिशु मंदिर के नन्हे-मुन्ने छात्र-छात्राओं को मां कात्यायनी सोशल ग्रुप सरदारपुर (धार) द्वारा स्वेटर-टोपियां वितरित की गई। श्रीमती वीणा राठौर ने बताया कि प्रतिवर्ष इस ग्रुप के माध्यम से कड़कड़ाती ठंड से बचाव के लिए बच्चों को ऊनी वस्त्र भेट किए जाते है। इस अवसर पर विद्यालय के संचालक मोहनसिंह चैहान ने छात्र-छात्राओं से कहा कि यह ऊनी वस्त्र आप ठंड से बचने के लिए दैनिक उपयोग में लेकर शीतकाल में प्रतिदिन पहले। यदि आप अपने शरीर का ध्यान ठीक तरह से रखेंगे, तो कई बिमारियों से भी बचाव हो सकेगा और आप स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकेंगे। इस अवसर पर श्रीमती ज्योति राव, आरती मिस्त्री, कु. हितेश्वरी राठौर, कु. नैना मिस्त्री, अमन राठौर आदि सहित समस्त स्टाॅफ उपस्थित था।

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के कार्य प्रशंसनीय:- कलेक्टर प्रबल सिपाहा, मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान में सहयोग की अपेक्षा की

jhabua news
झाबूआ। झाबुआ जिले के मुखिया नवागत कलेक्टर प्रबल सिपाहा से मिलने राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रदेश प्रभारी कीर्तिश जैन, कार्यवाहक प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर, प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमट, संभागीय अध्यक्ष निलेश भानपुरिया, संभागीय सचिव अली असगर बोहरा, वरिष्ठ सदस्य चंदू प्रेमी, अरविंद राठौर, जमनालाल चैधरी, विजय पटेल, अब्दुल हक खान ‘‘भोला भाई‘‘, गोपाल चैयल, रवि सोलंकी आदि पहुंचे। आयोग के पदाधिकारियों ने जिलाधीष से मुलाकात कर उन्हें झाबूआ जिले में पदभार ग्रहण करने पर अनेकों शुभकामनाएं प्रेेषित की। आयोग की टीम ने आदिवासी बाहुल इस जिले की अनेक समस्याओं के साथ अन्य विषयों पर भी चर्चा कर आशा व्यक्त की कि कलेक्टर श्री सिपाहा के अनुभव से इस जिले की जनता लाभान्वित होगी। इस दौरान नवागत कलेक्टर ने कहा कि उनके आने से पूर्व ही मानवाधिकार आयोग के कार्यों की चर्चा उन तक पहुंच चुकी है। उन्होंने सभी से आगामी शासन-प्रशासन की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ उनके क्रियान्वयन के लिए सहयोग मांगा, वही प्रारंभिक तौर पर देशव्यापी मीजल्स रूबेला (टीकाकरण) योजना, जो आगामी 15 जनवरी से प्रारंभ हो रहा है उसके सफलता में योगदान की आशा व्यक्त की। साथ ही भविष्य में भी आपसी सामंजस्य बनाते हुए जनता की समस्याओं का त्वरित निराकरण का भरोसा दिलवाया।

प्रतिभा सम्मान समारोह में पधारने की स्वीकृति की
आयोग की टीम ने थांदला विधानसभा में प्रतिभा सम्मान समारोह एवं आयोग के नवीन सदस्यों को सदस्यता किट वितरण के लिए कलेक्टर से आगामी आयोजन में सहभागिता की सहमति मांगी। जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया। साथ ही बताया कि आयोग आगामी 15 से 20 जनवरी के मध्य थांदला में राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश, जिले व तहसील का प्रतिनिधित्व करने वाले बच्चों को, शिक्षा के क्षेत्र में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभावान बच्चों के साथ नगर के विशिष्ट समाजसेवी हस्तियों का, पत्रकारगणों का सम्मान समारोह का आयोजन करेगा। इसके अतिरिक्तद आगामी 7 मार्च को अक्षय तृतीया पर जैन भगवती दीक्षा अंगीकार करने वाले मयंक भाई एवं उनके माता पिता किरण-प्रमोद पावेचा का भी सम्मान करेगा।

श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में त्रि-दिवसीय गुरू सप्तमी महोत्सव 11 जनवरी से
गुरू सप्तमी पर गुरूदेवजी की महापूजन का होगा आयोजन, 10 जनवरी को श्री शुभ वर्धना श्रीजी मसा आदि ठाणा का होगा शहर में मंगल प्रवेष
jhaabua news
झाबुआ। विष्व पूज्य दादा गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा द्वारा प्रतिष्ठित स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में त्रि-दिवसीय गुरू सप्तमी महोत्सव श्वेतांबर जैन श्री संघ द्वारा धूमधाम से मनाया जाएगा। इस उपलक्ष में 11, 12 एवं 13 जनवरी को विषेष कार्यक्रम होंगे। 13 जनवरी को दादा गुरूदेवजी की महापूजन का आयोजन होगा। यह जानकारी देते हुए श्वेतांबर जैन श्री संघ के सह-सचिव रिकू रूनवाल एवं सदस्य तथा गुरू भक्त तुषार कोठारी ने बताया कि परम् पूज्य दादा गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा की 192वीं जयंती एवं 112वीं स्वर्गारोहण तिथि पर गुरू सप्तमी पर त्रि-दिवसीय महोत्सव का आयोजन बावन जिनालय में रखा गया है। प्रथम दिन 11 जनवरी, शुक्रवार को सुबह 8 बजे से श्री यतिन्द्र सूरीष्वरजी मसा की पूजन होगी। जिसके लाभार्थी यषवंत, निखिल, शार्दुल, जिनांष भंडारी परिवार रहेगा। दोपहर 2 बजे सामायिक होगी। जिसके लाभार्थी सुभाषचन्द्र सुजानमल कोठारी परिवार रहेंगे। शाम 6 बजे आरती होगी।

गुरूदेवजी की महापूजन होगी
दूसरे दिन 12 जनवरी, शनिवार को सुबह 8 बजे से गुरूदेवजी की अष्टप्रकारी पूजन की जाएगी। जिसके लाभार्थी हुक्मीचंद छाजेड़ परिवार रहेगा। दोपहर 2 बजे सामायिक करवाने का लाभ श्रीमती चंद्रकांता शैतानमल लोढ़ा, मुकेषकुमार, हर्षकुमार लोढ़ा परिवार द्वारा लिया जाएगा। शाम 6 बजे आरती होगी। तीसरे दिन गुरू सप्तमी पर 13 जनवरी, रविवार को गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा की महापूजन होगी। जिसके लाभार्थी श्रीमती लीलाबाई शांतिलाल भंडारी, श्रीमती चंद्रकाता शैतानमल लोढ़ा, अरविन्द्र मुकेषकुमार, हर्षकुमार लोढ़ा परिवार, यषवंत, निखिल, शार्दुल, जिनांष भंडारी परिवार एवं श्रीमती कमलाबाई मोहनलाल राठौर परिवार रहेगा। दोपहर 2 बजे सामायिक डाॅ. प्रदीप रखबचन्द संघवी परिवार की ओर से होगी। शाम 6 बजे गुरूदेवजी की महाआरती रखी गई है।

श्री शुभ वर्धना श्रीजी मसा आदि ठाणा का होगा मंगल प्रवेष
कलिकुंड तीर्थोद्वारक परम् पूज्य आचार्य भगंवत श्री राजेन्द्र सूरीष्वरजी मसा आज्ञानुवर्ती साधवी श्री शुभवर्धनाश्रीजी मसा आदि ठाणा-3 का 10 जनवरी, गुरूवार को पिटोल से विहार कर सुबह करीब 9 बजे श्री ऋ़षभदेव बावन जिनालय पर मंगल प्रवेष होगा। 9.30 बजे बावन जिनालय गुरू हाॅल में प्रवचन होंगे। श्री संघ के सभी महानुभाव से अधिक संख्या में पधारकर लाभ लेने की अपील की गई है।

त्रि-दिवसीय महोत्सव को सफल बनाने की अपील
श्वेतांबर जैन श्री संघ अध्यक्ष संजय मेहता, उपाध्यक्ष बाबुलाल कोठारी, राजेन्द्र रूनवाल, प्रदीप कटारिया, सुभाष कोठारी, सचिव मुकेष जैन ‘नाकोड़ा’, सह-सचिव राजेष मेहता, मुकेष लोढ़ा, जितेन्द्र जैन, रिंकू रूनवाल, कोषाध्यक्ष अंतिम जैन, सह-कोषाध्यक्ष उल्लास जैन, प्रवक्ता डाॅ. प्रदीप संघवी आदि ने त्रि-दिवसीय महोत्सव में समाजजनों से अधिक से अधिक संख्या में पधारकर धर्म लाभ लेने की अपील की है।

अजाक्स संगठन की नवीन कार्यकारिणी का गठन

झाबुआ। मध्यप्रदेश अनुसूचित जाति जनजाति कर्मचारी संगठन अजाक्स की लम्बे समय बाद नवीन कार्यकारिणी का गठन किया गया। जिला कार्यकारिणी का गठन अजाक्स संगठन के प्रान्तीय अध्यक्ष श्री जे.एन. कसौटिया प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग व प्रान्तीय सचिव लक्ष्मण सिंह डिण्डोर की अनुशंसा पर किया गया। जिलाध्यक्ष  :- निलेश यादव(इंजीनियर पीडब्ल्यूडी) कार्यवाहक अध्यक्ष :- कैलाश वसुनिया(वरिष्ठ अध्यापक बामनिया) महासचिव :- तानसिंह मुणिया(अध्यापक थांदला)कोषाध्यक्ष :- मगन सिंह बघेल(अध्यापक पिपलीपाडा झाबुआ) नवीन कार्यकारिणी द्वारा शीघ्र ही जिला स्तर की अन्य पदो की पूर्ति किये जाते हुए ब्लाॅक स्तर के संगठनात्मक ठांचे का शीघ्र ही गठित कर नई ऊर्जा के साथ सामाजिक हितो के काम मंे गति लाई जावेगी। जिला स्तर की नवीन कार्यकारिणी के गठन से कर्मचारियों ने हर्ष व्यक्त किया है। इस अवसर पर जयस प्रदेश प्रवक्ता अनिल कटारा जयस जिला प्रभारी महेश भाबोर पेटलावद जयस प्रभारी कांतिलाल भाबोर पारसिंग मुणिया सम्भागीय महासचिव इन्दौर, शम्भुसिग वसुनिया जिला अध्यक्ष(आकास झाबुआ), रकसिंग वास्केल, बाबुसिंह भाबर, डी.एन. राठौर, किरण परमार मेघनगर, मनोज गणावा मेघनगर, रत्ना मेडा, सकना बारिया, हर्ष चैहान, के द्वारा बधाई शुभकामनाएं दी गई।

आनंद विभाग की वीडियो कांफ्रेस संपन्न

झाबुआ । आनंद उत्सव 2019 के आयोजन संबंध मे आज वीडियो कांफ्रेस आयोजित की गई, जिसमें आनंद उत्सव 2019 के कार्यक्रम से जुडे सभी अधिकारी/कर्मचारी तथा जिला नोडल अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी, मुख्यनगर पालिका अधिकारी/आयुक्त नगर निगम, डिस्ट्रीक्ट प्रोग्राम लीडर, आनंदम सहयोगी एवं डाटा इन्ट्री से जुडे कर्मचारी उपस्थित थे।

वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक संपन्न
        
jhabua news
झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन आज कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ के सभाकक्ष मे किया गया। बैठक में वर्ष 2018-19 खरीफ मौसम में केन्द्र द्वारा किये गये कार्यो की समिति द्वारा समीक्षा की गई एवं आगामी वर्ष 2018-19 रबी मौसम मे केन्द्र द्वारा किये जाने वाले कार्यो की प्रस्तावित कार्ययोजना प्रस्तुत कर अंतिम रूप दिया गया। बैठक में संयुक्त संचालक इन्दौर डाॅ यू. आर. खंडकर, राविसिंकृविवि ग्वालियर डाॅ भदौरिया, डाॅ जगदीश सिंह, जिला समन्वयक झाबुआ डाॅ आई एस तोमर सहित जिले के कृषि से संबंधित सभी विभाग प्रमुख, स्वयं सेवी संस्थाओं के नामित व्यक्ति एवं कृषक प्रतिनिधि उपस्थित थे।

स्वामी विवेकानंद के जन्म दिन 12 जनवरी को होगा सूर्य नमस्कार

झाबुआ । स्वामी विवेकानंद का जन्म दिन 12 जनवरी युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन जिले की सभी शिक्षण संस्थाओं में प्रातः 9 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जायेगा। शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम सभी शिक्षण संस्थाओं में आयोजित किया जायेगा। सामूहिक सूर्य नमस्कार 12 जनवरी को प्रातः 9 बजे आरंभ होगा। प्रातः 9. बजे से 10.30 बजे तक राष्ट्रगीत, वन्दे मातरम एवं मध्यप्रदेशगान का सामूहिक गायन किया जायेगा । इसके बाद प्रातः 9.30 बजे मुख्यमंत्री जी के संदेश का सजीव प्रसारण किया जायेगा। इसके बाद सूर्य नमस्कार एवं प्रणायाम पूर्व की भांति रेडियो के माध्यम से संपन्न किया जायेगा। कार्यक्रम का समापन प्रातः 10.30 बजे होगा। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा सभी आयोजन स्थलो पर रेडियो चलाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु एवं सभी प्राचार्यों तथा प्राध्यापक को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सामूहिक सूर्य नमस्कार आयोजन के निर्देशित किया गया है।

50 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओ को प्रतिमाह पेंशन प्रदाय की जायेगी
        
झाबुआ । मध्यप्रदेश शासन द्वारा 50 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित महिलाओ को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने एवं जीवन निर्वाह हेतु प्रतिमाह आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अविवाहिता पेंशन योजना लागू की गई है। योजना के तहत मध्यप्रदेश की मूल निवासी 50 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहिता महिला जो कि आयकरदाता एवं शासकीय अधिकारी/कर्मचारी न हो अथवा परिवार पेंशन प्राप्त नही कर रही हो को प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जायेगी। जिसमे 50 वर्ष से 79 वर्ष की अविवाहित महिला को प्रतिमाह 300/- तथा 80 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित महिला को प्रतिमाह 500/- पेंशन प्रदान की जायेगी। उक्त योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवश्यक दस्तावेज सहित निर्धारित प्रपत्र मे आवेदन संबंधित क्षेत्र के ग्राम पंचायत अथवा मुख्यकार्यपालन अधिकारी अथवा शहरी क्षेत्र मे मुख्यनगर पालिका अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते है।

समाधान आॅन काॅल सेवा के लिये विषय विशेषज्ञो के मोबाईल नंबर जारी
       
झाबुआ । जिले के समस्त प्राचार्यो की समीक्षा बैठक मे कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा शिक्षा गुणवत्ता और बेहतर परीक्षा परिणाम के लिये सभी को अथक प्रयास करने के निर्देश दिये गये है। समस्त शासकीय हाईस्कूल एवं उ.मा.वि. मे अध्ययनरत विद्यार्थियो को कठिन विषयो के अध्ययन एवं अध्यापन मे आने वाली कठिनाईयो के निवारण करने व बोर्ड परीक्षोपयोगी आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करने एवं बोर्ड परीक्षा वर्ष 2018-19 की तैयारी मे आवश्यक टीप्स प्रदान करने हेतु इस वर्ष नवाचार के तहत सहायक आयुक्त श्री प्रशांत आर्या द्वारा जिला स्तरीय समाधान आॅन काॅल दल गठित किये गये हैं। विद्यार्थी और पालको की सुविधा के लिये उपलब्ध कराये जा रहे विशेषज्ञो के नाम एवं मोबाइल नंबर के अनुसार कक्षा 10 वी हेतु गणित विषय के लिये श्री पी.एस. राठौर 9685314390 एवं श्री  ईश्वरलाल गुर्जर 9424064463, विज्ञान विषय के लिये श्री हरिश जानी 9424063359 एवं श्री विनोद ढाबी 9424521416, अंग्रेजी विषय के लिये श्री संजीव शर्मा 9425486311 एवं श्री हेमेंद्र टेलर 9407404344 एवं सामाजिक विज्ञान विषय के लिये श्री योगेश मोदी 9424088781 एवं श्री बी.एल. गेहलोत 9399172629 प्रदान किये गये है। कक्षा 12 वी हेतु उच्च गणित विषय के लिये श्री हरिश कुंडल 9425944718 एवं श्री प्रवीण नायक 9981191759, भौतिकी विषय के लिये श्री महेंद्र कुमार खुरान 9425993587 एवं श्री धर्मेद्र जानी 9425944635, रसायन विषय के लिये श्री मोहम्मद सलिम 9826056708 एवं श्री एम.एल.काॅग 9425945311, जीव विज्ञान विषय के लिये श्रीमती अमिना खान 9425101162 एवं श्री एस.एस. पालावत 7089073166, अंग्रेजी विषय के लिये श्रीमती सविता गुप्ता 9827074835 एवं श्री मोहम्मद फिरोज खान 9425943733, वाणिज्य विषय के लिये श्री खुजेमा अली 9425971808 एवं श्री यतींद्र डोशी 9827828233 एवं कृषि विषय के लिये श्री आर.के. यादव 9425487396 एवं श्री रामसिंह सिंगोड 9425908835 प्रदान किये गये है। इन दलो की नियमित माॅनीटरिंग हेतु जिला स्तरीय निगरानी दल का गठन किया गया है। जिसमे श्री नरेंद्र भिडे सहायक संचालक-9424056886, श्रीमती आयशा कुरैशी प्राचार्य-9425102747, सुश्री अनामिका रामटेके क्षेत्र संयोजक-9340107439, श्री राघवेंद्रसिंह शिक्षा शाखा प्रभारी-9406611775 शामिल है। विद्यार्थियो और पालको को विषय विशेषज्ञो से संपर्क करने मे कोई समस्या आने पर जिला कार्यालय के माॅनीटरिंग दल के सदस्यो से सहयोग लिया जा सकता है।

वर्ष 2019 मे आंगनवाडी कंेंद्रो हेतु सामान्य अवकाश के अतिरिक्त 13 अवकाश नियत
       
झाबुआ । मध्यप्रदेश शासन महिला एवं बाल विकास विभाग भोपाल एवं सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा वर्ष मे 300 दिवस आंगनवाडी केंद्रो का खुलना एवं केंद्र हितग्राहियो को पोषण आहार सेवा देने हेतु वर्ष 2019 मे रविवार के अवकाश के अतिरिक्त 13 दिवस का सामान्य अवकाश जिले की आंगनवाडी कंेंद्रो हेतु नियत किया गया है। जिसके अनुसार दिनांक 19.2.2019 मंगलवार को संत रविदास जयंती, 04.03.2018 सोमवार को महाशिवरात्रि, 21.3.2019 गुरूवार को होली, 06.4.2019 शनिवार को गुडीपडवा चैतीचांद, 17.4.2019 बुधवार को महावीर जयंती, 19.4.2019 शुक्रवार को गुडफ्राइडे, 07.5.2019 मंगलवार को परशुराम जयंती, 5.6.2019 बुधवार को ईद-उल फितर, 12.08.2019 सोमवार को ईदुज्जुहा, 23.8.2019 शुक्रवार को जन्माष्टमी, 08.10.2019 मंगलवार को विजयादशमी, 12.11.2019 मंगलवार को गुरूनानक जयंती एवं बुधवार 25.12.2019 को क्रिसमस का अवकाश नियत किया गया है। आंगनवाडी केद्रो हेतु रविवार एवं उपरोक्त सामान्य अवकाश के अतिरिक्त अन्य अवकाश नही रहेगा। अर्थात शासन के द्वारा घोषित सामान्य अन्य अवकाश के दिन केंद्र का संचालन किया जायेगा। किसी भी स्थिति मे केंद्र बंद नही रहेगा।

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी के छात्र 15 फरवरीतक दस्तावेज जमा कर सकेंगे

झाबुआ । शिक्षण सत्र 2018-19 की परीक्षा हेतु ऐसे नियमित व स्वाध्यायी छात्र जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन पत्र विलम्ब शुल्क के साथ जमा किया था, उनकी पात्रता सम्बन्धी जांच उपरान्त अन्य राज्य या अन्य बोर्ड के दस्तावेजों के आधार पर प्रवेशित छात्रों के प्रकरणों में कतिपय दस्तावेज पूर्ण नहीं पाए गए। इन सभी छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा दस्तावेज जमा करने का अंतिम अवसर प्रदान किया गया है। ऐसे समस्त छात्र 15 फरवरी तक सम्बन्धित संभागीय कार्यालय में दस्तावेज जमा कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के उपरान्त ऐसे छात्रों के परीक्षा आवेदन पत्र निरस्त कर दिए जाएंगे।

टोल फ्री नंबर 1950 के माध्यम से मतदाता अपने नाम एवं अन्य त्रुटियां सुधार सकते हैं
        
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचन नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 के बारे में जिले के मतदाताओं के लिए टोल फ्री नंबर 1959 प्रारंभ कर रहा है। यह टोल फ्री नंबर 11 जनवरी के बाद कार्य करना शुरू कर देगा। इस टोल फ्री नंबर के माध्यम से  पात्र मतदाता यह पता लगा सकेंगे कि उनका नाम जिले के किस मतदाता केन्द्र में दर्ज हैं। मतदाता इस टोल फ्री नंबर पर फोन कर अपनी जानकारी भी दे सकेंगे। अपने नाम की, लिंग की, पता की त्रुटि की स्थिति सुधार सकेंगे। इस नंबर के माध्यम से मतदाता नवविवाहिताओं के नाम भी जुडवा सकेंगे तथा इसके माध्यम से मतदाता यह भी बता सकेंगे कि कौन से मतदाता स्थानांतरित हो गये हैं।

राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये 16 फरवरी को लोक अदालत
        
झाबुआ । राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिये प्रदेश के सभी राजस्व न्यायालयों में 16 फरवरी 2019 को राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। प्रमुख सचिव राजस्व विभाग द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार राजस्व लोक अदालतों में अविवादित नामांतरण, अविवादित बँटवारा, नक्शा बाटांकन, सीमांकन, व्यपवर्तन, आर.आर.सी. वसूली, ऋण-पुस्तिकाओं का प्रदाय, भूमि बंधक दर्ज करना, भूमि बंधन निर्मुक्ति, शोध क्षमता प्रमाण-पत्र, नजूल प्रकरण, दंड प्रक्रिया के तहत कार्यवाही की जायेगी।इसके साथ ही राजस्व न्यायालयों के पारित आदेशों पर अमल की प्रक्रिया पक्षकारों को नकल प्रदाय करने की कार्यवाही इन लोक अदालतों के माध्यम से सम्पन्न होंगी। राजस्व लोक अदालतों में प्रकरणों के संबंध में पारित आदेशों पर अमल और रिकार्ड अपडेशन 28 फरवरी 2019 तक अनिवार्य रूप से किया जायेगी।

12 जनवरी तक उपभोक्ताओं को समग्र आई.डी. से होगा राशन वितरण
        
झाबुआ । राज्य शासन द्वारा बॉयोमेट्रिक पद्धति सेराशन वितरण में आ रही दिक्कतों के निराकरण के लिये 12 जनवरी, 2019 तक पीओएस मशीन से सभी 15 हजार 389 दुकान संचालकों को समग्र आई.डी. के माध्यम से राशन वितरण के निर्देश दिये गये हैं। सर्वर डाउन होने के कारण यह वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा इस आशय के आदेश जारी कर दिये गये हैं। संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री श्रीमन शुक्ल ने बताया है कि प्रदेश में 24 हजार 170 राशन दुकानों के माध्यम से एक करोड़ 17 लाख पात्र परिवारों को सस्ता राशन उपलब्ध कराया जाता है। इनमें से 15 हजार 398 राशन दुकानों पर यूआईडीएम मोड के माध्यम से पीओएस मशीनों पर बॉयोमेट्रिक द्वारा खाद्यान्न वितरण किया जाता है। वर्तमान में एसआरडीएच सर्वर डाउन होने के कारण उपभोक्ताओं को राशन वितरण में परेशानी की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। शिकायतों के निराकरण के लिये 12 जनवरी, 2019 तक इन दुकानों से समग्र आई.डी. मिलान कर वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। शेष 8781 दुकानों पर पूर्व से ही समग्र आई.डी. के आधार पर राशन का वितरण किया जा रहा है।

अवैध रूप से संचालित केमिकल फेक्ट्रीयो को किया सील
      
jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा के निर्देशानुसार मेघनगर अनुभाग मे औद्योगिक क्षेत्र मे अवैध रूप से संचालित केमिकल फेक्ट्रीयो की जांच अनुविभागीय दंडाधिकारी मेघनगर श्रीमती प्रीति संघवी के नेतृत्व मे तहसीलदार श्री राजेश सोरते, श्रम निरीक्षक श्री अमित डुडवे, कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी श्री सवेसिंह गामड, हल्का पटवारी श्री आनंद मेडा, वरिष्ठ कृषि अधिकारी श्री बारिया व राजस्व टीम द्वारा श्री कृष्णा फास्फेट, ट्रेंट केमिकल इंडस्ट्रीज, सेप फाईन केम केमिकल की आकस्मिक जांच की गई। सेप फाईन केम केमिकल मे बाहर से गेट लगाकर अंदर अवैध रूप से केमिकल बनाया जा रहा था। टीम के पहुंचने के पहले ही फेक्ट्री कर्मचारी भाग गये। इस प्रकार सेप के फाईन केमिकल फेक्ट्री को सील किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...