सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 10 जनवरी 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी

भाजपा सरकार जाते हीं उजागर हुआ राजस्व विभाग में फर्जीवाड़ा 
तत्कालीन एसडीएम आरके खत्री ने बनाई करोड़ों रूपए की बेनामी संपत्ति कृषि भूमि डायवर्सन, ग्रीन बेल्ट भूमि, पटटे की भूमि, वन भूमि को लाखों रूपए लेकर खत्री ने आवासीय घोषित कियावरिष्ठ कांग्रेस नेता ने की मुख्यमंत्री और सामान्य प्रशासन विभाग के मंत्री को की लिखित में शिकायत 
सीहोर। तत्कालीन सीहोर एवं श्यामपुर एसडीएम राजकुमार खत्री ने तीन वर्ष के कार्यकाल में कृषि भूमि डायवर्सन, ग्रीन बेल्ट भूमि, पटटे की भूमि, वन भूमि को बड़ी राशि लेकर अवैधानिक रूप से आवासीय घोषित किया कर दिया। एसडीएम खत्री ने 50 करोड़ रूपए से अधिक की संपत्ति अपने और रिश्तेदारों के नाम की है। सार्वधिक भ्रष्टाचार कृषि भूमि के डायवर्सन में किया गया है। एसडीएम खत्री ने कुल 49 प्रकरणों में संबंधितों से 10 से 50 लाख रूपए तक की रिश्वत ली है। एसडीएम ने सरकार को मिलने वाले प्रीमियम, भूभाटक में भी जमकर फर्जीवाड़ा कर सरकार को करोड़ों रूपए का नुकसान पहुंचाया है। भाजपा सरकार के शासनकाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले में हुए करोड़ों रूपए के घोटाले की लिखित शिकायत मुख्यमंत्री कमलनाथ और सामान्य प्रशासन मंत्री जयर्वधन सिंह को शहर के वरिष्ठ कांग्रेस नेता कुलदीप सेठी ने सबूतों के साथ पत्र के माध्यम से की है।  तत्कालीन एसडीएम खत्री के द्वारा किए गए भ्रष्टाचार में ग्राम बिजोरी  निवासी रीडर रामचंद्र सेन का भी बड़ा हाथ रहा है। खत्री के कार्यकाल के दौरान रीडर सेन ने भी करोड़ों रूपए की संपत्ति आर्जित की है। दोनों ने मिलकर शासकीय पट्टों वाली कृषि भूमि] ग्रीन बेल्ट भूमि, पटटे की भूमि, वन भूमियों का नियम विरूध डायवर्सन किया है।  शिकायती पत्र में श्री सेठी ने कहा की टीएनसीपी विभाग से बिना एनओसी लिए ग्रामीण राजकुमार की सात एकड़ उद्यान सहित ग्रीन बेल्ट के लिए आरक्षित भूमि को दीपक चौहान ने क्रय किया और ग्राम जमोनिया क्षेत्र में वेयर हाउस सामने नाले से लगी राजेंद्र राठौर की जमीन के डायवर्सन के लिए कुल 80 लाख रूपए की रिश्वत खत्री के द्वारा ली गई। कस्बा क्षेत्र निवासी सुनील धाड़ी की वन के लिए आरक्षित भूमि को डायवर्ट कर दिया गया। ग्रीनबेल्ट के लिए आरक्षित लुनिया चौराहा स्थित भूमि को भी 50 लाख रूपए लेकर डायवर्सन किया गया। नोट बंदी के दौरान एसडीएम खत्री ने अपने रीडर रामचंद्र सेन और ड्रायवर प्रवीण राठौर के माध्यम से 59 लाख रूपए बैंकों से परिवर्तित कराए थे। श्री सेठी ने शिकायती पत्र के साथ एसडीएम राजकुमार खत्री के द्वारा फर्जीवाड़ा कर बनाई गई रिश्तेदारों के नाम की संपत्ति भी गिनाई है। जिस में सीहेार और आसपास के गांवों में सात कमिर्शिल दुकाने, दो करोड़ का कीमती मकान, मंडी में विशाल राठौर की जमीन पर दो डुप्लेक्स मकान है। खत्री की सात एकड़ जमीन ग्राम बिजोरी में है जिस में आलीशान फार्महाउस है कीमत ढाई करोड़ के करीब है। रीडर सेन के भाई के नाम साढ़े चार एकड़ जमीन की गई है। चाणक्यपुरी में तीन हजार वर्ग फिट के दो बेनामी व्यक्तियों के नाम प्लाट किए गए है। श्यामपुर रोड पर एस आर पेट्रोल पंप के नाम ने 13 एकड़ जमीन एवं मकान जिस का निर्माण कार्य जारी है इस मकान को खत्री ने अपने भतिजे के नाम किया है। खत्री के द्वारा गांवों में लगभग चार करोड़ रूपए ब्याज पर बटा हुआ है। क्षेत्र के मनोज राठौर की जीमन से एक हजार फीट प्लाट खत्री ने लिया और शिफ्ट कार भी ली है।  कांग्रेस नेता श्री सेठी ने मुख्यमंत्री और सामान्य प्रशासन मंत्री से एसडीएम खत्री के द्वारा किए गए करोड़ों रूपए के घोटाले और फर्जीवाड़े की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। 

महिला उपसरपंच ने लगाए सरपंच सचिव पर भ्रष्टाचार के आरोप , ग्राम पंचायत दिगबाड़ का है मामला, कलेक्टर से की है शिकायत  
कागजों पर बना दी सीसी सड़क और नाली, मेड बंंधान कार्य योजना में भी किया फर्जीबाड़ा अपात्रों को दिया योजनाओं का लाभ, फर्जी दस्तावेजों से निकाले लाखों रूपए 
sehore news
सीहोर। जनपद पंचायत नसरूल्लागंज की ग्राम पंचायत दिगबाड़ के सरपंच अनौखीलाल और सचिव राजेश कुशवाहा, सहायक लखन माहेशवरी ने जनपद कार्यालय के अधिकारियों से सांठगांठ कर लाखों रूपए के फर्जीबाड़े को अंजाम दिया। ग्राम पंचायत की उप सरपंच अंकिता अग्रवाल ने कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा को लिखित में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं में सरपंच सचिव के द्वारा की गई अनियमित्ताओं की शिकायत की है। 

गरीब ग्रामीणों को नहीं दिया लाभ 
कलेक्टर को दिए गए शिकायती पत्र में उपसरपंच श्रीमति अग्रवाल ने कहा की गांव में सड़क, नाली, पुलिया पॉली हाउस, मेड बंधान, मनरेगा जैसे अनेक कार्यो में अनियमित्ता की गई। कागजों पर अनेक निर्माण कार्य दर्शाकर फर्जी दस्तावेजों से भुगतान निकाल लिया गया।  सरपंच और सचिव ने गांव के पात्र गरीब ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं देकर स्वयं के रिश्तेदारों को उपकृत किया। योजना अंतर्गत जिस भूमि पर पॉली हाउस स्वीकृत किया गया उसी भूमि पर मेड़ बंधान की राशि स्वीकृत कर दी गई। 

मनरेगा के मजदूरों का डकार गए पैसा 
इसी तरह अन्य दो लोगों को मेड़ बंधान की राशि आवंटित की गई लेकिन जमीन पर मेड़ बंधान किया हीं नहीं गया। गांव में नाली सीसी सड़क और पुलिया निर्माण में भी जमकर भ्रष्टाचार किया गया। आंगनबाड़ी भवन अबतक अधूरा पड़ा हुआ है लेकिन भवन निर्माण की पूरी राशि निकाल ली गई। गांव में ३३५ मीटर लम्बी नाली निर्माण को ६०० मीटर का टी एस लगाकर भुगतान ले लिया गया। रोजगार गारंटी के तहत मास्टर मेें केवल मजदूरों को नाम हीं लिखा गया। लेकिन अबतक मजदूरों को मजदूरी का पैसा नहीं दिया गया है जबकी पूरा पैसा निकाल लिया गया है। इसी प्रकार अन्य जनहितैशी योजनाओं में भी भारी भ्रष्टाचार किया गया है। 

विकास के नाम पर केवल भ्रष्टाचार 
ग्राम पंचायत में जारी भ्रष्टाचार की शिकायत तत्कालीन कलेक्टर जिला पंचायत सीईओ, पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री,लोकायुक्त और मय सबूतों के पूर्व मुख्यामंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी उपसंरपच श्रीमति अग्रवाल के द्वारा की गई। लेकिन तक्तालीन सरकार के नेताओं के सरंक्षण प्राप्त रसूखदार सरपंच सचिव और सहायक पर कोई भी ठोक कार्रवाहीं नहीं की गई। जिस का खामियाजा ग्राम पंचायत दिगबाड़ के गरीब ग्रामीणों को भुगतना पड़ा है। ग्राम में विकास के नाम पर केवल भ्रष्टाचार किया गया। श्रीमति अग्रवाल ने कलेक्टर से निष्पक्ष जांच कराने और दोषियों पर कड़ी कार्रवाहीं कर शासन के लाखों रूपए की जुर्माना सहित वसूली कराने की मांग की है। 

सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के संबंध में बैठक संपन्न आयोजन को लेकर कलेक्टर ने दिये निर्देश

स्वामी विवेकानन्द के जन्मदिन एवं युवा दिवस 12 जनवरी के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण जिले में सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कार्यक्रम आयोजन के संबंध में कलेक्ट्रेट कार्यालय में कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता बैठक में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए। सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम 12 जनवरी को आवसीय विद्यालय परिसर में प्रातः 09 बजे से आयोजित किया जाएगा।  सामूहिक सूर्य नमस्कार जिले के सभी शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयों, महाविद्यालयों तथा शिक्षण संस्थाओं में आयोजित किया जाएगा तथा स्वामी विवेकानंद पर केन्द्रित प्रेरणादायी शैक्षिक तथा सांस्कृतिक आयोजन भी किए जाएंगे। सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन सभी शिक्षण संस्थाओं में एक साथ एक संकेत पर किया जाएगा। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण रेडियो के माध्यम से होगा।

गणतंत्र दिवस समारोह में पुरस्कृत/सम्मानित किये जाने वाले अधिकारी/कर्मचारियों की सूची 15 जनवरी तक प्रस्तुत करें

अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी द्वारा समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि अपने-अपने विभाग में अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा कोई उत्कृष्ट कार्य किया गया है या शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में विशिष्ट योगदान दिया गया और उन्हें गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित करना चाहते हैं तो उनकी सूची 15 जनवरी तक उपलब्ध करायें। जिन अधिकारी/कर्मचारियों को सम्मानित किया जाना है उनके द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्य के संबंध में लगभग 50 शब्दो की टीप दी जाए, साथ ही उनके विरुद्ध कोई शिकायत या जांच लंबित हो तो उसकी परीक्षण कर लिया जाए। जिन अधिकारी/कर्मचारियों को विगत 2-3 वर्षों में सम्मानित किया जा चुका हो उनके नाम दौबारा न भेंजे। 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होंगी महाविद्यालय स्तरीय प्रतियोगितायें

sehore news
राष्ट्रीय मतदाता दिवस जिसका आयोजन 25 जनवरी को किया जाना है उसके तहत प्रतियोगिताओं का आयोजन महाविद्यालय, जिला व राज्य स्तर पर किया जायेगा उसके तहत महाविद्यालय में निबंध, वाद-विवाद, चित्रकला व स्लोग्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । महाविद्यालय स्तर पर चयनित प्रथम विद्यार्थी जिला स्तर पर अपनी सहभागिता करेंगें  कार्यक्रम का प्रारम्भ महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.पुष्पा दुबे के आर्षीवचन से हुआ निबंध प्रतियोगिता का विषय भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है था रंग व अकृति के माध्यम से निःशक्त मतदाताओं के लिये सुविधायें को विद्यार्थियों ने चित्रकला के माध्यम से दर्शाया। स्लोग्न का विषय चुनाव में महिलाओं की भागीदारी पर अपने विचारों को अंकित किया तथा वाद-विवाद का विषय-आनलाईन वोटिंग एक बहतर विकल्प पर बेबाकी से अपने विचारों को व्यक्त किया। जिला स्तर पर 12 जनवरी को विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जायेगा। विभिन्न प्रतियोगिता में लगभग 80 विद्यार्थियों ने सहभागिता की इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. पुष्पा दुबे के अलावा डॉ.सलूजा, डॉ.रोहिला उपस्थित थे।

चन्द्रशेखर आजाद शासकीय महाविद्यालय में मनाया गया विश्व हिन्दी दिवस

चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्‍नातकोत्‍तर अग्रणी महाविद्यालयए में बैंक ऑफ इण्डिया एवं महाविद्यालय के संयुक्‍त तत्‍वाधान में आयोजित विश्‍व हिन्‍दी दिवस के अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ पुष्‍पा दुबे ने कहा कि भाषा संस्‍कृति की बाहक है। हिन्‍दी भाषा हमारे संस्‍कारों की जननी है। हिन्‍दी ही वह भाषा है जो भारत को एकता के सूत्र में बांधती है। इसी भाषा के दम पर भारत विश्‍व गुरू कहलाता है। बैंक ऑफ इण्डिया के मुख्‍य प्रबंधक श्री जी.के.तिवारी ने विश्‍व‍ हिन्‍दी दिवस की सार्थकता पर विस्‍तार से प्रकाश डालते हुये कहा कि हिन्‍दी विश्‍व की दूसरी सबसे बड़ी भाषा है। बैंक ऑफ इण्‍डिया प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्‍व हिन्‍दी दिवस के आयो‍जन में सहभागी बनता है एवं हिन्‍दी सेवियों का सम्‍मान करता है। डॉ सुमन रोहिला ने कहा कि हिन्‍दी की तकनीकी शब्‍दावली को सुदृढ़ करने की आवश्‍यकता है। इस अवसर पर एम.ए.हिन्‍दी में सर्वोच्‍च अंक प्राप्‍त करने वाले विद्यार्थी श्री विनोद कुमार को 1101 रुपये की नगद राशि देकर बैंक ऑफ इण्डिया की ओर से सम्‍मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ कमलेश सिंह नेगी ने किया एवं आभार व्यक्त वरिष्ठ प्रबंधक सुश्री मुक्ता यादव ने किया।

मिशन परिवार विकास पखवाडे़ का आयोजन आज से गांव-गांव भ्रमण करेगा जनजागरूकता सारथी रथ दी जाएगी परिवार कल्याण कार्यक्रमों की जानकारी

मिशन परिवार विकास पखवाडे़ का आयोजन 11 जनवरी से 25 जनवरी 2019 तक किया जाएगा। इस दौरान सेक्टर तथा समस्त गांवों में परिवार कल्याण कार्यक्रम, जनजागरूकता सारथी रथ का संचालन किया जाएगा। परिवार कल्याण की सेवाओं  की जानकारी, पाम्पलेट का वितरण, आडियो संदेश का प्रसारण किया जाएगा वहीं परिवार कल्याण के अस्थायी साधनों का वितरण भी सारथी रथ के माध्यम से किया जाएगा।  जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.आनंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा जिले को मिशन परिवार विकास कार्यक्रम में शामिल किया गया है। जिसके अंतर्गत महिला नसबंदी प्रसव के तुरंत पश्चात या 7 दिवस के अंदर कराने पर हितग्राही महिला को 3 हजार रूपए तथा प्रेरक को 400 रुपये प्रदान किए जाते है। वहीं मिनीलैप अथवा दूरबीन पद्धति से एलटीटी नसबंदी कराने पर महिला हितग्राही को 2 हजार एवं प्रेरक को 300 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। पुरूष नसबंदी कराने पर हितग्राही पुरूष को 3 हजार रूपए एवं प्रेरक को 400 रुपये प्रदान किए जाते है। वहीं गर्भनिरोधक अंतराल साधन अंतरा इंजेक्शन लगाने पर महिला हितग्राही को 100 रुपये प्रति इंजेक्शन एवं पीपीआईयूसीडी लगवाने पर महिला हितग्राही को 300 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिशन विकास कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदान की जाती है। इस पखवाडे़ के दौरान मैदानी अमले ए.एन.एम, आशा कार्यकर्ता, आशा व आशा सहयोगिनी तथा एमपीडब्ल्यू को एक-एक नसबंदी केस कराने एवं अंतरा व पीपीआइयूसीडी के दो-दो केस कराने का लक्ष्य प्रदान किया गया है।

कलेक्टर ने की पत्रकारों से चर्चा

jhabua news
कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने गुरुवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिले के पत्रकारों से सौजन्य भेंट की। इस मौके पर कलेक्टर ने मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के बारे में पत्रकारों से विस्तार से चर्चा करते हुए योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आमजनों तक शासन की योजनाओं को पहुंचाने के लिये जिला प्रशासन तत्पर रहेगा और अपेक्षा की है कि प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया का सकारात्मक सहयोग जिला प्रशासन को हमेशा की तरह आगे भी प्राप्त होगा। जिले के सभी विकासखंडों से प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।

किसान फसल ऋण से मुक्ति हेतु ऋण खाते से जुड़वाएं आधार कार्ड

कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने समस्त जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि किसानों को "मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना" के अन्तर्गत विकासखंड के प्रत्येक ग्राम में मुनादी कराकर व अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार कर कृषकों को उनके ऋण खाते से आधार जोड़ने के लिये प्रेरित करें। इस योजना के अन्तर्गत कृषकों के 2 लाख रुपये तक के ऋण माफ किये जाएंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि विकासखंड में योजना के क्रियान्वयन के लिये ग्राम पंचायत के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक के साथ शासकीय विभाग के एक शासकीय अधिकारी/कर्मचारी (जो कि तृतीय श्रेणी का होगा) के पंचायतवार आदेश/दल गठन कर आदेश की प्रति उपलब्ध कराएं एवं क्रियान्वयन की सतत मॉनीटरिंग व पर्यवेक्षण करें।

आधार से ऋण खाता जुड़वाने हेतु शाखावार समय व दिन घोषित
कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार शाखा/संस्था के कार्यक्षेत्र के ग्राम के ऐसे कृषक जिनके आधार नंबर अभी तक पोर्टल पर फीड नहीं हुए हैं वह कृषके इन दिवसों में शाखावार अपना आधार जुड़वाएं और शासन की योजना का लाभ प्राप्त करें। मंडी सीहोर के निपानिया कला, महोड़िया, नापलाखेड़ी एवं चंदेरी में शुक्रवार-शनिवार को,    मुंगावली, मूण्डलाकला, मुस्करा एवं बिजौरी में सोमवार-मंगलवार को और खामलिया, मोगराराम एवं थूना पचामा में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार नंबर ऋण खाते से जुड़वा सकते हैं। श्यामपुर शाखा के खजूरियाकला, सोंठी एवं खाईखेड़ा में शुक्रवार-शनिवार को, पानविहार में सोमवार-मंगलवार को और खंडवा, सिराड़ी एवं झरखेड़ा में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं।  अहमदपुर शाखा के अहमदपुर में शुक्रवार-शनिवार को, बरखेड़ाहसन एवं चांदबढ़ में सोमवार-मंगलवार को एवं चरनाल में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। बिलकिसगंज शाखा के बिलकिसगंज एवं वाड़ियाचोर में शुक्रवार-शनिवार को, ढाबला में सोमवार-मंगलवार को और बमूलिया एवं उलझावन में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं।  इछावर शाखा के इछावर एवं बोरदीकला में शुक्रवार-शनिवार को, आमलारामजीपुरा, जमोनिया एवं दीवड़िया में सोमवार-मंगलवार को और रामदासी एवं रामनगर में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। कोठरी शाखा के गवाखेड़ा एवं अमलाहा में शुक्रवार-शनिवार को, कोठरी एवं धामन्दा में सोमवार-मंगलवार, बेदाखेड़ी एवं निपानियां कला में बुधवार-गुरुवार को, प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। आष्टा शाखा के भौरा एवं लसूड़ियापार में शुक्रवार-शनिवार को, पगारियाराम एवं बागेर में सोमवार-मंगलवार को, डाबरी, बमूलियाभाटी एवं मुगली में बुधवार-गुरुवार को, प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। हकीमाबाद शाखा के लोरासखुर्द में शुक्रवार-शनिवार को, दुपाड़िया एवं मैना में सोमवार-मंगलवार को,  हकीमाबाद एवं सेवदा में बुधवार-गुरुवार को एवं प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। खाचरोद शाखा के कन्नोदमिर्जी एवं खामखेड़ाजत्रा में शुक्रवार-शनिवार को, पगारिया हाट में सोमवार-मंगलवार को एवं सिद्धीकगंज में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। जावर शाखा के मुरावर में शक्रवार-शनिवार को, कजलास एवं भवरीकलां में सोमवार-मंगलवार को, जावर में बुधवार-गुरुवार को एवं प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। मेहतवाड़ा शाखा के ग्वाली में शुक्रवार-शनिवार को, भाउखेड़ी में सोमवार-मंगलवार को और मेहतवाड़ा एवं फुडरा में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। नसरुल्लागंज शाखा के बोरखेड़ा एवं राला में शुक्रवार-शनिवार को, चीच एवं सतराना में सोमवार-मंगलवार को एवं डिमावर तथा तिलाड़िया में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। इटावा शाखा के बालागांव एवं डोबा में शुक्रवार-शनिवार को, छीपानेर एवं निमोटा में सोमवार-मंगलवार को, इटारसी एवं बाइबाड़ी में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। लाड़कुई में शुक्रवार-शनिवार को, भादाकुई में सोमवार-मंगलवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। रेहटी शाखा के बोरदीकला एवं सोयत में शुक्रवार-शनिवार को, माझरकुई एवं चकल्दी में सोमवार-मंगलवार को और रेहटी एवं मरदानपुर में बुधवार-गुरुवार को, प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। बुधनी शाखा के बायां में शुक्रवार-शनिवार को, माथनी में सोमवार-मंगलवार को और बुधनी एवं जोशीपुरा में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। शाहगंज शाखा के शाहगंज वं सत्रामउ में शुक्रवार-शनिवार को, बनेटा एवं सरदारनगर में सोमवार-मंगलवार को एवं जवारहरखेड़ा में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं। बकतरा शाखा के कुसुमखेड़ा में शुक्रवार-शनिवार को, नांदनेर में सोमवार-मंगलवार को और बकतरा एवं गादर में बुधवार-गुरुवार को प्रात: 10:30 से सायं 5:30 बजे तक कृषक आधार जुड़वा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...