मोदी ने आर्थिक आधार पर आरक्षण का बचाव किया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 9 जनवरी 2019

मोदी ने आर्थिक आधार पर आरक्षण का बचाव किया

कांग्रेस के राफेल अभियान पर सवाल खड़ा किया
modi-defend-economical-reservation
सोलापुर(महाराष्ट्र) , नौ जनवरी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी नौकरियों एवं शैक्षणिक संस्थानों में सामान्य वर्ग के आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान वाले विधेयक का बुधवार को बचाव किया और कहा कि यह वंचितों की तरक्की की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है। मोदी ने इसके साथ ही राफेल विमान सौदे पर कांग्रेस पार्टी के अभियान पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि यह विपक्षी पार्टी बताए कि उसके इस अभियान के पीछे की कथा क्या है। मोदी ने महाराष्ट्र में बुनियादी ढांचे के विकास की कई परियोजनाओं की शुरुआत की घोषणा करने के बाद यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने वाले विधेयक को सहज तरीके से पारित कर लोकसभा ने उन लोगों को तगड़ा जवाब दिया है जो झूठ फैला रहे हैं।

मोदी ने एक रैली को संबोधित करते हुए उम्मीद जताई कि लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए राज्यसभा के सदस्य भी इस विधेयक को पारित करेंगे। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से दलितों तथा जनजातीय समुदायों समेत पिछड़े वर्गों के अधिकारों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मोदी ने लोकसभा में इस विधेयक के पारित होने को ऐतिहासिक कदम करार दिया। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से हाशिये के लोगों को ऊपर उठाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे इस बात का भी पता चलता है कि सरकार उन लोगों को प्राथमिकता देने के लिये प्रतिबद्ध है जिन्हें मदद की सबसे ज्यादा जरूरत है। मोदी ने बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए गैर-मुस्लिम समुदायों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने वाले लोगों को भारत की नागरिकता में आसानी के प्रावधान वाले विधेयक के बारे में कहा, ‘‘ मैं असम तथा पूर्वोत्तर के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि इस विधेयक के पारित हो जाने से उनके अधिकारों को कोई नुकसान नहीं होगा।’’ 

प्रधानमंत्री ने संकेत दिया कि अगस्तावेस्टलैंट वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले के मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिया क्रिस्टियन मिशेल राफेल की प्रतिद्वंद्वी कंपनी के लिए काम कर रहा था। मोदी ने कहा कि कांग्रेस को यह बताना होगा कि राफेल को लेकर उसके आरोपों का आधार क्या है। मोदी ने मीडिया में चल रही खबरों का उल्लेख करते हुए कहा कि मिशेल ‘किसी अन्य दावेदार’ की हिमायत कर रहा था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को बताना चाहिए कि राफेल सौदे को लेकर आवाज उठा रहे उसके किस नेता के ताल्लुकात मिशेल के साथ हैं। मोदी ने कहा कि ‘चौकीदार’ भ्रष्टाचार खत्म करने की अपनी मुहिम शुरू कर चुका है और उसे ना ही खरीदा जा सकता है, ना ही डराया जा सकता है। वह लगातार बिना रूके अपना काम करता रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि चौकीदार गलत काम करने वालों को अंधेरे में भी पकड़ सकता है।” प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-211 के सोलापुर-उस्मानाबाद खंड के चौड़ीकरण, भूमिगत सीवरेज व्यवस्था और तीन सीवरेज शोधन संयंत्रों की निर्माण परियोजनाओं की शुरुआत की। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30,000 घरों की निर्माण परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी।

कोई टिप्पणी नहीं: