पंड्या और राहुल स्वदेश लौटेंगे, कोहली ने भी की आलोचना - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 12 जनवरी 2019

पंड्या और राहुल स्वदेश लौटेंगे, कोहली ने भी की आलोचना

pandya-rahul-will-return-home
नयी दिल्ली, 11 जनवरी , हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को एक टीवी कार्यक्रम के दौरान महिलाओं पर गयी आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिये शुक्रवार को निलंबित किये जाने के बाद अब आस्ट्रेलिया से पहली उपलब्ध उड़ान से स्वदेश भेज दिया जाएगा।  भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी पंड्या और राहुल की टिप्पणियों पर नाराजगी जतायी थी जिसके कुछ घंटों बाद बीसीसीआई ने जांच लंबित होने तक इन दोनों को निलंबित कर दिया। अब ये दोनों शनिवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे।  प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा, ‘‘पंड्या और राहुल दोनों को जांच लंबित होने तक निलंबित कर दिया गया है।’’  इसके कुछ घंटों बाद पुष्टि कर दी गयी कि इन दोनों को आस्ट्रेलिया से स्वदेश भेजने का फैसला किया गया है।  बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘इन दोनों को स्वदेश भेजा जाएगा। अगर वे कल के लिये टिकट बुक करवा सकते हैं तो फिर वे कल (भारत के लिये) रवाना हो जाएंगे या फिर उसके एक दिन बाद।’’ 

उन्होंने कहा कि वर्तमान हालात में इन दोनों की न्यूजीलैंड दौरे के लिये टीम में जगह बनाने की संभावना भी न के बराबर है।  इन दोनों क्रिकेटरों की ‘कॉफी विद करण’ कार्यक्रम में की गयी टिप्पिणयों के कारण बवाल मच गया था। पंड्या ने कार्यक्रम के दौरान कई महिलाओं के साथ संबंध होने का दावा किया और यह भी बताया कि वह इस मामले में अपने परिजनों के साथ भी खुलकर बात करता है। राहुल अपने संबंधों के बारे में जवाब देने में हालांकि अधिक संयमित दिखे।  बीसीसीआई सूत्रों ने कहा कि इन दोनों को औपचारिक जांच शुरू होने से पहले नये सिरे से कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।  बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘जांच बीसीसीआई की अंतरिम समिति करेगी या तदर्थ लोकपाल, इसका फैसला अभी नहीं किया गया है।’’  पंड्या रविवार को कार्यक्रम के प्रसारण के बाद दो बार अपनी टिप्पणियों पर खेद व्यक्त कर चुके हैं। पहले उन्होंने अपने ट्विटर पेज पर और फिर बुधवार को बीसीसीआई के कारण बताओ नोटिस के जवाब में माफी मांगी थी।दूसरी तरफ राहुल ने अभी तक इस विवाद पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

इन दोनों को निलंबित करने का फैसला तब आया जबकि सीओए में राय की साथी डायना इडुल्जी ने इन दोनों पर ‘आगे की कार्रवाई तक निलंबन’ की सिफारिश की थी क्योंकि बीसीसीआई की विधि टीम ने महिलाओं पर इनकी विवादास्पद टिप्पणी को आचार संहिता का उल्लंघन घोषित करने से इनकार कर दिया है। इडुल्जी ने शुरुआत में इन दोनों को दो मैचों के लिए निलंबित करने का सुझाव दिया था लेकिन बाद में इस मामले को विधि विभाग के पास भेज दिया जबकि राय उनसे सहमत हो गए थे और निलंबन की सिफारिश कर दी थी। कानूनी टीम से राय लेने के बाद इडुल्जी ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, ‘‘यह जरूरी है कि दुर्व्यवहार पर कार्रवाई का फैसला लिए जाने तक दोनों खिलाड़ियों को निलंबित रखा जाए जैसा कि (बीसीसीआई) सीईओ (राहुल जौहरी) के मामले में किया गया था जब यौन उत्पीड़न के मामले में उन्हें छुट्टी पर भेजा गया था।’’ 

सिडनी में कप्तान कोहली ने भी पहले वनडे की पूर्व संध्या पर इन दोनों की टिप्पणियों की निंदा की। उन्होंने इसे अनुचित बताया लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि वह इस आलराउंडर पर प्रतिबंध लगने की संभावना से चिंतित नहीं हैं।  उन्होंने कहा, ‘‘..... हमारे लिए यह अच्छा है कि हमारे पास (रविंद्र) जडेजा की तरह का खिलाड़ी मौजूद है जो ऐसी स्थिति में हरफनमौला की भूमिका निभा सकता है।’’  आस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत के कुछ दिन बाद कोहली ने कहा उनकी टीम इस तरह के ‘व्यक्तिगत नजरिये’ का समर्थन नहीं करती है। पंड्या और राहुल की टिप्पणियों की सोशल मीडिया में कड़ी आलोचना हुई है। अगर इन दोनों को आस्ट्रेलिया से स्वदेश बुलाया जाता है तो उनकी जगह ऋषभ पंत और मनीष पांडे को टीम में शामिल किया जा सकता है। पंड्या की अंतिम एकादश में जगह पक्की थी लेकिन खराब फार्म में चल रहे राहुल शनिवार के मैच के लिये टीम में जगह बनाने के दावेदार नहीं थे।  कयास लगाये जा रहे हैं कि बीसीसीआई इस विवाद के बाद खिलाड़ियों को मनोरंजन से जुड़़े कार्यक्रमों में भाग लेने से रोक सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: