विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 10 जनवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी

खुशियों की दास्तां : फूलों की महक ने हितग्राही की आमदनी बढ़ाई

vidisha news
परम्परागत खेती को त्यागकर उद्यानिकी खेती ओर अग्रसर हुए हितग्राही छतर सिंह कुशवाह की आमदनी चार गुना बढ़ी है। नटेरन तहसील के ग्राम लखार गांव के हितग्र्राही छतर सिंह कुशवाह का कहना है कि गेहूं, चावल, सोयाबीन की फसल से उतना मुनाफा नही होता था जितना फूलो की खेती से हो रहा है।  हितग्राही छतर सिंह ने बताया कि तीन एकड़ में गेंदा लगाया था जो अब फूल दे रहा है अब तक डेढ़ लाख रूपए के गेंदे के फूल भोपाल, विदिशा और सिरोंज में बेंच चुका हूं और गंेदा अभी भी लगा हुआ है हर रोज फूल बेंच रहा हंू।  उद्यानिकी विभाग की पुष्प विस्तार योजना से लाभांवित हुए हितग्राही छतर सिंह ने स्वंय गेंदा का हाइब्रिड बीज तैयार किया। उद्यानिकी विभाग के अधीक्षक जगदीप सिंह राजपूत के प्रेरणादायी मार्गदर्शन ने अब गांव में छतर सिंह को फूलो वाले भैया के नाम से ख्याति दिलाई है। उनके द्वारा लगातार फूलो की कि जा रही खेती से अभिप्रेरित होकर अन्य कृषकबंधु भी इस ओर अग्रसर हुए है। हितग्राही छतर सिंह कुशवाह ने बताया कि डेढ एकड़ में नौ रंगा पौधो का रोपण किया गया जिसके फूल ग्रीष्मकाल के शुरूआत से मिलने लगेंगे। हाइब्रिड बीज को स्वंय तैयार कर रहा हूं और समीपवर्ती गांव के किसान फूलो की खेती देखने आते है तो मैं उन्हें उपहार में हाइब्रिड बीज भेंट कर रहा हूं और उन्हें भी फूलो की खेती हेतु अभिप्रेरित कर रहा हूं।  हितग्राही छतर सिंह कुशवाह के मोबाइल नम्बर 9826932267 पर सीधे फूलो के थोक व्यापारी सीधा आर्डर देकर सप्लाई प्राप्त कर रहे है। हितग्राही का कहना है कि फूलो की महक ने मेरे घर व परिवार को महका दिया है और आर्थिक आमदनी कई गुना बढ गई है। अब हर रोज फूल बेचने से पैसे मेरे हाथ में आ रहे है। अब मैेने जाना कि गेहूं, चावल, सोयाबीन लगाने से एक ही बार राशि मिल पाती थी वही फूलो से राशि हर रोज मिल रही है। शीघ्र ही नौ रंगो का फूल नौ रंगा मेरे घर परिवार में अपनी महक से आबाद करेेगा।

बाल श्रवण योजना के प्रकरण संभाग नही अब जिले में होंगे स्वीकृत

बाल श्रवण योजना के प्रकरण अब जिला स्तर पर ही स्वीकृत होंगें योजनातंर्गत एक माह के स्थान पर 15 दिवस में इलाज शुरू होगा। श्रवणबाधित बच्चों का छह लाख से 50 हजार रूपए के खर्चे पर काॅकलियर इम्प्लान्ट करवाया जाता है। योजना का सरलीकरण कर त्वरित लाभ देने और अनावश्यक औपचारिकताओ को दूर करने के लिए नवीन बदलाव किए गए है लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा योजना में अभी प्रकरण को जिला स्तर से स्वीकृति के लिए संभाग स्तर पर तकनीकी समिति को भेजा जाता है। तकनीकी समिति को ईएनटी विशेषज्ञ, विभागाध्यक्ष चिकित्सा महाविद्यालय ईएनटी विभाग क्षेत्रीय संचालक उप संचालक संभागीय कार्यालय द्वारा प्रकरण की स्वीकृति प्रदान की जाती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित चिकित्सालय को काॅकलियर इम्प्लांट के लिए स्वीकृति जारी की जाती है। इसमंें समय अधिक लगता है। शासन के नवीन निर्णय अनुसार बाल श्रवण उपचार योजना के प्रकरणोें को अब जिला स्तर पर ही तकनीकी समिति, नाक, कान, गला विशेषज्ञ के अभिमत के बाद प्रकरण की स्वीकृति जारी करेगीं इससे बाल श्रवण योजना का क्रियान्वयन तीव्रगति से होगा तथा श्रवणवाधित बच्चों को त्वरित उपचार मिलेगा। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान श्रवणवाधित बच्चों को काॅकलियर इम्प्लायंट के लिए चिन्हित किया जाता है। इन बच्चों का शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय रीवा, इन्दौर, जबलपुर एवं शासकीय जिला चिकित्सालय जबलपुर तथा शासन द्वारा मान्यता प्राप्त चिकित्सा संस्थानों में इम्प्लायंट करवाया जाता है। काॅकलियर इम्प्लांट की पैकेज राशि छह लाख पचास हजार रूपए है, जिसमें राशि पांच लाख बीस हजार रूपए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में प्रदाय की जाती है शेष दो हजार रूपए प्रकरण स्वीकृति के समय मरीज को चिकित्सालय आने-जाने के लिए दी जाती है। एक लाख 28 हजार रूपए इम्प्लांट के बाद स्पीच थैरेपी के लिए राज्य शासन द्वारा बाल श्रवण योजना में दिए जाते है। 

संयुक्त बैंच में महिला आयोगाध्यक्ष ने किया प्रकरणो का निराकरण 

vidisha news
मध्यप्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती लता वानखेडे़ एवं सदस्य श्रीमती सूर्या चैहान द्वारा गुरूवार को विदिशा के सर्किट हाउस में संयुक्त बैंच का आयोजन किया गया। संयुक्त बैंच में कुल 27 प्रकरण सुनवाई हेतु प्रस्तुत किए गए थे कि जानकारी देते हुए बताया कि 16 प्रकरणों का निराकरण आयोगाध्यक्ष एवं सदस्य के द्वारा किया गया है के आश्य की जानकारी निज सचिव श्री प्रवीण कुमार साहू के द्वारा दी गई। इस अवसर पर सदस्य जिला किशोर न्याय बोर्ड श्रीमती मंजरी जैन, एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल, सीएसपी श्री पिंकी जिवनानी के अलावा एकीकृत बाल विकास सेवाएं के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे के अलावा विभागीय अन्य अधिकारी, कर्मचारी भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना अंतर्गत पेट्रोल पम्प की डीलरशिप हेतु 
आवेदन 12 तक आमंत्रित 
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना अंतर्गत पेट्रोल पम्पों की डीलरशिप दिए जाने हेतु आवेदन 12 जनवरी तक आमंत्रित किए गए है कि जानकारी देते हुए जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति के कार्यपालन अधिकारी श्री केएल लड़िया ने बताया कि इच्छुक शिक्षित बेरोजगार युवक युवतियां अपने आवेदन 12 जनवरी तक कार्यालय अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित विदिशा से प्राप्त कर जमा कर सकते है। अनुसूचित जाति वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों से आवेदन आमंत्रित किए गए है जिसमें आय सीमा, उम्र का कोई बंधन नही है ऐसे आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके पास 1225 वर्ग मीटर भूमि हो बिना भूमि वाले आवेदक भी आवेदन कर सकते है। परन्तु उनके चयन होने के उपरांत 90 दिन के भीतर भूमि की व्यवस्था करनी होगी। आवेदक को विदिशा जिले का मूल निवासी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता, कक्षा दसवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है इसके अलावा, राशन कार्ड, आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक खाता क्रमांक एवं पेनकार्ड तथा आवेदक के चार पासपोर्ट साइज के फोटो साथ संलग्न करने होंगे। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालयीन दूरभाष क्रमांक 07592-232360 पर कार्यालयीन दिवसों अवधि मेें सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

मीडिया कार्यशाला आज 

खसरा (मीजल्स) रोग निर्मूलन एवं रूबेला रोग नियंत्रण पर एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार 11 जनवरी को किया गया है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर ने बताया कि मीडिया कार्यशाला जिला चिकित्सालय में स्थित ब्लड़ बैंक के सभाकक्ष में प्रातः 11.30 बजे से शुरू होगी। उन्होंने सभी मीडियबंधुओं से आग्रह किया है कि मीडिया कार्यशाला में शामिल होकर मीजल्स एवं रूबेला अभियान के उद्वेश्यों की प्राप्ति में सहभागिता कर योगदान दें।

मीजल्स एवं रूबेला अभियान को जाना शिक्षा विभाग के अमले ने

मीजल्स एवं रूबेला अभियान की निहित बिन्दुओं की प्राप्ति के लिए कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम के मार्गदर्शन में अंर्तर्विभागीय समन्वय पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। गुरूवार को शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त कार्यशाला एसएटीआई पाॅलिटेक्निक काॅलेज के सभागार कक्ष में आयोजित की गई थी।  उक्त कार्यशाला में शिक्षा विभाग के खण्ड स्त्रोत समन्वयक सहित शासकीय अशासकीय प्राथमिक, माध्यमिक शालाओं के साढे चार सौ शिक्षक मौजूद थे। जिन्हें डाॅ एके उपाध्याय, डाॅ डीके शर्मा के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों के द्वारा मीजल्स एवं रूबेला अभियान के उद्वेश्य, क्रियान्वयन, लक्ष्य और उसकी प्राप्ति के लिए तैयार की गई कार्ययोजना की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।  जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने विभागीय अमले को निर्देश दिए है कि अभियान के तहत चिन्हित 15 वर्षीय छात्र-छात्राओं का टीकाकरण कराया जाना है अतः स्कूलों में पूर्व उल्लेखित आयु वर्ग के बच्चे टीकाकरण दिवस को अनिवार्यतः मौजूद रहें। अभियान की प्राप्ति के लिए स्थानीय स्तर पर रणनीति तय करने की समझाईंश देते हुए उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थाएं अभियान में अपना सहयोग पूर्वानुसार दें। 
दो प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के दो प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है।  सड़क दुर्घटना के दो प्रकरणों में मृतको के परिजनों को क्रमशः 25-25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता जारी की गई है। सड़क दुर्घटना में घायल होेने के दौरान इलाज अवधि में मृत्यु हो जाने पर मृतको के परिजनों को सहायता राशि जारी हुई है उनमें विदिशा तहसील के ग्राम परसौरा  के श्री नारायण प्रसाद सोनी की मृत्यु हो जाने पर मृतक के पुत्र चिरोंजीलाल सोनी को तथा रीठा फाटक रोड तलैया मोहल्ला विदिशा के श्री सुल्तान सिंह राजपूत की मृत्यु उपरांत मृतक की पत्नी श्रीमती मीना राजपूत को आर्थिक मदद जारी की गई है।

सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम 12 को

स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ विदिशा में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का आयोजन 12 जनवरी को किया गया है।  जिला मुख्यालय पर सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम शासकीय उत्कृृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रागंण मंे  प्रातः साढे नौ बजे से आयोजित किया गया है। 

आर्मी भर्ती रैली का आयोजन 16 से 24 तक नौ जिलों के 39924 अभ्यर्थी शामिल होंगे

आर्मी भर्ती रैली का आयोजन 16 से 24 जनवरी तक विदिशा में किया गया है। नौ जिलो के विदिशा के 39924 अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होंगे। आर्मी द्वारा जारी भर्ती रैली कार्यक्रम के अनुसार तिथिवार जिलो के अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होंगे। 16 जनवरी को सभी नौ जिलो के 2800 अभ्यर्थी धर्मगुरू और हवलदार पद की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होंगे।  आर्मी भर्ती स्थल एसएटीआई इंजीनियरिंग काॅलेज के प्रागंण में 17 जनवरी को विदिशा और बैतूल जिले के 4725 अभ्यर्थी शामिल होंगे इसी प्रकार 18 जनवरी को बैतूल और हरदा के 4827, 19 जनवरी को छिंदवाडा के 4729, 20 जनवरी को भोपाल और छिंदवाडा के 4335, 21 जनवरी को सीहोर जिले के 5081 तथा 22 जनवरी को होशंगाबाद एवं राजगढ़ जिले के 4466, 23 जनवरी को राजगढ़ के 4668 तथा 24 जनवरी को होशंगाबाद एवं रायसेन जिले के 4293 अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होंगे। चयनित अभ्यर्थियों का मेडीकल परीक्षण 25 जनवरी को आयोजित किया जाएगा और इसी दिन आर्मी भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होगी। 

संभागायुक्त द्वारा राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण आज

भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत द्वारा विदिशा जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसील न्यायालय का निरीक्षण शुक्रवार को किया जाएगा कि जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि निरीक्षण के निर्धारित बिन्दुओं की तमाम जानकारियां संभागायुक्त द्वारा निरीक्षण अवधि मंे अनिवार्यतः प्रस्तुत की जाएं। संभागायुक्त द्वारा किसी भी अनुविभाग क्षेत्र में पहुंचकर औचक निरीक्षण किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...