विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 11 जनवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जनवरी

विधायक भार्गव जी द्वारा नवीन कृषि उपज मण्डी का औचक निरीक्षण किया गया

vidisha news
विदिषा:-  व्यापारियों एवं  आम किसानों को मूल-भूत सुविधाओं की प्राप्ति हेतु तथा उन की मांगों के अनुसार मण्डी समिति सचिव एवं एस.डी.एम. विदिषा के साथ श्री भार्गव जी ने मण्डी का निरीक्षण किया। मण्डी के जल्द से जल्द सुचारू संचालन एवं व्यापारियो को उचित दर पर प्लाटों के आवंटन की बात कही इस अवसर पर विधायक जी ने मण्डी में आने वाले किसानों की मूलभूत सुविधाओं पेयजल, सुलभ प्रसाधन और केंटिन आदि की ओर प्रषासन का ध्यान आकर्षित किया  और जल्द से जल्द क्रियांवयन के निर्देष दिए। साथ में मण्डी समिति विदिषा कर्मचारी अधिकारीयों सहित विधायक प्रतिनिधि श्री प्रदीप गुप्ता वरिष्ठ पार्षद डालचन्द अहिरवार आसंगठित कामगर कांग्रेस के राजकुमार डीडोत एवं युकां के सोमेष तिवारी आदि उपस्थित थे।

मंडियों मेें किसानों को बुनियादी सुविधाएं मिलें-खाद्य मंत्री श्री तोमर

vidisha news
खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आज विदिशा के मिर्जापुर मंे स्थित नवीन कृषि उपज मंडी का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने किसानेां से संवाद स्थापित कर मंडी प्रागंण में मुहैया कराई जा रही सुविधाओं के संबंध में पूछताछ की। खाद्य मंत्री श्री तोमर ने मंडी प्रागंण में समर्थन मूल्य पर क्रय की जा रही धान खरीदी कार्य का मुआयना किया। खाद्य मंत्री श्री तोमर ने इलेक्ट्राॅनिक कांटे से हो रही तुलाई के संबंध में पूछताछ की और अपने सामने वजन कराया। जिन समितियों द्वारा तय वजन से अधिक तौला जा रहा था। उन समितियों के प्रबंधकों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर को दिए है।  खाद्य मंत्री श्री तोमर ने कहा कि उपार्जन कार्य के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानियांें का सामना न करना पड़े इसके लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं।  मंत्री श्री तोमर ने मंडी प्रागंण में किसानों के लिए पेयजल, खाना पांच रूपए थाली शुरू कराने के निर्देश देते हुए कहा है कि किसान परेशान ना हो कि पूरी जबावदेेंही हम सबकी है इस कार्य में कोताही बरतने वालो के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी। किसानो के उत्थान हेतु पूरी सरकार कृत संकल्पित है। खाद्य मंत्री श्री तोमर ने मीडिया से चर्चा करते हुए उनसे आग्रह किया कि क्षेत्रों का भ्रमण कर जो कमियां दिखती है उन्हें संज्ञान में लाए ताकि व्यवस्था में सुधार हो सकें और दोषी अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही हो सकें। खाद्य मंत्री श्री तोमर के द्वारा दिए गए निर्देशो का हवाला देते हुए कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि मंडी प्रागंण में उपार्जन कार्य से संबंधित एवं किसानो को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराए जाने की जबावदेंही, माॅनिटरिंग का दायित्व सौंपा गया था उनके द्वारा शासकीय कार्यो में लापरवाही परलिक्षित होने पर उन्हें शोकाॅज नोटिस जारी किया जा रहा है। संतोषजनक जबाव प्राप्त नही होने पर उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।  कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिला आपूर्ति अधिकारी एवं नोड्ल अधिकारी श्रीमती नुजहत बानो बकई, काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह, उप पंजीयन सहकारी संस्थाएं के श्री एके सिंह को शोकाॅज नोटिस जारी किए गए है। कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह ने उपार्जन केन्द्र सौंथर के कृषको की धान निर्धारित वजन से अधिक तौला जाना पाए जाने पर पंचनामा तैयार किया गया है और उपार्जन केन्द्र प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाकर उसके विरूद्व एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही प्रस्तावित है।

संभागायुक्त द्वारा विदिशा एवं नटेरन के राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण


vidisha news
भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने शुक्रवार को विदिशा एवं नटेरन राजस्व अनुविभाग के न्यायालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने नटेरन में सभी रिकार्ड संधारण संबंधी व्यवस्थाएं अपडेट पाए जाने पर प्रशंसा जाहिर की है वही विदिशा एसडीएम कार्यालय, रिकार्ड रूम एवं कलेक्टेªट परिसर का भी जायजा उनके द्वारा लिया गया। एसडीएम न्यायालय में न्यायालयीन गरिमा अनुरूप व्यवस्थाएं नही पाए जाने पर तथा पिछले 10 से 12 वर्ष पुराना रिकार्ड अभिलेखागार में जमा नही कराने पर असंतोष जाहिर किया है। संभागायुक्त श्री कियावत ने सभी अनुविभाग क्षेत्रों के न्यायालयों में तमाम प्रकरण आरसीएम पोर्टल पर दर्ज कराने के लिए अंतिम तीन दिन की मियांद दी है इसके पश्चात् औचक निरीक्षण के दौरान यदि कही ऐसे प्रकरण पाए जाते है जो दर्ज नही किए गए है तो संबंधितों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।  संभागायुक्त श्री कियावत ने विदिशा एसडीएम को न्यायालयीन कोर्ट की व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए है। संभागायुक्त ने समय सीमा में कार्य सम्पादित नही करने वाले कर्मचारियो की एक-एक वेतन वृद्वि असंचयी प्रभाव से रोकने के निर्देश दिए है जिसमंें एसडीएम कार्यालय के लिपिक श्री संजय सक्सेना तथा आरआई श्री सुधीर जैन शामिल है। संभागायुक्त श्री कियावत ने कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रशिक्षित पटवारियों सहित अन्य की बैठक आहूत कर उन्हें राजस्व अभियान के दौरान समय सीमा में सम्पादित किए जाने वाले कार्यो की मूलअवधारणा से अवगत कराया। उक्त बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, एडीएम श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमती आरती यादव और श्री लोकेन्द्र सरल के अलावा अन्य अधिकारी एवं प्रशिक्षित पटवारी मौजूद थेे। 

सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम 12 को

स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ विदिशा में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का आयोजन 12 जनवरी को किया गया है।  जिला मुख्यालय पर सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम शासकीय उत्कृृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रागंण मंे  प्रातः नौ बजे से आयोजित किया गया है। जिला स्तर पर आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव होंगे एवं नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी विशेष अतिथि के रूप मेें मौजूद रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...