विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 12 जनवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जनवरी

अवैध उत्खनन एवं परिवहनकर्ताआंे की धरपकड़ जारी

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत खनिज विभाग के अधिकारियों द्वारा दिन एवं रात्रि में भी औचक निरीक्षण किया जा रहा है। उक्त कार्य  राजस्व और पुलिस विभाग के संयुक्त समन्वय से जिले में समपादित हो रहा है।  जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल ने बताया कि कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में राजस्व, खनिज एवं पुलिस विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से कार्यवाही की जा रही है गत रात्रि में पांच टेªक्टर ट्रालियां निरीक्षण के दौरान अवैध खनिज परिवहन करते पाए जाने पर उन्हें जप्त कर थानो के सुपुर्द किया गया है जप्त खनिज की कीमत चालीस हजार से अधिक है। रात्रि में बिना नम्बर की पकड़ी गई टेªक्टर ट्रालियों में दो पीतल मील और रंगई से क्रमशः दो-दो रेत की तथा अहमदपुर रोड पर एक ट्राली अवैध फर्शी पत्थर परिवहन करते पाए जाने पर जप्त करने की कार्यवाही की गई है।  कलेक्टर द्वारा राजस्व अधिकारियों को दिए गए निर्देशों के अनुपालन में संबंधित एसडीएम एवं तहसीलदार अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में भी पृथक औचक निरीक्षण कर अवैध खनिज परिवहनकर्ता की जांच पड़ताल की जा रही है। गत दिवस मेहलुआ चैराहे पर पांच टेªक्टर ट्राली अवैध रेत परिवहन करते पाए जाने पर कुरवाई थाना के सुपुर्द की गई है। इसी प्रकार विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में भी धरपकड़ की गई है। जिसमें चार टेªक्टर ट्रालिया जप्त कर सिविल लाइन थाने के सुपुर्द की गई है तीन ट्रालियों में रेत व एक में मुरम परिवहन करते पाए गई थी वही एक फर्शी टेªक्टर ट्राली भी जप्त कर सिविल लाइन थाना के सुपुर्द की गई है। जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल ने आमजनों से आग्रह किया है कि कही भी अवैध खनिज परिवहन करने की अथवा विक्रय करने की जानकारी मिलती है तो अविलम्ब जिला प्रशासन को अवगत कराएं ताकि संबंधितों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जा सकें।  

सामूहिक सूर्य नमस्कार में सहभागिता निभाई

vidisha news
स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ विदिशा जिले में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का आयोजन किया गया था।  जिला मुख्यालय पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय केे प्रागंण मंे सम्पन्न हुए उक्त कार्यक्रम में विधायक श्री शशांक भार्गव, विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि तथा कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह और अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थीगणों ने सहभागिता निभाई।   सामूहिक सूर्य नमस्कार के आसनों के निर्देश आकाशवाणी के माध्यम से प्रसारित किए गए थे। जिनका अनुसरण कर विधायक श्री शशांक भार्गव, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल समेत अन्य अधिकारी एवं कर्मचारियों और स्कूली विद्यार्थियों ने जमीन पर बैठकर सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया।  इस अवसर पर शैक्षणिक संस्थाओं के गुरूजन समेत अन्य गणमान्य नागरिक और पत्रकारगण मौजूद थे। 

श्रीराम लीला मेला स्थल का जायजा

श्रीराम लीला मेला प्रागंण में की जाने वाली व्यवस्थाओं का शनिवार को कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्थलीय जायजा लिया। उन्होंने मेला प्रागंण में लगने वाली दुकानों, झूलों के अलावा अन्य व्यवसाईयों के लिए आवंटित स्थलों को देखा।  कलेक्टर श्री सिंह ने श्रीरामलीला के आयोजन के मद्देनजर की जा रही तैयारियों का भी अवलोकन किया। उन्होंने आयोजन सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो इसके लिए पूर्व वर्षो की भांति इस वर्ष भी तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। इसके अलावा अन्य किन बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दिया जाए पर चर्चा की। मेला प्रागंण में कानून व्यवस्था बनाए रखने सुरक्षा के दृष्टिकोण से फायर बिग्रेड, अग्निशामक यंत्र को भी नियत स्थल पर रखने के निदेश दिए गए है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सत्येन्द्र धाकरे के अलावा श्रीरामलीला मेला समिति के मानसेवी सचिव डाॅ सुधांशु मिश्र के अलावा अन्य सदस्यगण मौजूद थे।  

बेतवा नदी घाट पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित हो-कलेक्टर श्री सिंह

vidisha news
आगामी त्यौहार मकर सक्रंाति को ध्यानगत रखते हुए बेतवा नदी के तट पर स्नान करने हेतु आने वाले श्रद्वालुगणों के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली बुनियादी सुविधाओं का जायजा कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शनिवार को लिया।  कलेक्टर श्री सिंह ने बेतवा नदी में पानी की उपलब्धता के संबंध में पूछताछ की तथा घाट पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश उन्होंने दिए है। सीढ़ियों पर फिसलन ना हो का ध्यान रखा जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि चैबीस घंटे गोताखोर तथा महिला सुरक्षाकर्मियों तैनात किये जाए। उन्होंने स्नान के उपरांत महिलाओं को कपड़े बदलने के लिए चैजिंग रूम की संख्या बढाने के निर्देश दिए है। उन्होंने ठंड को ध्यान में रखते हुए प्रातःकाल तक अलाव की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सत्येन्द्र धाकरे, प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ केएस अहिरवार मौजूद थे। 

आर्मी भर्ती रैली, ग्राउण्ड स्थल का जायजा

vidisha news
विदिशा जिला मुख्यालय पर 16 से 24 जनवरी तक आर्मी भर्ती रैली का आयोजन एसएटीआई इंजीनियरिंग काॅलेज ग्राउण्ड परिसर में आयोजित की गई है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आर्मी भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए ग्राउण्ड स्थल पर मुहैया कराई जाने वाली सुविधाओं का जायजा लेते हुए चयन प्रक्रिया के विभिन्न मापदण्डों के लिए आवश्यक टेªक, लाॅग जम्प स्थल का भी उन्होंने जायजा लिया। उक्त व्यवस्था के लिए जिम्मेदारी जिला खेल अधिकारी को सौंपी गई है उनके द्वारा अवगत कराया गया कि दौड़ के लिए निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप टेªक की लेवलिंग कर तैयार किया जा चुका है। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि ग्राउण्ड पर पानी का छिड़काव टेंकरों के माध्यम से करते रहे ताकि टेªक की मिट्टी कड़क ना हो क्योंकि कई अभ्यर्थी खाली पैर दौडते है।  आर्मी भर्ती स्थल परिसर पर चिकित्सीय सुविधाओं के संबंध में भी चर्चा की गई। इस दौरान मेजर पवन कुमार के द्वारा दिए गए सुझावों के अनुरूप कार्यो का सम्पादन समय सीमा में करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। बाहर से आने वाले अभ्यर्थी सुगमता से आर्मी भर्ती स्थल तक पहंुच सकें। इसके लिए नियत स्थलो, मार्गो पर संकेतक चिन्ह लगाने, अलाव जलाने व रूकने वाले स्थलोें पर शौचालय के प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।  इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सत्येन्द्र धाकरे, प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ केएस अहिरवार तथा आर्मी के आफीसर मौजूद थे।

रीडर की दो वेतन वृद्वि असंचयी प्रभाव से रोकने के निर्देश

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शनिवार को बासौदा अनुविभाग क्षेत्र के नायब तहसीलदार कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। यहां न्यायालयीन अभिलेखों के परीक्षण के दौरान रिकार्ड अपडेट नही पाए जाने पर, दायरा पंजीय शत प्रतिशत संधारित नही करने पर, नायब तहसीलदार के रीडर सहायक ग्रेड-तीन अरविन्द विश्वकर्मा की दो वेतनवृद्वि असंचयी प्रभाव से रोकने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर श्री सिंह ने एसडीएम श्री प्रकाश नायक एवं तहसीलदार को निर्देश दिए है कि राजस्व अभियान के पूर्व शत प्रतिशत राजस्व प्रकरणों का निराकरण करें। न्यायालयीन प्रक्रिया के तहत जिन बिन्दुआंे पर विशेष ध्यान दिया जाना रहता है उनका अक्षरशः क्रियान्वयन करें। प्राप्त होने वाले आवेदनों को अनिवार्य रूप से दर्ज करें खासकर राजस्व संबंधी तमाम आवेदन आरसीएमएस पोर्टल पर अनिवार्यतः दर्ज किए जाएं।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि संभागायुक्त द्वारा जारी राजस्व प्रकरणों के निराकरण के संबंध में दिए गए मार्गदर्शन का अनिवार्यतः पालन कर निराकरण शत प्रतिशत करें ताकि लंबित आवेदनों की संख्या शून्य हो सकें। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन साथ मौजूद थे। 

मेला एवं घाटो की जानकारियां

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शनिवार को बासौदा अनुविभाग क्षेत्र में मकर सक्रांति पर्व के दौरान आयोजित मेलो में व्यापक सुविधाएं आमजनों को मिले और स्नान हेतु आने वाले श्रद्वालुगणों को नदी घाटो पर सुरक्षा के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने जलपा घाट, बेतवा नदी घाट, गमाखर और उदयपुर में भरने वाले मकर सक्रांति मेले के संबंध में अब तक की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की और किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। 

कार्यकारिणी सभा की बैठक सम्पन्न

vidisha news
जिला चिकित्सालय में बेहतर सुविधाओं की पूर्ति हेतु गठित कार्यकारिणी सभा की बैठक आज अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा की अध्यक्षता मेें आयोजित की गई थी जिसमें मुख्य रूप से जिला चिकित्सालय परिसर में बेहतर साफ सफाई, मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु सुविधाओं के साथ-साथ रेागी कल्याण समिति की आय बढाने तथा व्यवस्थाओं के क्रियान्वयन हेतु अंशकालिन दर पर प्लम्बर एवं कारपेन्टर को रखने की सहमति व्यक्त की गई है।  अपर कलेक्टर के चैम्बर में हुई कार्यकारिणी सभा की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सफाई हेतु एवं आपातकालीन वाहन हेतु टेण्डर आमंत्रित किए जाए। आयुष्मान भारत के तहत मरीज की लैब जांचे हेतु आउटसोर्सेज पर चर्चा उपरांत अनुबंध किए जाने हेतु सहमति व्यक्त की गई है। जिला चिकित्सालय की दुकानो को खाली कराए जाने हेतु एसडीएम के माध्यम से बेदखल कार्यवाही हेतु पत्राचार करने, वाहन स्टेण्ड के टेण्डर ना होने पर दो माह की अनुमति पुनः प्रदान की गई है। जिला चिकित्सालय में कार्यरत सभी विशेषज्ञ एवं चिकित्सा अधिकारी द्वारा पीए जमा कराए जाने पर सहमति व्यक्त की गई है इसी प्रकार व्यापार महासंघ डायलेसिस सेन्टर के द्वारा अनुबंध ना किए जाने एवं अन्य कमरा बिना अनुमति के बनाए जाने पर चर्चा की गई तथा पृथक से बिजली कनेक्शन देनेे पर सहमति व्यक्त की गई है। इस दौरान रोगी कल्याण समिति के आय, व्यय की भी जानकारी प्रस्तुत की गई। बैठक में सदस्य सचिव समेत अन्य सदस्यगण मौजूद थे।

एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही शुरू

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विभिन्न बैठकों में डीपीसी को दिए गए निर्देशों के अनुपालन में सर्व शिक्षा अभियान के तहत निर्माण कराए जाने वाले भवनों की राशि आहरण कर कार्यो को अंजाम नही देनेे वाले पूर्व सरपंचों और सचिवों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराए जाने की कार्यवाही डीपीसी एवं अधीनस्थ अमले के द्वारा शुरू कराई गई है।  डीपीसी ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत 34 निर्माण कार्य अब तक प्रारंभ नही कराए जा चुके है इन निर्माण कार्यो की राशि पूर्व के सरपंचो, सचिवों के द्वारा आहरण कर ली गई है और निर्माण कार्य की शुरूआत अब तक नही कराई गई है इस कारण से 34 के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी जिसकी शुरूआत ग्राम बागरी से की गई है। विकासखण्डवार जिन प्रकरणों में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी तदानुसार नटेरन एवं लटेरी में क्रमशः दस-दस, सिरोंज में नौ, विदिशा एवं कुरवाई में क्रमशः दो-दो तथा ग्यारसपुर का एक निर्माण कार्य शामिल है। 

मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी के क्रियान्वयन हेतु समिति गठित

विदिशा जिले में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं पर्यवेक्षण के लिए कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जिला एवं अनुविभाग स्तरीय क्रियान्वयन समिति गठित करने के आदेश जारी कर दिए है।  प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति गठित की गई है कलेक्टर समिति के उपाध्यक्ष होंगे तथा किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक संयोजक एवं लीड़ बैंक आफीसर सह संयोजक नियुक्त किए गए है इसके अलावा समिति के सदस्यों में प्रभारी मंत्री द्वारा नामांकित चार जनप्रतिनिधि, अपर कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ, सहायक संचालक उद्यानिकी, उपायुक्त सहकारिता अधीक्षक भू-अभिलेख, एनआईसी के डीआईओ, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड, काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ एवं जनजातीय कार्य विभाग के जिला संयोजक को शामिल किया गया है।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जिला स्तरीय समिति की तर्ज पर अनुविभाग स्तरीय क्रियान्वयन समिति का भी गठन अनुविभागवार किया गया है। प्रत्येक अनुविभाग स्तरीय समिति में स्थानीय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व समिति के अध्यक्ष होंगे इसके अलावा जनपद सीईओ, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी, वरिष्ठ सहकारिता निरीक्षक, सहायक आपूर्ति अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी और विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जिले के सभी अनुविभाग क्रमशः विदिशा, ग्यारसपुर, बासौदा, कुरवाई, सिरोंज, लटेरी, नटेरन एवं शमशाबाद के लिए समिति गठित की गई है समिति में पूर्व उल्लेखितों को अनुविभाग स्तरीय समिति में शामिल किया गया है। योजना के सुचारू क्रियान्वयन हेतु अनुविभागवार गठित की गई समिति को पूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कलेक्टर प्रशिक्षण प्राप्ति हेतु अमेरिका जाएंगे 

विदिशा कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी में आयोजित प्रशिक्षण में शामिल होंगे। उक्त प्रशिक्षण 14 से 18 जनवरी तक ड्यूक सेन्टर फाॅर इन्टरनेशनल यूनिवर्सिटी (डीसीआईडी) संयुक्त राज्य अमेरिका में पांच दिवसीय लघु प्रशिक्षण में शामिल होंगे।

उम्मीद षिक्षण समिति के दिव्यांग बच्चों ने मनाई पिकनिक

vidisha news
विदिषा 12 जनवरी 2019/ दिव्यांग बच्चों के षिक्षण-प्रषिक्षण की जानी-मानी संस्था उम्मीद षिक्षण समिति के बच्चों ने आज स्थानीय जिला संग्रहालय पहुंचकर संग्रहालय में अवस्थित पुरातात्विक धरोहर का अवलोकन कर पिकनिक भी मनाई। दिव्यांग बच्चों ने संग्रहालय की ऐतिहासिक मूर्तियों के इतिहास में गहरी अभिरूचि दिखाते हुए जानकारी प्राप्त की। दिव्यांगों के लिए समर्पित संस्था द्वारा जारी ऐसी उपयोगी गतिविधियों के प्रयासों से अभिभावक अति प्रसन्न दिखे। जो बच्चे घरों में रहते है, उन्हें इस तरह का पर्यावरण व सामाजिक धाराओं से जोड़ने के लिए उम्मीद संस्था द्वारा प्रतिमाह पिकनिक पर ले जाया जाता है। इस अवसर पर बच्चों ने फुटवाल, बेडमिंटन, क्रिकेट, खो-खो अन्ताक्षरी व अन्य खेल भी खेले। संस्था के भवन से बाहर इस तरह के खुले वातावरण में दिव्यांग बच्चों के साथ स्टाॅफ ने भी भरपूर आनंद उठाया। स्कूल संचालिका श्रीमती रेखा मोटवानी ने बच्चों को पर्यावरण व स्वच्छता संबंधित अनेक बाते समझाई।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...