झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 22 फ़रवरी 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी

एडिशनल एसपी के नाम से अज्ञात व्यक्ति ने मांगे साठ हजार रुपए
दोनों पेट्रोल पंप संचालक मालिकों की सजगता से फ्रॉड होने की घटना से बचें
jhabua news
झाबुआ। आज का हर कोई अज्ञात व्यक्ति फोन कर रुपैया खाते में डलवाने के लिए मनचाहे लुभावने वादे देकर के खाते में पैसे ऐंठने का काम काफी फल फूल रहा है। कई लोग मोबाइल पर पैसे ऐंठने के कारण आम व्यक्ति शिकार हो चुके हैं। लेकिन पुलिस आज तक इन साजिशकर्ताओं को पकड़ने में नाकामयाब रही है जिसके कारण जिले में अधिकांश लोग शिकार हुए हैं। आज भी झाबुआ में दो पेट्रोल पंप संचालकों के पास अज्ञात व्यक्ति का फोन आया जिसने अपने आप को एडिशनल एसपी विकास परहार बताया। सबसे पहले अज्ञात व्यक्ति ने भंडारी पेट्रोल पंप के मालिक अंकुर भंडारी के मोबाइल नंबर 9425101533 को फोन अज्ञात व्यक्ति के इस नंबर से कॉल 8875409415 नंबर से किया। जिस अज्ञात व्यक्ति ने अपने दो खाते नंबर में 33239947069 प्रभा हाड़ा एसबीआई नंबर 0011311 इस नंबर में खाता नंबर इस नंबर से 61201395188 गोरव एसबीआई नंबर 0031307 से जल्द से जल्द 60 हजार रुपए डलवा दे। जिसने अज्ञात व्यक्ति ने अपने आप को एडिशनल एसपी विकास परिहार बताया और मेरे बेटे की तबीयत खराब है इसके लिए मुझे पैसों की सख्त जरूरत है जिसके कारण आप मुझे 60 हजार रुपए की जरूरत है मेरे बेटे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं हो रहे हैं इसके लिए आप इस खाते में डलवा दे मैं आपके खाते में एनईएफटी करके डलवा दूंगा। कृपया कर आप जल्द से जल्द पैसे डलवाने में मेरी मदद करें। फिलहाल तो बाहर हूं। तत्काल रुपए 60000 खाते में डलवाने का कष्ट करें। उसके कुछ ही समय पश्चात वरुण पेट्रोल पंप मालिक मनोज अरोरा के पास उस अज्ञात व्यक्ति ने उसी नंबर से फोन कर मनोज अरोरा जी से भी 60000 हजार रुपए की मांग रखी और बताया कि जो भंडारी को घटना से अवगत करवाएं वही जानकारी उस अज्ञात व्यक्ति ने इन्हें भी दी। जिससे वरुण पेट्रोल पंप मालिक मनोज अरोरा एसपी ऑफिस रोड से पेट्रोल पंप की ओर जा ही रहे थे।तो उन्होंने सोचा कि साहब से भी मिलता चलूं। मनोज अरोरा ने एडिशनल एसपी ऑफिस पहुंचकर के एडिशनल प्रकाश परिहार के पास पहुंच करके बताया कि साहब आप ने बुलाया है और मैं आया हूं साहब ने कहा की मैंने तो आपको बुलाया ही नहीं कब बुलाया उन्होंने बताया कि आपने फोन किया था तभी साहब मे यहा आया हूं। आपके मोबाइल नंबर इस नंबर से फोन आया था तो क्राइम ब्रांच वालों ने बताया कि यह नंबर तो फ्रोड है तत्काल उस नंबर पर फोन किया गया तो वह फोन नंबर तो बंद निकला। जिस नंबर से फोन आया उस नंबर को सर्च किया तो सुरेंद्र सिंह भदोरिया के नाम से गांव काकरोली राजस्थान का निकला। यह तो दोनों ही पेट्रोल पंप मालिक एक दूसरे के संपर्क रहते हुए जानकारी प्राप्त है। कि किसका खाता कहां से चलता है तो जिस अज्ञात व्यक्ति का फोन आया था उसको बताया कि आप तो उस पेट्रोल पंप मालिक से पैसे ले लेते जहां का खाता चलता है वह दे देगा। इस बात से एक दूसरे पेट्रोल पंप मालिक एक दूसरे पर ढूंढते रहे जिसके कारण यह अज्ञात व्यक्ति के फ्रॉड से दोनो पेट्रोल पंप संचालक बज गए।। अन्यथा आज दोनों के पैसे मिलाकर के खाते से एक लाख बीस हजार की राशि इनकी सजगता से जाने से बज गई अन्यथा शातिर अज्ञात बदमाश व्यक्ति इन दोनों को लाखों रुपए की चपत दे बैठता। वरुण पेट्रोल पंप मालिक की सजगता से अज्ञात व्यक्ति चुना नही लगा सका ।

आज अल्पकालिन विस्तारकों को तिलक लगाकर हितगा्रही संपर्क के लिये करेंगे विदा

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के जिले के सभी 143 अल्प कालिक विस्तार आज 22 फरवरी को  प्रत्येक भाजपा मंडल के गा्रम गा्रम तथा फलिये फलिये तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की केन्द्र सरकार एवं पूर्व भाजपा प्रदेश सरकार के कल्याणकारी कार्यो, योजनाओं एवं हितगा्रहीमूलक  योजनाओं की घर घर तक जानकारी पहूंचाने के लिये  12-39 बजे दोपहर के शुभ मुहर्त में बिदा होगें ।  जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा एवं जिला महामंत्री प्रवीण सुराणा ने जानकारी देते हुए बताया कि  सभी अल्प कालिक विस्तारकों को तिलक निकाल कर जिले के सभी भाजपा मंडलो से इन्हे बिदाई दी जावेगी । झाबुआ नगर मंडल में जिला कार्यालय पर आयोजित कार्यक्र में जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, बोरी मंडल में मंदिर पर प्रदेश कार्य समिति के सदस्य दोलत भावसार, झाबुआ गा्रमीण के अल्पकालिक विस्तारों को पूर्व जिलाध्यक्ष शैलेष दुबे, कल्याणपुरा में ह नुमान मंदिर भगोर से विधायक गुमानसिंह डामोर,कुंदनपुर मंडल में बाबा देव मंदिर पर लक्ष्मणसिंह नायक,रानापुर मे पानी की टंगी से थावरसिंह भूरिया, रानापुर गा्रमीण के भेद वाडला में पूर्व जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया, मेघनगर मंडल में फकीरचंद राठौर,थांदला बावडी मंदिर से पूर्व विधायक कलसिंह भाबर,नौगावां में हिंगलाज मंदिर पर प्रफुल्ल जैन, मदरानी मंडल के पिपलखुटा में कमलेश दांतला, खवासा में श्यामा ताहेड, थांदला ग्रामीण में गौरसिंह वसुनिया, रामा मंडल में कालका माता मंदिर से पुरूशोत्तम प्रजापत, पारा मंडल में पंचायत भवन के पास से निर्मला भूरिया, पेटलावद गा्रमीण मंडल में करडावद से विश्वास सोनी, तथा पेटलावद नगर मंडल में संगिता सोनी, रायपुरिया मडल में हेमंत भट्ट हितग्राही के अल्पकालिन विस्तारको को हितग्राही संपर्क अभियान के लिये तिलक लगाकर विदा करेंगे।

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग की टीम ने जिला जेल में किया कैदियों से जनसंवाद
एडवोकेट प्रतीक मेहता व सलीम शेरानी ने दी विशेष जानकारी
jhabua news
झाबुआ । राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग की टीम कार्य. प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमठ के नेतृत्व में जिला जेल पहुँची जहाँ उन्होंने सीधे कैदियों से जन संवाद किया। जिला जेल परिसर के विशेष सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में सजा काट रहे कैदियों ने अपनी समस्याओं का जिक्र करते हुए पुलिस की कार्यवाही पर भी प्रश्नचिन्ह लगाया। आचार संहिता के दौरान कुछ पूर्व सजायाफ्ता लोगो को पुलिस ने उठा लिया था ऐसे लोग भी वहाँ मौजूद थे। झाबूआ का ही जितेन्द्रसिंह राठौड़, नारन्दा का वेलसिंह, झाबूआ का मुकेश जयसिंह, थान्दला का पप्पू पूनमचंद मेड़ा, झाबूआ का जेवियर, अमलिफलिया का नानू सहित विभिन्न स्थानों के विभिन्न आपराधिक प्रकरणों में आये कैदियों ने अपनी आत्मकथा बताई। उन्होंने अधिकांश आपराधिक कारणों में पारिवारिक रंजिश और पुलिसिया कार्यवाही को दोषी ठहराया। हालांकि प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर ने साफ तौर पर कहा कि यहाँ मौजूद सभी दूध के धुले नही है और बाहर निकलने के लिए प्रयासरत भी है लेकिन कही ना कही गलतियां कर बैठते है। पुलिस सभी की सुरक्षा के लिए ही है और कानून अपराधियों को दण्ड देने के लिए ही है जेल उस दंड को भोगने के लिए है इसलिए वह तो अब भोगना ही है लेकिन आगे का सुधारा कैसे हो इसके प्रयास जरूरी है। उन्होंने सभी को सुधरने का संकल्प दिलवाया वही वरिष्ठ पत्रकार अतिथि मनीष गिरधाणी ने देश के शहीद रणबांकुरों की याद दिलाते हुए सभी कैदियों संग स्टाफ को 2 मिनट का मौन करवाया। विशेष अतिथि के रूप में उपस्थीत प्रतीक मेहता व सलिम शेरानी ने विभिन्न आपराधिक धाराओं के उल्लेख करते हुए उन्हें विधिक जानकारी भी दी। वही शेरानी ने कहा कि जब ये लोग जेल में आते है तो कैदी बनकर आपस मे रहते है तो एक दूसरे की मदद करते है अपनी चीजो को भी बाँटते है और एक मिसाल की तरह मानवता का पाठ भी पढ़ाते है लेकिन जब ये बाहर निकलकर जाते है तो खुद ही भूल जाते है। यही वास्तव में जुर्म की दस्तक है। सभी को अपने ऊपर लगे अपराधों का सजा पूरी होने पर खात्मा करवाना चाहिए तभी वह पुलिस रिकार्ड में भी साफ छवि वाला होगा। समय समय पर पुलिस प्रशासन की मदद करने से उसकी आपराधिक छवि मिट जाएगी और वह मुख्य धारा में आम नागरिक की तरह बन जायेगा। कार्यक्रम में जेलर आर के विश्वकर्मा ने बताया कि जिला जेल अधिनियम के तहत ही कैदियों को रखा जा रहा है उन्हें भोजन की मात्रा भी जेल के मीनू अनुसार जितनी मात्रा बताई गई है उतनी ही दी जा रही है। पानी और पंखे की मूलभत सुविधाओ पर भी उन्होंने अपना पक्ष रखा। कैदियों की मांग पर जिला जेल प्रबंधन की अनुशंषा पर समाजसेवी संस्था यदि दान दे तो वह स्वीकार्य है यह बात भी जेलर साहब ने कही। उनके साथ उपजेलर सी एल परमार ने कहा कि सभी कैदियों से आज ही उनकी समस्याओं को लिखित में लिया जाएगा जिसको अनुसंधान में लेकर उपस्थित संगठन को दिया जाएगा जिससे वे इनकी नियमानुसार मदद कर सके। कार्यक्रम का संचालन पवन नाहर व मनीष कुमठ में सभी उपस्थित सदस्यों का परिचय करवाते हुए जेल प्रबंधन का आभार माना। इस अवसर पर राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रदेश उपाध्यक्ष अलीअजगर बोहरा, पीएन वॉइस के चीफ एडिटर शाबिर मंसूरी, एबीपी न्यूज के वरिष्ठ मीडिया पत्रकार मनीष गिरधानी, एडव्होकेट प्रतीक मेहता (झाबूआ), थान्दला अभिभाषक संघ अध्यक्ष सलीम शेरानी, जिलाध्यक्ष दौलत गोलानी, तहसील अध्यक्ष चन्द्रशेखर राठौर, गौरव अरोड़ा, जमनालाल चैधरी, राकेश पोतदार, विजय पटेल आदि उपस्थित थे।

देश - धर्म की रक्षा करना भीलों की गौरवशाली परंपरा - राजाराम कटारा
  • ग्राम पिथनपुर में हलमा जागृति यात्रा पहुँचने पर धर्म सभा आयोजित

jhabua news
झाबुआ। भील समाज बहुत ही पुरुषार्थी और मेहनती समाज है। भीलों ने देश और धर्म की रक्षा के लिए सदा समाज का प्रतिनिधित्व करते हुए गौरवशाली परम्परा बनाए रखी हैं। भील समाज का इतिहास बहुत ही गौरवशाली रहा है। भील समाज भगवान श्रीराम के पहले से भी है। भील समाज में वाल्मीकि , सबरी , हनुमान ,  केवट , निषाद , एकलव्य , महाराणा प्रताप के साथ पूंजा भील, दुदा भील , शिवाजी के साथ में बावले भील और भी अनेक वीर हुए हैं। ऐसी लंबी श्रृंखला समाज के महापुरुषों की रही है।  उक्त विचार शिवगंगा के श्री राजाराम कटारा ने ग्राम पिथनपुर में आयोजित धर्म सभा में व्यक्त किए।उल्लेखनीय हैं कि 11 से 28 फरवरी तक निकाली जा रही हलमा जागृति यात्रा के जरिए अनेक गाँवो में जल , जंगल , जमीन , जानवर और जन के प्रति जागरूकता सहित धर्म - संस्कृति के प्रति जुड़ाव को सशक्त किया जा रहा हैं। श्री कटारा ने कहा भील समाज ने सदा समय-समय पर अपने देश ,समाज , धर्म के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। भील समाज को अपने इस श्रेष्ठ गौरवशाली इतिहास पर गर्व करना सीख लेना चाहिए और वर्तमान समय में जो चुनौतियां हमारे सामने हैं। उसको स्वीकार कर उसके लिए तन-मन-धन से आगे आकर काम करना चाहिए। भील समाज बहुत ही पुरुषार्थी और मेहनती समाज है परंतु कुछ कारणों और कमियों के कारण आज आर्थिक दृष्टि से भील समाज पिछड़ा हुआ है। निरन्तर प्रयासो से अपने गौरवमयी परंपराओं का पुनर्जागरण कर हम इसे समृद्धशाली और आगे ला सकते है। शिवगंगा झाबुआ हलमा जागृति यात्रा जल, जंगल , जमीन , जन व जानवर इन्हीं को आधार बनाकर हलमा के माध्यम से मातावन के माध्यम से हुनर विकास के माध्यम से समाज के युवाओं का प्रेरणा देकर आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है ओर उसमें गाँववासीयो द्वारा अपने गाँव में जल, जंगल,जमीन,जन व जानवर का संवर्धन से समृद्धशाली गाँव बनाने का संकल्प लिया जा रहा हैं। सभा को संबोधित करते हुए श्री भीमा भाई डामोर ने कहा हमारी श्रेष्ठ जीवन पद्धति और परंपराओं को नई पीढ़ी को ऐसे ही शिवगंगा जन जागरण के आयोजनो से कर पाएंगे। जिनसे आने वाली पीढ़ी स्वाभिमान और स्वावलंबन के साथ अपना जीवन जी सकें।उन्होंने बताया कि आदिवासी समाज को गहराई से समझने की जरूरत है। इससे पूर्व ग्राम वासियों द्वारा परंपरागत तरीके से ढोल मांदल सहित पूरे गांव में शोभायात्रा निकालकर यात्रा का स्वागत किया गया और भील परम्परा अनुसार यात्रा का वदवानू किया गया। यात्रा प्रबंधन की सारी व्यवस्थाएं श्री सुरेश , पिथमपुर सरपंच श्री अनिल वसुनिया , श्री सुरेश डामोर गुलाबपुरा , श्री कृष्णा निनामा ने संभाल रखी थी। अतिथि के रूप में श्री सरदार डावर पलासड़ी सरपंच , श्री वेस्ता जमरा बावड़ी सरपंच , श्री मिठू भाई , श्री राजू भाई थांदला , श्री कोमल डामोर , श्री अनिल वसुनिया सरपंच उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन हरि सिंह सिंगार छागोला ने किया व आभार श्रीमती संगीता चूड़ावदीया ने माना।

राज्य सहायक अध्यापक गुरूजी संघ का एक दिवसीय धरना, प्रदर्शन एवं रैली का आयोजन 24 फरवरी 2019 को झाबुआ में

jhabua news
झाबुआ । राज्य सहायक अध्यापक गुरूजी संघ द्वारा अपनी एक सुत्रीय मांग सहायक अध्यापक बने गुरूजियों को गुरूजी के पद पर नियुक्ति दिनांक से वरिष्ठता प्राप्त करने के आदेश जारी करने को लेकर संगठन के द्वारा जिला स्तरीय एक दिवसीय धरना, प्रदर्शन एवं रैली का आयोजन आगामी 24 फरवरी रविवार को स्थानीय अम्बेडकर पार्क (इन्दौर-अहमदाबाद रोड) झाबुआ मंे प्रातः 10ः30 बजे से आयोजित किया जायेगा। जिसमंे झाबुआ जिले के समस्त गुरूजी से सहायक अध्यापक बने साथी उपस्थित होंगे। जिसकी संख्या लगभग 800 होगी। उक्त जानकारी देते हुए संगठन के प्रदेश कार्य. अध्यक्ष एवं प्रदेश महासचिव तेजनारायण द्विवेदी ने बताया कि म.प्र. के गुरूजी विगत 10 वर्षो से अपनी वरिष्ठता की मांग को लेकर लडाई लड रहे है यहां तक की पूर्व सरकार के मुख्यमंत्रीजी की घोषणा के बाद भी आदेश जारी नहीं हुए। वर्तमान सरकार ने अपने वचन पत्र के बिन्दु क्रं. 16.28 मंे गुरूजियों को वरिष्ठता देने का वचन दिया है। लेकिन गत जनवरी माह से संगठन के द्वारा मुख्यमंत्रीजी से लेकर शासन के समस्त मंत्री, विधायको को ज्ञापन दिये जा रहे। परन्तु आज दिनंाक तक शासन एवं सरकार का ढुल मुल रवैया जारी है। जिसके चलते संगठन को मजबूर होकर धरना, प्रदर्शन, रैली करना पड़ रहा है। जिले के समस्त गुरूजियों के द्वारा विगत एक सप्ताह से मुख्यमंत्रीजी के नाम पोस्टकार्ड पत्र लिखे जा रहे है। इस अभियान के प्रभारी बहादूर सिंह भूरिया, प्रकाश पालीवाल, रामसिंह डामोर, गब्बुसिंह डांगी एवं सोहनसिंह नलवाया ने जिले के सभी 6 विकाखण्डो मंे बैठक आयेाजित की एवं अपनी एक सूत्रीय मांग गुरूजी वरिष्ठता को लेकर आज दिनंाक तक लगभग 500 से अधिक पोस्टकार्ड मुख्यमंत्री जी के नाम लिखे जा चुके है। द्विवेदी ने बताया कि संगठन की मांग है कि 05 मार्च 2019 तक गुरूजियों के वरिष्ठता के आदेश जारी किये जाये। यदि 05 मार्च 2019 तक आदेश जारी नहीं होते तो संगठन प्रदेशव्यापी आन्दोलन का शंखनाद करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...