सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 12 फ़रवरी 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 फ़रवरी

मांझी समाज की उपजातियों को नही मिल रहा है लाभ  सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ ने दिया ज्ञापन 

sehore news
सीहोर। सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ और मध्य प्रदेश मांझी जनजाति संयुक्त संघर्ष समिति ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर संयुक्त कलेक्टर राजीव रंजन मिश्रा को मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम संघ जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश रायकवार के नेतृत्व में का ज्ञापन दिया है। संघ ने उपजातियों  ढीमर, भोई, कहार, केवट, मल्लाह, तुराह, रायकवार, कीर बाथम, सोंधिया को मांझी अनुसुचित जनजाति आदिवासी सूची में जोड़कर जाति प्रमाण पत्र देने की मांग प्रशासन से की है।  जनसुनवाई में जिलाध्यक्ष रेकवार ने एडीएम बीके चतुर्वेदी को बताया की कांग्रेस पार्टी ने भी चुनाव से पहले अपने वचन पत्र में उक्त जातियों को पिछड़ा वर्ग सूची से बाहर कर मांझी अनुसुचित जनजाति आदिवासी सूची में समाहित करने का वादा किया है लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कार्य शुरू नहीं किया गया है। उक्त मांझी समाज की उपजातियां पिछड़ा वर्ग सूची में सरल क्रमांक १२ पर शामिल है जिस कारण उक्त जातियों के परिवारों को विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सिद्धपुर माझी आदिवासी समाज संघ के उपाध्यक्ष गेदालाल रायकवार, सचिव संतोष रायकवार महिला जिलाध्यक्ष रेखा रायकवार, मनोज बाथम, मनोहर रायकवार गोपाल रायकवार, संगठन मंत्री विजय रायकवार, अमित रैकवार, आकाश रायकवार, गणेश रायकवार, मनोज रैकवार, संदीप रेकवार, रोहित रेकवार, अनिल मांझी, सुधीर मांझी, शेलेंद्र मांझी संजय मांझी आदि ज्ञापन देने वालों में शामिल है।

हादसे में जलकर हुई पति की मौत  मदद के लिए कलेक्ट्रेट पहुंची पत्नि 

sehore news
सीहेार। दर्दनाक हादसे में पति की जलकर मौत हो गई। पीडि़त पत्नि आर्थिक मदद के लिए भटक रहीं है। मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंची इंदिरा नगर कॉलोनी आष्टा की संगीता धनगर ने बताया की २३ दिसंबर को हाइवे पर हुए सड़क हादसें में ड्राइवर पति जगदीश धनगर की मौत हो गई। घटना के बाद स्थानीय प्रशासन ने आर्थिक मदद देने का आश्वासन दिया था लेकिन अबतक र्को भी शासकीय मदद नहीं मिली है। बच्चों का पालन पौषण करना मुश्किल हो गया है। परिवार आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। पीडि़ता ने कलेक्टर को आवेदन देकर शासकीय मदद देने की गुहार लगाई है। 

कम्युटर आपरेटरों में सहकारिता विभाग के खिलाफ आक्रोश 

sehore news
सीहोर। जिला सहकारी बैंक में कार्यरत संविदा लिपिक सह कम्यूटर आपरेटरों को अब आउटसोर्स पर रखने के निर्देश मध्य प्रदेश शासन सहकारिता विभाग ने बैंक को दिए है। इस निर्देश के बाद वर्ष ११ से कार्यरत संविदा लिपिक सह कम्यूटर आपरेटरों में शासन और सहकारिता विभाग के खिलाफ आक्रोश बना हुआ है। सहकारी बैंक संविदा लिपिक कम्प्युटर ऑपरेटर दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी महासंघ ने संघ जिलाध्यक्ष सुनील यादव के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचकर उक्त निर्णय को वापस लेने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन संयुक्त कलेक्टर राजीव रंजन पांडे को दिया है। संघ उपाध्यक्ष अंकूर दुबे ने बताया की संपूर्ण मध्य प्रदेश में संचालित जिला सहकारी बैंकों में कुल 4782 पर संविदाकर्मियों के रिक्त है उपलब्ध पदों की संख्या केवल 3 हजार है इन पदों पर कुल 624 संविदा लिपिक सह कम्यूटर आपरेटर पदस्थ है वर्घ 11 में सहकारिता पंजीयक के द्वारा उक्त नियुक्तियों की गई थी। संविदा लिपिक सह कम्यूटर आपरेटर शासन के द्वारा बैंकों तक भेजे जाने वाली सभी योजनाओं का क्रियांनवयन किया जाता रहा है। कम्प्यूटर ऑपरेटर संविदाका कर्मियों के आथक प्रयास से जिला सहकारी बैंक कम्प्युटराईज्ड हो पाई है। निर्णय में परिर्वतन कर अगर पांच जून 18 के आदेश को लागू नहीं किया जाता है तो  संघ के द्वारा पूरे प्रदेश में धरना भूख हड़ताल कर सरकार की नीति के खिलाफ प्रदर्शन  किया जाएगा। 

प्रयागराज कुंभ में जाने वाले मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रियों की ट्रेन को हरि झंडी दिखाकर मंत्री पीसी शर्मा ने किया रवाना 

sehore news
सीहेार। जिले के मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रियों की ट्रेन को हरि झंडी दिखाकर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा और ठाकुर ईश्वर सिंह चौहान प्रदेश अध्यक्ष झुग्गी झोपड़ी कांग्रेस सीहेार जिला कांग्रेस कमेटी झुग्गी झोपड़ी प्रकोश के अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले,क्षेत्रीय पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले दर्शन सिंह वर्मा, डॉ अनीस खान, राजीव मिश्रा, ढोल ढमाकों के साथ प्रयागराज कुंभ मेले में जाने वाले यात्रियों को फूल माला पहनाकर एवं मिठाई खिलाकर तथा जूस पिलाते हुए स्वागत कर रवाना किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से दर्शन सिंह वर्मा,,नरेंद्र खंगराले, आरती खंगराले, डॉ अनीस खान, एडवोकेड राजीव मिश्रा,निशांत पिक्की वर्मा, लतीफउर्रहमान, श्यामलाल महोबिया, रामदुलारे सोनकर आदी प्रमुख रूप से उपास्थित थे 

वचन को याद दिलाने के लिए आशा ऊषा एवं सहयोगिनियां करेंगी प्रदर्शन 
कांग्रेस ने की थी नियमितीकरण की वचन पत्र में घोषणा 
sehore news
सीहेार। कांग्रेस ने चुनाव पूर्व आशाओं ऊषा एवं सहयोगिनियों को अपने वचन पत्र में नियमित करने की वचन दिया था सरकार में आने के बाद अभी तक आशा उषा एवं सहयोगिनियों को नियमित करने एवं न्यूनतम वेतन 18 हजार करने की मांग पर राज्य सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया है। राज्य सरकार को अपना वचन याद दिलाने के लिए 20 फरवरी को भोपाल में आशा उषा एवं सहयोगनियॉ  हजारों की संख्या में पहुंचकर जंगी प्रदर्शन करेंगी।  मंगलवार को जिला चिकित्सालय में एकत्रित आशा ऊषा एवं सहयोगिनियो को संबोधित करते हुए आशा ऊषा एवं आशा सहयोगिनी एकता यूनियन सीटू के राज्य अध्यक्ष ए टी पद्मनाभन ने कही मीटिंग को राज्य महासचिव ममता राठौर ने संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने आशा उषा एवं सहयोगिनियों की मांगों पर ध्यान नहीं दिया। परिणाम स्वरूप भाजपा सरकार को सत्ता से बाहर बैठना पड़ा  है। कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने वचन अबतक पूरा नहीं किया है।  सरकार को वचन याद दिलाने के लिए भारी संख्या में 20 फरवरी को यादगारे शाहजहानी पार्क पहुंचकर जंगी प्रदर्शन करेंगे । बैठक  में तय किया गया कि सीहोर से भी भारी संख्या में आशा ऊषा एवं सहयोगनियॉ भोपाल रवाना होंगी। बैठक में  कार्यकारिणी सदस्य सोना दुबे  अंतिम पवार शकुन पेठारी संतोषी रानी सुनीता रेशम अनीता राठौर रानी सुलोचना गोदावरी मीना राठौर निशा संगीता संध्या भानु सुमन पूनम लता धुवेज़् लक्ष्मी ललिता अंजू अनीता सुलोचना अयोध्या उषा कमला कृष्णा कांता संतोषी मौजूद रहीं। 

वैेलेन्टाइन डे पर शिवसेना के रहेंगे तीखे तेवर , मजनुओं को युवासेना कार्यकर्ता सिखाएंगे सबक 

sehore news
सीहेार। विदेशी पर्व वैलेन्टाइन डे पर प्यार का इजहार करना शहर मेें इस वार भी प्रेमी प्रेमिकाओं को भारी पड़ सकता है। शिव सेना युवा सेना के कार्यकर्ताओं के इस वार तीखे तेवर देखने को मिलेंगे। मजनुओं को सबक सिखाने की रणनीति शिवसेना युवासेना ने तैयार की है। युवासेना के लठेत कार्यकर्ता पिकनिक स्पॉटो रेस्टोरेंटों पार्को सहित हाईवे और धार्मिक स्थलों पर चौकस नजर रखेंगे।  मंगलवार को भोपाल नाका स्थित जिला कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। युवासेना उपाध्यक्ष सुनील राय की अध्यक्षता में बैठक का शुभारंभ किया गया। श्री राय ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा की शिव सैनिक भावनात्मक प्रेम के खिलाफ नहीं है। हम सिर्फ प्यार के नाम पर फेल रहीं अश्लीलता, लव जिहाद और भारतीय संस्कृति की पवित्रता को खराब करने वालों के विरोध करते है। शिव सेना के द्वारा हमेश इस तरह के तत्वों के खिलाफ विरोध दर्ज कराया जाता रहा है। शिवसेना इस तरह के लोगों के लिए केवल वैलेंन्टाइन डे हीं नहीं वर्ष के ३६५ दिन सक्रिय रहती है। उन्होने कहा की शिव सैनिक सार्वजनिक रूप से अमर्यादित कार्य करने वालों को समझाईश देकर पुलिस के हवाले करेंगे। बैठक में मयंक जोशी, शुभम पाटीदार, विवेक त्यागी, गब्बर पहलवान, नीरज गुप्ता, आकाश रावत, विक्की मीना, अनिमेश गोस्वामी सहित बड़ी संख्या में शिव सैनिक मौजूद रहे। 

सीहोर के नसरुल्लागंज में 22 कन्याओं का मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनान्तर्गत विवाह हुआ संपन्न

 जिले के नसरुल्लागंज के ग्राम सीलकंठ में मंगलवार को मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजनान्तर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कुल 22 कन्याएं इस आयोजन द्वारा परिणय सूत्र में बंधी। हाल ही में शासन द्वारा इस योजना में मिलने वाली राशि 51 हजार रुपये कर दी गई है। प्रत्येक कन्या के खाते में 51 हजार में 48 हजार रुपये डाले जाएंगे, 3 हजार रुपये व्यवस्थाओं पर खर्च किये गये हैं।

कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय पर सेवाएं प्रदान न करने से सिविल सर्जन पर लगाया 5500 रुपये का अर्थदण्ड

मध्यप्रदेश लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अन्तर्गत विकलांगता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए 22 आवेदकों द्वारा लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग सीहोर को आवेदन प्रस्तुत किए गए थे। यह सेवा निर्धारित समय में प्रदान करने के लिए सिविल सर्जन श्री भरत भूषण आर्य अधिकृत हैं परन्तु उनके द्वारा योजनान्तर्गत सेवा समय सीमा में प्रदान नहीं की गई। इस कारण कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने सिविल सर्जन पर 5 हजार 500 रुपए का अर्थदण्ड लगाया है। इस संबंध में पूर्व में सिविल सर्जन श्री आर्य को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया था परन्तु प्राप्त जबाव समाधान कारक न होने से मध्यप्रदेश लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम 2010 के तहत अर्थदण्ड की कार्यवाही की गई है।

डाटा इंट्री ऑपरेटर की संविदा आधार पर होने वाली नियुक्ति प्रक्रिया निरस्त

अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी से प्राप्त जानकारी के अनुसार संविदा आधार पर कार्यालय सहायक सह डाटा इंट्री ऑपरेटर लोकसेवा प्रबंधन के अन्तर्गत जिले के राजस्व विभाग में नियुक्त किए जाने थे परन्तु नियुक्ति संबंधी विज्ञप्ति अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दी गई है।

जनसुनवाई में हुआ समस्याओं का निराकरण  

sehore news
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी की उपस्थिति में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई जनसुनवाई में लगभग 116 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त समस्याओं के आवेदनों को निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देर्शित किया गया। जनसुनवाई में अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी के पास जो समस्याओं के आवेदन आए उनमें प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा नहीं मिलना, परमिट नहीं बना, फर्जी लोन, रजिस्ट्री, पाला प्रभावित फसल, राशन कार्ड में नाम जुड़वाना, सरकारी जमीन पर कब्जा, सीवेज लाइन, नाली, सड़क निर्माण आदि की समस्याएं शामिल हैं। अपर कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों के इन आवदेनों की जांच कर निराकरण के लिए निर्देशित किया गया।

लोकसभा निर्वाचन 2018 के लिए सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2018 को लेकर राजनैतिक दलों/प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार पर किए जा रहे व्यय से संबंधित व आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित मामलों/शिकायतों/सूचनाओं पर तत्काल जांच व प्रभावी कार्यवाही के लिए जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में अधिकारियों को सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। यह अधिकारी निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के दिनांक से जिले के केन्द्रीय व्यय प्रेक्षक की अनुमति तक उनके नियंत्रण व मार्गदर्शन में कार्य करेंगे। विधानसभा क्षेत्र 156-बुदनी के लिए सहायक व्यय प्रेक्षक वरिष्ठ संभागीय लेखा अधिकारी पीडब्ल्यू डी बुदनी श्री संजय कुमार, 157-आष्टा के लिए वरिष्ठ संभागीय लेखा अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री हेमंत गोमे, 158-इछावर के लिए वरिष्ठ संभागीय लेखा अधिकारी जल संसाधन विभाग श्री अजय कुमार सक्सेना एवं 159-सीहोर के लिए वरिष्ठ संभागीय लेखा अधिकारी पीडब्ल्यूडी श्री संजय कुमा सिन्हा को नियुक्त किया है।  प्रशिक्षण दिनांक निर्धारित होने पर समस्त सहायक व्यय प्रेक्षकों को प्रशिक्षण पर उपस्थित होने के लिए पृथक से सूचित किया जाएगा। समस्त सहायक व्यय प्रेक्षक का एक व्हाटसएप ग्रुप बनाया जएगा जिसके माध्यम से ही समस्त आदेश/निर्देश जानकारी प्रदान की जाएगी।   

अनुपस्थित अधिकारियों को अपर कलेक्टर ने जारी किया कारण बताओ सूचना पत्र
शांति समिति की बैठक संपन्न
sehore news
आगामी त्यौराहों को लेकर शांति समिति की बैठक का आयोजन मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय के नवनिर्मित कंट्रोल रूम में स्थित सभाकक्ष में किया गया।     अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी की अध्यक्षता में आयोजित शांति समिति की बैठक में 19 फरवरी संत रविदास जयंती/छत्रपति शिवाजी जयंती, 4 मार्च को महाशिवरात्रि, 20 मार्च को होलिका दहन, 21 मार्च को होली उत्सव, 25 मार्च को रंगपंचमी पर्व के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री राजीव रंजन पाण्डेय सहित जिले के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  गर्मी के दिनों में भीषण जल संकट को ध्यान में रखते हुए सभी से अपील की गई कि कम से कम पानी का उपयोग करें, जहां तक संभव हो गुलाल से सूखी होली मनाई जाए। होलिका दहन में कम से कम लकडी का उपयोग किया जाए तथा जहां तक हो सके सांकेतिक रूप से होलिका दहन कंडे आदि से किया जाए। होलिका दहन के समय किसी दुर्घटना से बचने के लिए बिजली के तारों के नीचे होलिका दहन न किया जाए।   बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि त्यौहारों के समय जिला चिकित्सालय में पर्याप्त दवाईयां आदि तथा चिकित्सकों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चत करें। सभी त्यौहारों के अवसर पर एंबुलेंस चालू हालत में होनी चाहिए। सिविल सर्जन आकस्मिक दुर्घटनाओं से निपटने के लिए दवाईयां एवं स्टाफ की उचित व्यवस्था बनाए रखें एवं त्यौहारों के अवसरों पर पुलिस कंट्रोल रुम से सपंर्क में रहेंगे। होली एवं रंगपंचमी के अवसर पर समस्त मदिरा दुकानें बंद रखी जाएंगी। शांति समिति की बैठक में नगरपालिका के अधिकारी व कुछ अन्य अधिकारियों के अनुपस्थित होने पर अपर कलेक्टर ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।  चर्चा के दौरान समिति के सदस्यों द्वारा आमजनों की परेशानी से अवगत कराते हुए विभिन्न प्रकार के सुझाव दिए गए जैसे शहर में फैली अतिक्रमण की समस्या से जल्द मुक्ति दिलाने, ट्रेफिक व्यवस्था दुरुस्त करने, बच्चों की परीक्षाओं को मद्देनजर रखते हुए ध्वनी विस्तारक यंत्रों के प्रयोग को नियंत्रित करने आदि। बैठक में समिति के सदस्य श्री आरिफ अली खान, श्री विमल जैन, श्री महेन्द्र सिंह अरोरा, श्री अजहर सईद पटेल, श्री मांगीलाल सोलंकी, श्री कमलेश राठौर, श्री मानसिंह पंवार, श्री मोहम्मद इरशाद, श्री अजीज चाचा, श्री जसपाल अरोरा, श्री फैजान पप्पू, श्री कन्हैयालाल मालवीय, श्री राजेश राठौर, कीर्ति कुमार श्रीवास्तव, श्री फा. अंजुम एक्का, श्री ए.आई.सिद्धीकी, श्री राधेश्याम भावसार, श्री अब्दुल हमीद चौधरी, श्री मुन्ना उस्ताद, श्री बलभद्र, श्री राकेश राय, श्री के.यू.कुरैशी, श्री बाबूलाल यादव, श्री पंकज शर्मा आदि सहित शासकीय अधिकारी उपस्थित थे।

लोकसभा निर्वाचन 2018 के लिए विडियो अवलोकन दल का गठन

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2018 को लेकर अधिकारी एवं कर्मचारियों को विडियो अवलोकन के लिए नियुक्त किया गया है। विडियो अवलोकन दल निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने की दिनांक से संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी के निर्देश एवं मार्गदर्शन में कार्य करेंगे। विडियो अवलोकन दल में विधासनसभा क्षेत्र 156-बुदनी के लिए दल प्रभारी शासकीय महाविद्यालय रेहटी क्रीड़ा अधिकारी श्री मनोज वर्मा-8878443719 एवं सहायक कर्मचारी कोलार नहर नसरुल्लागंज उपयंत्री श्री मुजफ्फरयार खान, श्री सुमेर सिंह मेहर को, 157 आष्टा के लिए शासकी महाविद्यालय आष्टा प्रधानाध्यापक श्री मोहन कुमार तेजरात-8989544549 एवं सहायक कर्मचारी स.उ.नि. कृषि उपज मंडी आष्टा श्री सुरेश कुमार गेलिया, शासकीय उच्चतर उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय आष्टा श्री संतोष कुमार सिंघारिया को, 158-इछावर के लिए शसकीय महाविद्यालय सहायक प्रा.श्री राम विलास मरकाम-9827243479 एवं सहायक कर्मचारी उपयंत्री रोजगार गारंटी मनरेगा इछावर श्री अनिल सेन, ऑपरेटर सिविल सप्लाई कॉप.इछावर श्री गोविन्द पटवा को तथा 159-सीहोर के लिए शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सहायक प्राध्यापक डॉ अशोक अहिरवार-9981812393 एवं सहायक कर्मचारी उपयंत्री जनपद पंचायत मनरेगा सीहोर श्री सुरेन्द्र किरार, रा.नि.कार्यालय कलेक्टर (नजूल) सीहोर श्री प्रेमनारायण प्रजापति को नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत उपचार से अब चलने लगी है लतिका

एक वर्ष पूर्व जब उपचार के लिए जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र में 2 वर्षीय मासूम लतीका के माता-पिता उसे लेकर पहुंचे थे उस समय वह चलने-फिरने में असमर्थ थी। सभी जांचों के उपरांत पता चला था कि वह मोटर डिले(चलने में असमर्थ) है। उसका समुचित उपचार शासकीय व्यय पर डीईआईसी में ही हुआ।  इस संबंध में और अधिक जानकारी देते हुए जिला आरबीएसके अधिकारी डॉ.पदमाकर त्रिपाठी ने बताया कि इंदौर नाका सीहोर निवासी श्रीमती सुनीता और श्री जगदीश की पुत्री लतीका मोटर डिले से पीड़ित थी वह स्वयं से बैठ भी नहीं सकती थी और ना ही पलट सकती थी सफल उपचार के बाद अब सामान्य रूप से चलने लगी है। लतीका का उपचार फिजियोथैरेपिस्ट चिकित्सक डाॅ.सबा बख्श की निगरानी में डीईआईसी की पूरी टीम द्वारा किया गया।

लोकसभा निर्वाचन 2018 के लिए विडियो सर्विलेंस दल का गठन

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2018 को लेकर अधिकारी एवं कर्मचारियों को विडियो सर्विलेंस दल का गठन किया गया है। विडियो सर्विलेंस दल निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने की दिनांक से संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी के निर्देश एवं मार्गदर्शन में कार्य करेंगे। विडियो सर्विलेंस दल में विधासनसभा क्षेत्र 156-बुदनी के लिए प्रभारी अधिकारी सहायक यंत्री जनपद पंचायत बुदनी श्री आर.के.चौधरी-9981814493 एवं सहयोगी कर्मचारी श्री पी.सी.ओ.जनपद पंचायत बुदनी श्री तुलसीराम मालवीय, श्री दिनेश रैकवार, 157-आष्टा के लिए प्रभारी अधिकारी ए.पी.ओ. जनपद पंचायत आष्टा श्रीमती अर्चना अरगुजा-7974346371 एवं सहयोगी कर्मचारी केशियर जनपद पंचायत आष्टा श्री राजेश शर्मा, सहायक राजस्व निरीक्षक नगरपालिका आष्टा श्री अरुण श्रीवास्तव, 158-इछावर के लिए प्रभारी अधिकारी सहायक कार्य.अधिकारी जनपद पंचायत इछावर श्री गुलाब सिंह अहिरवार-9893471651 एवं सहयोगी कर्मचारी सहा.मानचित्रकार जनपद पंचायत इछावर श्री मनीष उपाध्याय, पी.सी.ओ. जनपद पंचायत इछावर श्री बलधीर टोप्पो एवं 159-सीहोर के लिए एस.डी.ओ.जनपद पंचायत सीहोर श्री राजेश जैन-9893479442 एवं सहयोगी कर्मचारी राजस्व निरीक्षक श्यामपुर श्री गोपाल प्रसाद प्रजापति एवं लेखापाल विवेकानंद स्कूल श्री सुनील गिरोठिया को नियुक्त किया गया है।  प्रशिक्षण दिनांक निर्धारित होने पर समस्त विडियो सर्विलेंस दल को प्रशिक्षण पर उपस्थित होने के लिए पृथक से सूचित किया जाएगा। समस्त विडियो सर्विलेंस दल का एक व्हाटसएप ग्रुप बनाया जएगा जिसके माध्यम से ही समस्त आदेश/निर्देश जानकारी प्रदान की जाएगी।

राजसात किए वाहन हुए टेंडर प्रक्रिया से नीलाम

सीहोर जिले में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के अंतर्गत मदिरा के अवैध परिवहन में जप्तशुदा एवं राजसात किए गए कुल 42 वाहनों की नीलामी हेतु विज्ञप्ति जारी की गई थी। 11 फरवरी को नीलामी की कार्यवाही की गई जिसमें 16 राजसात वाहनों पर 58 टेंडर प्राप्त हुए। 14 वाहनों के कुल आरक्षित मूल्य रूपये 18,75,000/- के विरूद्ध उच्चतम टेण्डर आफॅर के रूप में कुल 28,61,260/- राशि रूपये प्राप्त हुए है। 02 वाहनों पर टेण्डर आफॅर आफॅसेट प्राईज से कम प्राप्त होने पर टेण्डर समिति द्वारा उन्हें अस्वीकृत कर दिया गया है। कार्यवाही के दौरान अपर कलेक्टर एवं टेण्डर समिति के अध्यक्ष श्री व्ही.के. चतुर्वेदी, नगर पुलिस अधीक्षक श्री ओ.पी.त्रिपाठी एवं जिला आबकारी अधिकारी श्री शादाब अहमद सिद्दीकी सहित सभी टेण्डरदाता उपस्थित थे।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 16 फरवरी से लगेंगे निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर
1392 बीमारियों का होगा निःशुल्क उपचार
आयुष्मान भारत निरामयम् योजना के अंतर्गत 16 फरवरी से निःशुल्क शिविरों का आयोजन समस्त विकासखण्ड मुख्यालय पर किया जाएगा। आयोजित शिविरों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत चिन्हित हितग्राहियों का निःशुल्क उपचार किया जाएगा। इस दौरान 1392 बीमारियों से संबंधित पैकेज तथा अन्य बीमारियों के मरीज जो निरामयम् मध्यप्रदेश योजना के अंतर्गत पैकेज में नहीं आते हैं उनका उपचार भी लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अन्य योजना के रूप में चिन्हांकित कर किया जाएगा। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.टी.आर.उईके ने जानकारी दी कि 16 फरवरी को बुदनी, 20 फरवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर, 21 फरवरी को आष्टा, 23 फरवरी को नसरूल्लागंज तथा 25 फरवरी को सीएचसी इछावर में विकासखण्ड स्तरीय निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे, शिविर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित किए जाएंगे। जिला चिकित्सालय सीहोर में 26 फरवरी को जिला स्तरीय निःशुल्क स्वास्थ् शिविर आयोजित किया जाएगा जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा विकासखण्ड स्तर से रेफर मरीजों का उपचार शासकीय व्यय पर किया जाएगा। ज्ञात हो कि जिले में आयुष्मान भारत  अंतर्गत मध्यप्रदेश निरामयम् योजना के अंतर्गत करीब 1 लाख 18 हजार 730 लाभार्थी परिवार है। डॉ.उईके ने बताया कि निरामयम् मध्यप्रदेश योजना के अंतर्गत 1392 बीमारियों के पैकेज में से 472 पैकेज शासकीय चिकित्सालय/चिकित्सा महाविद्यालय में उपचार के लिए आरक्षित रखे गए हैं वहीं 920 पैकेज ओपन कैटेगरी के है जिन्हें आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अधिकृत निजी चिकित्सालयों से संबंद्ध किया गया है। निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों की शत प्रतिशत सफलता को लेकर सभी जरूरी दिशा निर्देश सिविल सर्जन सहित समस्त बीएमओ को दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...